ताज़ा खबर
 

दिल्ली -एनसीआर में हुई प्री मानसून बारिश, इस हफ्ते इन राज्यों में बरसेंगे बादल

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अधिकतम तापमान 36.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से तीन डिग्री कम है। मौसम वैज्ञानिकों ने कहा कि 10 जून तक अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होगी किंतु 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे बने रहने की उम्मीद है।

Weatherशनिवार और आज सुबह हुई बारिश से तापमान में आयी गिरावट। (PTI Photo)

दिल्ली एनसीआर में आज हल्की बारिश देखने को मिली। जिसके चलते राजधानी और उसके आसपास के इलाकों में तापमान सामान्य से कम बना हुआ है। ये बारिश प्री मानसून बारिश थी और 20 जून के बाद दिल्ली एनसीआर में दक्षिण पश्चिम मानसून अपनी आहट दे देगा।

मौसम विभाग के अनुसार, जल्द ही दक्षिणी पश्चिमी मानसून तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल और बंगाल की खाड़ी के अधिकतर हिस्सों की ओर बढ़ेगा। जिसके चलते इन इलाकों में बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिण पश्चिम मानसून तेजी से आगे बढ़ रहा है। अनुकूल परिस्थितियां मिलने के कारण ऐसा हो रहा है। उम्मीद है कि यह जल्द ही पूरे देश में नजर आएगा।

मौसम विभाग के अनुसार, 12-13 जून को दिल्ली एनसीआर में फिर से बारिश के आसार हैं। इसके साथ ही अगले पूरे हफ्ते तापमान 41 डिग्री से ऊपर नहीं जाएगा।  दिल्ली, यूपी, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, समेत कई राज्यों में तापमान सामान्य से कम दर्ज किया गया है।

मौसम विभाग ने आगामी पांच दिनों के दौरान लू नहीं चलने का अनुमान व्यक्त किया है। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने अपने दैनिक राष्ट्रीय बुलेटिन में कहा कि गन्नवरम और विजयवाड़ा में (तटीय आंध्र प्रदेश) देश का सबसे अधिक तापमान 41.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

देश में कोरोना से जुड़े हर अपडेट के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अधिकतम तापमान 36.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से तीन डिग्री कम है। मौसम वैज्ञानिकों ने कहा कि 10 जून तक अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होगी किंतु 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे बने रहने की उम्मीद है।

 

Live Blog

Highlights

    15:31 (IST)07 Jun 2020
    15 जून तक बिहार झारखंड पहुंच सकता है मानसून

    बताया जा रहा है कि यदि दक्षिण पश्चिम मानसून इसी रफ्तार से आगे बढ़ता रहा तो एक सप्ताह बाद ही यह उत्तर भारत की सीमा तक पहुंच सकता है। दिल्ली में मानसून 20 जून के बाद ही दस्तक दे सकता है। वहीं बिहार-झारखंड में इसके 15 जून तक पहुंच जाने की संभावना है।

    14:17 (IST)07 Jun 2020
    जानिए इस हफ्ते कैसा रहेगा मौसम

    दिल्ली एनसीआर में आज तापमान सामान्य से कम है और सुबह हल्की बारिश हुई है। मौसम विभाग के अनुसार, 12-13 जून को दिल्ली एनसीआर में फिर से बारिश के आसार हैं। इसके साथ ही अगले पूरे हफ्ते तापमान 41 डिग्री से ऊपर नहीं जाएगा।

    12:49 (IST)07 Jun 2020
    प्री मानसून के चलते हो रही हल्की फुल्की बारिश

    देश के कई हिस्सों में प्री मानसून सक्रिय नजर आ रहा है। जिसके चलते शनिवार को कई जगह बारिश हुई है। रविवार को भी दिल्ली समेत कई अन्य इलाकों में हल्की बारिश हुई। एक जून से केरल में मानसून पूरी तरह से सक्रिय हो चुका है।

    11:37 (IST)07 Jun 2020
    आज राजस्थान के इन इलाकों में बारिश के आसार

    मौसम विभाग ने आज राजस्थान के बाड़मेर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, श्रीगंगानगर, अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर और जयपुर सहित कई जिलों में बादल छाए रहने और तेज हवा चलने का अनुमान जताया है।

    11:15 (IST)07 Jun 2020
    दिल्ली में हुई बारिश, चलेंगी तेज हवाएं

    दिल्ली में अभी हल्की-फुल्की बारिश हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले तीन घंटे तक राजधानी में हल्की बारिश के साथ तेज हवाएँ भी चल सकती हैं।

    10:47 (IST)07 Jun 2020
    राजस्थान के इन इलाकों में हुई बारिश

    विभाग के एक अधिकारी के अनुसार उत्तर भारत में, राजस्थान के बाड़मेर, जैसलमेर, सीकर, अजमेर और कोटा में पिछले 24 घंटों में शनिवार शाम तक कई बार बारिश दर्ज की गई। शनिवार को राजस्थान की राजधानी जयपुर सहित कई हिस्सों में बादल छाए रहे, जिससे अधिकांश स्थानों पर अधिकतम तापमान में कुछ डिग्री की गिरावट दर्ज की गई।

    10:00 (IST)07 Jun 2020
    दक्षिण भारत की तरफ बढ़ रहा है दक्षिण पश्चिम मानसून

    मौसम विभाग ने कहा कि दक्षिण पश्चिमी मानसून दक्षिण भारत के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ रहा रहा है। कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और बंगाल की खाड़ी के अधिकांश हिस्सों में अगले दो दिनों के दौरान दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के आगे बढ़ने के लिए अनुकूल परिस्थितियां हैं।

    09:22 (IST)07 Jun 2020
    मुंबई में शनिवार को हुई बारिश, आज भी आसार

    मुंबई और आस-पास के क्षेत्रों में शनिवार को मानसून पूर्व की वर्षा हुई। मौसम विभाग के कोलाबा केंद्र ने शनिवार को पिछले 24 घंटों में सुबह 8.30 बजे तक 18.6 मिमी बारिश जबकि सांताक्रूज़ मौसम ब्यूरो ने इसी अवधि के दौरान 64.9 मिमी वर्षा दर्ज की।नमौसम विभाग के अनुसार रविवार को मुंबई में बादल छाए रहने के साथ ही हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।

    Next Stories
    1 मुंबई में कोरोना के मामले 50 हजार के पार, दिल्ली में कम्यूनिटी स्प्रेड का खतरा
    2 पूर्वी लद्दाख गतिरोध पर भारत, चीन की सेनाएं विवाद के शांतिपूर्ण समाधान के लिए सहमत
    3 यूपी: 8 महीने की गर्भवती महिला की मौत, 12 घंटे में 8 अस्पताल भटका परिवार, किसी ने नहीं किया एडमिट
    IPL 2020
    X