ताज़ा खबर
 

Weather forecast: राजस्थान के अधिकतर हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे, कश्मीर में लगातार चौथे दिन बर्फबारी

Weather forecast: मौसम विभाग के प्रवक्ता के अनुसार पिलानी 1.5 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान के साथ राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा।

Author नई दिल्ली | Updated: Jan 15, 2020 9:53:42 pm
Weather: जम्मू-कश्मीर समेत कई पहाड़ी इलाकों में इन दिनों बर्फबारी हो रही है। वहीं, हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में भावनगर के पास एक जगह भूस्खलन हो गया। (फोटोः पीटीआई)

Weather forecast: राजस्थान के अधिकतर हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य तापमान से एक डिग्री सेल्सियस से लेकर छह डिग्री सेल्सियस तक नीचे वहीं न्यूनतम तापमान एक से दो डिग्री सेल्सियस तक नीचे दर्ज किया गया है। मौसम विभाग के प्रवक्ता के अनुसार पिलानी 1.5 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान के साथ राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा।

चूरू में न्यूनतम तापमान 2.0 डिग्री सेल्सियस, श्रीगंगानगर में 3.4, सीकर में 5.0, फलौदी-बीकानेर में 5.4-5.4, जैसलमेर में 5.9 , ऐरनपुरा रोड में 6.8, बाड़मेर में 7.3, अजमेर में 9.1, डबोक में 9.2, जोधपुर में 9.3, सवाई माधोपुर में 10.0, जयपुर में 10.3 और कोटा में 12.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

वहीं राज्य के अधिकतर हिस्सों में अधिकतम तापमान 14.5 डिग्री सेल्सियस से लेकर 22.6 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया। विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के एक दो स्थानों पर शीतलहर और घना कोहरा भी दर्ज किया गया। विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान श्रीगंगानगर, चूरू, हनुमानगढ, बीकानेर और नागौर जिलों में कहीं-कहीं घने से अति घना कोहरा होने की संभावना जताई है।

वहीं जयपुर, अलवर, दौसा, भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर, अजमेर, टोंक, भीलवाडा, बूंदी, कोटा, बारां, झालावाड, चित्तौड़गढ, डूंगरपुर तथा बांसवाड़ा जिलों में कहीं-कही मेघगर्जन के साथ बिजली गिरने व ओलावृष्टि होने की संभावना जताई है।

Live Blog

Highlights

    21:45 (IST)15 Jan 2020
    Kashmir Valley snowfall, Snow in Kashmir: कश्मीर में अगले 24 घंटों के दौरान बर्फबारी की संभावना

    कश्मीर में अगले 24 घंटों के दौरान बर्फबारी जारी रह सकती है। बुधवार को हुई बर्फबारी के बाद जन-जीवन अस्त-व्यस्त है। कश्मीर घाटी में रात का तापमान माइनस में दर्ज किया जा सकता है। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि मैदानी इलाकों में हल्की से मध्यम बर्फबारी हुई जबकि घाटी, जम्मू और लद्दाख के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भारी बर्फबारी हुई।

    20:55 (IST)15 Jan 2020
    Indian Monsoon, winter monsoon: मानसून के आने और जाने की इस साल की तिथि में होगा बदलाव

    भारत मौसम विज्ञान विभाग मानसून के आने और जाने की इस साल की तिथि में बदलाव करेगा। भू विज्ञान मंत्रालय के सचिव एम. राजीवन ने यह जानकारी दी है।

    19:59 (IST)15 Jan 2020
    Lucknow, Uttar Pradesh, India Weather Forecast: अगले 24 घंटों में बारिश की संभावना

    उत्तर प्रदेश के पश्चिमी भागों में ज्यादातर स्थानों पर और पूर्वी हिस्सों में अनेक इलाकों में अगले 24 घंटों के दौरान बारिश होने का अनुमान है। पश्चिमी क्षेत्रों में कुछ जगहों पर भारी वर्षा भी हो सकती है।

    19:18 (IST)15 Jan 2020
    Nainital, Uttarakhand, India Weather Forecast: नैनीताल के मौसम का हाल भी जानिए

    नैनीताल में शाम 7 बजे का तापमान 5 डिग्री सेल्सियस है। इस दौरान शून्य किलो मीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली जबकि 99 फीसदी नमी दर्ज की गई। वहीं रात 2 बजे तक तापमान में 1 डिग्री की गिरावट दर्ज की जा सकती है। वहीं मौसम विभाग ने उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में अगले दो दिनों में भारी हिमपात और बारिश की चेतावनी जारी की है।

    18:21 (IST)15 Jan 2020
    उत्तर प्रदेश के कई जिलों में हुई बारिश

    उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ और उसके आसपास के कई जिलों में हल्की बारिश हुई। बादल छाये रहने से हवा में गलन नहीं रही और लोगों को ठिठुरन भरी सर्दी से कुछ राहत मिली। आंचलिक मौसम केन्द्र की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हुई तथा गरज-चमक के साथ छींटे पड़े। इस दौरान राज्य के अनेक पूर्वी भागों में सुबह और रात को घना कोहरा छाया रहा। कुछ जगहों पर शीतलहर भी चली।

    17:16 (IST)15 Jan 2020
    Dehradun, Uttarakhand, India Weather Forecast: अगले दो दिन उत्तराखंड में भारी हिमपात की चेतावनी

    मौसम विभाग ने उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में अगले दो दिनों में भारी हिमपात और बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार चमोली, पिथौरागढ़, रूद्रप्रयाग और उत्तरकाशी जिलों में 3000 मीटर या उससे अधिक उंचाई वाले क्षेत्रों में छिटपुट जगहों पर 16 और 17 जनवरी को भारी हिमपात होने की संभावना है।

    16:26 (IST)15 Jan 2020
    Ladakh, Jammu and Kashmir Weather Forecast: जम्मू-कश्मीर, लद्दाख के साथ हिमाचल और उत्तराखंड में बर्फबारी, जनजीवन प्रभावित

    जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के साथ हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बर्फ गिरने के चलते इन सभी जगहों पर आम जनजीवन प्रभावित है। खासकर गुलमर्ग, पहलगाम, शिमला, मनाली, नैनीताल और मसूरी सरीखे पॉपुलर टूरिस्ट लोकेशंस में मजे की बर्फ गिरी है, जिसके बाद वहां जगह-जगह बर्फ की सफेद चादर नजर आ रही है।

    15:39 (IST)15 Jan 2020
    Rainfall radar and weather Haryana: हरियाणा में गुरुवार को बारिश की संभावना

    हरियाणा में 16 जनवरी को कई इलाकों में बारिश की संभावना जताई गई है। वहीं 18 और 19 जनवरी को राज्य के उत्तरी जिलों में हल्की बूंदाबांदी की आशंका है। मौसम से जुड़े एक निजी वेबसाइट ने यह जानकारी दी है।

    14:37 (IST)15 Jan 2020
    Srinagar, Jammu and Kashmir, India Daily Weather: कश्मीर में लगातार चौथे दिन बर्फबारी

    कश्मीर घाटी में लगातार चौथे दिन बर्फबारी हुई जिससे हवाई यातायात प्रभावित हुआ। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि मैदानी इलाकों में मामूली बर्फबारी हुई लेकिन घाटी के, ऊंचाई पर स्थित क्षेत्रों, जम्मू और लद्दाख में भारी बर्फबारी हुई है। अधिकारियों ने बताया कि बर्फबारी मंगलवार देर रात शुरू हुई। अगले कुछ दिनों तक बर्फबारी जारी रहने का अनुमान जताया गया है।

    14:03 (IST)15 Jan 2020
    Shimla, Himachal Pradesh, India Daily Weather: शिमला में तापमान 4 डिग्री, चंबा में बर्फबारी

    शिमला में दोपहर 2 बजे का तापमान 4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इस दौरान 6 किलो मीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली जबकि 84 फीसदी नमी दर्ज की गई। वहीं रात 8 बजे तक तापमान में 2 डिग्री की गिरावट दर्ज की जा सकती है। चंबा में बर्फबारी हुई है।

    12:55 (IST)15 Jan 2020
    दिल्ली की हवा अभी भी जहरीली!

    दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक सुबह नौ बजकर 36 मिनट पर 221 दर्ज किया गया जो कि खराब श्रेणी में आता है। वायु गुणवत्ता सूचकांक 0-50 श्रेणी में ‘खराब’, 51-100 में ‘संतोषजनक’, 101-300 में ‘मध्यम’, 201-300 में ‘खराब’, 301-400 में ‘बेहद खराब’ और 401-500 में ‘गंभीर’ माना जाता है। वहीं, 500 से ऊपर के एक्यूआई को ‘अति गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है।

    12:03 (IST)15 Jan 2020
    दिल्ली में सुबह 6.4 डिग्री रहा तापमान

    राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बुधवार को सुबह न्यूनतम तापमान 6.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि इस मौसम के औसत तापमान से एक डिग्री सेल्सियस कम है। आर्द्रता का स्तर 100 फीसदी दर्ज किया गया। मौसम वैज्ञानिकों ने दिन में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और रात में हल्की बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना जाहिर की है।

    11:26 (IST)15 Jan 2020
    दिल्ली-NCR में होगी बारिश!

    मौसम संबंधी पूर्वानुमान बताने वाली निजी संस्था Skymet Weather ने बताया कि 19 जनवरी तक दिल्ली-एनसीआर में बीच-बीच में हल्की-फुल्की बारिश की संभावना है, जबकि राजधानी और आसपास के इलाकों में इस दौरान घना कोहरा रह सकता है।

    09:53 (IST)15 Jan 2020
    हिमाचलः भूस्खलन के बाद NH-5 बाधित

    हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में भावनगर इलाके के पास भूस्खलन हो गया, जिसके बाद नेशनल हाईवे-5 बाधित हो गया।

    Next Stories
    1 “कुत्तों की तरह गोली मारी” बयान पर बंगाल BJP चीफ के खिलाफ FIR दर्ज, दिलीप घोष बोले- नहीं करता परवाह, अपने कमेंट पर कायम
    2 CAA पर UP में दंगा, कत्ल की कोशिश के केस होने लगे कम! 107 अरेस्ट, पर पुलिस को 19 आरोपी करने पड़े रिहा
    3 हिमाचल BJP अध्यक्ष बोले- JNU मुफ्तखोरों का अड्डा है, ‘भगत सिंह’ रख दो यूनिवर्सिटी का नाम
    ये पढ़ा क्‍या!
    X