ताज़ा खबर
 

बंगाल की खाड़ी के ऊपर विकसित हो रहा कम दबाव का क्षेत्र, दिल्ली में गर्मी से राहत मिलेगी

सौराष्ट्र और कच्छ में बारिश की उम्मीद है। मध्य प्रदेश में ज्यादार जगहों पर मौसम साफ रहेगा और बारिश की गतिविधियों में कमी आ जाएगी।

weatherWeather Today LIVE: जम्मू-कश्मीर से लेकर गिलगित बाल्टिस्तान, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश की गतिविधियों में कमी आ जाएगी। इन राज्यों के ज्यादातर क्षेत्रों में मौसम साफ और शुष्क रहेगा।

उत्तर भारत में जम्मू-कश्मीर के पास जो सिस्टम बना हुआ था वो अब आगे निकल गया है। जिसकी वजह से जम्मू-कश्मीर से लेकर गिलगित-बाल्टिस्तान, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश की गतिविधियों में कमी आ जाएगी। इन राज्यों के ज्यादातर क्षेत्रों में मौसम साफ और शुष्क रहेगा। हालांकि पश्चिमी विभोग अभी-अभी आगे निकला है, जिसके चलते नमी पूरी तरह से खत्म नहीं होगी। इसके चलते उम्मीद है कि अगले चौबीस घंटों तक कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है। कहीं-कहीं मध्यम बौछारे भी गिर सकती हैं। खासतौर पर उत्तरी हिमाचल प्रदेश और उत्तरी उत्तराखंड के इलाकों में इसकी उम्मीद है।

मौसम से जुड़ी जानकारी देने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक मैदानी इलाकों में पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिम उत्तर प्रदेश में मौसम मुख्य रूप से साफ रहेगा। मगर राजस्थान के ऊपर एक सर्कुलेशन बना हुआ, जिसके चलते अरब सागर आर्द हवाएं मैदानी भागों तक पहुंच रही हैं और पश्चिमी विभोग के आगे निकलने के बाद नमी का थोड़ा असर यहां रह गया है। इसके चलते उम्मीद है कि तापमान बढ़ने के बावजूद पंजाब, हरियाणा, दिल्ली-एनसीआर, चंडीगढ़ और हरियाणा से सटे उत्तर पश्चिमी उत्तर प्रदेश के इलाके, इसके साथ राजस्थान के पूर्वी भागों में कुछ जगहों पर रुक-रुककर हल्की बारिश होने का पूर्वानुमान है।

UP, Uttarakhand Coronavirus LIVE Updates

इसके अलावा उत्तर प्रदेश के बाकी हिस्सों में मौसम साफ रहेगा। पश्चिम राजस्थान में बारिस की संभावना नहीं है। गुजरात नमी बढ़ी है। प्रदेश के तटीय भागों में अगले चौबीस घंटों में बारिश की गतिविधियों में कमी आएगी। हालांकि सौराष्ट्र और कच्छ में बारिश की उम्मीद है। मध्य प्रदेश में ज्यादार जगहों पर मौसम साफ रहेगा और बारिश की गतिविधियों में कमी आ जाएगी।।

Live Blog

Highlights

    22:06 (IST)08 Jun 2020
    बिहार में 10 जून से मौसम का मिजाज बदलेगा

    मौसम विभाग के अनुसार बिहार अगले दो दिनों तक मौसम में कुछ खास बदलाव होने की संभावना नहीं दिख रही है लेकिन, राज्य में 10 जून से मौसम का मिजाज बदलेगा और तेज हवा के साथ कई जिलों में बारिश होगी।

    21:38 (IST)08 Jun 2020
    निम्न दबाव के क्षेत्र के पश्चिम-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है

    अलीपुर मौसम कार्यालय के निदेशक गणेश कुमार दास ने बताया कि निम्न दबाव के क्षेत्र के पश्चिम-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है। कम दबाव के क्षेत्र की उत्पत्ति के कारण 11-12 जून के दौरान सिक्किम, ओड़िशा और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल होने की संभावना है।

    21:06 (IST)08 Jun 2020
    पूर्वांचल में 20 जून के आसपास मानसून दस्तक दे देता है

    पूर्वांचल में हमेशा 20 जून के आसपास मानसून दस्तक दे देता है लिहाजा इस बार अगर मानसून कुछ देर भी हुआ तो 20-25 जून तक मानसूनी बादलों की सक्रियता पूर्वांचल में नजर आने लगेगी। इससे पूर्व प्री मानसूनी बारिश का भी दौर बना रहने की उम्मीद मौसम विभाग ने जताई है। 

    20:45 (IST)08 Jun 2020
    10 जून के बाद से मौसम के साफ रहने का अनुमान है

    हिमाचल प्रदेश के कुछ भागों में 10 जून के बाद से मौसम के साफ रहने का अनुमान है। प्रदेश में मानसून के 24 जून के बाद पहुंचने की संभावना जताई है। ऐसे में आगामी दिनों में लोगों को तपती गर्मी से बेहाल होना पड़ेगा।

    20:18 (IST)08 Jun 2020
    तटिए इलाकों में भारी बारिश हो सकती है

    बंगाल की खाड़ी में बन रहे दबाव के क्षेत्र के कारण तटिए इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने ओडिशा में अगले दो दिनों में भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने कहा कि बंगाल की खाड़ी के पूर्वी मध्य क्षेत्र पर कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है।

    19:44 (IST)08 Jun 2020
    बिहार में मौसम का मिजाज बदलेगा और तेज हवा के साथ बारिश भी होगी

    बिहार में मॉनसून की आहट अब सुनाई देने लगी है। वैसे तो राजधानी पटना सहित बिहार के कई इलाकों में आसमान साफ रहा और अगले दो दिनों तक मौसम में कुछ खास बदलाव होने की संभावना नहीं दिखी। लेकिन, बिहार में 10 जून से मौसम का मिजाज बदलेगा और तेज हवा के साथ बारिश भी होगी।

    19:06 (IST)08 Jun 2020
    दिल्ली-एनसीआर में आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे

    भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, सोमवार से लेकर आगामी शुकवार तक रोजाना दिल्ली-एनसीआर के आसमान में आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे। इस दौरान तेज हवा चलने के भी आसार हैं, जिससे गर्मी का असर कम होता रहेगा। पूर्वानुमान के मुताबिक, रविवार तक लोगों को गर्मी से राहत मिलती रहेगी, इस बीच सप्ताहंत यानी शनिवार को बारिश के भी आसार हैं।

    18:44 (IST)08 Jun 2020
    दिल्ली-एनसीआर में मिलेगी गर्मी से राहत

    पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत में सक्रिय होने के बाद मौसम में आए बदलाव का असर दिल्ली-एनसीआर में लगातार दिखाई दे रहा है। तेज धूप और गर्मी का असर कम है, जिससे दिल्ली-एनसीआर के करोड़ों लोगों को बड़ी राहत मिली हुई है। मौसम विभाग के मुताबिक, आगामी एक सप्ताह के भीतर दिल्ली-एनसीआर में ऐसा ही मौसम रहेगा और गर्मी से राहत मिलती रहेगी।

    18:11 (IST)08 Jun 2020
    ओडिशा में बारिश का प्रकोप, इन दस जिलों में भारी से भारी बारिश होगी

    11 जून को ओडिशा में बारिश का प्रकोप और बढ़ेगा और इस दिन दस जिलों में भारी से भारी बारिश होगी। इन 10 जिलों कोरापुट, मालकानगिरी, नवरंगपुर, कालाहांडी, नुआपड़ा, बलांगीर, कंधमाल, गंजाम, पुरी, बौद्ध जिला शामिल है। इन जिलों में बारिश का परिमाण को अनुमान कर 11 जून के लिए आरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इस समय बारिश का परिमाण 64 मिमी. से 204 मिमी. तक रहेगा।

    17:44 (IST)08 Jun 2020
    ओडिशा के इन 8 जिले में येलो अलर्ट जारी

    ओडिशा के 8 जिले में जैसे कि नवरंगपुर, कोरापुट, मालकानगिरी, गंजाम, गजपति, पुरी एवं जगतसिंहपुर जिले में भारी से भारी बारिश होगी। ऐसे में मौसम विभाग ने इन जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी कर दिया है।

    17:16 (IST)08 Jun 2020
    10 जून से ओडिशा में भारी से भारी बारिश होने की सम्भावना

    पूर्व केन्द्रीय बंगोपसागर में अगले 48 घंटे में कम दबाव का क्षेत्र बनने जा रहा है, जिसके प्रभाव से ओडिशा में 10 जून से भारी से भारी बारिश होने की सम्भावना है। स्थानीय मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक 10 और 11 जून को राज्य के विभिन्न जिलों में भारी से भारी बारिश होगी।

    16:38 (IST)08 Jun 2020
    उत्तर प्रदेश के मौसम का हाल

    उत्तर प्रदेश के विभिन्न स्थानों में कहीं-कहीं हल्की बारिश हुई और गरज के साथ छींटे पड़े। लखनऊ में अधिकतम तापमान 36.1 डिग्री और न्यूनतम तापमान 24.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। झांसी में राज्य में सर्वाधिक अधिकतम तापमान दर्ज किया गया। झांसी में 39.3, आगरा में 38.1, हरदोई में 37.5, इलाहाबाद एवं कानपुर में 37.3 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया।

    16:13 (IST)08 Jun 2020
    अगले 24 घंटों में इन इलाकों में होगी बारिश

    मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान दिल्ली, बिहार, झारखंड, हरियाणा, ओडिशा और पंजाब में हल्की बारिश का अनुमान है। वहीं कर्नाटक, तमिलनाडु, गुजरात, महाराष्ट्र, राजस्थान, मध्य प्रदेश, केरल और अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह के कुछ हिस्सों में मध्यम बारिश के आसार हैं।

    15:18 (IST)08 Jun 2020
    मध्य प्रदेश में बादल चहये हुए हैं, तापमान में गिरावट

    मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में आज सुबह से भी बादल छाए हुए हैं। महाकौशल इलाके के कुछ शहरों में देर शाम हल्की बारिश हो सकती है। वहीं धूप का निकालने की वजह से तापमान में गिरावट आई है। 

    14:20 (IST)08 Jun 2020
    दिल्ली- एनसीआर में भूकंप के झटके

    राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (एनसीएस) के मुताबिक दिल्ली ने 2.1 तीव्रता के भूकंप का झटका महसूस किया गया। एनसीएस ने कहा कि भूकंप का केंद्र दिल्ली-गुरुग्राम सीमा पर स्थित था और यह अपराह्न एक बजे धरती के 18 किलोमीटर नीचे आया।

    13:47 (IST)08 Jun 2020
    चक्रवाती तूफान गति का खतरा

    अम्फान और निसर्ग चक्रवाती तूफान आने के बाद अब बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव वाला क्षेत्र विकसित हो रहा है। बंगाल की खाड़ी में बदल रहे हालातों को देखते हुए भारतीय मौसम विभाग के बताया कि बंगाल की खाड़ी के पूर्वी मध्य क्षेत्र पर चक्रवाती परिसंचरण के प्रभाव के चलते दबाव वाले क्षेत्र में चक्रवाती तूफान जिसका नाम ‘गति’ उत्पन्न हो सकता है।

    13:12 (IST)08 Jun 2020
    दिल्ली में हफ्तेभर सुहावना रहेगा मौसम

    मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक अगले 5 दिन तक राष्ट्रीय राजधानी का मौसम सुहावना मौसम रहेगा। यानी दिल्लीवासियों को गर्मी से राहत रहेगी। IMD ने अनुमान जताया है कि 8 जून, 09 जून और 10 जून को दिन में तेज हवाएं चलती रहेंगी। हालांकि इस दौरान बारिश की कोई संभावना नहीं है। मगर तापमान अधिक नहीं रहेगा। साथ ही 11 और 12 जून को भी आसमान में बादल छाए रहेंगे।

    12:21 (IST)08 Jun 2020
    ये भी जानिए: बाढ़ के खतरे के बीच उष्णकटिबंधीय तूफान अमेरिकी खाड़ी तट पर पहुंचा

    अमेरिका में रविवार दोपहर एक असंतुलित उष्णकटिबंधीय तूफान ‘क्रिस्टोबल’ लुसियाना के तट पर पहुंचा लेकिन इसका खतरनाक मौसमी असर यहां से बहुत दूर पूर्व में देखने को मिला जहां मिसिसिपी समुद्र तटों पर ऊंची-ऊंची लहरें उठने से अल्बामा द्वीप नगर के कई हिस्से जलमग्न हो गए और फ्लोरिडा में इसके चलते बवंडर उठा। क्रिस्टोबल ने मिसिसिपी नदी के मुख और लुसियाना के ग्रांड आइल नगर के बीच दस्तक दी। तूफान में हवाओं की गति 85 किलोमीटर प्रति घंटे थी। मूसलाधार बारिश के साथ ही, तूफान के उत्तरी खाड़ी तट को सोमवार को भी जलमग्न करते रहने का अनुमान है। न्यू ऑर्लीन्स में, प्रश्न यह है कि कितनी बारिश होगी और वहां की सड़कों को बाढ़ के पानी से मुक्त रखने के लिए उसका पंपिंग सिस्टम काम कर पाएगा या नहीं। तटीय मिसिसिपी के खबरिया संगठनों ने बताया कि बाढ़ का पानी राजमार्गों और तट से ऊपर तक आ जाने के कारण गाड़ियां एवं ट्रक फंस गए।

    11:42 (IST)08 Jun 2020
    वीडियो के जरिए जानिए देशभर के मौसम का हाल

    Next Stories
    1 कर्ज के मारे दुकानदार ने दी जान, पत्नी-मां का इलाज नहीं करा सका तो खा लिया जहर, गन्ना के पैसे नहीं मिलने पर किसान ने लगाई फांसी
    IPL 2020
    X