जमकर हो रही बारिश, राजस्थान और मध्यप्रदेश के कई जिलों में अलर्ट जारी

अगले 24 घंटे के दौरान बिहार, झारखंड, असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, राजस्थान, मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश और हरियाणा के कुछ इलाकों में भारी बारिश हो सकती है।

लगातार हो रहे बारिश की वजह से वाराणसी में भी गंगा का जलस्तर काफी तेजी से बढ़ रहा है। बढ़ते जलस्तर की वजह से गंगा घाट किनारे के कई छोटे मंदिर पानी में समा गए हैं। (फोटो – पीटीआई)

मानसून की वजह से देश के कई हिस्सों में लगातार बारिश हो रही है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने मध्यप्रदेश के लगभग आधे हिस्से में भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान जताते हुए शुक्रवार को ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। प्रदेश में अब तक औसत से तीन फीसदी अधिक बारिश हो चुकी है। आईएमडी भोपाल के अनुसार ऑरेंज अलर्ट शनिवार सुबह तक प्रभावी है। प्रदेश में रीवा, सीधी, सतना, सिंगरौली, शहडोल, उमरिया, अनूपपुर, ग्वालियर, शिवपुरी, गुना, अशोक नगर, दतिया, श्योपुर, मुरैना और भिंड सहित 24 जिलों में अलग अलग स्थानों पर गरज और बिजली के साथ भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

वहीं मौसम विभाग ने अगले चौबीस घंटों में राजस्थान के कई जिलों में बहुत भारी बारिश की चेतावनी देते हुए ‘रेड अलर्ट जारी’ किया है। मौसम विभाग ने शनिवार को बारां, झालावाड़ जिलों में एक दो स्थानों पर अति भारी से अत्यंत भारी बारिश होने की चेतावनी देते हुए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है। वहीं जयपुर, अजमेर, टोंक, सवाई माधोपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, कोटा व बारां जिलों में एक दो स्थानों पर भारी से अति भारी बारिश) की संभावना को लेकर ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया गया है। इसी तरह करौली, उदयपुर, प्रतापगढ़, नागौर व पाली जिले में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की चेतावनी ‘येलो अलर्ट’ जारी किया गया है।

अगले 24 घंटे के दौरान देश के कई हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना है। स्काईमेट वेदर के वेबसाइट के अनुसार अगले 24 घंटे के दौरान बिहार, झारखंड, असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, राजस्थान, मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश और हरियाणा के कुछ इलाकों में भारी बारिश हो सकती है।

साथ ही गोवा, महाराष्ट्र, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र, केरल अंडमान सहित कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। बीते 24 घंटों के दौरान भी इन इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हुई।

देश में मैदानी से लेकर पहाड़ी इलाकों तक मौसम के मिजाज बिगड़े नजर आ रहे हैं। भारी बारिश की वजह से दिल्ली पर भी बाढ़ का खतरा भी मंडरा रहा है, हथिनी बैराज से पानी छोड़ने के बाद यमुना का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी के अनुसार युमना का जलस्तर खतरे के निशान को पार करते हुए 205.33 मीटर पर पहुंच गया है। जिसके बाद यमुना के किनारे निचले इलाकों पर बाढ़ का संकट गहरा गया है।

मौसम विभाग ने के अनुसार अगले 24 घंटों में ओडिशा, पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार में भारी वर्षा की संभावना है। इसके अलावा छत्तीसगढ़ में भी कल और परसों भारी बारिश होने की उम्मीद जताई जा रही है। इसके अलावा आज (30 जुलाई) के बाद से जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और हरियाणा में बारिश कम हो सकती है।

वहीं उत्तर प्रदेश में अगले 5 दिनों तक जोरदार वर्षा की उम्मीद है। वहीं हिमाचल में भूस्खलन के मामले बढ़ते जा रहे हैं। कई जगहों पर बादल फटने से भी हालात बिगड़ गए हैं। जम्मू कश्मीर और लद्दाख में बादल फटने के कारण स्थानीय लोगों की मुसीबतें बढ़ गई हैं।

Live Blog

22:00 (IST)30 Jul 2021
इसबार मध्यप्रदेश में सामान्य से अधिक हुई बारिश

एक जून से 30 जुलाई की सुबह तक मध्यप्रदेश में सामान्य से तीन प्रतिशत अधिक बारिश हुई है। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के कुल 52 जिलों में से केवल दस जिलों में सामान्य से कम बारिश हुई है। इनमें पश्चिम मध्यप्रदेश के इंदौर, धार, और बुंदेलखंड क्षेत्र के दमोह, पन्ना, टीकमगढ़ और निवाड़ी जिले शामिल हैं।

21:18 (IST)30 Jul 2021
भारी बारिश के कारण रेल की पटरियां जलमग्न, कई ट्रेने रद्द

पश्चिम बंगाल में गंगा के आसपास के इलाकों में कम दबाव का क्षेत्र निर्मित होने के कारण पिछले दो दिन से भारी बारिश होने से राज्य के दक्षिणी भाग के कई जिलों में जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है। सड़कें और निचले इलाके जलमग्न हो गए हैं तथा नदियों का जलस्तर बढ गया है। अधिकारियों ने बताया कि हावड़ा और कोलकाता टर्मिनल स्टेशनों पर रेल की पटरियां पानी में डूब गई हैं जिसकी वजह से पूर्वी रेलवे और दक्षिण पूर्वी रेलवे की कई ट्रेनें या तो रद्द कर दी गई हैं या उनका समय बदल दिया गया है।

20:41 (IST)30 Jul 2021
कोलकाता में 24 साल के बाद हुई सबसे अधिक बारिश

कोलकाता में 2009 के बाद बीते 24 घंटे के दौरान सबसे अधिक बारिश दर्ज की गई। स्काईमेट वेबसाइट के अनुसार पिछले 3 वर्षों से लगातार कोलकाता में जुलाई महीने में 3 अंकों की बारिश दर्ज नहीं की गई थी। कोलकाता में जुलाई महीने में मासिक औसत 525 मिमी बारिश दर्ज हुई है जो पिछले 15 वर्षों में तीसरा सबसे अच्छा है।

19:49 (IST)30 Jul 2021
पश्चिम बंगाल में हुई जोरदार बारिश

पिछले 24 घंटों के दौरान पश्चिम बंगाल में भारी बारिश हुई। स्काईमेट वेदर वेबसाइट के अनुसार कोलकाता में 150 मिमी, डायमंड हार्बर में 218, मिदनापुर में 134 और बांकुरा में 106 मिमी बारिश दर्ज की गई।

19:35 (IST)30 Jul 2021
अगले छह दिनों तक होगी बारिश

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार बारिश का यह दौर अगले छह दिन तक जारी रहेगा। साथ ही दिल्ली-एनसीआर के कुछ इलाकों में भी भारी बारिश की संभावना जताई गई है।

18:49 (IST)30 Jul 2021
मानसून की वजह से कहीं हो रही बारिश तो कहीं उमड़े काले बादल

(एक्सप्रेस फोटो- प्रवीन खन्ना )

18:17 (IST)30 Jul 2021
पश्चिम बंगाल में भारी की वजह से कई इलाके हुए जलमग्न, देखें फोटो

18:02 (IST)30 Jul 2021
उत्तराखंड में दो अगस्त तक बारिश होने की संभावना

मौसम विभाग ने उत्तराखंड में दो अगस्त तक बारिश जारी रहने की संभावना जताई है। शनिवार और रविवार के लिए मौसम विभाग ने देहरादून और नैनीताल समेत कई जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

17:20 (IST)30 Jul 2021
दिल्ली के कई इलाकों में बाढ़ का अलर्ट जारी

हरियाणा द्वारा हथनीकुंड बैराज से यमुना में और पानी छोड़े जाने पर दिल्ली पुलिस और पूर्वी दिल्ली जिला प्रशासन ने राजधानी में यमुना के मैदानी इलाकों में रह रहे लोगों से स्थान खाली कराना शुरू कर दिया है। चौबीसों घंटे स्थिति की निगरानी की जा रही है।

16:55 (IST)30 Jul 2021
हिसार समेत हरियाणा के कई इलाकों में बारिश की संभावना

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों में हरियाणा के कैथल, हिसार, रेवाड़ी, भिवानी और चरखी दादरी समेत कई इलाकों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश का अनुमान है। 

16:22 (IST)30 Jul 2021
उत्तरप्रदेश में भारी बारिश होने के आसार, येलो अलर्ट जारी

मौसम विभाग के अनुसार उत्तरप्रदेश के कई इलाकों में बारिश होने के आसार हैं। भारतीय मौसम विभाग ने इसको देखते हुए कई जिलों के लिए येलो अलर्ट भी जारी किया है। साथ ही कई जिले में भारी बारिश की चेतावनी भी जारी की गई है।

15:43 (IST)30 Jul 2021
दिल्ली एनसीआर में मेघ गर्जन के साथ भारी बारिश होने की संभावना

अगले 2 घंटों के दौरान दिल्ली एनसीआर के कई इलाकों में मेघ गर्जन के साथ मध्यम से भारी तीव्रता की वर्षा होने की संभावना है।

15:04 (IST)30 Jul 2021
पिछले 24 घंटे में कहां हुई सबसे अधिक बारिश, जानें

पिछले 24 घंटों के दौरान पश्चिम बंगाल के डायमंड हार्बर में सबसे अधिक वर्षा हुई। स्काईमेट वेदर की वेबसाइट के अनुसार डायमंड हार्बर में 218 मिमी की भारी बारिश दर्ज की गई।

12:48 (IST)30 Jul 2021
देश में 30 जुलाई से 4 अगस्त तक कई राज्यों में भारी बारिश की आशंका

देश के विभिन्न इलाकों में 30 जुलाई से 4 अगस्त के बीच भारी बारिश के आसार जताए जा रहे हैं। इसके तहत ओडिशा, पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार में 30 और 31 जुलाई को भारी बारिश हो सकती है वहीं 30 से 2 अगस्त तक मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में वर्षा के आसार हैं। 

12:05 (IST)30 Jul 2021
उत्तर प्रदेश के आगरा में यमुना और चंबल नदी के जलस्तर पर प्रशासन की नजर

उत्तर प्रदेश के आगरा में यमुना और चंबल नदी के जलस्तर पर प्रशासन निगरानी रख रहा है। आगरा के जिलाधिकारी के अनुसार अगले 4-5 दिन में चंबल नदी में जलस्तर बढ़ने की सूचना है, यहां एसडीएम और तहसीलदार को अलर्ट कर दिया गया है।

11:34 (IST)30 Jul 2021
उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा और राजस्थान में बारिश के आसार

मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली और हरियाणा के कई इलाकों में बारिश के आसार। IMD के अनुसार दिल्ली के अलावा हरियाणा के गुरुग्राम, कोसली, मानेसर, नूंह में। उत्तर प्रदेश के चांदपुर, मुजफ्फरनगर, देवबंद, रुड़की, बिजनौर और राजस्थान के कोटपुतली, लोहारू, के अलग-अलग इलाकों में गरज के साथ बारिश की संभावना है।

10:12 (IST)30 Jul 2021
पश्चिम बंगाल: कलिमपोंग मे नेशनल हाइवे-10 भूस्खलन के बाद बाधित

पश्चिम बंगाल के कलिमपोंग मे नेशनल हाइवे-10 भूस्खलन के बाद बाधित हो गया है। एक युवक ने बताया, “रात को 8:30 बजे से लगातार बारिश हो रही थी। देर रात को भूस्खलन की घटना हो गई। डर के कारण हम लोग रातभर सो भी नहीं पाए।”

09:50 (IST)30 Jul 2021
हिमाचल प्रदेश: सिरमौर में भूस्खलन

हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले की कमरउ तहसील में लैंड स्लाइड के कारण नेशनल हाइवे 707 बंद हो गया है। इस लैंड स्लाइड का वीडियो भी सामने आया है। यह वीडियो राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के द्वारा साझा किया गया है।

09:42 (IST)30 Jul 2021
उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले में छत ढहने से तीन लोगों की मौत, चार अन्य घायल 

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले में भारी बारिश के कारण एक मकान की छत ढहने से तीन लोगों की मौत हो गई और चार अन्य घायल हुए हैं। पुलिस ने शुक्रवार को बताया कि घटना मंसूरपुर थाना क्षेत्र के बेगराजपुर गांव में बृहस्पतिवार रात हुई। भारी बारिश के कारण छत ढह गई थी, जिससे सात लोग घायल हो गए। अस्पताल ले जाने पर जुबैदा (35), मीना (65) और अलीशा (12) को चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया। वहीं, इम्तियाज़ (45), सायरा (40), नगमा (21) और परवेज का इलाज चल रहा है, इन्हें गंभीर चोटे आई हैं। (सोर्स: समाचार एजेंसी-भाषा)

09:16 (IST)30 Jul 2021
भारी बारिश से दिल्ली बेहाल

लगातार बारिश के चलते राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में यमुना के जलस्तर में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। लोहे के पुल के पास पानी का स्तर बढ़ जाने के कारण आवाजाही बंद हो गई है। 

पढें राष्ट्रीय समाचार (National News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट