ताज़ा खबर
 

Weather Forecast: राजस्थान और मध्य प्रदेश में बारिश का दौर जारी, इन इलाकों में कल बारिश की संभावना

Weather Forecast: जीवनदायिनी नर्मदा नदी खरगोन जिले के मोरटक्का में खतरे के निशान से 2.12 मीटर ऊपर बह रही है। मोरटक्का में नर्मदा का जलस्तर 166.10 मीटर है, जो वहां पर खतरे के निशान 163.98 मीटर से 2.12 मीटर अधिक है।

weather, weather today, today weather, mumbai rains, mumbai rains today, mumbai rains, monsoon news today, temperature, temperature today, weather report, weather warning, weather report today, weather forecast, tempertaure today, monsoon, monsoon today, weather forecast today, weather forecast report, weather forecast today in delhi, delhi weather, noida weather, weather today in lucknowदिल्ली में सुबह उमस भरी रही, इसके साथ ही न्यूनतम तापमान और आर्द्रता का स्तर काफी बढ़ गया। (फोटोः पीटीआई)

Weather Forecast: राजस्थान के पूर्वी हिस्सों में पिछले 24 घंटों के दौरान बारिश का दौर जारी रहा। मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान पूर्वी हिस्सों के एक-दो स्थानों पर भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान बूंदी के हिंडोली में 15 सेंटीमीटर, भीलवाडा के बिजोलिया में 13 सेंटीमीटर, जहाजपुर में 13 सेंटीमीटर,बांसवाडा के बागीडोरा में 13 सेंटीमीटर, प्रतापगढ में 11 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई।

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल समेत प्रदेश के 32 जिलों में शुक्रवार को भी जमकर बारिश हुई। भोपाल में सुबह से ही जोरदार बारिश देखने को मिली। सुबह 8.30 बजे तक 163.18 इंच बारिश दर्ज की गई है। मौसम विभाग ने झारखंड में 13 से 16 सितंबर तक भारी बारिश और वज्रपात की चेतावनी जारी की है। विभाग ने कहा है कि इस दौरान बादल तेजी से गर्जेंगे और कई जगहों पर भारी से हल्की बारिश होगी। इसके अलावा कुछ जगह पर वज्रपात भी होगा।

Live Blog

Highlights

    22:15 (IST)13 Sep 2019
    आकाशीय बिजली गिरने से महिला की मौत, तीन झुलसे

    चित्रकूट जिले में तीन अलग-अलग जगहों में आकाशीय बिजली गिरने से एक महिला की मौत हो गयी और तीन अन्य झुलस गए। पुलिस ने बताया कि ''गुरुवार को बारिश के दौरान कंठीपुर गांव में खेत से चारा काट कर घर वापस लौट रही महिला शिवकुमारी (45) की बिजली के करंट की चपेट में आने से मौत हो गयी, जबकि उसके साथ आ रहा पप्पू झुलस गया है। इसी प्रकार भौंरी गांव में भैंस चरा रहा मुखिया यादव बिजली से झुलस गया है और उसकी दो भैंसों की मौत हो गयी है। तीसरी घटना में बैया पुरवा गांव में आकाशीय बिजली गिरने से कल्लू झुलस गया है।''

    21:21 (IST)13 Sep 2019
    भारी बारिश से पठानकोट में घर की छत गिरी, तीन की मौत

    पंजाब के पठानकोट जिले के एक गांव में भारी बारिश के बाद एक घर की छत गिर गई। इस घटना में एक महिला और उसके दो बच्चों की मौत हो गई जबकि परिवार के चार अन्य सदस्य घायल हो गए। पुलिस के एक अधिकारी ने शुक्रवार को बताया कि घटना बृहस्पतिवार की रात की है। उस वक्त पूरा परिवार घर में सो रहा था। सुजानपुर के थाना प्रभारी निरीक्षक अश्विनी कुमार ने बताया कि कालीहरि गांव में घटी इस घटना में 40 वर्षीय महिला और उसके 13 वर्ष तथा 10 वर्ष के दो बच्चों की मौत हो गई। घटना में चार अन्य लोग घायल हो गए। घायलों को अस्पताल में भर्ती करवाया गया है।

    20:43 (IST)13 Sep 2019
    जयपुर: इन इलाकों में जमकर बारिश

    जयपुर के भीलवाड़ा, बूंदी, बांसवाड़ा और प्रतापगढ़ में शुक्रवार को जमकर बारिश हुई। प्रतापगढ़ में तो पिछले तीन दिन से बारिश हो रही है। प्रतापगढ़ में इस सीजन में अब तक कुल 101 इंच बरसात हो चुकी है। मौसम विभाग ने यह जानकारी दी।

    19:45 (IST)13 Sep 2019
    झारखंड में 16 सितंबर तक भारी बारिश और वज्रपात की चेतावनी

    मौसम विभाग ने झारखंड में 13 से 16 सितंबर तक भारी बारिश और वज्रपात की चेतावनी जारी की है। विभाग ने कहा है कि इस दौरान बादल तेजी से गर्जेंगे और कई जगहों पर भारी से हल्की बारिश होगी। इसके अलावा कुछ जगह पर वज्रपात भी होगा।

    18:49 (IST)13 Sep 2019
    मप्र: भोपाल समेत प्रदेश के 32 जिलों में बारिश

    मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल समेत प्रदेश के 32 जिलों में शुक्रवार को भी जमकर बारिश हुई। भोपाल में सुबह से ही जोरदार बारिश देखने को मिली। सुबह 8.30 बजे तक 163.18 इंच बारिश दर्ज की गई है।

    18:02 (IST)13 Sep 2019
    बांसवाड़ा: बारिश का दौर लगातार जारी

    राजस्थान के बांसवाड़ा में बारिश का दौर लगातार जारी है। जिले में पिछले 24 घंटे में भारी बारिश हुई। सुबह से लगातार बारिश जारी है। जिले के निचले इलाकों में पानी भर गया। पिछले 24 घंटे में 6 इंच बरसात रिकॉर्ड की गई है।

    17:28 (IST)13 Sep 2019
    इंदौर में बरसात का दौर जारी, दर्ज की गई 46 इंच की बारिश

    इंदौर में शुक्रवार को भी भारी बारिश का दौरा जारी रहा। यहां 46 इंच की बारिश दर्ज की गई। इंदौर के साथ-साथ मालवा-निमाड़ में भी बारिश हुई। इंदौर में सुबह रुक-रुककर बारिश देखने को मिली थी। सुबह के वक्त मौसम सुहाना हो गया और चारों तरफ अंधेरा छा गया था। जिसके बाद लोगों को अपने-अपने घरों की लाइट्स ऑन करनी पड़ी।

    16:42 (IST)13 Sep 2019
    हिमाचल प्रदेश: अगले पांच दिन बारिश की संभावना

    हिमचाल प्रदेश के धर्मशाला में बारिश की संभावना जताई गई है। हिमाचल प्रदेश मानसून विशेषज्ञों ने आशंका जताई है कि यहां अगले पांच दिनों तक कुछ क्षेत्रों में तेज बारिश हो सकती है।

    15:54 (IST)13 Sep 2019
    मप्र: ह्यूमन चेन बनाकर लोगों ने बचाई युवक की जान, देखिए VIDEO

    मध्य प्रदेश के इंदौर में गौतमपुरा इलाके में दो युवक नाला पार करते हुए बह गए। इसके बाद लोगों ने ह्यूमन चेन बनाकर दोनों का रेस्क्यू करने की कोशिश की। इस कोशिश में एक युवक को बचा लिया गया। लेकिन दूसरा अभी तक नहीं मिल सका। मालूम हो कि मध्य प्रदेश में बीते कई दिनों से बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग ने इंदौर में भी अगले कुछ दिन के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

    15:09 (IST)13 Sep 2019
    इंदौर भारी बारिश के कारण अस्पताल में घुसा पानी

    मध्यप्रदेश के कई इलाकों में बारिश का दौर जारी है। राज्य के इंदौर में भारी बारिश के कारण बारिश का पानी महाराजा यशवंतराव अस्पताल में घुस गया।

    14:27 (IST)13 Sep 2019
    जम्मू-कश्मीर, पश्चिमी राजस्थान, हरियाणा में मौसम शुष्क

    दक्षिणी उत्तर प्रदेश और उत्तरी मध्य प्रदेश के भागों पर अभी भी एक निम्न दवाब का क्षेत्र बना हुआ है। स्काइमेटवेदर.कॉम के अनुसार मॉनसून की अक्षीय रेखा उत्तर-पश्चिमी राजस्थान से उत्तरी मध्य प्रदेश, निम्न दवाब क्षेत्र के मध्य से झारखंड और गंगीय पश्चिम बंगाल से बंगाल की खाड़ी तक गुजर रही है।इस बीच, जम्मू-कश्मीर, पश्चिमी राजस्थान, हरियाणा में मौसम शुष्क बना रहा।

    13:59 (IST)13 Sep 2019
    मध्यप्रदेश के होशंगाबाद में सबसे अधिक बारिश

    विभाग के अनुसार बुधवार साढ़े आठ से बृहस्पतिवार साढ़े बजे तक राज्य के होशंगाबाद में सबसे अधिक 16 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई, जबकि नसरूल्लागंज में 15  सेंटीमीटर, रेहली एवं बुधनी में 13-13 सेंटीमीटर, नलखेडा में 12 सेंटीमीटर, हटा में 10 सेंटीमीटर, बेगमगंज में 9 सेंटीमीटर और कोमता, नरसिंहपुर एवं बाटासिवनी में 8-8 सेंटीमीटर वर्षा हुई। शुक्ला ने बताया कि अगले दो दिनों तक मध्य प्रदेश में भारी बारिश का यह दौर जारी रहने की संभावना है।

    12:48 (IST)13 Sep 2019
    ओडिशा में मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह

    ओडिशा में भारी बारिश के कारण मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि बंगाल की खाड़ी के कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण राज्य के कई हिस्सों में हल्की से भारी बारिश हो सकती है। ऐसे में मछुआरे मछली पकड़ने के लिए अगले कुछ दिन समुद्र में ना जाएं।

    12:16 (IST)13 Sep 2019
    दिल्ली में सितंबर में उम्मीद से कम बारिश का अनुमान

    दिल्ली में सितंबर में उम्मीद से कम बारिश होने का अनुमान है। वरिष्ठ मौसम विज्ञानी कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि इस साल सितंबर में पिछले साल के मुकाबले कम बारिश हो सकती है। स्काईमेट वेदर के महेश पलावत ने बताया कि मध्य भारत के ऊपर बना कम दबाव का क्षेत्र मानसून को उत्तरी दिशा में जाने से रोक रहा है। इस कारण राजधानी में इस बार पहले की तुलना में कम बारिश हुई है। सितंबर में अभी तक 48.6 एमएम बारिश ही हुई है। यह सामान्य बारिश की तुलना में 39 फीसदी कम है।

    11:01 (IST)13 Sep 2019
    हिमाचल के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश

    हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में पिछले 24 घंटे में हल्की बारिश दर्ज की गई। शिमला मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि राज्य के बरथीन में 11 एमएम, गग्गल में 7 एमएम, नैना देवी में 6 एमएम, बिलासपुर में 4 एमएम, पोंटा साहिब और पालमपुर में 2-2 एमएम बारिश दर्ज की गई।

    10:08 (IST)13 Sep 2019
    मध्यप्रदेश के शहडोल और सीधी में औसत से कम बारिश

    मध्य प्रदेश के 52 जिलों में से केवल दो जिलों --शहडोल एवं सीधी में ही वहां होने वाली बारिश से औसतन कम बारिश हुई है। शहडोल में सामान्य से 21 प्रतिशत कम बारिश दर्ज की गई है, जबकि सीधी में 24 प्रतिशत कम वर्षा हुई है। शुक्ला ने बताया कि राज्य के अन्य जिलों में सामान्य या सामान्य से अधिक बारिश हुई है। मंदसौर जिले में सबसे अधिक बारिश 1625 मिलीमीटर दर्ज की गई है, जो वहां पर होने वाली बारिश से 122 प्रतिशत अधिक है।

    09:36 (IST)13 Sep 2019
    ओडिशा में शनिवार तक होगी भारी बारिश

    ओडिशा के कई हिस्सों में शनिवार तक बारिश जारी रहने का अनुमान है। मौसम विभाग ने ओडिशा के 30 जिलों में से 22 जिलों में बारिश होने की बात कही है। स्थानीय मौसम केंद्र के अनुसार राज्य में चक्रवाती सर्कुलेशन का असर देखने को मिल सकता है। इसके साथ ही झारखंड और आसपास के राज्यों में बारिश होगी। अगस्त से बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने पांच कम दबाव के क्षेत्र के कारण उत्तरी और दक्षिण ओडिशा में बारिश देखने को मिल रही है।

    09:03 (IST)13 Sep 2019
    झारखंड के गढ़वा में वज्रपात से आठ लोगों की मौत

    झारखंड के गढ़वा जिले में मझिआंव के पासी टोला में बृहस्पतिवार दोपहर लगभग 12 बजे वज्रपात की घटना में आठ लोगों की मौत हो गई। वहीं, तीन लोग घायल हो गए हैं। घायलों को मझिआंव के रेफरल अस्पताल से गढ़वा के सदर अस्पताल भेज दिया गया है। मझिआंव में तेज बारिश के बीच दर्जन भर लोग एक महुआ के पेड़ के नीचे रुक गये तभी उन पर यह वज्रपात हो गया। छह लोगों की घटनास्थल पर ही मौत हो गयी जबकि पांच अन्य घायल हो गये। घायलों में दो की अस्पताल ले जाते समय रास्ते में मौत हो गयी।

    08:26 (IST)13 Sep 2019
    मध्य प्रदेश में अब तक सामान्य से 28 प्रतिशत अधिक बारिश हुई

    मध्य प्रदेश में इस मानसून के दौरान अब तक सामान्य से 28 प्रतिशत अधिक बारिश हुई है। भारत मौसम विभाग के भोपाल केन्द्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अजय शुक्ला ने बृहस्पतिवार को कहा कि मध्य प्रदेश में एक जून से 12 सितंबर सुबह तक 1100 मिलीमीटर वर्षा हुई है। यह इस अवधि में होने वाली सामान्य बारिश से 28 प्रतिशत अधिक है। उन्होंने कहा कि इस अवधि में राज्य में 861 मिलीमीटर बारिश सामान्य मानी जाती है। शुक्ला ने बताया कि एक जून से 30 सितंबर तक मध्य प्रदेश में औसतन 952 मिलीमीटर बारिश होती है। उन्होंने कहा कि यदि अब इस मानसून में मध्य प्रदेश में बारिश नहीं भी होती है, तो भी राज्य में साल भर के लिए पर्याप्त पानी हो जाएगा।

    07:53 (IST)13 Sep 2019
    उफनते नाले में डूबने से मौत किशोर की मौत

    मध्य प्रदेश के विभिन्न भागों में हो रही भारी बारिश के चलते राजधानी भोपाल जिले के बैरसिया में बृहस्पतिवार को उफनते नाले में एक किशोर की डूबने से मौत हो गई। बैरसिया पुलिस थाने के इंस्पेक्टर एस एन पांडे ने बताया कि उफनते नाले में डूबने से सुमित मैना की मौत हो गई। वह करीब 16 वर्ष का था। उसका शव इमलियानरेंद गांव में इस नाले से बरामद किया गया है। उन्होंने कहा कि नाले से निकालने के बाद उसे तुरंत अस्पताल ले जाया गया था, लेकिन डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

    Next Stories
    1 National Hindi News LIVE Updates 13 September 2019: राम मंदिर पर बोले कल्याण सिंह- अंत में केंद्र सरकार के पाले में होगी गेंद
    2 एचडी कुमारस्वामी का अजब बयान, कहा- विक्रम के लिए ‘अशुभ’ साबित हुई ISRO में पीएम मोदी की मौजूदगी
    3 प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर सेवा सप्ताह का आयोजन
    आज का राशिफल
    X