ताज़ा खबर
 

Weather Forecast: मध्य प्रदेश में अब तक सामान्य से 28 प्रतिशत अधिक बारिश, जानिए आपके क्षेत्र के मौसम का हाल

Weather forecast: देश के पूर्वी हिस्से में एक चक्रवाती हवाओं का अक्षेत्र पूर्वी असम और अरुणाचल प्रदेश में देखा जा सकता है। इसके अलावा बिहार, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में मध्यम स्तर की बारिश का अनुमान है।

Author नई दिल्ली | Updated: Sep 12, 2019 22:41 pm
Weather Forecast Report LIVE: तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है।

Weather forecast: निम्न दबाव का अक्षेत्र अभी दक्षिणी उत्तर प्रदेश पर बना हुआ है। मानसून की अक्षीय रेखा दक्षिणी हरियाणा से पूर्वोत्तर भारत तक जा रही है। इसके चलते मध्य प्रदेश, दक्षिण पूर्वी राजस्थान, गुजरात, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में मध्यम गति की बारिश होने का अनुमान है। इस दौरान कच्छ में बारिश में कमी आएगी हालांकि कोंकण, गोवा में कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। मुंबई में भी एक दो जगह हल्की बारिश का अनुमान है।

मध्य प्रदेश में इस मानसून के दौरान अब तक सामान्य से 28 प्रतिशत अधिक बारिश हुई है। मौसम विभाग के भोपाल केन्द्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अजय शुक्ला ने गुरुवार को कहा, ‘मध्य प्रदेश में एक जून से 12 सितंबर सुबह तक 1100 मिलीमीटर वर्षा हुई है, जो इस अवधि में होने वाली सामान्य बारिश से 28 प्रतिशत अधिक है।’ उन्होंने कहा कि इस अवधि में राज्य में 861 मिलीमीटर बारिश सामान्य मानी जाती है।

मौसम से जुड़ी जानकारी देने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक देश के पूर्वी हिस्से में एक चक्रवाती हवाओं का अक्षेत्र पूर्वी असम और अरुणाचल प्रदेश में देखा जा सकता है। इसके अलावा बिहार, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में मध्यम स्तर की बारिश का अनुमान है। हालांकि इस दौरान भारी बारिश भी हो सकती है।।

Live Blog

Highlights

    22:16 (IST)12 Sep 2019
    दिल्ली-एनसीआर में कल हल्की बारिश की संभावना

    दिल्ली-एनसीआर में शुक्रवार को हल्की बारिश होने की संभावना है। मौसम से जुड़ी एक निजी वेबसाइट ने यह जानकारी दी। वेबसाइट के मुताबिक 14 और 15 सितंबर को भारी बारिश की संभावना है।

    21:08 (IST)12 Sep 2019
    मध्य प्रदेश में अगले दो दिन बारिश की संभावना: मौसम विभाग

    मध्य प्रदेश मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिनों तक राज्य में भारी बारिश का दौर जारी रहने की संभावना है। विभाग के भोपाल केन्द्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अजय शुक्ला ने यह जानकारी दी। शुक्ला ने बताया कि एक जून से 30 सितंबर तक मध्य प्रदेश में औसतन 952 मिलीमीटर बारिश होती है। उन्होंने कहा कि यदि अब इस मानसून में मध्य प्रदेश में बारिश नहीं भी होती है, तो भी राज्य में साल भर के लिए पर्याप्त पानी हो जाएगा।

    20:15 (IST)12 Sep 2019
    गढ़वा में वज्रपात से आठ लोगों की मौत

    झारखंड के गढ़वा जिले में मझिआंव के पासी टोला में बृहस्पतिवार पूर्वाह्न लगभग 12 बजे वज्रपात की घटना में आठ लोगों की मौत हो गई जबकि तीन लोग घायल हो गए हैं। घायलों को मझिआंव के रेफरल अस्पताल से गढ़वा के सदर अस्पताल भेज दिया गया है। मझिआंव में तेज बारिश के बीच दर्जन भर लोग एक महुआ के पेड़ के नीचे रुक गये तभी उन पर यह वज्रपात हो गया। छह लोगों की घटनास्थल पर ही मौत हो गयी जबकि पांच अन्य घायल हो गये। घायलों में दो की अस्पताल ले जाते समय रास्ते में मौत हो गयी। मृतकों में अधिकतर युवक थे।

    19:32 (IST)12 Sep 2019
    मप्र :नाले में बहकर 16 वर्षीय लड़के की मौत

    मध्य प्रदेश के कई इलाकों में जमकर बारिश हो रही है। गुरुवार को एक 16 वर्षीय बच्चे की नाले में डूबकर मौत हो गई। मामला भोपाल जिले के बेरासिया पुलिस थाने का है। लड़के का शव इमलियानारंद गांव में एक बहते नाले से बरामद किया गया। बेरासिया पुलिस थाने के इंस्पेक्टर एसएन पांडे ने यह जानकारी दी।

    18:46 (IST)12 Sep 2019
    पटना में बारिश के बाद तापमान में गिरावट

    पटना में बीते 24 घंटे के दौरान हुई बारिश की वजह से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। गुरुवार को शहर का तापमान 26.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 से 48 घंटों के दौरान शहर के कई इलाकों में बारिश की संभावना है।

    17:52 (IST)12 Sep 2019
    दिल्ली में दिन के तापमान ने तोड़ा रिकॉर्ड, कल बारिश की संभावना

    दिल्ली में दिन के तापमान ने पिछले 10 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। 11 सितंबर को सफदरंजग इलाके में 38.2 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। यह सितंबर के महीने में पिछले 10 साल में सबसे अधिक तापमान है। मौसम से जुड़ी एक निजी वेबसाइट के मुताबिक दिल्ली में शुक्रवार (13 सितंबर 2019) को गरज के साथ छिटपुट बारिश होने की संभावना है।

    16:50 (IST)12 Sep 2019
    मध्य प्रदेश में अब तक सामान्य से 28 प्रतिशत अधिक बारिश

    मध्य प्रदेश में इस मानसून के दौरान अब तक सामान्य से 28 प्रतिशत अधिक बारिश हुई है। मौसम विभाग के भोपाल केन्द्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अजय शुक्ला ने गुरुवार को कहा, 'मध्य प्रदेश में एक जून से 12 सितंबर सुबह तक 1100 मिलीमीटर वर्षा हुई है, जो इस अवधि में होने वाली सामान्य बारिश से 28 प्रतिशत अधिक है।' उन्होंने कहा कि इस अवधि में राज्य में 861 मिलीमीटर बारिश सामान्य मानी जाती है।

    16:23 (IST)12 Sep 2019
    मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में बारिश की संभावना

    मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में बारिश होने की संभावना है जो कि 14 सितंबर तक जारी रहेगी। मौसम पर नजर रखने वाली एक निजी वेबसाइट के मुताबिक सिवनी, खंडवा, मंडला, होशंगाबाद, बैतूल और खरगोन सहित अन्य कुछ इलाकों में अच्छी बारिश होगी।

    15:37 (IST)12 Sep 2019
    दिल्ली में गुरुवार की सुबह उमस भरी

    दिल्ली में गुरुवार की सुबह उमस भरी रही, इसके साथ ही न्यूनतम तापमान और आर्द्रता का स्तर काफी बढ़ गया। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि न्यूनतम तापमान 29.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत से चार डिग्री अधिक है। सुबह 8.30 बजे सापेक्ष आर्द्रता 77 प्रतिशत दर्ज की गई। उन्होंने बताया कि दिन में सामान्य तौर पर बादल छाए रहने के साथ ही हल्की बारिश होने की उम्मीद है।

    14:37 (IST)12 Sep 2019
    दिल्ली-एनसीआर के मौसम का हाल जानिए

    राष्टीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर में उमस और बढ़ने वाली है। मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली उमस अभी और बढ़ेगी और गर्मी का दौर जारी रहेगा। तापमान भी सामान्य से ज्यादा रहेगा। मौसम विभाग ने कह दिया है कि दिल्ली में फिलहाल बारिश की उम्मीद नजर नहीं आ रही है। छिटपुट बारिश हुई भी तो वह उमस और गर्मी में इजाफा करेगी।

    14:00 (IST)12 Sep 2019
    पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के मौसम का हाल जानिए

    पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में एक दो स्थानों पर हल्की बारिश से इनकार नहीं किया जा सकता है।

    12:40 (IST)12 Sep 2019
    उत्तर भारत के मौसम का हाल जानिए

    उत्तर भारत में मौसम की मुख्य गतिविधि की आशंका फिलहाल नहीं है। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली और उत्तरी राजस्थान में मौसम गर्म और शुष्क बना रहेगा।

    11:58 (IST)12 Sep 2019
    चेन्नई-हैदराबाद-बेंगलुरु के मौसम का हाल जानिए

    चेन्नई, हैदराबाद और बेंगलुरु में फिलहाल शुष्क ही रहेगा। हाल के दिनों में इन क्षेत्रों में बारिश का अनुमान नहीं है।

    11:07 (IST)12 Sep 2019
    केरल-तेलंगाना के मौसम का हाल जानिए

    केरल-तेलंगाना के कुछ भागों में आज हल्की बारिश देखने को मिल सकती है। इसके अलावा लक्ष्यद्वीप और अंडमान निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश का अनुमान है।

    10:33 (IST)12 Sep 2019
    दक्षिण भारत के मौसम का हाल जानिए

    दक्षिण भारत में मानसून अब कमजोर होगा। हालांकि तटीय कर्नाटक में मध्यम बारिश हो सकती है।

    10:02 (IST)12 Sep 2019
    झारखंड के मौसम का हाल जानिए

    झारखंड, ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल और बाकी पूर्वोत्तर भारत में मध्य से हल्की बारिश होगी।

    09:00 (IST)12 Sep 2019
    बिहार के मौसम का हाल जानिए

    मौसम से जुड़ी जानकारी देने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक बिहार के कुछ क्षेत्रों में अगले 24 घंटों में हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है।

    07:48 (IST)12 Sep 2019
    वीडियो के जरिए जानिए देशभर के मौसम का हाल

    Next Stories
    1 प्रमोद कुमार मिश्रा बने प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव
    2 शैक्षणिक संस्थानों में विकसित उत्पादों को बाजार में उतारा जाएगा: निशंक
    3 अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए गंभीर प्रयास क्यों नहीं: कांग्रेस