ताज़ा खबर
 

Weather Forecast: राजस्थान के 13 जिलों में मूसलाधार बारिश की चेतावनी, मुंबई में भी अगले 48 घंटों में भारी बारिश का अनुमान

Weather Forecast: मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटे के दौरान अजमेर, बांरा, भरतपुर, भीलवाडा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, जयपुर, झालावाड़, कोटा, सवाईमाधोपुर, सीकर और टोंक में मूसलाधार बारिश की चेतावनी जारी की है।

Mousam Kerala Monsoon 2मॉनसून (प्रतीकात्मक तस्वीर- इंडियन एक्सप्रेस)

Weather Forecast: राजस्थान में पिछले 24 घंटे के दौरान कई स्थानों पर भारी बारिश, अजमेर के पुष्कर में मूसलाधार, और कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटे के दौरान अजमेर, बांरा, भरतपुर, भीलवाडा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, जयपुर, झालावाड़, कोटा, सवाईमाधोपुर, सीकर और टोंक में मूसलाधार बारिश की चेतावनी जारी की है। वहीं अलवर, बांसवाडा, धोलपुर, डूंगरपुर सहित 16 जिलों में भारी बारिश की भी चेतावनी जारी की है।

इसके अलावा मुंबई में अगले दो दिन में भारी बारिश का अनुमान है। भारतीय मौसम विभाग के उपमहानिदेशक केएस होसलिकर ने कहा कि खाड़ी के ऊपर निम्न दबाव का क्षेत्र बन रहा है। इस वजह से शनिवार रात और रविवार को दिन में मुंबई में भारी बारिश हो सकती है।

Live Blog

Highlights

    22:13 (IST)02 Aug 2019
    कम बारिश का असर खरीफ की बुवाई पर, लगभग सभी फसलों का रकबा कम

    कम बारिश के चलते खरीफ मौसम की सभी फसलों की बुवाई में गिरावट देखी गयी है। कृषि मंत्रालय द्वारा शुक्रवार को जारी आंकड़ों के अनुसार अब तक खरीफ के मौसम में धान का रकबा 223.5 लाख हेक्टेयर और दलहन का रकबा 105.14 लाख हेक्टेयर रहा है। खरीफ फसलों की बुवाई दक्षिण पश्चिमी मानसून की शुरुआत से आरंभ होती है। वहीं इनकी कटाई अक्टूबर के बाद चालू होती है। मंत्रालय के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार 2019-20 में खरीफ की मुख्य फसल धान की अब तक 223.53 लाख हेक्टेयर में बुवाई हुई है। पिछले साल इसी फसली वर्ष (जुलाई-जून) में यह आंकड़ा 255.48 लाख हेक्टेयर रहा था।

    21:22 (IST)02 Aug 2019
    वडोदरा: सीएम रूपाणी ने बाढ़ प्रभावित इलाकों को दौरा किया

    गुजरात के वडोदरा में भारी बारिश के बाद बाढ़ से सामान्य जीवन अस्त-व्यस्त हैं। शुक्रवार को सूबे के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने बाढ़ प्रभावित इलाकों को दौरा किया। एनडीआरएफ की टीम ने इलाके से अबतक 594 लोगों का रेस्क्यू कर लिया है।

    19:53 (IST)02 Aug 2019
    बिहार: समस्तीपुर में बाढ़ के पानी में घर डूबे

    बिहार में बाढ़ की वजह से जीवन अस्त-व्यस्त है। समस्तीपुर में बाढ़ के पानी में घर डूब गए हैं। स्थानीय लोगों का कहना है कि वे बाढ़ से कई सारी समस्याओं का सामना कर रहे हैं। उनके पास न तो खाने के लिए कुछ है न ही पीने को पानी। हम अबतक सरकार की मदद का इंतजार कर रहे हैं।

    19:08 (IST)02 Aug 2019
    भोपाल में अगले 48 घंटों के दौरान भारी बारिश की संभावना

    भोपाल में अगले 48 घंटों के दौरान भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने यह जानकारी दी। विभाग के मुताबिक गुना, शिवपुरी, अशोकनगर, तिलकमार्ग, पन्ना, सतना, रेवा, छत्तरपुर, सागर, सियोनी, बालाघाट, अनुप्पुर, दिनदोरी, खंडावा, खरगोने, बरवानी, बुरहानपुर, हारदा और देवास में अगले दो दिन भारी बारिश हो सकती है।

    18:11 (IST)02 Aug 2019
    वडोदरा और आगरा में जलभराव, गुरुग्राम में गिरी बिल्डिंग की दीवार

    गुजरात के वडोदरा में भारी बारिश के बाद जगह-जगह पानी भर गया है तो वहीं उत्तर प्रदेश के आगरा में भी बारिश के बाद सड़कों पर पानी भरने से यातायात प्रभावित हुआ है। वहीं हरियाणा में भारी बारिश के बाद गुरुग्राम के उद्योग विहार में बिल्डिंग की दीवार गिर गई। इस घटना में कई कार क्षतिग्रस्त हुई हैं। 

    17:22 (IST)02 Aug 2019
    VIDEO: हिमाचल के जबली में भरभराकर गिरी पहाड़ी

    हिमाचल प्रदेश के जबली स्थित एनएच-5 के पास लैंडस्लाइड का वीडियो सामने आया है। वीडियो में देखा जा सकता है कि मकान के पास मौजूद जमीन किस तरह भरभराकर गिर रही है। मालूम हो कि इलाके में भारी बारिश के बाद यह लैंडस्लाइड हुई है।

    16:32 (IST)02 Aug 2019
    इस मानसून सीजन में अबतक राजस्थान के 10 जिलों में 'अधिक' बारिश दर्ज की गई

    इस मानसून सीजन में राजस्थान के 10 जिलों में 'अधिक' बारिश तो वहीं 14 में 'सामान्य' जबकि 7 जिलों में 'हल्की' बारिश दर्ज की गई है। राज्य के जल संसाधन विभाग ने यह जानकारी दी। विभाग के मुताबिक किसी भी जिले में 'कम' बारिश दर्ज नहीं की गई।

    15:53 (IST)02 Aug 2019
    मुंबई: बारिश के बाद चुनाभट्टी हुआ पानी-पानी

    मुंबई में बारिश के बाद आम जीवन अस्त-व्यस्त हो जाता है। चुनाभट्टी में भी बारिश के बाद कई इलाकों में पानी भर गया। सड़कों पर पानी भरने से ट्रैफिक धीमा हो गया है।

    15:30 (IST)02 Aug 2019
    हरियाणा में अगले दो दिन तक हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान

    हरियाणा में अगले दो दिन में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। चौधरी चरण सिंह हरियाणा एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी के एग्रीकल्चर वेदर डिपार्टमेंट के अनुसार राज्य में 1 अगस्त से मौसम में बदलाव का अनुमान लगाया गया था। विभाग के अनुसार प्रदेश में 3 अगस्त तक हवा और गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया है। राज्य मे जुलाई माह में 133 एमएम बारिश दर्ज की गई थी। विभाग के अनुसार अगस्त में भी अच्छी बारिश हो सकती है।

    15:00 (IST)02 Aug 2019
    ओडिशा में भारी बारिश, मलकानगिरी में रोड संपर्क कटा

    ओडिशा के कई हिस्सों में शुक्रवार को भारी बारिश हो रही है। भारी बारिश के कारण मलकानगिरी जिले का राज्य के अन्य हिस्सों से सड़क संपर्क कट गया है। भारी बारिश के कारण निचले इलाकों में पानी भर गया है। मौसम विभाग ने खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र बनने कारण अगले कुछ दिन में बारिश का क्रम जारी रहेगा।

    14:30 (IST)02 Aug 2019
    हिमाचल में बारिश से हेरिटेज ट्रेन का संचालन प्रभावित

    हिमाचल में भारी बारिश के कारण कालका-शिमला हेरिटेज ट्रेन का संचालन प्रभावित हुआ है। लैंड स्लाइड के कारण सोलन जिले के धर्मपुर क्षेत्र में रेल लाइन प्रभावित हुई है। इससे पहले मौसम विभाग ने राज्य में भारी बारिश की चेतावनी जारी की थी।

    13:48 (IST)02 Aug 2019
    राजस्थान के माउंट आबू में मूसलाधार बारिश

    राजस्थान में पिछले 24 घंटों के दौरान सिरोही जिले के माउंट आबू में मूसलाधार बारिश और अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग के प्रवक्ता के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान सिरोही जिले के माउंट आबू में 18 सेंटीमीटर,जालौर के रानीवाडा में 9 सेंटीमीटर, रेवदर में 8 सेंटीमीटर,झालावाड़ के खानपुर में 7 सेंटीमीटर,डूंगरपुर के गणेशपुर में 7 सेंटीमीटर, सिरोही के पिंडवाडा में 5 सेंटीमीटर,कोटा के मंडाना—सांगोंद में 5—5 सेंटीमीटर, डूंगरपुर के कांवा में 5 सेंटीमीटर,जालौर के जसवंतपुरा में 5 सेंटीमीटर और उदयपुर के खेरवाडा में 5 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई।

    13:10 (IST)02 Aug 2019
    मुंबई के सांताक्रूज में सबसे अधिक बारिश

    मुंबई में पिछले 24 घंटे में सबसे अधिक बारिश सांताक्रूज में हुई है। मौसम विभाग ने पिछले 24 घंटे के दौरान सांताक्रूज में 43.4 एमएम बारिश दर्ज की गई। वहीं, समान अवधि में दक्षिण मुंबई के कोलाबा में 21.2 एमएम बारिश दर्ज की गई।

    12:41 (IST)02 Aug 2019
    अगस्त, सितंबर में मानसून सामान्य रहने की संभावना: मौसम विभाग

    भारतीय मौसम विभाग ने बृहस्पतिवार को चार महीने के बारिश के मौसम के दूसरे भाग के पूर्वानुमान में कहा कि मानसून अगस्त और सितंबर में सामान्य रहने की उम्मीद है। गणना के रूप में, दो महीने की समयावधि में बारिश कुल मिलाकर देशभर में दीर्घावधि औसत (एलपीए) की सौ प्रतिशत रहने की संभावना है जिसमें आठ प्रतिशत अधिक या कम की आदर्श गलती हो सकती है। अगस्त में बारिश एलपीए की 99 प्रतिशत रहने की संभावना है जिसमें नौ प्रतिशत अधिक या कम की गलती हो सकती है। विभाग ने कहा कि पूर्वानुमान कहता है कि दक्षिण पश्चिम मानसून सत्र के दूसरे भाग के दौरान देशभर में बारिश सामान्य (एलपीए का 94-106 प्रतिशत) रहने की संभावना है।

    12:09 (IST)02 Aug 2019
    दिल्ली में शुक्रवार को होगी हल्की बारिश

    राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को हल्की बारिश हो सकती है। मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि राजधानी में सुबह 8.30 बजे हवा में आर्द्रता का स्तर 81 प्रतिशत दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने दिन में हल्की बारिश और आसमान में आमतौर पर बादल छाए रहने का पूर्वानुमान लगाया है। उन्होंने कहा कि अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

    11:40 (IST)02 Aug 2019
    मुंबई में शनिवार को बहुत भारी बारिश की चेतावनी

    मुंबई में शनिवार और रविवार को भारी बारिश हो सकती है। भारतीय मौसम विभाग ने का कहना है कि खाड़ी क्षेत्र के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है। ऐसे में विभाग ने शनिवार रात और रविवार को मुंबई में बहुत भारी की चेतावनी जारी की है। पश्चिमी तट पर भी भारी बारिश होने का अनुमान व्यक्त किया गया है।

    11:08 (IST)02 Aug 2019
    उत्तराखंड में भारी बारिश के बीच एक परिवार को बचाया

    उत्तराखंड में भारी बारिश के बीच अल्मोड़ा में एक परिवार फंस गया। राज्य आपदा मोचन बल ने इंदिरा कॉलोनी में रहने वाले इस परिवार को सुरक्षित निकाल लिया। राज्य में कुछ दिनों से लगातार और भारी बारिश के कारण लोगों के घरों में पानी घुस गया है।

    10:22 (IST)02 Aug 2019
    जम्मू में खतरे के निशान से ऊपर बह रही चिनाब नदी

    जम्मू के डोडा में चिनाब नदीं खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। नदी का पानी पुल डोडा इलाके के घरों में घुस गया है। उपायुक्त डॉ. सागर डी डोफीओड ने कहा कि हमनें  ऊपरी पहाड़ी क्षेत्रों में पानी बढ़ने की एडवाइजरी जारी कर दी है। लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जाएगा।

    09:50 (IST)02 Aug 2019
    वडोदरा में भारी बारिश के बीच दूध खरीदने के लिए लोगों की कतार

    वडोदरा में भारी बारिश के बीच आम जनजीवन काफी प्रभावित हुआ है। राज्य में लोगों को राहत और बचाव उपलब्ध कराने के लिए प्रशासन व एनडीआरएफ की टीम जुटी हुई है। इस बीच लोग कतार में लग कर दूध खरीद रहे हैं।

    09:20 (IST)02 Aug 2019
    हिमाचल में हल्की से भारी बारिश, येलो अलर्ट जारी

    हिमाचल प्रदेश में हल्की से भारी बारिश हो सकती है। भारतीय मौसम विभाग ने राज्य में 3 और 4 अगस्त के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। यह अलर्ट भारी बारिश के संदर्भ में जारी किया जाता है। पिछले 24 घंटे के दौरान राज्य के ऊना में सबसे अधिक 76 एमएम बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग के अधिकारियों का कहना है कि राज्य में 7 अगस्त तक बारिश होगी।

    Next Stories
    1 Bangalore News Today Updates: अयोग्य ठहराए गए विधायक सुप्रीम कोर्ट पहुंचे, बोले- स्पीकर का फैसला गैर-कानूनी
    2 जिहादियों के चंगुल में फंसने वाला था महाराष्ट्र का युवक, परिवार ने पुलिस के साथ मिल ऐसे बचाया
    3 जम्मू-कश्मीर में 25000 और जवान भेजे जाने की खबर, जिला स्तर पर बड़ी तैनाती की तैयारी