ताज़ा खबर
 

Weather forecast: दिल्ली में 6 से 8 जनवरी के बीच कभी भी हो सकती है बारिश

Weather forecast: हरियाणा के करनाल और अंबाला में न्यूनतम तापमान क्रमश:6.8 और 4.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हिसार में तापमान 3.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस कम है।

Author Edited By नितिन गौतम नई दिल्ली | Updated: Jan 04, 2020 9:25:46 pm
दिल्ली में बीते एक पखवाड़े से ठंड का कहर जारी। (PTI Photo/Vijay Verma)

Weather forecast : हिमाचल प्रदेश में शीतलहर का प्रकोप शनिवार को भी जारी है। राज्य के कई पर्यटन स्थलों पर तापमान शून्य से नीचे चला गया है। मौसम विभाग ने यह जानकारी दी। शिमला मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि पर्यटन स्थल मनाली, डलहौजी, केलांग और कल्पा में तापमान शून्य डिग्री से नीचे पहुंच गया।

राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को न्यूनतम तापमान आठ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और दिन में धूप खिली रहने की संभावना है।अधिकतम तापमान करीब 23 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है।विभाग ने बताया कि शहर में कई स्थानों पर मध्यम से घना कोहरा दर्ज किया गया। सफदरजंग वेधशाला में दृश्यता का स्तर 100 मीटर तक दर्ज किया गया।मौसम विशेषज्ञों ने पूर्वानुमान लगाया है कि आठ जनवरी तक शीत लहर नहीं चलेगी।उन्होंने कहा कि ताजा पश्चिमी विक्षोभ की वजह से छह जनवरी से आठ जनवरी के बीच में दिल्ली में कभी भी बारिश हो सकती है। बारिश से प्रदूषण स्तर में भी कमी आएगी। वायु गुणवत्ता सुबह नौ बजे 300 दर्ज की गई जो कि बेहद खराब श्रेणी में है।

Live Blog

Highlights

    19:18 (IST)04 Jan 2020
    दिल्ली में बारिश के आसार

    ताजा पश्चिमी विक्षोभ की वजह से छह जनवरी से आठ जनवरी के बीच में दिल्ली में कभी भी बारिश हो सकती है। बारिश से प्रदूषण स्तर में भी कमी आएगी। वायु गुणवत्ता सुबह नौ बजे 300 दर्ज की गई जो कि बेहद खराब श्रेणी में है।

    15:24 (IST)04 Jan 2020
    शिमला में हल्की बर्फबारी के बाद तापमान में आयी गिरावट

    शिमला मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि आदिवासी बहुल जिला किन्नौर के कल्पा में हल्की बर्फबारी (0.2 सेमी) हुई, जबकि भुंतार (7.8 मिमी), शिवबाग (6.2 मिमी) और मनाली (1 मिमी) सहित राज्य के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हुई।

    14:19 (IST)04 Jan 2020
    श्रीनगर में शून्य से नीचे 0.1 डिग्री दर्ज किया गया

    श्रीनगर में शुक्रवार रात में तापमान शून्य से 0.1 डिग्री सेल्सियस तापमान नीचे दर्ज किया गया, जो कि बृहस्पतिवार रात में शून्य से 3.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। उत्तरी कश्मीर के गुलमार्ग के स्की रिसॉर्ट में तापमान रात में शून्य से 6.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि पिछली रात से दो डिग्री सेल्सियस अधिक था। पहलगाम क्षेत्र में शुक्रवार रात में तापमान शून्य से 2.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

    14:16 (IST)04 Jan 2020
    पंजाब और हरियाणा के शहरों में ऐसा रहा तापमान

    पठानकोट, गुरदासपुर, बठिंडा, हलवारा और आदमपुर में न्यूनतम तापमान क्रमश: 6.8, 5.5, 4.8, 4.7 और 3.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हरियाणा के करनाल और अंबाला में न्यूनतम तापमान क्रमश:6.8 और 4.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हिसार में तापमान 3.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस कम है। पंजाब और हरियाणा की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में तापमान 6.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस अधिक है।

    13:10 (IST)04 Jan 2020
    छत्तीसगढ़ में बेमौसम बरसात ने बढ़ायी परेशानी

    छत्तीसगढ़ में बेमौसम बारिश के कारण राज्य के कई हिस्सों में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। इस बारिश से खुले में खरीफ की अपनी फसल रखने वाले किसान भी प्रभावित हुए हैं। छत्तीसगढ़ आमतौर पर अधिक गर्मी के लिए जाना जाता है लेकिन इस बार ठंड में लोगों को यहां काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। राज्य के कई हिस्सों में पिछले दो दिनों से बारिश के कारण ठंड बढ़ गई है, जिससे अनेक जिलों में इस रविवार तक स्कूलों में छुट्टी दे दी गई है। वहीं बेमौसम बारिश के कारण खुले में रखा धान भी भीग गया है।

    11:36 (IST)04 Jan 2020
    दिल्ली एनसीआर में छाया घना कोहरा

    राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार की सुबह कोहरा छाया रहा। पश्चिम विक्षोभ जम्मू-कश्मीर, लद्दाख तक पहुंचा है। इसस पहले यह विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान तक था। अब जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, लद्दाख में बारिश होने की संभावना है। पंजाब के उत्तरी जिलों में भी हल्की गर्जना के साथ बरसात हो सकती है। उत्तर भारत के मैदानी इलाको में मौसम के साफ और शुष्क रहने की संभावना है।

    10:02 (IST)04 Jan 2020
    उत्तर भारत में तापमान में मामूली इजाफा, ओडिशा में बारिश

    उत्तर भारत में बीते कुछ दिनों से तापमान में वृद्धि दर्ज की जा रही है, जिससे काफी समय से ठंड का प्रकोप झेल रहे लोगों को राहत मिली है। दिन के तापमान में शुक्रवार को थोड़ी सी और वृद्धि हुई। वहीं, ओडिशा के अधिकतर इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश के कारण जनजीवन प्रभावित हुआ। राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार सुबह मौसम साफ रहा और न्यूनतम तापमान 7.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम के लिए सामान्य है।

    08:49 (IST)04 Jan 2020
    उत्तर प्रदेश के कई जिलों में सुबह में हुई बारिश

    उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में शुक्रवार सुबह बारिश हुई। राजधानी लखनऊ में शुक्रवार को 13 . 6 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई। मौसम विभाग ने बताया कि लखनऊ का न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस था और अधिकतम तापमान 20 . 2 डिग्री सेल्सियस था। विभाग ने बताया कि सात डिग्री सेल्सियस के साथ बस्ती सबसे ठंडा जिला जबकि मेरठ में न्यूनतम तापमान 8.8 डिग्री सेल्सियस रहा।

    08:05 (IST)04 Jan 2020
    बढ़ सकता है दिन और रात का तापमान

    मौसम वैज्ञानिकों का मानना है कि आज हरियाणा, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान के मैदानी इलाकों में मौसम साफ और शुष्क रहेगा। दिन और रात के तापमान में बढ़ोतरी होगी जिससे शीतलहर की स्थिति में सुधार होगी।

    07:19 (IST)04 Jan 2020
    बरकरार है धुंध

    दिल्ली-एनसीआर में शनिवार को धुंध का कहर जारी है। कोहरे की वजह से यहां विजिब्लिटी काफी कम हो गई है। हालांकि लोगों को यहां ठंड से थोड़ी राहत तो मिली है। लेकिन पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी अभी भी जारी है।

    22:08 (IST)03 Jan 2020
    Delhi Weather Update: शनिवार की सुबह दिल्ली-एनसीआर में कोहरा

    मौसम विभाग ने दिन में आकाश साफ रहने और शनिवार सुबह को मध्यम कोहरा छाए रहने की संभावना जाहिर की है।शुक्रवार को अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रह सकता है। वहीं शनिवार सुबह तापमान सात डिग्री सेल्सियस रहेगा।

    18:29 (IST)03 Jan 2020
    15 घंटे से भी कम समय में दूसरी बार भूकंप

    हिमाचल प्रदेश के लाहौल और स्पीति जिले में 15 घंटे से भी कम समय में दूसरी बार शुक्रवार को भूकंप का झटका महसूस किया गया।शिमला मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि सुबह 10.46 बजे 3.4 तीव्रता का भूकंप आया। उन्होंने बताया कि भूकंप का केंद्र लाहौल और स्पीति के उत्तर-पूर्व में पांच किलोमीटर की गहराई में था। आसपास के क्षेत्रों में हल्के झटके भी महसूस किए गए।गुरुवार को शाम 7.38 बजे लाहौल-स्पीति में 3.7 तीव्रता का भूकंप आया। किसी तरह के जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

    14:22 (IST)03 Jan 2020
    पूर्वी हवाओं के चलने से ठंड से मिली राहत

    दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश सहित उत्तर के मैदानी इलाकों में गुरुवार को पूर्वी हवाओं के जोर पकड़ने के कारण कड़ाके की ठंड से राहत मिली है। मौसम विभाग की पूर्वानुमान इकाई के अनुसार उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान के अधिकांश इलाकों तथा हरियाणा, दिल्ली, पंजाब और पश्चिमी मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में पिछले 24 घंटों के दौरान तापमान में तीन से चार डिग्री सेल्सियस तक की बढ़ोतरी दर्ज की गयी है।

    13:28 (IST)03 Jan 2020
    Noida, Uttar Pradesh, India Weather Forecast: नोएडा में भी तापमान में हुआ इजाफा, दो दिनों तक मिलेगी राहत

    नोएडा में फिलहाल धूप खिली हुई है। जिसके चलते शहर के तापमान में इजाफा देखा गया है। फिलहाल नोएडा का तापमान 19 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। अगले दो दिनों तक शहरवासियों को कड़ाके की ठंड से राहत मिलने के आसार हैं और अगले हफ्ते से फिर ठंड अपना असर दिखा सकती है।

    13:24 (IST)03 Jan 2020
    New Delhi, Delhi, India Weather Forecast: दिल्ली में खिली धूप, तापमान में हुई बढ़ोत्तरी

    दिल्ली में आज धूप खिली हुई है, इसके अलावा शीत लहर से भी राहत मिली है। इसके चलते दिल्ली का तापमान फिलहाल 22 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है।

    13:19 (IST)03 Jan 2020
    अगले दो दिन हल्की बारिश के आसार, वायु प्रदूषण से हालात खराब

    आईएमडी ने कहा, "आगामी दो दिनों में उत्तर-पश्चिम, मध्य और उत्तर पूर्व भारत में निचले-स्तर की पूर्वी वायु के दबाव के प्रभाव और मध्य व ऊच्च पश्चिमी विक्षोभ के मिलने से गरज चमक के साथ कहीं-कहीं बारिश हो सकती है।" केंद्र सरकार की संस्था, सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फॉरकास्टिंग (सफर) के अनुसार, दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) शुक्रवार सुबह 393 दर्ज किया गया।

    13:18 (IST)03 Jan 2020
    दिल्ली में घने कोहरे के कारण दृश्यता स्तर बेहद कम

    राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में शुक्रवार सुबह कोहरे के कारण दृश्यता 200 मीटर तक दर्ज की गई। वहीं वायु गुणवत्ता सूचकांक 400 के करीब 'बहुत खराब' श्रेणी में दर्ज किया गया। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, न्यूनतम तापमान छह डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार, क्षेत्र में शनिवार को घना कोहरा छाने की संभावना है। आईएमडी ने बताया कि दिल्ली के पालम क्षेत्र में सुबह 5.30 बजे दृश्यता 200 मीटर दर्ज की गई। आईएमडी के अनुसार, दिन के दौरान शहर में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश भी हो सकती है।

    13:16 (IST)03 Jan 2020
    मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और उत्तराखंड में ठिठुरन भरी सर्दी का दौर बरकरार

    मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और उत्तराखंड में हल्की बारिश के कारण ठिठुरन भरी सर्दी का दौर बरकरार है। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, जनवरी मे भी दिल्ली में कड़ाके की ठंड जारी रहेगी और पहाड़ों पर बर्फबारी के चलते दिल्ली एनसीआर में ठंड का प्रभाव फिर से बढ़ेगा।

    13:00 (IST)03 Jan 2020
    कोहरे के कारण दिल्ली आने वाली 19 ट्रेनें लेट

    उत्तर भारत के कई इलाकों में घने कोहरे की वजह से दिल्ली आनेवालीं 19 ट्रेनें देरी से चल रही हैं। उत्तर रेलवे के मुताबिक भुवनेश्वर-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस अपने तय समय से 7 घंटे की देरी से चल रही है, वहीं नांदेड़-अमृतसर सचखंड एक्सप्रेस 6 घंटे की देरी से चल रही है। जबलपुर-हजरत निजामुद्दीन एक्सप्रेस, हैदराबाद-नई दिल्ली तेलंगाना एक्सप्रेस और लोक मान्या तिलक-हरिद्वार एक्सप्रेस, ये सभी ट्रेनें अपने तय समय से पांच घंटे देर रही। वहीं कटरा-मंगलौर नवयुग एक्सप्रेस 3.30 घंटे देर रही, इसके बाद हावड़ा-नई दिल्ली पूर्वा एक्सप्रेस भी तीन घंटे की देरी से चल रही थी। गुरुवार को भी दिल्ली आने वालीं करीब 21 ट्रेनें देरी से चलीं थी।

    12:46 (IST)03 Jan 2020
    Himachal Pradesh, Weather Updates: हिमाचल प्रदेश में बारिश और बर्फबारी के आसार

    हिमाचल प्रदेश में आज मौसम विभाग ने मध्य और उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश और बर्फबारी की संभावना जतायी है। मौसम विभाग के अनुसार, 2 से 4 जनवरी तक राज्य में बारिश और बर्फबारी का दौर जारी रहेगा। इससे तापमान में गिरावट आने का अनुमान जताया गया है। बीते 24 घंटे में पारा सामान्य से एक से दो डिग्री गिर गया है। राज्य का केलांग इलाका सबसे ठंडा क्षेत्र रहा। केलांग में तापमान माइनस 8.2 डिग्री दर्ज किया गया। बीते 24 घंटे में पारा सामान्य से एक से दो डिग्री गिर गया है। राज्य का केलांग इलाका सबसे ठंडा क्षेत्र रहा। केलांग में तापमान माइनस 8.2 डिग्री दर्ज किया गया। 

    12:45 (IST)03 Jan 2020
    पहाड़ों पर होगी भारी बर्फबारी

    इस बार जनवरी में ठंड कई रिकॉर्ड तोड़ेगी। हिमालयी इलाकों में एक के बाद एक कई वेस्टर्न डिस्टरबेंस के सक्रिय होने के आसार हैं, जिससे पहाड़ों पर भारी बर्फबारी होगी और इसका असर उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में पड़ने वाली ठंड पर दिखाई देगा।

    11:49 (IST)03 Jan 2020
    ओडिशा के तटीय इलाकों में आज बारिश के आसार

    मौसम विज्ञानियों ने कहा कि अगले दो दिनों में ओडिशा के आंतरिक और तटीय क्षेत्रों में वर्षा हो सकती है। उत्तर प्रदेश के पूर्वी जिलों में भी आज बारिश के आसार हैं। वहीं 7 जनवरी से देश के अलग-अलग हिस्सों में बारिश की संभावना है, जिससे ठंड फिर से बढ़ सकती है। 

    11:47 (IST)03 Jan 2020
    Punjab, Haryana, Weather Report: पंजाब, हरियाणा में ऐसा रहा मौसम का हाल

    पंजाब और हरियाणा में लोगों को ठंड से बृहस्पतिवार को भी राहत नहीं मिली और यहां शीतलहर का कहर बरकरार है। मौसम विभाग ने बताया कि हरियाणा के नारनौल में न्यूनतम तापमान 1.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस कम है। दोनों ही राज्यों में कई स्थानों पर न्यूनतम तापमान इस मौसम के सामान्य तापमान से कई डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 6.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस कम है। कुछ स्थानों पर कोहरा भी छाया रहा।

    11:46 (IST)03 Jan 2020
    Rajasthan, Weather Report: राजस्थान में छाया घना कोहरा, ठंड का असर जारी

    राजस्थान में कुछ स्थानों पर घना कोहरा छाया रहा। वनस्थली न्यूनतम तापमान 3.3 डिग्री सेल्सियस के साथ राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा उसके बाद फतेहपुर न्यूनतम तापमान 3.4 डिग्री डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

    11:45 (IST)03 Jan 2020
    Uttar Pradesh, Weather Today: उत्तर प्रदेश के पूर्वी जिलों में आज हो सकती है बारिश

    उत्तर प्रदेश के लोगों को बृहस्पतिवार को तापमान बढ़ने से ठंड से थोड़ी राहत मिली। मौसम विभाग के अनुसार बृहस्पतिवार को मेरठ और बहराइच का न्यूनतम तापमान क्रमश: 6.7 डिग्री सेल्सियस और 7.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो बुधवार से अधिक था। राज्य की राजधानी लखनऊ में न्यूनतम तापमान 8.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने शुक्रवार को राज्य के पूर्वी जिलों में गरज के साथ हल्की बारिश का अनुमान जताया है।

    11:43 (IST)03 Jan 2020
    दिल्ली में वायु प्रदूषण की समस्या बरकरार

    मौसमविज्ञानियों ने कहा कि अगले दो दिनों में न्यूनतम तापमान बढ़कर सात डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है। हालांकि शहर में प्रदूषण स्तर जस का तस बना हुआ है। बृहस्पतिवार को दिल्ली की वायु गुणवत्ता 417 मापी गई जो ‘गंभीर’ श्रेणी में आती है।

    11:10 (IST)03 Jan 2020
    7 जनवरी से फिर बढ़ेगी ठंड, बारिश से आएगा मौसम में बदलाव

    हिमालय क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ का दौर खत्म होने के बाद छह से आठ जनवरी तक एक बार फिर तापमान में गिरावट के कारण सर्दी बढ़ने की संभावना है। सात जनवरी को जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में तेज बारिश और पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में हल्की बारिश होने की संभावना है।

    11:09 (IST)03 Jan 2020
    अगले दो दिनों तक ठंड से मिलेगी राहत

    मौसम विभाग के अनुसार, अगले दो दिनों तक उत्तर के मैदानी इलाकों में मौसम की स्थिति यथावत रहने का पूर्वानुमान व्यक्त करते हुये बताया कि चार और पांच जनवरी को दिल्ली और आसपास के इलाकों में सुबह घना कोहरा रहने का अनुमान है।

    11:09 (IST)03 Jan 2020
    23 डिग्री तक पहुंचा दिल्ली का अधिकतम तापमान

    दिल्ली में अधिकतम तापमान सफदरजंग में 23 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, यह सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस अधिक था। वहीं, पंजाब में अमृतसर और राजस्थान में कोटा और जैसलमेर, हरियाणा में रोहतक, उत्तर प्रदेश में झांसी तथा बिहार में पटना, गया और भागलपुर को छोड़कर अन्य प्रमुख शहरों में दिन के तापमान में इजाफा दर्ज किया गया।

    11:08 (IST)03 Jan 2020
    दो से चार डिग्री बढ़ा तापमान, कड़कड़ाती ठंड से मिली राहत

    मौसम विभाग ने बताया कि उत्तर के मैदानी इलाकों में पिछले 24 घंटों में औसत तापमान दो से चार डिग्री सेल्सियस तक बढ़ा है। पिछले तीन दिन से यह 10 से 12 डिग्री सेल्सियस पर बरकरार था, गुरुवार को यह 20 से 24 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। विभाग ने इसके आधार पर उत्तरी राज्यों में शीत दिवस (कोल्ड डे) की स्थिति अब नहीं होने की जानकारी दी है।

    X
    Next Stories
    1 ‘विभागों के फैसलों में जब मैं शामिल ही नहीं तो क्यों दिया होम मिनिस्ट्री?’ सीएम पर भड़के भाजपायी मंत्री
    2 ‘ऑक्सीजन देखते रहना’, नर्स की बात याद कर रो पड़ी महिला, 5 महीने के बेटे को खोने के बाद दंपत्ति ने बताया कोटा अस्पताल का हाल
    3 Delhi Factory Fire: मलबे में दबकर बेटे की मौत, पिता बोले- इमारत से जितने लोग निकाले गए, लगा यह भी तो मेरा बेटा है
    ये पढ़ा क्या?
    X