Weather forecast: पंजाब में अगले दो दिन बारिश की संभावना, यहां हुआ भारी हिमपात, जानिए अपने क्षेत्र के मौसम का सटीक अनुमान

Weather forecast: मध्य भारत में गुजरात, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ व महाराष्ट्र में अब बारिश का अनुमान नहीं है। हालांकि मध्य प्रदेश के उत्तरी जिलों में हल्की बारिश से भी इनकार नहीं किया जा सकता है।

weatherWeather Forecast Report Highlights: तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है।

Weather forecast: एक नया पश्चिमी विक्षोभ जम्मू-कश्मीर पर बना हुआ है और इससे प्रेरित एक चक्रवाती हवाओं का अक्षेत्र पाकिस्तान और उससे सटे पंजाब और हरियाणा में बना हुआ है। मौसम में चल रही इन गितिविधियों के चलते अगले 24 घंटों में जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कई हिस्सों में बारिश और बर्फबारी देखने को मिल सकती है। हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में हिमपात की भी संभावना है। उत्तर-पश्चिमी मैदानी इलाकों की बात करें तो उत्तरी और पूर्वी राजस्थान के साथ पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश होने का अनुमान है।

मौसम से जुड़ी जानकारी देने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट वेदर के मुताबिक मध्य भारत में गुजरात, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ व महाराष्ट्र में अब बारिश का अनुमान नहीं है। हालांकि मध्य प्रदेश के उत्तरी जिलों में हल्की बारिश से भी इनकार नहीं किया जा सकता है। दक्षिण की हवाओं के चलते छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और विदर्भ के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी का अनुमान है।

Live Blog

Highlights

    21:38 (IST)26 Nov 2019
    ऊंचे इलाकों में बर्फबारी के आसार

    हिमाचल के ऊंचे इलाकों में कल बर्फबारी के आसार हैं। वहीं मैदानी क्षेत्र में बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक वेस्टर्न डिस्टरबेंस के चलते बुधवार को बारिश होने की संभावना है।

    20:58 (IST)26 Nov 2019
    गुलमर्ग और साधना पास में 24 इंच तक बर्फ गिरी

    जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग, साधना पास, फिरकियान समेत अन्य पर्यटन स्थलों पर मंगलवार को भारी बर्फबारी हुई। गुलमर्ग और साधना पास में 24 इंच तक बर्फ गिरी। जम्मू-कश्मीर में बन रहे नए विक्षोभ की वजह से उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और यूपी समेत 6 राज्यों में हल्की बारिश हो सकती है।

    20:07 (IST)26 Nov 2019
    केलांग में -3.4 डिग्री तापमान

    हिमाचल के केलांग में मंगलवार को न्यूनतम तापमान -3.4 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं कल्पा में -0.6, मनाली में 3.2, कुल्लू के भुंतर में 6.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने हिमाचल में 2 दिन येलो अलर्ट जारी किया है।

    19:47 (IST)26 Nov 2019
    अगले 24 घंटों के दौरान इन जगहों पर ओलावृष्टि की आशंका

    मध्य भारत, पंजाब के पश्चिमी भागों से लेकर गंगा के मैदानी इलाकों में आने वाले दिनों में तापमान में गिरावट जारी रहेगी। मौसम विभाग के अनुसार, उत्तराखंड, हरियाणा, दिल्ली, चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश के क्षेत्रों में अगले 24 घंटों के दौरान ओलावृष्टि के साथ-साथ बिजली कड़कने की भी संभावना हैं।

    18:58 (IST)26 Nov 2019
    30 नवंबर के आसपास तापमान में 3-4 डिग्री की गिरावट की संभावना

    पंजाब हरियाणा में सर्दियां जल्द ही दस्तक दे सकती है। दोनों राज्यों में 28 नवंबर तक बारिश जारी रहने का अनुमाना जताया गया है। बारिश के बाद 30 नवंबर के आसपास न्यूनतम तापमान में तीन से चार डिग्री की गिरावट हो सकती है। मौसम से जुड़ी एक निजी वेबसाइट के मुताबिक इसके बाद कुछ दिनों के लिए मौसम ऐसा ही बना रहने की आशंका है।

    18:29 (IST)26 Nov 2019
    यहां बारिश की संभावना

    दिल्ली-एनसीआर में बुधवार को बारिश की संभावना है। कहा जा रहा है कि इस बारिश से दिल्लीवासियों को प्रदूषण से राहत नहीं मिलेगी। मौसम से जुड़ी एक निजी वेबसाइट के मुताबिक यह बारिश स्थिति को और ज्यादा खराब कर देगी।

    18:08 (IST)26 Nov 2019
    अगले दो दिन इन इलाकों में बारिश की संभावना

    पंजाब में अगले दो दिन बारिश की संभावना है। वहीं नागपत्तनम, पुडुचेररी, कराईकल, मदुरई सहित कोयंबटूर और नीलगिरी में तेज बारिश की संभावना है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश के मेरठ आगर, लखनऊ, बरेली, सहारनपुर और कानपुर में भी बारिश हो सकती है।

    17:30 (IST)26 Nov 2019
    यहां हुआ भारी हिमपात

    केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर, लद्दाख में मंगलवार शाम भारी हिमपात हुआ। इसके अलानवा हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ इलाकों में भी हिमपात हुआ। वहीं दिल्ली, पंजाब, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में अगले 24 से 48 घंटों के दौरान बारिश की संभावना है। मौसम से जुड़ी एक निजी वेबसाइट ने यह जानकारी दी।

    16:55 (IST)26 Nov 2019
    हिमाचल के ऊंचे इलाकों में बर्फबारी के आसार

    हिमाचल के ऊंचे इलाकों में कल बर्फबारी के आसार हैं। वहीं मैदानी क्षेत्र में बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक वेस्टर्न डिस्टरबेंस के चलते बुधवार को बारिश होने की संभावना है। प्रशासन ने लोगों को ऊंचे इलाकों की ओर न जाने की सलाह दी

    16:33 (IST)26 Nov 2019
    कानपुर के मौसम का हाल जानिए

    यूपी में कानपुर समेत आसपास के शहरों में ठंड के सीजन की पहली बारिश 27 नवंबर को होने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार घने बादल की वजह से दिन में धूप प्रभावित रहेगी। इसके बाद ठंड बढ़ने के आसार हैं।

    15:39 (IST)26 Nov 2019
    दक्षिणी तटीय तमिलनाडु में पिछले 24 घंटों के दौरान हल्की से मध्यम बारिश

    दक्षिणी तटीय तमिलनाडु में पिछले 24 घंटों के दौरान हल्की से मध्यम बारिश दर्ज हुई। पंजाब, हरियाणा उत्तराखंड और हिमचाल प्रदेश और दिल्ली में एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश देखने को मिली। वहीं दिल्ली एनसीआर में बुधवार को बारिश की संभावना है। कहा जा रहा है कि इस बारिश से दिल्लीवासियों को प्रदूषण से राहत नहीं मिलेगी।

    15:08 (IST)26 Nov 2019
    यहां बारिश की संभावना

    दिल्ली-एनसीआर में बुधवार को बारिश की संभावना है। कहा जा रहा है कि इस बारिश से दिल्लीवासियों को प्रदूषण से राहत नहीं मिलेगी। मौसम से जुड़ी एक निजी वेबसाइट के मुताबिक यह बारिश स्थिति को और ज्यादा खराब कर देगी।

    14:38 (IST)26 Nov 2019
    मैदानी क्षेत्रों में अमृतसर शहर सबसे ठंड़ा

    पंजाब का अमृतसर शहर भारत के मैदानी क्षेत्रों में मंगलवार को सबसे ठंडा रहा। यहां न्यूनतम तापमान 9.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं मध्य प्रदेश का ग्वालियर देश का दूसरा सबसे ठंड़ा शहर रहा। यहां पर 11.0 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। मौसम से जुड़ी एक निजी वेबसाइट ने यह जानकारी दी।

    14:13 (IST)26 Nov 2019
    देश के पांच सबसे ज्यादा बारिश वाले स्थान

    हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और तमिलनाडु समेत देश के कई हिस्सों में बीते 24 घंटों के दौरान अच्छी बारिश देखने को मिली है। स्काइमेट वेदर के मुताबिक ये हैं देश के पांच सबसे ज्यादा बारिश वाले स्थान:- 

    14:01 (IST)26 Nov 2019
    अदिरापट्टिनम दूसरा सबसे ज्यादा बारिश वाला स्थान

    तमिलनाडु का पाम्बन पिछले 24 घंटों के दौरान देश के का सबसे अधिक वर्षा वाला स्थान रहा। यहां पर 24 मिमी की बारिश दर्ज की गई। वहीं तमिलनाडु के अदिरापट्टिनम में 15 मिमी बारिश दर्ज की गई। यह देश का दूसरा सबसे ज्यादा बारिश वाला स्थान रहा। वहीं तमिलनाडु के अलावा हिमाचल प्रदेश में भी जमकर बारिश हुई है।

    13:02 (IST)26 Nov 2019
    हिमाचल प्रदेश के मौसम का हाल जानिए

    हिमाचल प्रदेश में अगले तीन दिनों बारिश और बर्फबारी होने का अनुमान है। मौसम विभाग के मुताबिक 28 नवंबर तक पूरे प्रदेश में मौसम खराब रहेगा। इस दौरान ऊंचे पर्वतीय क्षेत्रों में भारी बर्फबारी का अनुमान है। इसके अलावा मैदान इलाकों में भारी बारिश का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया है। जानकारी के मुताबिक 29 नवंबर से 1 दिसंबर तक मौसम साफ रहेगा।

    11:37 (IST)26 Nov 2019
    उत्तराखंड के मौसम का हाल जानिए

    उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में आज सुबह बारिश हुई, जिससे तापमान में खासी गिरावट आ गई। वहीं अधिकतर इलाकों में बादल छाए हुए हैं। कई इलाकों में सोमवार देर रात बूंदाबांदी होने की भी सूचना है। सुबह से रुद्रप्रयाग से केदारनाथ तक बादल छाए रहे। हालांकि बाद में यहां धूप खिल आई। चमोली जिले में भी मौसम खराब है। यहां दोपहर बाद बारिश और बर्फबारी के आसार हैं। यमुनोत्री धाम सहित यमुना घाटी में बादल छाए हुए हैं, यहां भी बारिश की संभावना बन रही है। नई टिहरी और आसपास के क्षेत्रों में हल्की बारिश जारी है। ऋषिकेश में बादल छाए हुए हैं। यहां भी सुबह बूंदाबांदी हुई

    10:48 (IST)26 Nov 2019
    इन राज्यों में आग जो हो सकती है बारिश

    भारत के मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के एक कुंड के रूप में फैलने के कारण, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और हरियाणा में मंगलवार और बुधवार (26 नवंबर और 27 नवंबर) को गरज के साथ हल्की बारीश होने की संभावना है।

    08:21 (IST)26 Nov 2019
    यूपी के कानपुर और आसपास के इलाकों के मौसम का हाल जानिए

    यूपी में कानपुर समेत आसपास के शहरों में ठंड के सीजन की पहली बारिश 27 नवंबर को संभावित है। मौसम विभाग के अनुसार घने बादल की वजह से दिन में धूप प्रभावित रहेगी। इसके साथ ही सर्दी का मौसम और जोर पकड़ेगा।

    07:48 (IST)26 Nov 2019
    वीडियो के जरिए जानिए देशभर के मौसम का पूर्वानुमान

    Next Stories
    1 प्रियंका गांधी पर फूटा निलंबित वरिष्ठ कांग्रेसियों का गुस्सा, ‘फर्जी कांग्रेस’ के खिलाफ दी आंदोलन की चुनौती
    2 इंडियन एक्सप्रेस का ‘26/11 स्टोरीज ऑफ स्ट्रेंथ’ इवेंट आज, मुंबई हमलों में बचे लोग बयां करेंगे अपनी कहानियां
    3 दल-बदल विरोधी कानून निकालेगा लोकतंत्र की राह
    आज का राशिफल
    X