ताज़ा खबर
 

Weather forecast Today: उत्तर भारत में घना कोहरा और शीतलहर से कड़ाके की ठंड, जानिए अपने क्षेत्र के मौसम का हाल

Weather forecast : जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश हो सकती है। इस बीच, निचले क्षेत्रों में कम तापमान के कारण नैनीताल, मसूरी और आसपास के क्षेत्रों में बर्फबारी की संभावना के साथ बारिश और गरज के साथ वर्षा हो सकती है।

राजधानी दिल्ली में ठंड बढ़ने से सुबह कोहरे जैसा माहौल रहा (फोटो सोर्स- एएनआई)

Weather forecast Today: राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार सुबह घना कोहरा छाया रहा जिसकी वजह से दृश्यता कम हो गई और रेल एवं हवाई यातायात प्रभावित हुआ। न्यूनतम तापमान 6.4 डिग्री सेल्सियस रहा सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्ष आर्द्रता 95 फीसदी दर्ज की गई। तापमान में कमी और नमी अधिक होने से सुबह के वक्त वायु गुणवत्ता ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंच गई। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक सुबह आठ बजे दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक 430 दर्ज किया गया। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि सुबह साढ़े पांच बजे पालम में दृश्यता शून्य और सफदरजंग में 300 मीटर थी। रेल अधिकारी और दिल्ली हवाईअड्डे के अधिकारियों ने बताया कि 100 से अधिक रेलगाड़ियां लगभग दो घंटे की देरी से चल रही हैं और 10 उड़ानों में भी विलंब हुआ है। मौसम विज्ञानियों ने आंशिक रूप से बादल छाए रहने और मौसम के बेहद सर्द रहने का अनुमान जताया है। अधिकतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस के इर्दगिर्द बना रह सकता है।

वहीं दूसरा पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान से जम्मू कश्मीर के पास आ चुका है। इसका प्रभाव उत्तर भारत के पर्वतीय राज्यों पर दिखाई भी देने लगा है। छत्तीसगढ़ और इससे सटे भागों पर विपरीत चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। अरब सागर के उत्तर-पूर्वी भागों से दक्षिण-पूर्वी राजस्थान तक एक ट्रफ भी दिखाई दे रहा है। पूर्वोत्तर भारत के राज्यों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दिखाई दे रहा है। यह पश्चिमी हिमालयी भागों तक पहुंच सकता है जिसके कारण पर्वतीय राज्यों में बारिश और हिमपात होने की संभावना है। इसके आने से पहाड़ी राज्यों का मौसम बादल जाएगा।

Live Blog

Highlights

    22:20 (IST)20 Dec 2019
    Delhi Weather Update: दिल्ली में कल बरस सकते हैं बादल

    दिल्‍ली-NCR में ठंड और बढ़ सकती है। दरअसला, 21 दिसंबर को राज्य में और आस पास के क्षेत्र में बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक तापमान में दो दिन और गिरावट दर्ज की जा सकती है। दिल्‍ली-NCR में दिन का तापमान 15 डिग्री के आसपास है।

    20:39 (IST)20 Dec 2019
    इस राज्य में बारिश के आसार

    स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक 22 दिसंबर से महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश को हल्की बारिश में भिगोते हुए 23 दिसंबर को मौसम छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों सक्रिय हो जाएगा। इन दो दिनों में महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में ओलावृष्टि के साथ मध्यम बौछारें पड़ने की संभावना है।

    19:39 (IST)20 Dec 2019
    Rajasthan Weather Update: राजस्थान में पारा लुढ़का

    राजस्थान के अधिकतर हिस्सों में कल के मुकाबले अधिकतम और न्यूनतम तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस तक की वृद्वि दर्ज की गई है। वहीं श्रीगंगानगर, पिलानी, अलवर में कोहरे के कारण आम जनजीवन प्रभावित हुआ है।मौसम विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि श्रीगंगानगर, पिलानी और अलवर में कोहरे के कारण दृश्यता 91 मीटर और जयपुर, चूरू, डबोक में धुंध के चलते दृश्यता 94 मीटर तक दर्ज की गई। धुंध और कोहरे के कारण वाहन चालकों को आवागमन में कठिनाईयों का सामना करना पड़ा।

    17:07 (IST)20 Dec 2019
    Punjab Weather Update: पंजाब में ठंड

    पंजाब के बठिंडा में न्यूनतम तापमान 6.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि पटियाला में 7.6 डिग्री सेल्सियस के न्यूनतम तापमान पर लोग ठंड से कंपकंपाते रहे।अमृतसर में 7.4, आदमपुर में 7.9, हलवारा 7.5, फरीदकोट में 7.8 और गुरदासपुर में 6.9 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ ठंड का अनुभव किया गया।  लुधियाना में न्यूनतम 9.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो औसत से एक डिग्री अधिक है।

    16:19 (IST)20 Dec 2019
    Delhi Weather Update: गुरुवार रहा ठंड भरा

    दिल्ली में गुरुवार को मौसम का सबसे न्यूनतम न्यूनतम तापमान पारा लुढ़ककर 5.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं प्रदूूषण में भी बढ़त हुई है। गुरुवार को एक्यूआई 340 पहुंच गया।

    15:08 (IST)20 Dec 2019
    पश्चिमी विक्षोभ कश्मीर के पास पहुंचा

    एक पश्चिमी विक्षोभ जम्मू कश्मीर के पास पहुँच गया है। इसका प्रभाव उत्तर भारत के पर्वतीय राज्यों पर दिखाई भी देने लगा है. छत्तीसगढ़ और इससे सटे भागों पर विपरीत चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।

    14:03 (IST)20 Dec 2019
    मौसम का सबसे ठंडा दिन

    राष्ट्रीय राजधानी में मौसम का सबसे ठंडा दिन रिकॉर्ड किया गया।  यहां न्यूनतम तापमान 5.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि औसत से तीन डिग्री कम है।  मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि अधिकतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है जो सामान्य से सात डिग्री कम है। 

    11:59 (IST)20 Dec 2019
    गुजरात, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में मौसब ठंडा

    दूसरे पश्चिमी विक्षोभके कारण मैदानी राज्यों में आंशिक तौर पर बादल छा सकते हैं। पंजाब, हरियाणा, चण्डीगढ़, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के इलाकों में ठंड पढ़ सकती है। दिल्ली में प्रदूषण अभी परेशान नहीं करेगा। मध्य भारत में मौसम शुष्क रहेगा। उत्तर पश्चिमी हवाओं के कारण गुजरात, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में मौसब ठंडा रहेगा।

    11:25 (IST)20 Dec 2019
    मैदानी इलाकों में बादल छाए रहे

    हिमाचल और उत्तराखंड में अधिक ऊंचाई वाले स्थानों में रुक-रुक कर बर्फबारी हुई, जबकि मैदानी इलाकों में बादल छाए रहे। भारी बर्फबारी के कारण एक सप्ताह से रोहतांग दर्रे में लोगों की आवाजाही नहीं हो सकी है।

    10:31 (IST)20 Dec 2019
    दिल्ली का तापमान

    गुरुवार को दिल्ली के लोगों ने मौसम की सबसे सर्द सुबह में आंखें खोली। अधिकतम तापमान सामान्य से सात डिग्री कम 15.0 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि न्यूनतम तापमान 5.2 डिग्री सेल्सियस रहा। पिछले साल 28 दिसंबर को न्यूनतम तापमान 2.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। हवा में नमी का स्तर 82 से 100 फीसद रहा। दिन भर बादल छाए रहे।

    10:25 (IST)20 Dec 2019
    हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी जारी

    हिमाचल प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी जारी है। इसकी वजह से तापमान काफी नीचे चला गया है। लाहुल स्पीति में तापमान माइनस 13 डिग्री पर चला गया है। वहां आज भी बर्फबारी हुई। इससे सभी जगह बर्फ की  सफेद चादर बिछ गई।

    09:17 (IST)20 Dec 2019
    खराब मौसम के कारण उड़ान संचालन प्रभावित

    खराब मौसम के कारण दिल्ली एयरपोर्ट पर उड़ान संचालन प्रभावित हो रहा है। हालांकि टेकऑफ़ और लैंडिंग जारी है। दिल्ली में आज भी मौसम ठंडा बना हुआ है। कोहरे के कारण चारों ओर धुंध जमी हुई है।

    08:32 (IST)20 Dec 2019
    हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है

    मौसम विशेषज्ञों के अनुसार जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

    07:32 (IST)20 Dec 2019
    पहाड़ी इलाकों में बारिश और हिमपात होने की संभावना

    दिसम्बर का दूसरा पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत में आ गया है। जिससे बारिश और बर्फबारी का एक नया दौर देखने को मिल सकता है। यह सिस्टम पश्चिमी हिमालयी भागों तक पहुँच सकती है जिसके कारण पर्वतीय राज्यों में बारिश और हिमपात होने की संभावना है।

    Next Stories
    1 इंजन के अंदर ही चालक को मिलेगा ट्रेन रोकने-चलाने का सिग्नल
    2 जंतर मंतर पर सीएए और एनआरसी के खिलाफ आवाज हुई बुलंद
    3 सीनियर पत्रकार पर चर्चा में भड़के इतिहासकार रामचंद्र गुहा, कहा- मुद्दे से खेलिए मत; मोदी-शाह के लिए कह दी ये बात
    यह पढ़ा क्या?
    X