ताज़ा खबर
 

लखनऊ में झमाझम बारिश, उत्तर भारत में भी अगले 3 दिन तक बरसेंगे बदरा

मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली और एनसीआर मे अगले सात दिनों तक लगातार बारिश की संभावना जताई जा रही है।

weather, weather todayWeather Today: दक्षिण मुंबई के लोगों ने 46 साल बाद अगस्त के महीने में ऐसी बारिश देखी है।

झारखंड, छत्तीसगढ़, विदर्भ, मराठवाड़ा और आंतरिक कर्नाटक के कुछ इलाकों में बुधवार को हल्की बारिश देखने को मिली। मौसम की भविष्यवाणी करने वाली एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में हरियाणा, जम्मू कश्मीर, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, आंध्र प्रदेश, आंतरिक तमिलनाडु, तेलंगाना में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में बुधवार शाम को झमाझम बारिश हुई।

इंडिया मेट्रोलॉजिकल डिपॉर्टमेंट की मानें तो अगले तीन दिनों तक उत्तर भारत में मूसलाधार बारिश होगी। वहीं, पिछले कुछ दिनों से प्रयागराज में बारिश के बीच बिजली गिरने से कई लोगों की मौत हो चुकी है। बुधवार को भी आकाशीय बिजली गिरने से भी एक इंसान की मौत हो गई। हादसा घूरपुर थाना क्षेत्र के ग्राम पंचायत कांटी का है। इस इलाके में बिजली गिरने से एक लोग की मौत हुई है।

इंडिया मेट्रोलॉजिकल डिपॉर्टमेंट ने बताया कि 9 से 12 जुलाई तक पश्चिमी हिमालय क्षेत्र, पंजाब और हरियाणा के उत्तरी भागों, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम और पूर्वोत्तर राज्यों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।

Coronavirus in India Live Updates:

विभाग के मुताबिक, 11 और 12 जुलाई को उत्तराखंड, 10 से 12 जुलाई के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश, 10 और 11 जुलाई को बिहार में 20 सेंटीमीटर तक बारिश होने की संभावना है। नौ से 11 जुलाई तक पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में भारी से भारी बारिश (20 सेंटीमीटर या उससे ज्यादा) होने की संभावना है।

Live Blog

Highlights

    21:35 (IST)08 Jul 2020
    राजस्थान-हरियाणा में हुई मूसलाधार बारिश

    उत्तर राजस्थान और हरियाणा के आसपास इलाकों में बुधवार दोपहर से ही मूसलाधार बारिश हुई। हिमाचल प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में बारिश के बाद मौसम विभाग ने बुधवार को शिमला, सोलन तथा नजदीकी इलाकों में भूस्खलन की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने बताया कि राज्य के ज्यादातर हिस्सों में बारिश जारी रहेगी। शिमला के मौसम विभाग केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि शिमला, सोलन तथा नजदीकी इलाकों में भूस्खलन की आशंका है।

    20:49 (IST)08 Jul 2020
    दिल्ली-एनसीआर में हो सकती है बारिश

    दिल्ली एनसीआर के मौसम की बात करें तो अगले एक-दो घंटे में भारी बारिश हो सकती है। स्काईमेट के मुताबिक, मध्य दिल्ली, पूर्वी दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली, उत्तरी दिल्ली, उत्तर-पूर्व दिल्ली, उत्तर-पश्चिम दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली, बागपत, फरीदाबाद, नोएडा, गाजियाबाद, गुड़गांव, झज्जर, रोहतक, सोनीपत जिलों में एक-दो घंटे बारिश हो सकती है।

    20:22 (IST)08 Jul 2020
    राजस्थान के 7 शहर रहे सबसे गर्म

    राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, दिल्ली समेत उत्तर भारत के मैदानी राज्यों में मॉनसूनी हवाएं चल रही हैं। जिससे दिन के तापमान में कुछ गिरावट आई और लोगों को गर्मी से राहत मिली। हालांकि अच्छी बारिश न होने के चलते उमस बरकरार है। पिछले 24 घंटों के दौरान सबसे गर्म शहर रहा राजस्थान का फलोदी रहा। जहां अधिकतम तापमान 42.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। गर्म शहरों की बात करें तो टॉप 10 में से 7 राजस्थान के हैं। तमिलनाडु के मदुरई और तिरुचिरापल्ली और आंध्र प्रदेश का एक शहर है।

    19:37 (IST)08 Jul 2020
    बिहार में बाढ़ का खतरा

    मौसम विभाग ने बिहार में बाढ़ के खतरे की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने 24 घंटे बाद से अगले तीन दिनों के लिए यह अलर्ट जारी किया है। विभाग ने राज्य में भारी बारिश और वज्रपात की चेतावनी दी है। इससे नदियों के जलस्तर में भारी बढ़ोतरी होगी, जिससे बाढ़ आने की आशंका है। बाढ़ के कारण जानमाल के नुकसान की भी आशंका जताई गई है।

    19:11 (IST)08 Jul 2020
    पूर्वोत्तर में बाढ़ की आशंका

    इसके अलावा मौसम विभाग ने 11 और 12 जुलाई को उत्तराखंड में भारी बारिश की भी भविष्यवाणी की है। विभाग के मुताबिक, 10 से 12 जुलाई तक पूर्वी उत्तर प्रदेश में भारी बारिश की संभावना है। हिमालयी क्षेत्रों और पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम और मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में भी 9 से 11 जुलाई तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इसकी वजह से पूर्वोत्तर में बाढ़ की आशंका बढ़ गई है।

    18:29 (IST)08 Jul 2020
    शिमला, सोलन में भूस्खलन की आशंका

    हिमाचल प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में बारिश के बाद मौसम विभाग ने बुधवार को शिमला, सोलन तथा नजदीकी इलाकों में भूस्खलन की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने बताया कि राज्य के ज्यादातर हिस्सों में बारिश जारी रहेगी। शिमला के मौसम विभाग केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि शिमला, सोलन तथा नजदीकी इलाकों में भूस्खलन की आशंका है। मंगलवार शाम साढ़े पांच बजे से बुधवार सुबह साढ़े आठ बजे तक सर्वाधिक 82 मिमी बारिश सोलन में हुई। शिमला में 22 मिमी बरसात हुई। मौसम विभाग केंद्र का अनुमान है कि राज्य में 13 जुलाई तक बारिश जारी रहेगी। उन्होंने बताया कि राज्य में सबसे कम तापमान 11.5 डिग्री सेल्सियस लाहौल-स्पिति के प्रशासनिक केंद्र केलांग में दर्ज किया गया।

    17:40 (IST)08 Jul 2020
    जयपुर में सबसे ज्यादा बारिश

    राजस्थान में बुधवार को अनेक हिस्सों में बारिश हो रही है। बुधवार सुबह तक कई जगह पर अच्छी खासी बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग के अनुसार बीते चौबीस घंटे में सबसे अधिक बारिश जयपुर में 74 मिमी दर्ज की गई। इसी तरह भरतपुर के उच्छैन व रूपवास, उदयपुर के भींडर में क्रमश: 54 मिमी, 49 मिमी, व 45 मिमी बारिश हुई। वहीं प्रतापगढ़ के पीपलखूंट में 28 मिमी बारिश हुई। कई और जगह भी हल्की से मध्यम बारिश हुई है। विभाग के अनुसार अगले 48 घंटे भी बारिश का दौर जारी रहेगा।

    17:30 (IST)08 Jul 2020
    दिल्ली और उससे सटे इलाकों में बारिश

    मौसम विभाग ने अनुमान जाहिर किया है कि कुछ घंटों में दिल्ली से सटे हरियाणा के झज्झर, महेंद्रगढ़, कोसली, नालनौल, बवाल, रेवाड़ी भिवाड़ी, नरवाना, राजस्थान के पिलानी, झुंझुनू यूपी के मथुरा, बरसाना, मतनहेल, हाथरस, फतेहाबाद और उसके आसपास के इलाकों में गरज के साथ बारिश होगी। हालांकि, दिल्ली-एनसीआर में तापमान और उमस बढ़ने से लोग परेशान हैं। दिल्ली में दोपहर 2 बजे 33 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया, जबकि आर्द्रता 71 फीसदी दर्ज किया गया। हालांकि, हवा की गति 14 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दर्ज की गई।

    17:15 (IST)08 Jul 2020
    गुजरात में भी भारी बारिश की भविष्यवाणी

    मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों के अंदर और उसके बाद भी गुजरात के कच्छ और सौराष्ट्र में भारी बारिश हो सकती है। विभाग के मुताबिक निम्न वायुदाब का केंद्र अरब सागर में बना हुआ है। इसकी वजह से गुजरात के इन इलाकों में भारी बारिश जारी रह सकती है। विभाग के मुताबिक इस दौरान 50 से 60 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं भी चल सकती हैं। गुजरात के तटीय इलाकों में मछुआरों को न जाने की सलाह दी गई है।

    16:21 (IST)08 Jul 2020
    पिछले 24 घंटों से सक्रिय है मानसून

    देश के मैदानी भाग में बीते 24 घंटों के दौरान मानसून सक्रिय रहा और कई स्थानों पर भारी बारिश हुई। निजी मौसम पूवार्नुमानकर्ता स्काईमेट की बुधवार की रिपोर्ट के अनुसार, उत्तर भारत में इस दौरान सबसे ज्यादा चंडीगढ़ में 77 मिलीमीटर बारिश हुई है। जबकि पूरे देश में बीते 24 घंटों के दौरान सबसे ज्यादा बारिश गुजरात के द्वारका में 220 मिलीमीटर हुई। इसके बाद दूसरे स्थान पर महाराष्ट्र का रत्नागिरी है जहां 144 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है।

    16:00 (IST)08 Jul 2020
    गुजरात में 22 से 48 सेंटीमीटर तक बारिश

    मौसम विभाग के मुताबिक पिछले 21 घंटों में गुजरात के ओखा में 48 और द्वारका में 22 सेंटीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है। नालिया में भी 8 सेमी बारिश दर्ज का गई है। मध्य प्रदेश के पूर्वी और पश्चिमी भागों में अगले 24 घंटों के दौरान अच्छी बारिश जारी रहने की संभावना है। जबलपुर, मंडला, बालाघाट, इंदौर, उज्जैन, धार, देवास, रतलाम, खरगोन, रीवा, सतना, पन्ना, सागर, छतरपुर समेत आसपास के हिस्सों में अच्छी बारिश हो सकती है। इस दौरान ग्वालियर और गुना समेत भिंड मुरैना में बारिश में कमी रहेगी।

    15:45 (IST)08 Jul 2020
    इस हफ्ते मूसलाधार बारिश के आसार, उत्तराखंड और पहाड़ी राज्यों में आफत के आसार

    मौसम विभाग ने अनुमान जाहिर किया है कि 11 और 12 जुलाई को उत्तराखंड में भारी बारिश हो सकती है। इसके साथ ही 10 से 12 जुलाई तक पूर्वी उत्तर प्रदेश में भारी बारिश की संभावना है। विभाग ने बिहार में भी 10 और 11 जुलाई को बारी बारिश की चेतावनी दी गई है। हिमालयी क्षेत्रों और पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम और मेघालय व अरुणाचल प्रदेश में भी 9 से 11 जुलाई तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इसकी वजह से पूर्वोत्तर में बाढ़ की आशंका बढ़ गई है।

    15:17 (IST)08 Jul 2020
    कहां, कितनी बारिश?

    स्काईमेट के अनुसार, बीते 24 घंटों के दौरान देशभर में सबसे अधिक बारिश जिन 10 स्थानों पर दर्ज की गई है उनमें गुजरात का द्वारका (220 मिलीमीटर), महाराष्ट्र स्थित रत्नागिरी (144 मिलीमीटर), उत्तराखंड स्थित मुक्तेश्वर (129 मिलीमीटर), महाराष्ट्र के माथेरान (116 मिलीमीटर), उत्तराखंड स्थित पंतनगर (93 मिलीमीटर), महाराष्ट्र के ठाणे (85 मिलीमीटर), गुजरात स्थित नलिया (81 मिलीमीटर), महाराष्ट्र स्थित महाबलेश्वर (79 मिलीमीटर), चंडीगढ़ (77 मिलीमीटर) और महाराष्ट्र स्थित हरनई (75 मिलीमीटर) शामिल हैं।

    14:49 (IST)08 Jul 2020
    24 घंटे में चंडीगढ़ में 77, द्वारका में 220 मिलीमीटर बारिश

    देश के मैदानी भाग में बीते 24 घंटों के दौरान मानसून सक्रिय रहा और कई स्थानों पर भारी बारिश हुई। निजी मौसम पूवार्नुमानकर्ता स्काईमेट की बुधवार की रिपोर्ट के अनुसार, उत्तर भारत में इस दौरान सबसे ज्यादा चंडीगढ़ में 77 मिलीमीटर बारिश हुई है। जबकि पूरे देश में बीते 24 घंटों के दौरान सबसे ज्यादा बारिश गुजरात के द्वारका में 220 मिलीमीटर हुई। इसके बाद दूसरे स्थान पर महाराष्ट्र का रत्नागिरी है जहां 144 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है।

    14:27 (IST)08 Jul 2020
    जापान में भारी बारिश, बाढ़, कम से कम 60 लोगों की मौत

    लगातार बारिश के कारण जापान का दक्षिणी इलाका बाढ़ से जूझ रहा है और अब बुधवार से उत्तरपूर्वी जापान में भी भारी बारिश शुरू हो गई। इससे यहां नदियां उफान पर हैं और भूस्खलन की घटनाएं सामने आई हैं। मकानों तथा सड़कों को भी नुकसान पहुंचा है। पिछले कई दिनों में बाढ़ में कम से कम 58 लोग मारे गए हैं। बुधवार सुबह तक मध्य जापान के नगानो और गिफू के कुछ इलाके बाढ़ की चपेट में आ गए हैं।

    13:43 (IST)08 Jul 2020
    अगले दो घंटों में इन इलाकों में बारिश का अनुमान

    मौसम विभाग ने अनुमान जाहिर किया है कि अगले दो घंटे में दिल्ली से सटे हरियाणा के जज्झर, महेंद्रगढ़, कोसली, नालनौल, बवाल, रेवाड़ी भिवाड़ी, नरवाना, राजस्थान के पिलानी, झुंझुनू यूपी के मथुरा, बरसाना, मतनहेल, हाथरस, फतेहाबाद और उसके आसपास के इलाकों में गरज के साथ बारिश होगी।

    13:26 (IST)08 Jul 2020
    बिहार के इन जिलों में बाढ़ की संभावना बन सकती है

    मौसम विभाग ने बिहार में आठ से 12 जुलाई तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है और इस चेतावनी को देखते हुए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रा्ज्य आपदा प्रबंधन और जलसंसाधन विभाग के साथ-साथ सभी संबंधित जिलों के जिलाधिकारियों को पूरी तरह अलर्ट रहने का निर्देश दिया है। राज्य में भारी बारिश की संभावना से पूर्वी चम्पारण, शिववहर, सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, मधुबनी, दरभंगा, बेगूसराय, खगड़िया, सुपौल, सहरसा, मधेपुरा, भागलपुर एवं बांका जिले में बाढ़ की संभावना बन सकती है।

    13:04 (IST)08 Jul 2020
    हिमाचल प्रदेश के कुछ जिलाें में भारी बारिश का भी अलर्ट जारी

    हिमाचल प्रदेश में सुबह से निचले इलाकों में बारिश का दौर जारी है। वहीं, पहाड़ों पर बर्फबारी से तापमान में काफी गिरावट आ गई है। मौसम विभाग ने बुधवार से मानसून के और तेज रफ्तार पकड़ने की संभावना जताई थी। एक सप्ताह तक बारिश की संभावना है। कुछ जिलाें में भारी बारिश का भी अलर्ट जारी किया गया है। प्रदेश में मंगलवार को अधिकतर क्षेत्रों में हुई बारिश के कारण तापमान में तीन से चार डिग्री तक की गिरावट आई है।

    12:44 (IST)08 Jul 2020
    लुधियाना में बारिश के चकते लोगों को गर्मी से राहत मिली

    लुधियाना में सुबह से ही तेज बारिश हो रही है। बारिश से बदले मौसम के चलते लोगों को गर्मी से भी फिलहाल राहत मिल गई। मौसम विभाग के पूर्वानुमान की माने तो आज दिन भर बारिश रुक रुक के जारी रह सकती है। इससे पहले मंगलवार को जैसे ही बारिश की बूंदे बरसी तो गर्मी व उमस से तिलमिलाए लोगों के चेहरे पर खुशी दौड़ पड़ी।

    12:16 (IST)08 Jul 2020
    खरीफ फसलों की बुवाई और सिंचाई को मिलेगा लाभ

    मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में अगले कुछ दिन बारिश वाले होंगे जिससे खरीफ फसलों की बुवाई और सिंचाई के काम में किसानों को लाभ मिलने की संभावना है।

    11:56 (IST)08 Jul 2020
    उत्तराखंड में भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी

    मौसम विभाग ने उत्तराखंड के आठ जिलों में 10 और 11 जुलाई को भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। अगले 4-6 घंटों के दौरान नैनीताल, पिथौरागढ़, रुद्रप्रयाग, शिमला, सिरमौर, सोलन, टिहरी गढ़वाल, उधमसिंह नगर, उत्तरकाशी जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश का अनुमान है।

    11:29 (IST)08 Jul 2020
    ठनका गिरने की चेतावनी मौसम विभाग ने दी

    बिहार में मंगलवार को ठनका गिरने से 7 लोगों की मौत हुई है। आपदा विभाग ने सात मरने की पुष्टि की है। बुधवार को भी प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश के साथ ठनका गिरने की चेतावनी मौसम विभाग ने दी गई है। मौसम विभाग ने पूरे राज्य में बारिश और वज्रपात का अलर्ट जारी किया है। 

    11:10 (IST)08 Jul 2020
    अगले तीन दिनों तक लगभग पूरे झारखंड में बारिश होगी

    झारखंड में मानसून लगभग सभी जिलों मे सक्रिय नजर आ रहा है। मौसम विभाग ने कहा है कि अगले तीन दिनों तक लगभग पूरे झारखंड में बारिश होगी।

    10:50 (IST)08 Jul 2020
    बंगाल के उत्तरी जिलों में 9 से 12 जुलाई तक भारी बारिश

    मौसम विभाग ने बंगाल के जिलों दार्जिलिंग, जलपाईगुड़ी, कालिपांग कूचबिहार व अलीपुरद्वार में 9 से 12 जुलाई तक भारी बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है। पहाड़ी इलाकों में भूस्खलन भी हो सकता है। साथ ही अगले कुछ दिनों तक दक्षिण बंगाल के जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं। अलीपुर मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिनों में कोलकाता, हावड़ा, हुगली, दक्षिण 24 परगना, मेदिनीपुर, बर्दवान, बीरभूम, मुर्शिदाबाद, नदिया, पुरुलिया, बांकुड़ा और झाड़ग्राम में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।

    10:32 (IST)08 Jul 2020
    मध्य प्रदेश में सामान्य से 32% ज्यादा बारिश हुई है

    मध्य प्रदेश में सामान्य से 32% ज्यादा तो पश्चिमी मध्य प्रदेश में सामान्य से लगभग 59% अधिक बारिश हुई है। छत्तीसगढ़ में भी सामान्य से 39% अधिक रहा है बारिश का आंकड़ा। अगले कुछ दिनों के दौरान मध्य प्रदेश में बारिश जारी रहने की संभावना है। कम से कम 10 जुलाई तक मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के भागों में अधिकांश जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश होगी। 

    10:15 (IST)08 Jul 2020
    एमपी के उत्तरी भागों में अब तक बहुत ज्यादा बारिश देखने को नहीं मिली

    मध्य प्रदेश में अब तक कहीं ज़्यादा तो कहीं कम वर्षा रिकॉर्ड की गई है। उत्तरी भागों में अब तक बहुत ज्यादा बारिश देखने को नहीं मिली थी लेकिन समूचे मध्य प्रदेश का बारिश का आंकड़ा अगर देखें तो 1 जून से लेकर 7 जुलाई के बीच सामान्य से अधिक वर्षा ही दर्ज की गई है।

    10:00 (IST)08 Jul 2020
    मुंबई के आसपास के इलाकों में होगी जमकर बारिश

    मुंबई और इसके आसपास के क्षेत्रों में पिछले 24 घंटे में मध्यम से भारी बारिश हुई है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि आने वाले दिनों में इन इलाकों में रुक-रुक कर भारी बारिश हो सकती है।

    09:37 (IST)08 Jul 2020
    24 घंटों के दौरान भी उत्तर प्रदेश में ज्यादातर स्थानों पर बारिश

    मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान भी उत्तर प्रदेश में ज्यादातर स्थानों पर बारिश होने की संभावना है। कुछ स्थानों पर भारी वर्षा भी हो सकती है. बारिश का यह सिलसिला आगामी 10 जुलाई तक जारी रहने का अनुमान है।

    Next Stories
    1 डोवाल से बात किए बिना तनाव कम करने पर राजी नहीं था चीन, अभी भी शांतिपूर्ण रवैया नहीं दिखा रहा ड्रैगन
    2 लापरवाही: एम्स में कोरोना संक्रमित शवों की अदला-बदली, अलग-अलग रीति से हुआ दोनों का अंतिम संस्कार
    3 08 जुलाई का इतिहास: राजनीति व खेल जगत की दो शीर्षस्थ विभूतियां पूर्व सीएम ज्योति बसु व पूर्व कप्तान सौरव गांगुली का आज ही के दिन हुआ था जन्म
    IPL 2020
    X