ताज़ा खबर
 

Weather Forecast Today: राजस्थान-पंजाब में शीतलहर का ऑरेंज अलर्ट, दिल्ली में तीन डिग्री तक आया न्यूनतम तापमान, हिमाचल के 8 शहरों में पारा शून्य से नीचे

Weather Forecast Today: IMD का अनुमान है कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज यानी शुक्रवार को अधिकतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस तो न्यूनतम तापमान तीन डिग्री सेल्सियस रहेगा।

Weather Today Live: देश के पहाड़ी हिस्सों में जगह-जगह बर्फ जम चुकी है। बर्फबारी भी हो रही है। इसी बीच, मैदानी इलाकों में भी गलन और ठिठुरन बढ़ गई है। (फोटोः पीटीआई)

Weather forecast Today: उत्तर भारत में शीत लहर चलने से देश के कई हिस्सों में ठंड हो गई है। सबसे ज्यादा ठंड पहाड़ी इलाकों पर है, जहां बर्फबारी के चलते पारा शून्य से नीचे जा चुका है। जम्मू-कश्मीर में सबसे ज्यादा ठंड दर्ज की गई है। यहां का गुलमर्ग माइनस 11 डिग्री तापमान के साथ सबसे ठंडा रहा। वहीं, श्रीनगर में तापमान शून्य से 6.4 डिग्री सेल्सियस कम रहा। इसके अलावा पहलगाम में भी तापमान शून्य से 8.9 डिग्री सेल्सियस कम रहा।

दूसरी तरफ पंजाब में भी पारा लगातार नीचे जा रहा है। शीतलहर के कारण यहां पिछले दो दिनों से घना कोहरा है और न्यूनतम तापमान लगातार पांच डिग्री सेल्सियस से नीचे बना है। दूसरी तरफ हिमाचल प्रदेश में पहाड़ों पर बर्फ गिरने की वजह से आठ शहरों में पारा शून्य के नीचे है। केलॉन्ग में तो तापमान माइनस 8 डिग्री तक चला गया

चूंकि, पहाड़ों पर बर्फबारी वाला आलम है, इसलिए मैदानी इलाकों में भी सर्दी का सितम बढ़ गया है। दिल्ली-एनसीआर में भी मौसम हाल-फिलहाल में ठंडा हुआ। इसके अलावा पंजाब, राजस्थान और यहां तक कि मध्य प्रदेश में भी ठिठुरन बढ़ी है। राजस्थान के माउंट आबू में तो पारा शून्य से नीचे जा चुका है, जबकि मध्य प्रदेश के दतिया में तापमान 3 डिग्री तक पहुंच गया। इसके अलावा राज्य के 23 शहरों में पारा 10 डिग्री के नीचे है।

मौसम विभाग के मुताबिक, 21 दिसंबर तक ऐसी सर्दी से राजधानी को राहत नहीं मिलने वाली। मौसम का पूर्वानुमान लगाने वाली संस्था Skymet Weather में क्लाइमेट चेंज और मीट्रोलॉजी विभाग के वीपी महेश पालावत के हवाले से एक अंग्रेजी अखबार में बताया गया कि ऐसा लगता है कि तापमान और गिरेगा, क्योंकि 15 से 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से सर्द हवाएं जो चल रही हैं। 21 दिसंबर से पहले हमें राहत की उम्मीद नहीं है।

Live Blog

Highlights

    19:28 (IST)18 Dec 2020
    होशियारपुर का बाहरी इलाका कोहरे की चादर में लिपटा रहा

    होशियारपुर में शुक्रवार सुबह बाहरी इलाका कोहरे की चादर में लिपटा रहा और सुबह शहर का न्यूनतम तापमान 3 डिग्री और अधिकतम 16 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार अभी ऐसे हालात कुछ दिनों तक चलेंगे। वहीं धुंध भी अपने चर्म पर रहेगी।

    19:00 (IST)18 Dec 2020
    न्यूनतम तापमान लगातार दो दिन तक 10 डिग्री सेल्सियस

    आईएमडी मैदानी इलाकों के लिए शीत लहर की घोषणा तब करता है जब न्यूनतम तापमान लगातार दो दिन तक 10 डिग्री सेल्सियस या इससे नीचे हो और सामान्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस कम हो। अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली जैसे छोटे इलाकों के लिए शीत लहर की घोषण तब भी की जा सकती है जब उक्त स्थितियां एक दिन के लिए भी बन जाएं।

    18:04 (IST)18 Dec 2020
    बर्फीली हवाओं की वजह से दिल्ली में कड़ाके की ठंड

    पश्चिमी हिमालय से चली बर्फीली हवाओं की वजह से दिल्ली में कड़ाके की ठंड पड़ रही है और शुक्रवार ‘बेहद ठंडा’ दिन हो सकता है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी। बृहस्पतिवार को शहर में ‘बेहद ठंडा’ दिन रहा क्योंकि अधिकतम तापमान गिरकर 15.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया जो कि सामान्य से सात डिग्री सेल्सियस कम है और इस मौसम का यह अब तक का सबसे कम अधिकतम तापमान है।

    17:36 (IST)18 Dec 2020
    राज्य के कई हिस्सों में शीतलहर चलने की चेतावनी

    मौसम विभाग ने राज्य के कई हिस्सों में शीतलहर चलने की चेतावनी की है। विभाग के अनुसार राज्य के गंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर, चुरू, बूंदी, सीकर, झुंझुनू, अलवर व भरतपुर जिले में कहीं कहीं आगामी चौबीस घंटे में शीतलहर चलने की संभावना है।

    16:55 (IST)18 Dec 2020
    जानें राजस्थान के अन्य इलाकों का तापमान

    मैदानी इलाकों में चुरू में यह 0.3 डिग्री रहा। इसके अलावा सीकर में तापमान 1.0 डिग्री, पिलानी में 1.5 डिग्री, भीलवाड़ा में 2.1 डिग्री, वनस्थली में 2.7 डिग्री, चित्तौड़गढ़ में 3.5 डिग्री, गंगानगर में 5.2 डिग्री, बूंदी में 5.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राज्य में कई जगह दिन का अधिकतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ है।

    16:24 (IST)18 Dec 2020
    राजस्थान में कड़ाके की सर्दी, आबू में पारा माइनस 2.5 डिग्री सेल्सियस

    राजस्थान के ज्यादातर इलाकों में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है जहां बीती बृहस्पतिवार रात न्यूनतम तापमान माउंट आबू में शून्य से नीचे 2.5 डिग्री व चुरू में 0.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने राज्य में अभी कई दिन तक शीतलहर जारी रहने का अनुमान व्यक्त किया है। मौसम विभाग के अनुसार बीती रात राज्य के एकमात्र पर्वतीय पर्यटन स्थल माउंट आबू में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 2.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

    15:35 (IST)18 Dec 2020
    दिल्ली में भीषण ठंड, फिर भी बॉर्डर पर ही जुटे हैं किसान

    दिल्ली में तापमान लगातार गिरने के साथ ही ठंड का प्रकोप भी बढ़ता जा रहा है। हालांकि, कृषि कानूनों को लेकर प्रदर्शन करने में जुटे किसानों का साफ कहना है कि वे तब तक सिंघु बॉर्डर से नहीं हटेंगे, जब तक उनकी मांगें मान नहीं ली जातीं। एक प्रदर्शनकारी ने कहा कि वे सुरक्षा के लिए अभी और टेंट लगाएंगे।

    15:19 (IST)18 Dec 2020
    पंजाब में छाई कोहरे की घनी चादर

    पंजाब में ठंड बढ़ने के साथ ही ज्यादातर शहरों में कोहरे की घनी चादर छा गई है। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले दो दिन राज्य में यही हाल रहेगा। राज्य के ज्यादातर शहरों में न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस के आसपास ही रहा।

    14:50 (IST)18 Dec 2020
    दिल्ली के सफदरजंग में आज रिकॉर्ड हुआ 4.4 डिग्री तापमान

    दिल्ली में शीतलहर के बीच सफदरजंग इलाके में सुबह सबसे कम 4.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ। शाम होने के साथ ही राजधानी में पारा और नीचे जाने की संभावना है। मौसम विभाग के अतिरिक्त महानिदेशक आनंद शर्मा ने कहा कि दिल्ली का अधिकतम तापमान भी 7 डिग्री तक नीचे आ गया है और दो दिन के लिए राजधानी में भीषण ठंड पड़ने वाली है।

    14:09 (IST)18 Dec 2020
    मौसम विभाग का अनुमान- दिल्ली में अभी और नीचे जा सकता है तापमान

    मौसम विभाग ने शनिवार को दिल्ली में शीत लहर चलने का पूर्वानमान जताया है। बताया गया है कि राजधानी में शीतलहर सोमवार तक जारी रह सकती है। आईएमडी मैदानी इलाकों के लिए शीत लहर की घोषणा तब करता है जब न्यूनतम तापमान लगातार दो दिन तक 10 डिग्री सेल्सियस या इससे नीचे हो और सामान्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस कम हो। मौसम विभाग का अनुमान है कि दिसंबर के आखिर में दिल्ली में दो डिग्री तक पारा गिर सकता है. पहाड़ों पर माइनस डिग्री तापमान के कारण दिल्ली पर भी उसका कहर देखने को मिल सकता है।

    13:40 (IST)18 Dec 2020
    दिल्ली में ठंड में भी वायु गुणवत्ता खराब

    System of Air Quality and Weather Forecasting And Research ने बताया कि दिल्ली में एयर क्वालिटी फिलहाल खराब श्रेणी ('Poor') में है। IMD का अनुमान है कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज यानी शुक्रवार को अधिकतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस तो न्यूनतम तापमान तीन डिग्री सेल्सियस रहेगा।

    13:10 (IST)18 Dec 2020
    हिमाचल प्रदेश: आठ शहरों में रात का पारा शून्य से नीचे, पहाड़ों पर जम रही बर्फ

    हिमाचल के पहाड़ों पर अब बर्फ जमने लगी है। इसके चलते मैदानी इलाकों में भी शीतलहर चल रही है। पिछले 24 घंटे में शिमला समेत 8 शहरों का मिनिमम टेंपरेचर माइनस में रहा। निचले इलाकों में गहरी धुंध भी पड़ रही है। केलांग शून्य से 8 डिग्री सेल्सियस कम तापमान के साथ राज्य का सबसे ठंडा स्थान बना रहा।

    12:39 (IST)18 Dec 2020
    छत्तीसगढ़ः रायपुर में तापमान का उल्टा खेल, सर्दी में भी 1 डिग्री ऊपर पारा

    छत्तीसगढ़ में मौसम का अजीबोगरीब खेल जारी है। दरअसल, एक तरफ जहां पूरे भारत में ठंड बढ़ रही है, वहीं राज्य में रात का तापमान करीब 1 डिग्री बढ़ गया। यहां के कोरबा में 2 और पाली में एक सेमी बारिश हुई, जबकि कई जगह बूंदाबांदी हुई। बादलों से दिन के तापमान में जरूर कमी आई। लालपुर मौसम केंद्र के अनुसार उत्तर-पूर्व की हवा के साथ नमी भी आई, इसलिए उत्तरी छत्तीसगढ़ में कुछ जगह बारिश हुई। शुक्रवार को शाम तक आसमान पूरी तरह साफ हो जाएगा, तब ठंड बढ़ेगी। राजधानी में गुरुवार को अधिकतम तापमान 28 डिग्री रहा, जो बुधवार की तुलना में दो डिग्री कम था। यह सामान्य है। वहीं रात का तापमान 0.7 डिग्री बढ़ गया। 21 दिसंबर तक न्यूनतम तापमान में 5 से 6 डिग्री तक की कमी आएगी।

    12:04 (IST)18 Dec 2020
    पंजाबः कोहरे से दृश्यता कम हुई, अभी और ठंड बढ़ने के आसार

    पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी के साथ ही पंजाब में अब ठंड बढ़ने के आसार हैं। अमृतसर में न्यूनतम तापमान 4.2 डिग्री तक जा चुका है, जबकि लुधियाना में 5.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पटियाला में न्यूनतम तापमान 5.8, आदमपुर में 6.6 डिग्री, हलवाड़ा में छह डिग्री और बठिंडा में पांच डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अधिकारियों के अनुसार करनाल, हिसार, अमृतसर, लुधियाना और पटियाला जैसे कुछ स्थानों पर सुबह कोहरे से दृश्यता कम हो गई। उन्होंने कहा कि अगले दो दिनों के दौरान दोनों राज्यों के अधिकांश हिस्सों में ठंड ज्यादा पड़ेगी।

    11:32 (IST)18 Dec 2020
    हरियाणा में सामान्य से नीचे गया पारा, तीन दिनों तक कोई राहत नहीं

    पंजाब और हरियाणा में शीतलहर का प्रकोप शुरु हो गया है और पारा लगातार सामान्य से नीचे है। मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा कि दोनों राज्यों की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 5.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हरियाणा में अंबाला, हिसार, करनाल, भिवानी, रोहतक और सिरसा में न्यूनतम तापमान क्रमश: 4.4 डिग्री, 4.2 डिग्री, 4.9 डिग्री, 4.8 डिग्री, 4.4 डिग्री और 4.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बताया गया है कि राज्य में आने वाले तीन दिनों तक सर्दी से कोई राहत नहीं मिलेगी। 

    11:04 (IST)18 Dec 2020
    Weather Forecast Live Updates: हिमाचल प्रदेश के कई जिलों में पारा शून्य से नीचे

    हिमाचल प्रदेश में केलांग, मनाली और कल्पा में पिछले 24 घंटों में तापमान शून्य से नीचे दर्ज किए जाने के साथ शीत लहर की स्थिति बनी है। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि पहाड़ी राज्य में मौसम शुष्क बना हुआ है, लेकिन न्यूनतम तापमान में एक से दो डिग्री तक की कमी आई है। मौसम विभाग के शिमला केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने कहा कि लाहौल-स्पीति का प्रशासनिक केंद्र केलांग शून्य से 8 डिग्री सेल्सियस कम तापमान के साथ राज्य का सबसे ठंडा स्थान बना रहा।

    10:33 (IST)18 Dec 2020
    मध्य प्रदेश: 23 शहरों में पारा 10 डिग्री के नीचे, दतिया में सबसे कम 3 डिग्री पर

    मध्य प्रदेश में बादल छंटने और मौसम साफ होने के साथ ही सर्दी का कहर बढ़ गया है। राजधानी भोपाल में गुरुवार को सीजन की सबसे सर्द रात रही। कोहरा छंटने के साथ ही पारा 4 डिग्री की रिकॉर्ड गिरावट के साथ 7.4 डिग्री दर्ज किया गया। इससे पहले गुरुवार की रात को पारा 10.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया था। वहीं प्रदेश में दतिया में सबसे ज्यादा ठिठुरन रही, यहां पर न्यूनतम तापमान 3 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। मध्य प्रदेश के 23 शहरों और क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से नीचे रिकॉर्ड किया गया है।

    10:03 (IST)18 Dec 2020
    राजस्थानः माउंट आबू में शून्य के नीचे पारा, कई इलाकों में घना कोहरा

    राजस्थान के पयर्टन स्थल माउंट आबू में पारा बुधवार रात एक बार फिर जमाव बिंदु से नीचे चला गया। माउंट आबू में न्यूनतम तापमान शून्य से 1.0 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। वहीं, राज्य के अनेक इलाकों में घना कोहरा छाया रहा और लोग सर्दी से बचने के लिए अलाव तापते नजर आए। मौसम विभाग के अनुसार राज्य के एकमात्र पहाड़ी पर्यटन स्थल माउंट आबू में बुधवार रात न्यूनतम तापमान शून्य से 1.0 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। सीकर में बुधवार रात न्यूनतम तापमान 0.5 डिग्री, चुरू में 2.2 डिग्री, पिलानी में 2.5 डिग्री, गंगानगर में 2.8 डिग्री, बीकानेर में 3.1 डिग्री, फलौदी एवं वनस्थली में 5.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राज्य के ज्यादातर हिस्सों में रात का तापमान नौ डिग्री सेल्सियस से कम बना हुआ है। मौसम विभाग ने राज्य के कई हिस्सों में शीतलहर की चेतावनी की है। विभाग के अनुसार, राज्य के गंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर, चुरू, नागौर, सीकर, झुंझुनूं, अलवर एवं भरतपुर जिले में आगामी चौबीस घंटे में कहीं-कहीं शीतलहर चलने का पूर्वानुमान है।

    09:33 (IST)18 Dec 2020
    जम्मू-कश्मीरः कई इलाकों में तापमान शून्य से नीचे, श्रीनगर में सबसे सर्द रात

    जम्मू-कश्मीर में ठंड का कहर शुरू हो गया है। यहां न्यूनतम तापमान शून्य से और नीचे चला गया तथा आसमान साफ रहा। मौसम विज्ञान विभाग के अधिकारियों ने कहा कि बीती रात, श्रीनगर में इस मौसम में अब तक की सबसे सर्द रात रही। न्यूनतम तापमान सामान्य से कई डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। उन्होंने कहा कि श्रीनगर में तापमान शून्य से 6.4 डिग्री सेल्सियस कम रहा जो कि पिछली रात 4.8 डिग्री सेल्सियस था, जिसके कारण कई जलाशय जम गए। गुलमर्ग में तापमान शून्य से 11 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया जो कि सामान्य से छह डिग्री कम था। गुलमर्ग सबसे ठंडा स्थान रहा। अधिकारियों ने कहा कि पहलगाम में तापमान शून्य से 8.9 डिग्री सेल्सियस कम रहा। उन्होंने कहा कि काजीगुंड में तापमान शून्य से 4.9 डिग्री नीचे, कुपवाड़ा में शून्य से 5.8 डिग्री सेल्सियस कम और कोकेरनाग में शून्य से 4.8 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया। मौसम विभाग की ओर से कहा गया कि जम्मू कश्मीर में इस महीने के अंत तक बहुत अधिक बर्फबारी की उम्मीद नहीं है और 21-22 दिसंबर को कश्मीर के कुछ स्थानों पर हल्की बर्फबारी हो सकती है।

    09:02 (IST)18 Dec 2020
    उत्तर प्रदेश: बारिश के बाद कई जिलों में गिरा तापमान

    उत्तर प्रदेश में सर्दी का असर दिखना अब शुरू हो गया है। राज्य के कुछ क्षेत्रों में गुरुवार को ही हल्की बारिश हुई, जबकि शेष स्थानों पर मौसम आमतौर पर शुष्क रहा। इसके चलते कई जगहों पर तापमान में गिरावट देखने को मिली। मौसम विभाग ने बताया कि उत्तर प्रदेश में सर्वाधिक 24.6 डिग्री सेल्सियस तापमान गोरखपुर में जबकि सबसे कम तापमान बरेली में 3.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। विभाग ने मौसम शुष्क रहने और कुछ स्थानों पर कोहरा छाये रहने का अनुमान जताया है।

    Next Stories
    1 सशस्त्र बलों ने PM-CARES Fund को 1 दिन की सैलरी से दिए 203.67 करोड़ रुपए
    2 यूपी: आंदोलन करने पर किसानों को भेजा 50 लाख रुपए का नोटिस
    3 दुनिया मेरे आगे: मसला रोटी का
    ये पढ़ा क्या?
    X