ताज़ा खबर
 

Weather Forecast Highlights: दिल्ली में पारा 45 डिग्री के पार, अगले कुछ दिन नहीं मिलेगी गर्मी से राहत, जानिए पूरे हफ्ते के मौसम का हाल

उत्तर भारत में अब पारा चढ़ेगा। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान, गुजरात, बिहार, मध्य प्रदेश, तेलंगाना और उत्तर प्रदेश में सोमवार से तापमान में वृद्धि दर्ज की जा सकती है।

Author नई दिल्ली | Updated: May 23, 2020 6:43:57 pm
उत्तर भारत में पारा बढ़ने के साथ ही लू चलनी भी शुरू हो गई है। (AP Photo)

दिल्ली-एनसीआर में मौसम का पारा चढ़ गया है और 45 डिग्री के पार चला गया है। जिसके चलते लोग गर्मी से बेहाल हो रहे हैं। मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले कुछ दिन लोगों को इसी तरह गर्मी से जूझना पड़ेगा और तापमान में बढ़ोत्तरी होगी। हालांकि पहाड़ी उप-हिमालयी राज्यों में कुछ दिन तेज बारिश हो सकती है।

पूरे उत्तर भारत में अब पारा चढ़ेगा। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान, गुजरात, बिहार, मध्य प्रदेश, तेलंगाना और उत्तर प्रदेश में सोमवार से तापमान में वृद्धि दर्ज की जाएगी। चक्रवाती तूफान के चलते हवा के रुख में बदलाव आया है, ऐसे में भी दिल्ली एनसीआर और पूरे उत्तर भारत में राजस्थान से गर्म हवाएं आ सकती हैं, जिससे तापमान बढ़ेगा।

जम्मू शहर में पारा लगातार चढ़ रहा है और शनिवार को न्यूनतम तापमान 5.1 डिग्री सेल्सियस बढ़कर इस मौसम में सबसे उच्चतम स्तर 27.1 डिग्री पर पहुंच गया। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि यह सामान्य से दो डिग्री ज्यादा है। जम्मू-कश्मीर की शीतकालीन राजधानी में शुक्रवार को रिकॉर्ड 41.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया जबकि इस वक्त के लिए सामान्य तापमान 38.3 डिग्री सेल्सियस तक रहता है।

Lockdown 4.0 Guidelines in Hindi

स्काईमेट वेदर वेबसाइट के अनुसार, असम, मेघायल, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, जम्मू कश्मीर, मुजफ्फराबाद, गिलगित-बाल्टिस्तान और हिमाचल प्रदेश में बारिश हो सकती है। वहीं उत्तर भारत के कुछ राज्यों और तेलंगाना, आंध्र प्रदेश में गर्म हवाएं चलने की संभावना है।

क्‍लिक करें Corona Virus, COVID-19 और Lockdown से जुड़ी खबरों के लिए और जानें लॉकडाउन 4.0 की गाइडलाइंस।

Live Blog

Highlights

    17:53 (IST)23 May 2020
    राजस्थान का चुरू सबसे गर्म स्थान

    स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान सबसे गर्म शहर रहा राजस्थान का चुरू जहां अधिकतम तापमान 46.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

    16:32 (IST)23 May 2020
    मध्य भारत के राज्यों में तापमान में वृद्धि

    स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक मध्य भारत के राज्यों में तापमान में फिर से वृद्धि शुरू हो गई है। गर्म शहरों की टॉप टेन सूची में राजस्थान के अलावा, आंध्र प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के शहर भी शामिल हैं।

    15:22 (IST)23 May 2020
    जम्मू में पारा चढ़ा, शहर में शुक्रवार को तापमान रिकॉर्ड 41.5 डिग्री दर्ज

    जम्मू शहर में पारा लगातार चढ़ रहा है और शनिवार को न्यूनतम तापमान 5.1 डिग्री सेल्सियस बढ़कर इस मौसम में सबसे उच्चतम स्तर 27.1 डिग्री पर पहुंच गया। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि यह सामान्य से दो डिग्री ज्यादा है। जम्मू-कश्मीर की शीतकालीन राजधानी में शुक्रवार को रिकॉर्ड 41.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया जबकि इस वक्त के लिए सामान्य तापमान 38.3 डिग्री सेल्सियस तक रहता है। शहर में बुधवार को अधिकतम तापमान 34.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था जो बृहस्पतिवार को बढ़कर 37 डिग्री सेल्सियस हो गया।

    13:20 (IST)23 May 2020
    पश्चिम बंगाल में अंफान तूफान ने मचायी भारी तबाही, अब तक नहीं हुआ जनजीवन सामान्य

    आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, पश्चिम बंगाल के करीब 1.5 करोड़ लोग अंफान चक्रवाती तूफान से सीधे तौर पर प्रभावित हुए हैं और चक्रवात के कारण 10 लाख से ज्यादा घर बर्बाद हो गए। कोलकाता के कुछ हिस्सों और उत्तर एवं दक्षिण 24 परगना में भले ही बिजली और मोबाइल सेवाएं बहाल कर ली गईं हैं लेकिन बिजली के खंभे उखड़ जाने और संचार लाइनें टूट जाने से अब भी कई इलाके अंधकार में डूबे हुए हैं। कोलकाता के विभिन्न हिस्सों में लोग बिजली और पानी की तत्काल आपूर्ति बहाल करने की मांग के साथ शुक्रवार रात से प्रदर्शन कर रहे हैं और सड़कें बाधित की हुई हैं।

    12:06 (IST)23 May 2020
    अगले हफ्ते भी नहीं मिलेगी गर्मी से राहत

    मौसम विभाग के अनुसार, अगले हफ्ते भी गर्मी से राहत नहीं मिलेगी और अधिकतम तापमान 43-45 डिग्री के बीच रह सकता है। राजस्थान से चलने वाली गर्म हवाओं के कारण लू के थपेड़े भी लगेंगे।

    11:35 (IST)23 May 2020
    अगले 24 घंटे में हिमाचल प्रदेश और पंजाब समेत इन जगहों पर हो सकती है बारिश

    मौसम विज्ञानियों के अनुसार, अगले 24 घंटे में हिमाचल प्रदेश और पंजाब में एक दो स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है। इनके अलावा आंतरिक तमिलनाडु, कर्नाटक के कुछ हिस्सों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, जम्मू कश्मीर में हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं।

    10:28 (IST)23 May 2020
    बीते 24 घंटे में इन जगहों पर हुई जोरदार बारिश

    स्काइमेट वेदर की रिपोर्ट के अनुसार, बीते 24 घंटे में असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और केरल में मध्यम से लेकर भारी बारिश हुई है। सिक्किम, पश्चिम बंगाल, लक्षद्वीप और दक्षिणी कर्नाटक में हल्की बारिश हुई है।

    09:32 (IST)23 May 2020
    नोएडा में अभी का तापमान 34 डिग्री सेल्सियस, अधिकतम 43 डिग्री तक जा सकता है

    दिल्ली से सटे नोएडा में अभी तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के करीब दर्ज किया गया है। एक्युवेदर वेबसाइट के अनुसार, आज नोएडा में अधिकतम तापमान 43 डिग्री तक जा सकता है, वहीं न्यूनतम तापमान 30 डिग्री तक रहेगा।

    09:30 (IST)23 May 2020
    अंफान के चलते बदला हवा का रुख, कई राज्यों में बढ़ेगी गर्मी

    अंफान तूफान की वजह से हवा के रुख में थोड़ा बदलाव आया है। जिसके चलते अब राजस्थान से हवा का प्रवाह दिल्ली की ओर हो रहा है। ऐसे में दिल्ली का तापमान बढ़ने की आशंका है। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान, गुजरात, बिहार, मध्य प्रदेश, तेलंगाना और उत्तर प्रदेश में सोमवार से गर्मी बढ़ सकती है।

    08:36 (IST)23 May 2020
    हरियाणा में 42 डिग्री पहुंचा तापमान, हल्की बूंदाबांदी के आसार

    हरियाणा में तापमान 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। शुक्रवार को बढ़े तापमान के साथ ही लोगों को धूलभरी हवाओं का भी सामना करना पड़ा। हिसार के मौसम विज्ञानियों के अनुसार, आज यानि कि 23 मई को राज्य में हल्की बूंदाबांदी के आसार हैं।

    Next Stories
    1 3488 KM लंबी अंतरराष्ट्रीय सीमा में से सिर्फ चार जगहों से चीनी घुसपैठ की 80 फीसदी घटनाएं, लद्दाख में ड्रैगन ने गड़ा रखी है नजर
    2 सबसे ज्यादा संक्रमित देशों की सूची में नंबर 10 पर पहुंच भारत, 24 घंटे में आए 6977 केस, संक्रमितों का आंकड़ा 1.3 लाख के पार
    3 Indian Railways IRCTC: अब 15 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों में करा सकते हैं 30 दिन की एडवांस बुकिंग, काउंटर पर भी मिलेगा टिकट