ताज़ा खबर
 

पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी, उत्तर-मध्य भारत में बढ़ेगी ठंड, बारिश में डूबा दक्षिण भारत

दक्षिण भारत में उत्तर-पूर्वी मानसून की शुरुआत होने के साथ तमिलनाडु, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और पुडुचेरी में भारी बारिश हो रही है।

Author Edited By कीर्तिवर्धन मिश्र नई दिल्ली | Updated: Oct 29, 2020 4:36:12 pm
IMD, Weather, Coldदिल्ली में गुरुवार को प्रदूषण की वजह से सुबह ही दिखी भारी धुंध।

उत्तर भारत में ऊंचे इलाकों पर भारी बर्फबारी की वजह से अब देशभर में ठंड बढ़ने का अनुमान है। मौसम विभाग का कहना है कि हिमाचल प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में पिछले दो दिनों में अच्छी बर्फबारी हुई है। इसके चलते मनाली-लेह मार्ग पर रोहतांग और बारालाचा दर्रे पर सड़कें तक जाम हो गई हैं। लाहौल स्पीति में तो अभी से लोगों का पलायन शुरू हो गया है। इसके चलते उत्तर-मध्य भारत में भी ठंड बढ़ी है। यूपी, दिल्ली की कई जगहों पर गुरुवार सुबह ही धुंध दिखाई दी। हालांकि, इसका एक कारण प्रदूषण को भी माना जा रहा है।

बताया गया है कि दिल्ली-एनसीआर में एयर क्वालिटी इंडेक्स 348 के ऊपर पहुंच चुका है। इसके चलते ही इन जगहों पर धुंध की लहर देखी गई। यूपी में भी कई शहरों में आज न्यूनतम तापमान 16 डिग्री तक गिर गया। हालांकि, अभी बिहार, झारखंड और यूपी में बारिश की संभावना नहीं है।

दूसरी तरफ दक्षिण-पश्चिमी मानसून आखिरकार भारत से विदा हो गया। हालाकि, उत्तर-पूर्वी मानसून की शुरुआत होने से तमिलनाडु, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और पुडुचेरी में भारी बारिश हो रही है। बताया गया है कि चेन्नई में तो कई जगहों पर जलभराव हो गया है। इसके अलावा आने वाले कुछ घंटों में कांचीपुरम और चेंगलपट्टू में भी भारी बारिश के आसार हैं।।

Live Blog

Highlights

    16:35 (IST)29 Oct 2020
    मध्य प्रदेश में ठंड ने दस्तक दे दी

    मध्य प्रदेश में ठंड ने दस्तक दे दी है। हालांकि मौसम अभी भी अपने रंग बदल रहा है।

    15:17 (IST)29 Oct 2020
    राजस्थान के रेगिस्तानी इलाकों में पड़ेगी भीषण सर्दी

    मौसम विभाग इस बार देश में ज्यादा सर्दी पड़ने का अनुमान व्यक्त कर चुका है। इतना तय है कि इससे रेगिस्तानी क्षेत्र भी अछूता नहीं रह पाएगा। रेगिस्तानी क्षेत्र के लोग ज्यादा गर्मी का सामना करने के अभ्यस्त हो चुके है। ऐसे में सर्दी बढ़ने पर उन्हें दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि इस बार ला नीनो का असर रहेगा। प्रशांत महासागर में इस बार समुद्र का तापमान सामान्य से 0.5 डिग्री कम चल रहा है। यह इस बात का संकेत है कि इसके प्रभाव से भारत में इस बार सर्दी अधिक पड़ेगी साथ ही इसकी अवधि भी सामान्य सालों के मुकाबले अधिक लंबी होगी।

    14:48 (IST)29 Oct 2020
    बिहारः नवंबर के पहले हफ्ते में बढ़ेगी ठंड, पांच डिग्री तक गिर सकता है तापमान

    बिहार में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सरगर्मियां तेज हैं, लेकिन मौसम में बदलाव भी तेजी से हो रहा है। बिहार कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञान के प्रोफेसर वीरेंद्र कुमार ने पूर्वानुमान में बताया है कि नवंबर के प्रथम सप्ताह तक ठंड लोगों को अहसास कराने लगेगा। अधिकतम तापमान में कम से कम दो डिग्री और न्यूनतम तापमान में पांच डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने की उम्मीद है।

    14:16 (IST)29 Oct 2020
    आगरा में बढ़ी सर्दी, न्यूनतम तापमान दो डिग्री तक गिरा

    आगरा में न्‍यूनतम तापमान अब 17 डिग्री से नीचे आ चुका है। गुरुवार सुबह पिछले दिनों की अपेक्षा ज्‍यादा ठंडी रही। सुबह 10 बजे का तापमान 27 डिग्री दर्ज हुआ है। इससे पहले ठंडी हवा चलने और धुंध छाए रहने से बुधवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस नीचे पहुंच गया था। वहीं, अधिकतम तापमान भी सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस कम रहा।

    13:45 (IST)29 Oct 2020
    दिल्ली में सर्दी बढ़ने के साथ और खराब हो सकती है हवाः मौसम विभाग

    मौसम विज्ञान विभाग में एक वरिष्ठ वैज्ञानिक के मुताबिक, दिल्ली में हवा चलने और ठंड के कारण प्रदूषक तत्व बिखर गए हैं। राजधानी में आज वायु गुणवत्ता 'बेहद खराब' श्रेणी में जाने का अनुमान है। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की वायु गुणवत्ता निगरानी प्रणाली ‘सफर’ के अनुसार दिल्ली की हवा में पीएम 2.5 कणों की मात्रा में पराली जलाने से उत्पन्न हुए कणों का प्रतिशत मंगलवार को बढ़कर 23 प्रतिशत हो गया था, जो कि इस मौसम में अब तक की सर्वाधिक मात्रा है।

    13:14 (IST)29 Oct 2020
    भारत में 'ला नीना' की वजह से इस साल पड़ेगी कड़ाके की ठंड

    भारत में इस साल भारी ठंड पड़ेगी। भारतीय मौसम विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा के मुताबिक इस साल ठंड के मौसम में ला नीना का प्रभाव देखने को मिलेगा, जिसके कारण ठंड का काफी ज्यादा एहसास होगा। वैज्ञानिकों के मुताबिक इस साल शीत लहर चलेगी, जिसका कारण ला नीना का प्रभाव होगा। ला नीना के कमजोर पड़ने से पिछले साल के मुकाबले इस साल ज्यादा ठंड पड़ने की संभावना है।

    12:43 (IST)29 Oct 2020
    मौसम विभाग बोला- केरल, तमिलनाडु, पुडुचेरी में अगले 5 दिन तक बारिश

    मौसम विभाग ने कहा है कि तमिलनाडु, तटीय आंध्र प्रदेश और इसके आसपास के इलाकों में हल्के मध्य दाब का क्षेत्र बना है। इसके प्रभाव के कारण तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में अगले पांच दिनों तक भारी बारिश की आशंका है।

    12:13 (IST)29 Oct 2020
    तमिलनाडुः रामेश्वरम में भारी बारिश से जलजमाव

    दक्षिण भारत में उत्तर-पूर्वी मानसून के आगमन के साथ ही भारी बारिश का दौर शुरू हो गया है। तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई के साथ-साथ रामेश्वरम में भी तेज बारिश हुई। यहां कई इलाकों में जलजमाव हो गया, जिससे ट्रैफिक भी बाधित रहा। 

    Next Stories
    1 मोदी काल में अब तक सेंट्रल यूनिवर्सिटी के 11 VCs पर गिर चुकी है गाज, 6 को हटाने के लिए सरकार खुद कर चुकी है सिफारिश
    2 बिहार चुनावः रैली में बोलते वक्त मोदी ने भी नहीं पहना मास्क, न लोगों में सोशल डिस्टैंसिंग, क्या चुनाव के आगे भाग गया है कोरोना
    3 अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ान सेवाओं पर रोक 30 नवंबर तक बढ़ाई गई
    यह पढ़ा क्या?
    X