ताज़ा खबर
 

Weather forecast Today Updates: तमिलनाडु में भारी बारिश, जानिए अपने क्षेत्र के मौसम का हाल

Weather forecast Today Updates: मौसम वैज्ञानिकों ने साथ ही कहा कि दिसंबर 2019 से फरवरी 2020 तक कोर शीत लहर क्षेत्रों में सामान्य से अधिक न्यूनतम तापमान की अपेक्षाकृत ‘‘अधिक संभावना’’ है।

उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों में पिछले कई दिनों से बर्फबारी हो रही है। (फाइल फोटो/पीटीआई)

Weather forecast Today  Updates: तमिलनाडु में भारी बारिश के चलते कुछ इलाकों में जन-जीवन अस्त व्यस्त हो गया है।  राज्य के रामेश्वर इलाके में बारिश के चलते जलजमाव हो गया है। वहीं दूसरी ओर, वैश्विक स्तर पर बढ़ते तापमान के बीच भारतीय मौसम विज्ञान (आईएमडी) ने शुक्रवार को पूर्वानुमान जताया कि दिसंबर से फरवरी तक इस साल सर्दियों में मौसम अपेक्षाकृत गर्म रहेगा।

विभाग ने शुक्रवार को जारी र्सिदयों संबंधी अपने पूर्वानुमान में कहा, ‘‘ डीजेएफ (दिसंबर, जनवरी, फरवरी) में मौसम का औसत न्यूनतम तापमान भारत के उत्तरी छोर के हिस्सों को छोड़कर देश के अधिकतर हिस्सों में औसत न्यूनतम तापमान की तुलना में गर्म रहने की संभावना है।’’ विभाग 2016 से र्सिदयों संबंधी पूर्वानुमान हर साल जारी कर रहा है और उसने हर बार मौसम अपेक्षाकृत गर्म रहने की भविष्यवाणी की है।

वर्ष 2018 वैश्विक स्तर पर सबसे गर्म मौसम था। मौसम वैज्ञानिकों ने साथ ही कहा कि दिसंबर 2019 से फरवरी 2020 तक कोर शीत लहर क्षेत्रों में सामान्य से अधिक न्यूनतम तापमान की अपेक्षाकृत ‘‘अधिक संभावना’’ है।

Live Blog

Highlights

    16:21 (IST)30 Nov 2019
    रामेश्वरम में बारिश से जल जमाव
    15:51 (IST)30 Nov 2019
    अगले 24 घंटे में तमिलनाडु में बारिश होने का अनुमान

    अगले 24 घंटों के दौरान तमिलनाडु के तटीय भागों और केरल में मध्यम से भारी बारिश का अनुमान है। स्काइमेटवेदर के अनुसार दक्षिणी राज्य के कुछ स्थानों पर मूसलाधार वर्षा हो सकती है। आंतरिक तमिलनाडु, दक्षिणी तटीय आंध्र प्रदेश, दक्षिणी कर्नाटक और आसपास के हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

    13:59 (IST)30 Nov 2019
    दिल्ली में सुबह छाया रहा कोहरा

    राजधानी में शनिवार सुबह कोहरे की चादर छाने के साथ ही न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार हवा में आर्द्रता का स्तर 100 प्रतिशत रहा। उन्होंने बताया कि अधिकतम तापमान के 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

    13:02 (IST)30 Nov 2019
    पीएम मोदी ने की झारखंडवासियों से विधानसभा चुनाव में वोट डालने की अपील

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को झारखंड के लोगों से लोकतंत्र को ‘‘समृद्ध’’ करने के लिए बड़ी संख्या में बाहर निकलकर विधानसभा चुनाव में वोट डालने की अपील की। झारखंड में विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान जारी है। मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए आज मतदान का पहला चरण है। सभी मतदाताओं से मेरा अनुरोध है कि वे अपना वोट जरूर डालें।’’ 

    12:00 (IST)30 Nov 2019
    मौसम बारिश और ओलावृष्टि से फसलों को हुए नुकसान पर चर्चा की मांग

    बसपा के दानिश अली ने पश्चिम उत्तर प्रदेश में पिछले दो दिन में हुई बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से फसलों को हुए नुकसान पर सरकार का ध्यान आर्किषत किया और किसानों के लिए कदम उठाने के साथ ही सदन में कृषि संकट के विषय पर चर्चा की मांग की।

    11:20 (IST)30 Nov 2019
    संयुक्त राष्ट्र जलवायु शिखर सम्मेलन से पहले दिल्ली, यूरोप में सड़कों पर उतरे लाखों लोग

    संयुक्त राष्ट्र जलवायु शिखर सम्मेलन से पहले वैश्विक तापवृद्धि के खिलाफ नए सिरे से कदम उठाने और विश्व नेताओं पर दबाव बनाने के लिए यूरोप और एशिया में लाखों लोग सड़कों पर उतरे। दिल्ली में करीब 50 स्कूलों और कॉलेज के छात्रों ने हाथ में तख्तियां लेकर नारेबाजी करते हुए पर्यावरण मंत्रालय की ओर मार्च किया। साथ ही उन्होंने सरकार से पर्यावरण आपातकाल घोषित करने की मांग भी की।

    10:41 (IST)30 Nov 2019
    मनाली में एक सप्ताह बाद धूप खिली

    हिमाचल प्रदेश के मनाली व लाहोल घाटी में एक सप्ताह बाद चटक धूप निकली। धूप खिलने के चलते यहां लोगों को ठंड से तो राहत मिली है। हालांकि  दोनों जिलों के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में पानी के नल जम गए हैं। इसके अलावा रास्तों पर भी बर्फ जमी हुई है। इससे लोगों को आने जाने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

    10:22 (IST)30 Nov 2019
    पिछले 24 घंटे में राजस्थान के कई हिस्सों में बारिश

    पिछले 24 घंटे के दौरान कई हिस्सों में बारिश दर्ज की गई। राज्य मौसम विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान करौली में 6 सेंटीमीटर, हिंडौन में 3 सेंटीमीटर, धौलपुर तहसील में 3 सेंटीमीटर, बाडी में 3 सेंटीमीटर, राजखेडा, मंडरायल, बसेडी, सरमथुरा, सपोटरा में 2—2 सेंटीमीटर और भरतपुर के वैर में 1 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई।

    Next Stories
    1 बीजेपी उम्मीदवार ने नाम लिया वापस, कांग्रेसी नाना पटोले निविर्रोध चुने गए विधानसभा अध्यक्ष
    2 एक साल में 6.9 से -1 हो गया मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर का ग्रोथ, खेती और बिजली उत्पादन में भी करीब 50 फीसदी गिरावट
    3 जेल में 100 दिन से बंद चिदंबरम, कैदियों को कानूनी मदद देकर और डायरी लिखकर यूं बिता रहे वक्त
    ये पढ़ा क्या?
    X