ताज़ा खबर
 

Weather forecast Today: तमिलनाडु में भारी बारिश के कारण दीवार गिरी, 15 लोगों की मौत, राहत और बचाव कार्य जारी

Weather forecast Today: उत्तर कश्मीर के गुलमर्ग का प्रसिद्ध स्काइ रिसोर्ट घाटी का सबसे अधिक सर्द स्थान दर्ज किया गया और यहां का तापमान शून्य के नीचे आठ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया । पिछले हफ्ते यहां कई फुट हिमपात हुआ था।

Author Edited By Anil Kumar नई दिल्ली | Updated: Dec 02, 2019 10:00:29 pm
तमिलनाडु के कोयबंटूर में हादसे के बाद राहत और बचाव कार्य जारी है। (फोटो/एएनआई)

Chennai, Tamil Nadu, Delhi, Kerala Weather forecast: तमिलनाडु में भारी बारिश के बाद दीवार गिरने से 15 लोगों की मौत तमिलनाडु के मेट्टूपलायम में भारी बारिश के बाद एक कंपाउंड की दीवार गिरने से 15 लोगों की मौत हो गई। दीवार गिरने से तीन घरों को भी नुकसान पहुंचा है। प्रशासन की तरफ से राहत और बचाव कार्य जारी है। इससे पहले सर्द हवाओं के चलने के कारण पूरा उत्तर भारत रविवार को सर्दी की चपेट में आ गया और कश्मीर, लद्दाख तथा हिमाचल प्रदेश जैसे कई स्थानों पर तापमान शून्य के नीचे दर्ज किया गया । राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी तापमान में गिरावट दर्ज की गयी और यहां न्यूनतम तापमान 9.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया । लेह शहर में मौसम की सबसे सर्द रात देखी गई और यहां का तापमान शून्य के नीचे 13.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि श्रीनगर में शून्य से नीचे 0.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया

पिछले हफ्ते यहां कई फुट हिमपात हुआ था। जम्मू का न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री नीचे 8.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। माता वैष्णो देवी जाने वाले श्रद्धालुओं के आधार शिविर रियासी जिले के कटरा में तापमान 7.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया । पांच दिनों से अधिक समय तक जारी हिमपात के बाद आज घाटी में धूप खिली थी। राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गयी और यह इस मौसम के औसत से एक डिग्री सेल्सियस कम होकर 9.4 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया ।

Live Blog

Highlights

    20:12 (IST)02 Dec 2019
    20 नवंबर तक रिपोर्ट जमा करने को कहा गया

    मथुरा, पीलीभीत, शाहजहांपुर, रामपुर, लखीमपुर खीरी, महाराजगंज, बरेली, अलीगढ़, जालौन व झांसी के जिलाधिकारियों व पुलिस अधीक्षकों को पराली जलाने पर 20 नवंबर तक रिपोर्ट जमा करने को कहा गया था।

    18:39 (IST)02 Dec 2019
    आदित्यनाथ ने सभी जिला मजिस्ट्रेट को सख्त निर्देश जारी किए

    पराली जलाने के मुद्दे पर उप्र के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी जिला मजिस्ट्रेट को सख्त निर्देश जारी किया है। निर्देश में कहा गया है कि इसकी वजह से राज्य में और राज्य से लगते अन्य क्षेत्रों में प्रदूषण बढ़ रहा है, इसीलिए इस पर रोक लगाएं।

    18:12 (IST)02 Dec 2019
    इन जिलों को नोटिस दिया गया

    यह नोटिस मेरठ, बुलंदशहर, गौतमबुद्ध नगर, बागपत, हापुड़, शामली, फिरोजाबाद, हाथरस, आगरा, संभल, मुरादाबाद, बदायूं, ज्योतिबा फुले नगर, फरु खाबाद, कानपुर देहात, ललितपुर, बांदा, जालौन, कन्नौज, अमेठी, हमीरपुर, भदोही, चित्रकूट, महोबा और कुछ अन्य जिलों को दिया गया है।

    16:46 (IST)02 Dec 2019
    पराली जलाने पर काबू नहीं पाया जा सका

    उत्तर प्रदेश सरकार ने 26 ऐसे जिला अधिकारियों नोटिस जारी किया है जिनके जिलों में पराली जलाने पर काबू नहीं पाया जा सका है। उप्र के मुख्य सचिव आर.के. तिवारी ने जिलाधिकारियों से यह स्पष्ट करने को कहा है कि उनके क्षेत्रों में पराली जलाने के मामले क्यों बढ़े हैं, जबकि इस पर रोक लगाने का आदेश दिया गया था।

    15:23 (IST)02 Dec 2019
    तेलंगाना, दक्षिणी छत्तीसगढ़ और दक्षिणी ओडिशा शुष्क रहेगा मौसम

    तेलंगाना दक्षिणी छत्तीसगढ़ और दक्षिणी ओडिशा में मौसम शुष्क रहेगा। स्काइमेटवेदर के अनुसार इन राज्यों अगले 24 घंटों के बाद मौसम के शुष्क रहने की भविष्यवाणी की गई है। मौसम विभाग के अनुसार एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र हिंद महासागर और लक्षद्वीप पर दिखाई दे रहा है। यह सिस्टम उत्तर तथा उत्तर-पश्चिमी दिशा में बढ़ते हुए और प्रभावी होकर निम्न दबाव का क्षेत्र बन जाएगा।

    14:55 (IST)02 Dec 2019
    दक्षिणी महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश में बारिश का अनुमान

    उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, तेलंगाना, शेष आंध्र प्रदेश और महाराष्ट्र के दक्षिणी भागों में गरज के साथ बौछारें पड़ने के आसार हैं। अगले 24 घंटों के दौरान तमिलनाडु, केरल, लक्षद्वीप, रायलसीमा और दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक में कुछ स्थानों पर गरज के साथ मध्यम बारिश होने की संभावना है।

    14:42 (IST)02 Dec 2019
    केरल में मछुआरों को समुद्र में ना जाने की सलाह

    मौसम विभाग ने केरल में मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी है। मौसम विभाग का कहना है कि कर्नाटक और केरल के तट पर हवा के 40-50 किलोमीटर प्रतिघंटा बहने का अनुमान है। ऐसे में मछुआरों को इन इलाकों में नहीं जाने की सलाह दी जाती है।

    13:51 (IST)02 Dec 2019
    कश्मीर में धूप खिलने से लोगों को आंशिक राहत

    कश्मीर और जम्मू के रहने वालों को हालांकि रविवार सुबह खिली धूप ने थोड़ी राहत पहुंचाई। उत्तर कश्मीर का गुलमर्ग वादी में सबसे सर्द इलाका रहा जहां न्यूनतम तापमान शून्य से आठ डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। गुलमर्ग में पिछले हफ्ते कई फुट तक बर्फबारी हुई थी। उन्होंने बताया कि दक्षिण कश्मीर के पहलगाम में न्यूनतम तापमान शून्य से 6.6 डिग्री सेल्सियस नीचे, जबकि उत्तर कश्मीर के कुपवाड़ा में पारा शून्य से 3.2 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा। अधिकारी ने बताया कि श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से 0.9 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया है।

    13:01 (IST)02 Dec 2019
    केरल, लक्षद्वीप में अगले दो दिनों में भारी से अधिक भारी बारिश का अनुमान

    मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर पूर्वी हवाओं के कारण तमिलनाडु में भारी बारिश हो रही है। विभाग के अनुसार अगले दो दिनों में केरल, लक्षद्वीप और तटीय व कर्नाटक के दक्षिणी हिस्सों में भारी से बहुत अधिक भारी बारिश होने का अनुमान है।

    12:25 (IST)02 Dec 2019
    दिल्ली में फिर खराब हुई वायु गुणवत्ता, प्रदूषण स्तर और बढ़ने की आशंका

    राष्ट्रीय राजधानी में बारिश और तेज हवाओं के कारण चंद दिनों के लिए प्रदूषण से थोड़ी राहत मिलने के बाद रविवार को वायु गुणवत्ता फिर खराब हो गई और आगामी दिनों में  इसके और खराब होने की आशंका है। प्रदूषण स्तर बढ़ने का मुख्य कारण हवा की गति धीमी होना है। विशेषज्ञों ने बताया कि पिछले दो-तीन दिनों से हवा छह से 10 किलोमीटर  प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही है। यह गति बुधवार तक और कम होने का पूर्वानुमान है जिसके कारण प्रदूषण स्तर बढ़ने की आशंका है।

    11:59 (IST)02 Dec 2019
    यूपी के कई इलाकों में पड़ेगी धुंध, तापमान में कमी

    उत्तर प्रदेश में भी कुछ स्थानों पर रविवार को मध्यम कोहरा छाया रहा और राज्य के विभिन्न हिस्सों के तापमान में गिरावट दर्ज की गयी। प्रदेश में मुजफ्फरनगर सबसे अधिक ठंडा  स्थान रहा।  यहां का तापमान 9.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया । बरेली और बहराईच का तापमान क्रमश: 9.7 एवं 9.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया । राज्य की राजधानी  लखनऊ का न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 13.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया । मौसम विभाग ने सोमवार को राज्य में अलग- अलग स्थानों पर कोहरा छाये रहने का अनुमान लगाया है।

    11:31 (IST)02 Dec 2019
    हिमाचल के मनाली, किन्नौर एवं लाहौल स्पीति में पारा लुढ़कने से सर्दी बढ़ी

    हिमाचल प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में रविवार को भी सर्द हवाओं का सितम जारी रहा। प्रदेश के मनाली, लाहौल स्पीति एवं किन्नौर जिलों में तापमान शून्य के नीचे चले जाने से वहां  जमा देने वाली ठंड पड़ रही है। स्थानीय मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि आदिवासी जिले लाहौल स्पीति का प्रशासनिक केंद्र केलांग लगातार सबसे अधिक  सर्द क्षेत्र बना हुआ है और यहां का न्यूनतम तापमान शून्य के नीचे 12.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

    10:42 (IST)02 Dec 2019
    तमिलनाडु के इन इलाकों में हल्की से भारी बारिश का अनुमान

    तमिलनाडु के कई हिस्सों में अगले 24-48 घंटे में हल्की से भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग का कहना है कि रामनाथपुरम, तिरुनेलवेली, तूतीकोरिन, वेल्लोर,  तिरुवल्लुर, तिरुवन्नमलाई जिलों में अगले 24 घंटों में भारी वर्षा हो सकती है। उन्होंने अरब सागर में दबाव का क्षेत्र बनने के कारण वायु गति बढ़ने की संभावना को देखते हुए  मछुआरों को केप कोमोरिन और लक्षद्वीप क्षेत्र में समुद्र में न जाने की सलाह दी है। इस बीच शहर के पुलिस आयुक्त ए के विश्वनाथन ने चेन्नई में स्थिति का जायजा लिया और भारी वर्षा के बाद उपायों की समीक्षा की।

    09:59 (IST)02 Dec 2019
    पंजाब, हरियाणा में अगले कुछ दिनों तक छाया रहेगा कोहरा

    पंजाब, हरियाणा में आने वाले दिन धुंध व कोहरे से भरे हो सकते हैं। मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि दोनों राज्यों में अगले दो दिनों तक कहीं- कहीं मध्यम कोहरा  छाया रहेगा। हरियाणा के हिसार का अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री नीचे 21.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया । हिसार में न्यूनतम तापमान 8.8 डिग्री दर्ज किया गया। यह सबसे सर्द रात थी । करनाल का अधिकतम तापमान 22.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से दो डिग्री कम है ।

    09:26 (IST)02 Dec 2019
    तमिलनाडु के कई हिस्सों में भारी बारिश, एक की मौत

    उत्तर-पूर्व मानसून के कारण तमिलनाडु के कई हिस्सों और पड़ोसी राज्य पुडुचेरी में पिछले 24 घंटों में भारी बारिश हुई। चेन्नई में बारिश से एक व्यक्ति की मौत हो गई। मौसम  विभाग ने अगले दो दिनों में और बारिश होने का पुर्वानुमान जताया है। क्षेत्रीय चक्रवात चेतावनी केंद्र के निदेशक एन पुविरासन ने संवाददाताओं से कहा कि ऊपरी वायु प्रवाह के  कारण राज्य में भारी बारिश हुई है।

    09:01 (IST)02 Dec 2019
    पंजाब, चंडीगढ़ में भी लुढ़का पारा

    पंजाब एवं हरियाणा में अधिकतम तापमान रविवार को सामान्य से नीचे दर्ज किया गया जबकि दोनों राज्यों की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में भी अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे दर्ज किया गया । मौसम विभाग से प्राप्त जानकारी में कहा गया है कि राजधानी चंडीगढ़ का तापमान सामान्य से दो डिग्री नीचे 22.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है । पंजाब के अमृतसर में अधिकतम तापमान 22.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से दो डिग्री नीचे है । अमृतसर में कल रात का न्यूनतम 7.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सबसे अधिक सर्द रात थी । विभाग के अनुसार, लुधियाना का अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस नीचे 22.5 डिग्री रहा जबकि पटियाला का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री नीचे 23.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया ।

    08:25 (IST)02 Dec 2019
    राजधानी दिल्ली में छाया घना कोहरा

    राजधानी दिल्ली में शनिवार को घना कोहरा छाया रहा और न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया । केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़े के अनुसार सुबह 9 बजे तक वायु गुणवत्ता सूचकांक खराब था और यह 275 दर्ज किया गया । दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में बारिश एवं तेज हवाओं के कारण पिछले दो महीने में वायु गुणवत्ता सूचकांक में शुक्रवार को सुधार हुआ और यह ‘‘संतोषजनक’’ स्तर पर था ।

    07:51 (IST)02 Dec 2019
    मुगल रोड 6 नवंबर तक यातायात के लिए बंद

    एक अधिकारी ने बताया कि 434 किलोमीटर लंबे श्रीनगर- लेह राष्ट्रीय राजमार्ग तथा मुगल रोड यातायात का परिचालन शुरू करने के प्रयास जारी हैं । लद्दाख एवं कश्मीर को जोड़ने वाला राष्ट्रीय राजमार्ग एकमात्र सड़क है। भारी हिमपात के बाद मुगल रोड को छह नवंबर से यातायात के लिए बंद कर दिया गया था ।

    Next Stories
    1 Vodafone Idea के बाद Airtel और Reliance Jio ने भी बढ़ाई कॉल व डेटा की कीमतें, नये प्लान 40-50 तक फीसदी महंगे
    2 झारखंड: आखिरी वक्त पर रद्द हुईं अमित शाह की सभाएं, इससे पहले कम भीड़ से हुए थे नाराज
    3 संघ प्रमुख मोहन भागवत के साथ एक ही मंच पर दिखे कांग्रेस नेता जनार्दन द्विवेदी, लोग बोले- इनका पत्ता तो कटा
    जस्‍ट नाउ
    X