ताज़ा खबर
 

Weather forecast Today Live Updates:पहाड़ी क्षेत्रों में बारिश होने की संभावना, यहां जानें मौसम से जुड़ी अपडेट

Weather forecast Today Live Updates: दिल्ली में पारा 6 डिग्री सेल्सियस दर्ज़ किया गया। 22 सालों बाद पहली बार इतने लंबे अंतराल के लिए दिल्लीवालों ने ठंड महसूस की है।

Weather Forecast Report Highlights: तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है।

Weather forecast Today Live Updates: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित देश के कई इलाकों में न्यूनतम तापमान तो सामान्य से कम चल ही रहा है। कई जगहों पर दिन में भी पारा सामान्य से नीचे बना हुआ है जिससे भीषण सर्दी लोगों का पीछा नहीं छोड़ रही है। दिल्ली में बृहस्पतिवार की सुबह 5.8 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ बेहद सर्द रही। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया, ‘‘न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 5.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान 17 डिग्री के इर्दगिर्द बना रह सकता है। आर्द्रता का स्तर 97 फीसद रहा।”

शहर में सुबह के वक्त कोहरा छाया हुआ था। वायु गुणवत्ता सूचकांक 331 दर्ज किया गया जो ‘बहुत खराब’ श्रेणी में आता है। रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि कोहरे के कारण 25 से अधिक रेलगाड़ियां दो घंटे से साढ़े छह घंटे की देरी से चल रही हैं। वहीं उत्तर पश्चिम भारत से लेकर मध्य और पूर्वी भारत के भागों में न्यूनतम तापमान में और गिरवाती दर्ज की गई है। ठंडी उत्तर-पश्चिमी हवाओं के चलते अनेक इलाके शीतलहर के साथ कोहरे की गिरफ्त में हैं। राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, पंजाब और दिल्ली सहित अधिकांश शहरों में न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे चल रहा है।

Live Blog

Highlights

    21:50 (IST)26 Dec 2019
    उत्तर प्रदेश: राहत प्रदान करनें के निर्देश

    उत्तर प्रदेश में अत्यधिक ठण्ड के साथ-साथ शीतलहर को देखते हुए राज्य सरकार ने गुरुवार को जिलाधिकारियों, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों, पुलिस अधीक्षकों, मुख्य विकास अधिकारियों, समस्त उपजिलाधिकारियों सहित वरिष्ठ अधिकारियों को सामान्य जन, विशेषकर निराश्रित, असहाय एवं कमजोर वर्ग के लोगों को बचाने के लिए त्वरित राहत प्रदान करनें के निर्देश दिये हैं । 

    20:04 (IST)26 Dec 2019
    Delhi Weather Update: दिल्ली के मौसम का हाल

    मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में गुरुवार की सुबह 5.8 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ बेहद सर्द रही। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया, ‘न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 5.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान 17 डिग्री के इर्दगिर्द बना रह सकता है। आर्द्रता का स्तर 97 फीसद रहा।

    19:31 (IST)26 Dec 2019
    Kashmri Weather Update: जम्मू कश्मीर और लदाख केंद्र शासित प्रदेशों का सबसे ठंडा स्थान रहा

    करगिल जिले का द्रास गुरुवार को शून्य से 30.2 डिग्री सेल्सियस कम तापमान के साथ जम्मू कश्मीर और लदाख केंद्र शासित प्रदेशों का सबसे ठंडा स्थान रहा। मौसम विभाग के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कश्मीर, जम्मू और लदाख में मौसम ठंडा और सूखा रहा। क्षेत्र के अधिकांश स्थानों में रात के तापमान में गिरावट देखी गई। बीती रात श्रीनगर की सबसे ठंडी रात रही जहां तापमान शून्य से पांच डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया। अधिकारी ने कहा कि शीतकालीन राजधानी जम्मू में न्यूनतम तापमान 6.4 डिग्री सेल्सियस रहा जो कि मौसम के औसत तापमान से 1.8 डिग्री सेल्सियस कम था। करगिल जिले का द्रास गुरुवार को शून्य से 30.2 डिग्री सेल्सियस कम तापमान के साथ जम्मू कश्मीर और लदाख केंद्र शासित प्रदेशों का सबसे ठंडा स्थान रहा। मौसम विभाग के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। 

    18:00 (IST)26 Dec 2019
    नए साल पर दिल्ली में बरस सकते हैं बादल

    भारतीय मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक आने वाले दिनों में दिल्ली में तापमान में और गिरावट आ सकती है और नए साल की शुरुआत में दिल्ली में कुछेक जगहों पर हल्की बारिश भी हो सकती है।

    16:25 (IST)26 Dec 2019
    पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार में लुढ़का पारा
    15:55 (IST)26 Dec 2019
    Haryana Weather Update: हरियाणा कई शहरों में बढ़ी ठंड

    हरियाणा के  कई शहरों में भी पारे में गिरावट जारी रही।  रोहतक में न्यूनतम तापमान गिरकर 3.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुँच गया जबकि करनाल में छह डिग्री सेल्सियस, भिवानी में 4.8 डिग्री सेल्सियस, सिरसा में 4.3 डिग्री सेल्सियस और अंबाला में 5.3 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया।  पंजाब  का  बठिंडा में सबसे ठंडा स्थान रहा जहां तापमान चार डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

    15:23 (IST)26 Dec 2019
    हरियाणा और उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों में शीत लहर

    पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के कई हिस्सों में दिन में भी शीतलहर जारी रही। उत्तरी राजस्थान के साथ-साथ पश्चिम उत्तर प्रदेश में भी एक-दो स्थानों पर दिन में शीतलहर जैसे हालात रहे। हरियाणा और उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों में शीत लहर की स्थिति शुरू हो गई है।

    15:04 (IST)26 Dec 2019
    चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र असम के पूर्वी हिस्सों पर

    जम्मू कश्मीर के ऊपर एक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है। हालांकि यह सिस्टम कमजोर है। कोमोरिन क्षेत्र से दक्षिणी तमिलनाडु तक एक ट्रफ रेखा बनी हुई है। इसके अलावा एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र असम के पूर्वी हिस्सों पर दिखाई दे रहा है।

    14:35 (IST)26 Dec 2019
    बिहार और पश्चिम बंगाल में ठंड बढ़ी

    बिहार और पश्चिम बंगाल में अलग-अलग स्थानों में दिन में ठंड रही। रात का तापमान पश्चिम बंगाल के पर्वतीय क्षेत्र, सिक्किम और पूवीर् उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में सामान्य से अत्यधिक नीचे रहा।

    13:03 (IST)26 Dec 2019
    मैदानी इलाकों में कड़ाके की सर्दी

    भारतीय मौसम विज्ञान के वैज्ञानिकों के मुताबिक पहाड़ों से आ रही बर्फीली हवाओं के असर से उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। वेदर एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक गुरूवार को देश के मैदानी भागों में सबसे ठंडा स्थान रहा राजस्थान का सीकर शहर रहा। यहां न्यूनतम तापमान 0.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। इसके अलावा आज देश के टॉप टेन ठंडे शहरों की बात करें तो राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, पंजाब और दिल्ली के शहर शामिल हैं।

    12:25 (IST)26 Dec 2019
    न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम है दिल्ली

    दिल्ली में बृहस्पतिवार की सुबह 5.8 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ बेहद सर्द रही। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया, ‘‘न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 5.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान 17 डिग्री के इर्दगिर्द बना रह सकता है। आर्द्रता का स्तर 97 फीसद रहा। शहर में सुबह के वक्त कोहरा छाया हुआ था। वायु गुणवत्ता सूचकांक 331 दर्ज किया गया जो ‘बहुत खराब’ श्रेणी में आता है। रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि कोहरे के कारण 25 से अधिक रेलगाड़ियां दो घंटे से साढ़े छह घंटे की देरी से चल रही हैं।

    12:03 (IST)26 Dec 2019
    घने कोहरे से राजमार्गों पर यातायात प्रभावित

    पंजाब और हरियाणा के कई हिस्सों में मंगलवार को घने कोहरे के साथ कड़ाके की ठंड जारी है। मौसम विभाग के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। कम दृश्यता के कारण सड़क और रेल यातायात प्रभावित हुआ है। पुलिस ने कहा कि राजमार्गों  पर गाड़ियां धीमी रफ्तार से चल रही हैं।

    11:44 (IST)26 Dec 2019
    चेन्नई निजामुद्दीन दुरंतो छह घंटे देरी से चल रही

    उत्तरी रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि उत्तर जा रही ट्रेनें तय समय से एक से छह घंटे की देरी से चल रही हैं। वहीं चेन्नई निजामुद्दीन दुरंतो छह घंटे देरी से चल रही है। शहर में वायु गुणवत्ता सूचकांक 364 रहा, जो कि ''बेहद खराब की श्रेणी में आता है।

    11:12 (IST)26 Dec 2019
    कोहरे की वजह से देरी से चल रही ट्रेनें

    कोहरे के कहर से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। कोहरे की वजह से दिल्ली आ रही 25 ट्रेनें लेट चल रही हैं। इसमें अमृतसर एक्सप्रेस, पुरुषोत्तम एक्सप्रेस, गोरखधाम एक्सप्रेस समेत कई ट्रेनें शामिल हैं। यह ट्रेनें 3 से 5 घंटे देरी से चल रही हैं।

    10:10 (IST)26 Dec 2019
    1973 का रिकॉर्ड टूटने की ओर,

    1973 का रिकॉर्ड टूटने की ओर, 1997 की तुलना में ऐसा रहा 2019 का तापमान

    09:03 (IST)26 Dec 2019
    1997 के बाद इस बार दिल्ली में ऐसी ठंड

    गुरुवार सुबह दिल्ली में पारा 6 डिग्री सेल्सियस दर्ज़ किया गया। हल्के कोहरे से शहर में दृश्यता कम हो गई और इससे ट्रेन सेवाएं भी प्रभावित हुईं। 1997 के बाद इस बार दिल्ली में ऐसी ठंड पड़ रही है। 

    Next Stories
    1 ‘सुबह-सुबह आई पुलिस, बोली खाली कराओ PG, एक भी दिखा तो भुगतना पड़ेगा अंजाम’, DU के आसापास कोचिंग, पीजी पर लगा ताला
    2 Solar Eclipse 2019: एक क्लिक पर जानिए सूर्यग्रहण से जुड़ी सारी जानकारी, कब, कहां शुरू होगा ग्रहण, कब देखें?
    3 मुसलमान पाकिस्तान जाएंगे या कब्रिस्तान- मुजफ्फरनगर के बुजुर्ग का यूपी पुलिस पर घर में घुस कर कोहराम मचाने का आरोप
    ये पढ़ा क्या?
    X