ताज़ा खबर
 

Weather Forecast Updates: उत्तर बंगाल में होगी भारी बारिश, हो सकती हैं भूस्खलन की घटनाएं, जानें अपने इलाके का हाल

बिहार में अगले 72 घंटे के दौरान मेघ गर्जन के साथ भारी बारिश और वज्रपात की आशंका, मौसम विभाग ने कुछ जगहों के लिए रेड और औरेंज अलर्ट जारी किया।

weather update, delhi rainWeather Today Live Update: बिहार में मेघ गर्जन के साथ भारी बारिश के चलते रेड और औरेंज अलर्ट जारी।

देश में मानसून अपनी आखिरी करवट ले रहा है। इस महीने के अंत तक मानसून खत्म हो जाएगा। राजधानी दिल्ली में सुबह से ही घने बादल छाए हुए हैं। जिससे बारिश होने की संभावना बन रही है। लेकिन भारतीय मौसम विज्ञान विभाग का कहना है कि अब 29 सितंबर तक मौसम शुष्क रहेगा। बादल छाए होने की वजह से दिल्ली का अधिकतम तापमान 37 और न्यनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने के आसार हैं।

वहीं बिहार में इस मॉनसून के दौरान अब तक 1100 मिमी से अधिक अब तक हो चुकी है। मालूम हो कि बुधवार को पूरे प्रदेश में मॉनसून सक्रिय हो चुका है़ इस वजह से कई जगहों पर भारी बारिश हुई है़। राज्य में अगले 72 घंटे के दौरान मेघ गर्जन के साथ भारी बारिश और वज्रपात की आशंका है़ मौसम विभाग ने कुछ जगहों के लिए रेड और औरेंज अलर्ट जारी किया है़। खासतौर पर राज्य के उत्तर-पश्चिमी जिलों और गंगा के मैदानी इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गयी है़। आइएमडी पटना की ओर से जारी हाइ अलर्ट में कहा गया है कि जान-माल को भारी नुकसान पहुंच सकता है़। बिजली और परिवहन व्यवस्था भी बाधित हो सकती है़ नदियों में जल स्तर में बढ़ोतरी की आशंका है़।

Live Blog

Highlights

    15:27 (IST)24 Sep 2020
    खराब मौसम के बीच बिजली गिरने की घटनाओं में एक महिला सहित दो लोगों की मौत

    उत्तर प्रदेश के अमेठी जिले में खराब मौसम के बीच बिजली गिरने की घटनाओं में एक महिला सहित दो लोगों की मौत हो गयी जबकि नौ अन्य लोग झुलस गए।

    15:09 (IST)24 Sep 2020
    हिमाचल प्रदेश में 29 सितंबर तक मौसम शुष्क रहेगा

    हिमाचल प्रदेश में कुछ इलाकों में गुरुवार सुबह आसमान में बादल छाए रहे, लेकिन दिन बढ़ने के साथ ही धूप निकल आई। प्रदेश में 29 सितंबर तक मौसम शुष्क रहेगा। मौसम विभाग के अनुसार इस दौरान मौसम में विशेष बदलाव नहीं होने के आसार हैं। प्रदेश के 15 शहरों में अधिकतम तापमान में एक से लेकर चार डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आई। वहीं, पांच स्थानों में न्यूनतम तापमान एक से दो डिग्री सेल्सियस लुढ़का।

    14:31 (IST)24 Sep 2020
    पटरियों पर पानी भरने की वजह से मध्य रेल (सीआर) और पश्चिमी रेल की स्थानीय सेवाएं भी प्रभावित हुई थी

    बीएमसी के अनुसार शहर में बुधवार सुबह आठ बजे तक पिछले 12 घंटे में 256 मिमी बारिश दर्ज की गई थी। वहीं पश्चिमी और पूर्वी उपनगरों में क्रमश: 237 मिमी और 158 मिमी बारिश दर्ज की गई, जिससे शहर के कई इलाकों में पानी भर गया था। पटरियों पर पानी भरने की वजह से मध्य रेल (सीआर) और पश्चिमी रेल की स्थानीय सेवाएं भी बुधवार को प्रभावित हुई थी। रेलवे अधिकारियों ने बताया कि बारिश के कम होने के कारण बृहस्पतिवार को लोकल ट्रेन सेवाएं अब सामान्य रूप से चल रही हैं। सीआर के प्रमुख जनसम्पर्क अधिकारी शिवाजी सुतार ने कहा, ‘‘ आवश्यक सेवाओं में लगे लोगों के लिए विशेष उपनगर ट्रेनें अब बिना किसी बाधा के चल रही हैं।’’ सूत्रों ने बताया कि आज सुबह से पश्चिमी रेलवे की उपनगरीय सेवाएं भी तय समय पर चल रही हैं।

    14:08 (IST)24 Sep 2020
    मुम्बई में बारिश में कमी के बाद परिवहन सेवाएं शुरू

    मुम्बई में बृहस्पतिवार को बारिश के थोड़ा धीमे पड़ने के बाद रेल और सड़क परिवहन सेवाएं सामान्य हो रही हैं। बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) के अनुसार बारिश के धीमे होने के बाद अब महानगर में कहीं भी जल भराव नहीं है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि मुम्बई के उपनगरों और निकटवर्ती नवी मुम्बई में पिछले 24 घंटे में 100 मिमी से अधिक बारिश दर्ज की गई।   

    13:27 (IST)24 Sep 2020
    गुवाहाटी में गरज के साथ बारिश

    मुजफ्फराबाद में आमतौर पर आसमान साफ रहेगा. तापमान 15 और 36 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। वहीं गुवाहाटी में सामान्‍य तौर पर आज बादल छाए रहेंगे. साथ ही साथ एक-दो बार गरज के साथ बारिश भी हो सकती है। यहां का तापमान 25 और 31 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने के आसार हैं।

    12:59 (IST)24 Sep 2020
    24 सितंबर को कई स्थानों पर भारी बारिश के आसार नजर आ रहे हैं

    यूपी में मौसम विभाग ने आज और कल यानि 24 सितंबर को बारिश अलर्ट जारी किया है। प्रदेश के कई हिस्सों से गुजर रही मानसून की ट्रफ लाइन से फिलहाल बारिश के आसार नहीं हैं, लेकिन यूपी के पूर्वी हिस्सों में आज और कल यानि 24 सितंबर को कई स्थानों पर भारी बारिश के आसार नजर आ रहे हैं।

    12:29 (IST)24 Sep 2020
    मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों में यहां बारिश में कमी देखने को मिलेगी

    झारखंड के कई हिस्सों में बिते रात मूसलाधार वर्षा हुई है। लेकिन, मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों में यहां बारिश में कमी देखने को मिलेगी। लेकिन, बिहार से सटे झारखंड के हिस्सों में गुरुवार को भी काफी अच्छी वर्षा होने की संभावना है।

    12:01 (IST)24 Sep 2020
    पूर्वोत्तर भारत में आज का मौसम

    पूर्वोत्तर भारत के अधिकतर हिस्सों में आज भारी बारिश के आसार है। मौसम विभाग ने बताया है कि उप हिमालय प. बंगाल और सिक्कीम के अलावा असम, मेघालय, नागालैंड और मणिपुर में कई भागों में अगले 24 घंटों के दौरान भारी वर्षा होने के आसार है। वहीं, नागालैंड से लेकर मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के दक्षिणी भागों में बारिश गतिविधियां कम होने की संभावना है।

    11:06 (IST)24 Sep 2020
    ओडिशा के हिस्सों में काफी बारिश देखने को मिलेगी

    मौसम विभाग ने बताया है कि आज ओडिशा के हिस्सों में काफी बारिश देखने को मिलेगी। यहां भी बिते रात कई स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा दर्ज की गयी है। वहीं, अगले 24 घंटों में भी कुछ स्थानों पर हल्की वर्षा कहीं-कहीं देखने को मिल सकती है।

    10:30 (IST)24 Sep 2020
    मध्य प्रदेश में आज होगी व्यापक बारिश

    मध्य प्रदेश के उत्तरी हिस्सों में आज वर्षा व्यापक हो सकती है। जबकि, राज्य के बाकि भागों में बारिश में काफी कमी देखने को मिल सकती है. इस दौरान जबलपुर से लेकर देवास, धार, मंसौर, इंदौर, उज्जैन समेत अन्य हिस्सों में कुछ स्थानों पर मौसम साफ तो कुछ स्थानों हल्की से ज्यादा वर्षा की बिल्कुल उम्मीद नहीं है।

    09:31 (IST)24 Sep 2020
    मुंबई में हल्‍की बारिश होने की संभावना

    मुंबई में सामान्य तौर पर बादल छाए रहने तथा हल्‍की बारिश होने की संभावना है। न्‍यूनतम तापमान 25 और अधिकतम 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना रहेगा। वहीं राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली में आंशिक रूप से बादल छाये रहेंगे। यहाँ न्‍यूनतम तापमान 27 और अधिकतम 37 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

    09:12 (IST)24 Sep 2020
    दार्जीलिंग तथा कलिमपोंग जिलों के पर्वतीय इलाकों में भूस्खलन हो सकता है

    मौसम विभाग ने कहा कि उत्तर बंगाल में भारी बारिश की संभावना है जिससे नदियों में उफान आ सकता है और दार्जीलिंग तथा कलिमपोंग जिलों के पर्वतीय इलाकों में भूस्खलन की घटनाएं हो सकती हैं। विभाग के निदेशक जी के दास ने कहा कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर बन रहीं संबंधित स्थितियों के चलते 23 से 25 सितंबर तक उत्तर बंगाल के जिलों में भारी बारिश की संभावना है।

    08:40 (IST)24 Sep 2020
    उत्तर बंगाल में भारी बारिश की संभावना

    मौसम विभाग ने कहा कि उत्तर बंगाल में भारी बारिश की संभावना है जिससे नदियों में उफान आ सकता है और दार्जीलिंग तथा कलिमपोंग जिलों के पर्वतीय इलाकों में भूस्खलन की घटनाएं हो सकती हैं। 

    Next Stories
    1 राफेल बनाने वाली फ्रांसीसी कंपनी ने DRDO को अभी तक नहीं दी उच्च तकनीक, CAG ने जताई आपत्ति
    2 जब एंकर ने भाजपा प्रवक्ता को सुनवाया अरुण जेटली का पुराना बयान, शाहनवाज हुसैन की हुई बोलती बंद; हंसने लगे सभी पैनलिस्ट देखें VIDEO
    3 रेल राज्यमंत्री सुरेश अंगड़ी का कोरोना से निधन, संक्रमण से जान गंवाने वाले पहले केंद्रीय मंत्री
    IPL 2020 LIVE
    X