ताज़ा खबर
 

Weather Forecast Today Updates: चक्रवाती तूफान वायु अगले हफ्ते गुजरात के कच्छ तट पर दे सकता है दस्तक

Weather forecast Today, Temperature today India News Updates: देश के उत्तरी हिस्से के मैदानी राज्यों, यूपी, बिहार, पंजाब आदि में भयंकर गर्मी पड़ रही है। अभी दो दिनों तक तेज गर्म हवाएं चलने की बात कही जा रही है, जिससे लोगों को खासी परेशानी हो सकती है।

Author नई दिल्ली | Jun 14, 2019 22:00 pm
Weather Forecast Report LIVE: गुजरात के वेरावल में गुरुवार को वायु के दस्तक देने के पहले तेज हवाएं और लहरें उठी थीं। (फोटोः पीटीआई)

Weather forecast Today, Temperature today India News Updates: चक्रवाती तूफान ‘वायु’ के फिर से अपना मार्ग बदलने और 17-18 जून को गुजरात के कच्छ तट पर दस्तक देने की संभावना है। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के एक शीर्ष अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। मौसम विभाग के एक शीर्ष अधिकारी ने बताया कि चक्रवाती तूफान की प्रचंडता भी शनिवार सुबह तक कुछ कम हो जाएगी।

चक्रवात चेतावनी प्रभाग ने शाम साढ़े पांच बजे एक बुलेटिन में कहा, ‘‘चक्रवात पश्चिम की ओर मुड़ रहा है, जिससे पोरबंदर, देवभूमि द्वारका जिले 50-60 किमी प्रति घंटे से लेकर 70 किमी प्रति घंटे तथा गिर सोमनाथ और जूनागढ़ जिले 30-40 किमी प्रति घंटे से लेकर 50 किमी प्रति घंटे की गति वाले हवा के झकोरों से प्रभावित होगा। तीनों जिलों में वायु गति के क्रमश: कम होने की संभावना है।’’ इसमें कहा गया है कि चक्रवात के अगले 48 घंटों के दौरान पश्चिम की ओर बढ़ने और फिर उत्तर-पूर्व की ओर मुड़ने की संभावना है।

मंत्रालय में सचिव एम राजीवन ने पीटीआई-भाषा को बताया, ‘‘वायु के 16 जून को अपना मार्ग बदलने और 17-18 जून को कच्छ में दस्तक देने की संभावना है।’’ राजीवन ने कहा कि चक्रवात की प्रचंडता घटने की संभावना है। यह चक्रवात या ‘डीप डिप्रेशन’ के तौर पर तट पर दस्तक दे सकता है।

उन्होंने बताया कि गुजरात सरकार ने चक्रवात के मार्ग बदलने की संभावना के बारे में चेतावनी जारी की है। गौरतलब है कि चक्रवात वायु को बृहस्पतिवार को ही गुजरात तट पर दस्तक देनी थी लेकिन इसने बुधवार और बृहस्पतिवार की दरम्यिानी रात अपना मार्ग बदल लिया था।

Live Blog

21:51 (IST)14 Jun 2019
चक्रवाती तूफान वायु अगले हफ्ते गुजरात के कच्छ तट पर दे सकता है दस्तक

चक्रवाती तूफान ‘वायु’ के फिर से अपना मार्ग बदलने और 17-18 जून को गुजरात के कच्छ तट पर दस्तक देने की संभावना है। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के एक शीर्ष अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। मौसम विभाग के एक शीर्ष अधिकारी ने बताया कि चक्रवाती तूफान की प्रचंडता भी शनिवार सुबह तक कुछ कम हो जाएगी।

चक्रवात चेतावनी प्रभाग ने शाम साढ़े पांच बजे एक बुलेटिन में कहा, ‘‘चक्रवात पश्चिम की ओर मुड़ रहा है, जिससे पोरबंदर, देवभूमि द्वारका जिले 50-60 किमी प्रति घंटे से लेकर 70 किमी प्रति घंटे तथा गिर सोमनाथ और जूनागढ़ जिले 30-40 किमी प्रति घंटे से लेकर 50 किमी प्रति घंटे की गति वाले हवा के झकोरों से प्रभावित होगा। तीनों जिलों में वायु गति के क्रमश: कम होने की संभावना है।’’ इसमें कहा गया है कि चक्रवात के अगले 48 घंटों के दौरान पश्चिम की ओर बढ़ने और फिर उत्तर-पूर्व की ओर मुड़ने की संभावना है।

20:27 (IST)14 Jun 2019
राजस्थान में गंगानगर रहा सबसे गर्म स्थान

राजस्थान का गंगानगर शुक्रवार को सबसे गर्म स्थान रहा, जहां दिन का अधिकतम तापमान 45.8 डिग्री सेल्सियम रिकार्ड किया गया। मौसम विभाग के अनुसार चुरू, बीकानेर, कोटा, जैसलमेर व जोधपुर में तापमान क्रमश: 45.6 डिग्री, 43.5 डिग्री, 42.1 डिग्री, 41 डिग्री और 40.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। कई जगह पर बूंदाबांदी भी हुई है। राजधानी जयपुर में दिन भर बादलों की आवाजाही लगी रही।

18:55 (IST)14 Jun 2019
इन राज्यों के मौसम पर पड़ेगा असर

मौसम विभाग ने बताया कि पश्चिमी राजस्थान पर चक्रवात की स्थिति बनने और पश्चिमी विक्षोभ के कारण राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में रविवार से मौसम पर असर पड़ने की संभावना है। रविवार शाम में धूल भरी आंधी चलने और गरज के साथ बारिश होने की संभावना है और सोमवार को हल्की बारिश और गरज के साथ बारिश होने का अनुमान है।

18:00 (IST)14 Jun 2019
दिल्ली में शुक्रवार को गर्मी से नहीं मिलेगी राहत

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को भी भीषण गर्मी रहने की संभावना है और अधिकतम तापमान करीब 43 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। मौसम विज्ञान ने दोपहर के बाद धूल भरी आंधी चलने और आसमान में आंशिक रूप से बादल छाये रहने का अनुमान व्यक्त किया है। हालांकि, इससे तापमान पर कोई खास असर नहीं पड़ेगा। मौसम विभाग कार्यालय द्वारा मुहैया कराए गए आंकड़ों के मुताबिक, सफदरजंग वेधशाला में सुबह साढ़े आठ बजे न्यूनतम तापमान 29.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। एक मौसम अधिकारी ने बताया कि अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंचने की संभावना है। उन्होंने बताया कि आर्द्रता का स्तर 45 प्रतिशत दर्ज किया गया।

16:56 (IST)14 Jun 2019
उप्र में आंधी-तूफान से 13 लोगों की मौत

उत्तर प्रदेश में बुधवार को आयी आंधी—तूफान से कम से कम 13 लोगों की मौत हो गई। प्रदेश राहत आयुक्त के कार्यालय ने शुक्रवार को बताया कि एक व्यक्ति घायल हुआ है जबकि 22 मवेशी भी आंधी की भेंट चढ गये । राज्य भर में 93 मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं। उत्तर प्रदेश के राहत आयुक्त जी एस प्रियदर्शी ने भाषा को बताया कि सिद्धार्थनगर में सबसे अधिक चार लोगों की मौत हुई । देवरिया में तीन और बलिया में दो लोगों की जान गयी। उन्होंने बताया कि अयोध्या, लखीमपुर खीरी, कुशीनगर और सोनभद्र में एक-एक व्यक्ति की मौत की खबर है । अधिकारियों ने बताया कि सभी मौतें 12 जून बुधवार को आयी आंधी में हुईं। इस बीच, मौसम विभाग ने बताया कि पूर्वी उत्तर प्रदेश में 16 जून को कहीं-कहीं आंधी—पानी आ सकता है। मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 15 और 16 जून को कहीं-कहीं आंधी—पानी आ सकता है।

16:02 (IST)14 Jun 2019
‘वायु’ से अब और अधिक खतरा नहीं, अपने-अपने घरों को लौट सकते हैं लोग: रूपाणी

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने शुक्रवार को कहा कि चक्रवाती तूफान ‘वायु’ से राज्य को अब और खतरा नहीं है क्योंकि इसने पश्चिम दिशा की ओर रूख कर लिया है। गांधीनगर में शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक के बाद रूपाणी ने प्रशासन को सुरक्षित जगह पर भेजे गये करीब 2.75 लाख लोगों को उनके अपने-अपने घर वापस भेजने का निर्देश दिया। मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘गुजरात अब पूरी तरह सुरक्षित है। चक्रवाती तूफान ‘वायु’ से अब कोई खतरा नहीं है क्योंकि तूफान अब अरब सागर में पश्चिम की ओर बढ़ गया है।’’ उन्होंने पत्रकारों को बताया, ‘‘तटीय इलाकों से करीब 2.75 लाख लोगों को सुरक्षित जगह पहुंचाया गया था जो अब अपने-अपने घरों को लौट के लिये स्वतंत्र हैं।’’ उन्होंने घोषणा की कि राज्य सरकार अगले तीन दिनों तक शरणार्थियों के दैनिक खर्च के लिये तकरीबन 5.50 करोड़ रुपये की राशि का भुगतान करेगी।

15:18 (IST)14 Jun 2019
मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में बारिश

मध्य प्रदेश के भोपाल समेत आसपास के इलाकों में शुक्रवार को बारिश होने से मौसम सुहाना हो गया है। लोगों को तेज गर्मी से भी राहत मिली है। 

14:11 (IST)14 Jun 2019
चक्रवाती तूफान के चलते गुजरात के तटवर्ती इलाकों में हुई बारिश

चक्रवाती तूफान वायु गुजरात से नहीं टकराया, रास्ता बदलकर पहुंचा ओमान। हालांकि तूफान के चलते राज्य के तटवर्ती इलाकों में काफी बारिश हुई। 

13:01 (IST)14 Jun 2019
उत्तर पूर्वी राज्यों में बारिश शुरु

मानसून की बात करें तो यह केरल और तमिलनाडु में पहुंच चुका है। इसके अलावा उत्तर पूर्वी राज्यों जैसे मिजोरम, मणिपुर में भी बारिश शुरु हो गई है। वहीं देश के उत्तरी हिस्से के मैदानी राज्यों, यूपी, बिहार, पंजाब आदि में भयंकर गर्मी पड़ रही है। 

12:13 (IST)14 Jun 2019
अरब सागर से चलने वाली तेज हवाओं के चलते होगी भारी बारिश

अरब सागर से चलने वाली हवाओं के चलते देश के पश्चिमी तटों पर भारी बारिश की संभावना है। इसके चलते महाराष्ट्र, गुजरात, गोवा, कर्नाटक, केरल, अंडमान और निकोबार द्वीपों पर बारिश हो सकती है।

11:34 (IST)14 Jun 2019
उत्तर पूर्वी राज्यों में बारिश शुरु

देश के उत्तर पूर्वी राज्यों जैसे मणिपुर, मिजोरम में बारिश शुरु हो गई है। जिसके चलते अभी वहां का मौसम शानदार बना हुआ है। 

11:05 (IST)14 Jun 2019
उत्तर भारत में भयंकर गर्मी और लू से लोग परेशान

गुजरात में जहां चक्रवाती तूफान के चलते आंधी-बारिश की संभावना है। वहीं उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में भयंकर गर्मी से लोग परेशान हैं।

10:30 (IST)14 Jun 2019
राजधानी दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम का हाल

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में शुक्रवार को बादल छाए रहेंगे, जबकि तेज हवाएं चलने के भी आसार हैं। वहीं, तापमान 42 से 29 डिग्री के बीच रहेगा। इससे पहले, गुरुवार को सफदरजंग इलाके में अधिकतम तापमान 41.2 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

09:54 (IST)14 Jun 2019
इन इलाकों में बारिश होने की संभावना

'स्कायमेट वेदर' के अनुसार, गंभीर चक्रवाती तूफान महाराष्ट्र के तटीय इलाकों के आगे का रुख कर चुका है। हालांकि, सूबे के रत्नागिरी, महाबलेश्वर, कोलाबा, मुंबई, मथेरन और नासिक सरीखे इलाकों में मध्यम बारिश की संभावना है।

X