ताज़ा खबर
 

यूपी में फिर से सक्रिय हुआ मानसून, हरियाणा के कई इलाकों में हुई बारिश

उत्तराखंड में भारी बारिश से नदियों का जलस्तर बढ़ गया है। प्रदेश के चमोली जिले में भारी बारिश से नदियों का जलस्तर बढ़ गया है, भूस्खलन से बद्रीनाथ नेशनल हाईवे पर वाहनों की आवाजाही रूक गई है।

Weather UpdateWeather Today Live Update: दिल्ली-एनसीआर में बारिश का दौर जारी है। (एएनआई)

Weather Forecast Today Live Updates:देश के कई हिस्सों में तेज बारिश देखने को मिल रही है। भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक देश की राजधानी दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में अलग-अलग स्थानों पर आज हल्की बारिश होगी। वहीं शुक्रवार को मुंबई, ठाणे, पालघर में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है और रायगढ़, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक आज नजफगढ़, बहादुरगढ़, गुरुग्राम, सोहना और मानेसर में अलग-अलग जगहों पर हल्की बारिश होगी। IMD शिमला के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि पिछले 24 घंटों में हिमाचल के बहुत से इलाकों में अधिक से अत्यधिक भारी बारिश हुई है। घुमारवीं में 256 मिमी बारिश दर्ज की गई है। दो दिन के बाद थोड़ी कम बारिश होगी। अगले एक हफ्ते तक बारिश रहेगी। तापमान में एक से दो डिग्री की ही गिरावट हुई है।

वहीं उत्तर प्रदेश पर अब मॉनसून एक बार फिर से सक्रिय हो गया है। पिछले 12-13 अगस्त को राज्य के अधिकांश भागों में अच्छी वर्षा हुई है। फुरसतगंज, वाराणसी तथा उसके आसपास के पूर्वी जिलों में मध्यम से भारी बारिश हुई है। गोरखपुर, बहराइच, बरेली तथा लखनऊ में भी अच्छी बारिश की गतिविधियां देखी गई है।

 

Live Blog

Highlights

    21:46 (IST)14 Aug 2020
    वैज्ञानिकों ने वायु गुणवत्ता मापदंडों की निगरानी के लिए स्वदेशी प्रणाली विकसित की

    विशाखापत्तनम स्थित गायत्री विद्या परिषद के विज्ञान एवं औद्योगिक अनुसंधान केंद्र के वैज्ञानिकों ने वायु गुणवत्ता मापदंडों की वास्तविक समय में दूरस्थ निगरानी के लिए स्वदेशी प्रणाली विकसित की है। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। एक बयान में कहा गया कि एयर यूनिक क्वालिटी मॉनिटरिंग (एयूएम) प्रणाली सांख्यिकीय यांत्रिकी, ऑप्टोइलेक्ट्रॉनिक्स, कृत्रिम बुद्धिमत्ता, मशीन शिक्षा आदि के सिद्धांतों पर आधारित एक अभिनव प्रयोग है। इसके मुताबिक, यह प्रणाली विभिन्न प्रदूषकों की पहचान एवं मौसम संबंधी मानदंड का वर्गीकरण और परिमाण एक साथ (प्रति अरब से एक भाग कम के क्रम में) और बहुत उच्च परिशुद्धता, संवेदनशीलता और सटीकता के साथ कर सकती है।

    21:21 (IST)14 Aug 2020
    यमुनानगर में अगले दो दिन बूंदाबांदी का पूर्वानुमान

    हरियाणा के यमुनानगर में दो दिन लगातार बारिश के बाद शुक्रवार को मौसम साफ रहा। मौसम विभाग का कहना है कि जिले में तीन दिन बूंदाबांदी हो सकती है। इस दौरान तापमान में भी गिरावट दर्ज की जा सकती है। यहां अधिकतर तापमान 31 व न्यूनतम 26 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग के विशेषज्ञों के मुताबिक शनिवार को एक बार फिर मौसम में बदलाव संभावित है।

    20:42 (IST)14 Aug 2020
    बिहार में मानसून सक्रिय, राज्य के विभिन्न हिस्सों में हो रही बारिश

    बिहार में मानसून सक्रिय है। बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण पटना समेत राज्‍य के विभिन्न क्षेत्रों में कहीं हल्की तो कहीं भारी बारिश हो रही है। शुक्रवार को भी राजधानी पटना में हल्की बूंदाबांदी हुई। मौसम विभाग के अनुसार आगे भी यही स्थिति आगे भी बने रहने की उम्मीद है। जगह-जगह वज्रपात की भी आशंका है।

    20:09 (IST)14 Aug 2020
    झारखंडः स्वतंत्रता दिवस पर हो सकती है बारिश

    झारखंड में अगले तीन दिनों तक सभी स्थानों पर बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान में बताया गया है कि 15 अगस्त तक भारी बारिश हो सकती है।, रांची व आसपास के क्षेत्रों में, और पूर्वी व पश्चिमी सिंहभूम, बोकारो, सिमडेगा, सरायकेला-खरसावां, गुमला, हजारीबाग, खूंटी, रामगढ़, पलामू, गढ़वा, चतरा, कोडरमा और लोहरदगा के कुछ जगहों पर भारी बारिश की संभावना जताई गई है।

    19:36 (IST)14 Aug 2020
    पानीपत में लगातार दो दिन की बारिश बाद खिली धूप

    हरियाणा के पानीपत में लगातार दो दिनों तक बारिश होने के बाद तीसरे दिन शुक्रवार को मौसम खुल गया। धूप निकलने से लोगों ने राहत की सांस ली। शहर में ज्यादातर कॉलोनियों में पानी भरा हुआ। अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

    19:05 (IST)14 Aug 2020
    गुजरात में भारी बारिश के बीच एनडीआरएफ की 13 टीमें तैनात

    गुजरात में भारी बारिश के चलते कई हिस्सों में जलजमाव के बाद शुक्रवार को राष्ट्रीय आपदा मोचन बल की 13 टीमें तैनात की गई हैं। मौसम विभाग ने बारिश का यह सिलसिला अभी अगले कुछ दिन तक जारी रहने का अनुमान जताया है। गुजरात सरकार ने शुक्रवार को एक बयान में बताया कि राज्य के कई हिस्सों में पिछले दो दिनों में भारी बारिश के बाद 12 राज्यमार्ग समेत कम से कम 225 सड़कें बंद हैं।

    18:30 (IST)14 Aug 2020
    मौसम विभाग ने तीन जिलों के लिए जारी किया अलर्ट

    बिहार में बाढ़ की विभिषिका के बीच बारिश लोगों को परेशानी बढा रही है। मौसम विभाग ने सीतामढ़ी,मुजफ्फरपुर,वैशाली में अगले तीन घंटे बारिश और वर्जपात का अलर्ट जारी किया है।

    17:54 (IST)14 Aug 2020
    दिल्ली: लैंडफिल में मलबे के नीचे दबे तीन निगम कर्मियों को बचाया गया

    राष्ट्रीय राजधानी में भारी बारिश के कारण भलस्वा लैंडफिल का एक हिस्सा नीचे गिर गया और उत्तरी दिल्ली नगर निगम के तीन कर्मचारी मलबे के नीचे दब गए। हालांकि, तीनों को बचा लिया गया और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया। महापौर जय प्रकाश ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा, '' भारी बारिश के कारण टीले का एक निचला हिस्सा गिर गया और तीन कर्मचारी इसके नीचे दब गए। हालांकि, उन्हें निकाल लिया गया और वे सभी अब सुरक्षित हैं।''

    17:15 (IST)14 Aug 2020
    कानपुर में बारिश ने तोड़ा 24 साल का रिकॉर्ड

    कानपुर में पिछले दो दिन से लगातार बारिश से जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है। मौसव विभाग के अनुसार गुरुवार को महज पांच घंटे की बारिश ने 24 साल का रिकार्ड तोड़ दिया। मौसम विज्ञानियों की मानें तो क्षेत्रीय चक्रवात बनने से अभी बारिश के आसार दो दिन तक बन रहे हैं। निम्न वायुदाब से आसमान में बादल छाए हैं और कभी भी तेज बारिश हो सकती है।

    16:41 (IST)14 Aug 2020
    भारी बारिश के कारण जयपुर के कई हिस्से जलमग्न, जनजीवन प्रभावित

    राजस्थान में राजधानी जयपुर सहित कई हिस्सों में शुक्रवार को भारी बारिश दर्ज की गई। जयपुर में भारी बारिश के चलते कुछ इलाकों में जल जमाव होने से जन जीवन प्रभावित हुआ है। मौसम विभाग के प्रवक्ता के अनुसार सुबह 8.30 बजे से 11.30 बजे तक जयपुर में 80 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। बारिश के कारण कई हिस्से जलमग्न हो गये। जल जमाव के कारण कई कारें सडकों पर फंस गई और यातायात बाधित हो गया। शहर के बाजारों में सड़क किनारे वाहन पानी में डूब गये। वहीं जयपुर-दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग पर पहाड़ का एक हिस्सा टूटकर सड़क पर आने से यातायात बाधित हुआ है।

    16:04 (IST)14 Aug 2020
    महाराष्ट्र: मुरबद में जलप्रपात में डूबने से व्यक्ति की मौत, एक अन्य लापता

    महाराष्ट्र के ठाणे जिले की मुरबद तालुका में एक जलप्रपात में तैराकी के दौरान डूबने से एक व्यक्ति की मौत हो गई और एक अन्य व्यक्ति लापता है। मुरबद पुलिस थाने के प्रभारी ने बताया कि एक व्यक्ति का शव बरामद हुआ है, जबकि अन्य पीड़ित के लिए तलाश अभियान जारी है। अधिकारियों ने बताया कि गाड़गे-अम्बोली गांव के 12 लोगों का एक समूह बृहस्पतिवार दोपहर में खोपिविली स्थित जलप्रपात में तैरने गया था। इसी दौरान दो लोग जल की धारा में बह गए।

    15:29 (IST)14 Aug 2020
    जयपुर में भारी बारिश के बाद हुए जलभराव

    जयपुर में भारी बारिश के बाद हुए जलभराव से नाहरगढ़ किले के पास अंडरपास में गाडियां पानी में डूब गईं।

    15:00 (IST)14 Aug 2020
    पिछले 24 घंटों में गुजरात में सर्वाधिक बारिश हुई है

    अहमदाबाद मौसम विभाग के निदेशक जयंत सरकार ने बताया पिछले 24 घंटों में गुजरात में सर्वाधिक बारिश हुई है। कच्छ के ऊपर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन है जिसकी वजह से अगले 5 दिन गुजरात में सर्वाधिक बारिश होगी। मछुआरों को समुद्र में न जाने की चेतावनी दी जा रही है। हवा की गति 45-50 किमी/घंटा रहेगी।

    14:30 (IST)14 Aug 2020
    राजस्थान में कई जगहों पर भारी से अत्यधिक भारी बरसात हो सकती है

    पूर्वी राजस्थान में कई जगहों पर भारी से अत्यधिक भारी बरसात हो सकती है और विभाग ने इसे लेकर रेड अलर्ट भी जारी किया है। 14 से 17 अगस्त तक अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़ढ़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, झालावाड़, झुंझुनूं, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाईमाधोपुर, सीकर, सिरोही, टोंक, उदयपुर, चूरू, नागौर, पाली और जालौर में भारी से अति भारी बारिश हो सकती है।

    14:04 (IST)14 Aug 2020
    इन इलाकों में मानसून सक्रिय बना रहेगा

    बिहार, गंगीय पश्चिम बंगाल, उत्तराखंड, उत्तरी ओडिशा, तटीय कर्नाटक, केरल, अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह और शेष पूर्वोत्तर भारत में भी मानसून सक्रिय बना रहेगा जिससे इन भागों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। आंतरिक कर्नाटक में एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश के आसार हैं। तमिलनाडु के अधिकांश हिस्सों में मौसम लगभग साफ रहने की उम्मीद है।

    13:27 (IST)14 Aug 2020
    जयपुर के अलावा सीकर, अजमेर, टोंक जिलों में होगी बारिश

    IMD ने शहर में अगले 48 घंटों तक बारिश की भविष्यवाणी की है। जयपुर के अलावा सीकर, अजमेर, टोंक जिलों और आसपास के क्षेत्रों में अगले दो घंटों के दौरान कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई है। 

    13:09 (IST)14 Aug 2020
    जून में देश में सामान्य से अधिक बारिश हुई

    मॉनसून सीजन का दूसरा महीना जुलाई अपने आखिरी चरण में है। मॉनसून ने इस साल देश के अधिकांश भागों में समय से पहले दस्तक दी। 8 जुलाई की बजाए पश्चिमी राजस्थान को मॉनसून 26 जून को ही पार कर गया। जून में देश में सामान्य से अधिक बारिश हुई। जुलाई में भी अब तक कई राज्यों में सामान्य से अधिक वर्षा दर्ज की गई है। 

    12:36 (IST)14 Aug 2020
    गोरखपुर और आसपास के जिलों में कड़ी धूप

    गोरखपुर और आसपास के जिलों में शुक्रवार को कड़ी धूप से लोगों की परेशानी बढ़ गई। सुबह दस बजे गोरखपुर का तापमान 31 डिग्री सेल्‍सियस रहा। मौसम विशेषज्ञाेें ने हल्‍की बारिश की संभावना जताई है।

    12:07 (IST)14 Aug 2020
    बारिश की संभावना को देखते हुए येलो अलर्ट जारी किया गया

    मौसम विभाग ने कई स्‍थानों पर मूसलाधार बारिश होने की संभावना के चलते अलर्ट जारी किया था।  ठाणे, पालघर और रायगढ़ में बारिश की संभावना को देखते हुए येलो अलर्ट जारी किया गया है। मुंबई में ग्रीन अलर्ट जारी किया गया है। आइएमएस के उप महानिदेशक (पश्चिम प्रभाग) केएस होसिलकर का कहना है कि पश्चिमी तट और घाट के इलाकों में बादल छाये रहेंगे और अगले 24 घंटों में मध्‍य महाराष्ट्र में भारी बारिश होने की पूरी संभावना है। 

    11:24 (IST)14 Aug 2020
    महाराष्ट्र में कई स्‍थानों पर बारिश का सिलसिला जारी

    मुंबई समेत पूरे महाराष्ट्र में कई स्‍थानों पर बारिश का सिलसिला जारी है। मुंबई, ठाणे, पालघर समेत रायगढ़, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है।

    10:35 (IST)14 Aug 2020
    फुरसतगंज, वाराणसी तथा उसके आसपास के पूर्वी जिलों में मध्यम से भारी बारिश हुई

    उत्तर प्रदेश पर अब मॉनसून एक बार फिर से सक्रिय हो गया है। पिछले 12-13 अगस्त को राज्य के अधिकांश भागों में अच्छी वर्षा हुई है। फुरसतगंज, वाराणसी तथा उसके आसपास के पूर्वी जिलों में मध्यम से भारी बारिश हुई है। गोरखपुर, बहराइच, बरेली तथा लखनऊ में भी अच्छी बारिश की गतिविधियां देखी गई है।

    10:13 (IST)14 Aug 2020
    देहरादून मौसम विभाग ने कहीं-कहीं आकाशीय बिजली गिरने की भी आशंका जाहिर की

    देहरादून मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि पिथौरागढ़, नैनीताल, बागेश्वर और ऊधमसिंह नगर जिले में शुक्रवार को कुछ स्थानों पर तीव्र दौर के साथ भारी से बहुत भारी बारिश के आसार हैं। प्रदेश में कहीं-कहीं आकाशीय बिजली गिरने की भी आशंका जाहिर की गई है। बता दें कि इस पूरे कुमाऊं में बाद बादल छाए हैं और बागेश्वर, नैनीताल, पिथौरागढ़, रुद्रपुर और हल्द्वानी में बारिश का सिलसिला जारी है।

    09:49 (IST)14 Aug 2020
    कुमाऊं में बीते दो दिनों से लगातार बारिश

    कुमाऊं में बीते दो दिनों से लगातार बारिश हो रही है। बारिश के कारण तापमान में जहां काफी गिरावट आई है वहीं नदी-नाले भी उफान पर आ गए हैं। लैंडस्लाइड का भी खतरा बढ़ गया है। पहाड़ के जिलों में बारिश के कारण जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। पिथौरागढ़ में ऑल वेदर रोड पर मलबा आ जाने के कारण शेष जगत से संपर्क कट गया है।

    09:02 (IST)14 Aug 2020
    दिल्ली के आयानगर में सबसे अधिक 106.9 मिमी बारिश हुई

    मौसम विभाग के मुताबिक, बृहस्पतिवार को दिल्ली के आयानगर में सबसे अधिक 106.9 मिमी बारिश हुई। 2010 में 20 अगस्त के दिन 24 घंटे के दौरान बारिश का यह आंकड़ा 82.1 मिमी रहा था। मूसलधार बारिश की ही बदौलत बृहस्पतिवार को दिन भर मौसम सुहावना बना रहा। अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री कम 28.9 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 24.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। नमी का स्तर 81 से 100 फीसद रहा।  

    08:37 (IST)14 Aug 2020
    दिल्ली-एनसीआर में बारिश का सिलसिला जारी

    मौसमी उतार-चढ़ाव के बीच दिल्ली-एनसीआर में पिछले दो दिनों से बारिश का सिलसिला जारी है। बुधवार रात को शुरू हुआ बारिश का सिलसिला शुक्रवार सुबह भी जारी रहा।  बृहस्पतिवार रात से लेकर शुक्रवार सुबह तक दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में हल्की बूंदाबांदी हुई। आसमान में अब भी घने और काले बादल छाए हुए हैं और शुक्रवार को दिनभर रुक-रुककर बारिश का सिलसिला जारी रहने की संभावना है। 

    07:51 (IST)14 Aug 2020
    पिछले 24 घंटों में हिमाचल के बहुत से इलाकों में अधिक से अत्यधिक भारी बारिश हुई है

    IMD शिमला के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि पिछले 24 घंटों में हिमाचल के बहुत से इलाकों में अधिक से अत्यधिक भारी बारिश हुई है। घुमारवीं में 256 मिमी बारिश दर्ज की गई है। दो दिन के बाद थोड़ी कम बारिश होगी। अगले एक हफ्ते तक बारिश रहेगी। तापमान में एक से दो डिग्री की ही गिरावट हुई है।

    07:19 (IST)14 Aug 2020
    अगले 2 घंटों में पूरी दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश

    भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक अगले 2 घंटों में पूरी दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश होगी। वहीं आज मुंबई, ठाणे, पालघर में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है और रायगढ़, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

    06:51 (IST)14 Aug 2020
    देश के कई हिस्सों में अगले 2-3 दिन के दौरान भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान : मौसम विभाग

    देश के कई हिस्सों में अगले 2-3 दिन के दौरान भारी से बहुत भारी स्तर की बारिश का अनुमान है। मौसम विभाग ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। विभाग ने बताया कि उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी में उत्तरी ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटों के पास कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार मॉनसून के रुख और अरब सागर से नमी के साथ दक्षिण-पूर्वी हवाओं के अगले दो दिनों तक जारी रहने की संभावना है, जिससे देश के कई हिस्सों में भारी बारिश होने का अनुमान है।  विभाग ने कहा कि उत्तर भारत के हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान में भारी से बहुत भारी बारिश होने के आसार हैं।

    05:58 (IST)14 Aug 2020
    दिल्ली एयरपोर्ट पर सबसे ज्यादा 94 मिमी बारिश हुई

    दिल्ली NCR में कल से मानसून बहुत एक्टिव है। एयरपोर्ट में सबसे ज्यादा 94 मिमी बारिश हुई। आज रात से दिल्ली में बारिश कम होगी, NCR के कुछ इलाकों में 24 घंटों में अधिक बारिश हो सकती है। 15 अगस्त की सुबह को बहुत ही हल्की बारिश होगी: राजेंद्र कुमार जेनामनी IMD सीनियर साइंटिस्ट, दिल्ली

    05:50 (IST)14 Aug 2020
    बाढ़ प्रभावित जिलों में जल जनित बीमारियों का प्रसार रोकने के उपाय करने के निर्देश

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बृहस्पतिवार को निर्देश दिया कि राज्य के बाढ प्रभावित 16 जिलों में जल जनित बीमारियों का प्रसार रोकने तथा मवेशियों को चारा उपलब्ध कराने के उपाय सुनिश्चित किये जाएं । राज्य के राहत आयुक्त संजय गोयल ने बताया कि मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि बाढ़ प्रभावित 16 जिलों में जल जनित बीमारियों का प्रसार रोकने तथा मवेशियों को चारा उपलब्ध कराने के उपाय किये जाएं । प्रदेश में 16 जिलों के 642 गांव बाढ़ प्रभावित हैं । गोयल ने बताया कि मुख्यमंत्री ने नदी तटों की समय समय पर गश्त करने को भी कहा ताकि यदि कोई दरार है, तो उसे ठीक किया जा सके ।

    03:27 (IST)14 Aug 2020
    दिल्ली में रातभर हुई बारिश, कई इलाकों में भरा पानी

    राष्ट्रीय राजधानी में रातभर बारिश के बाद बृहस्पतिवार सुबह भी बारिश जारी रही, जिससे शहर के कई हिस्सों में पानी भर गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने आज भी बारिश जारी रहने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है। आईएमडी के अनुसार सुबह साढ़े पांच बजे तक पालम वेधशाला में 86 और सफदरजंग मौसम केन्द्र में 42.4 मिमी बारिश दर्ज की गई। आईएमडी के अनुसार बुधवार शाम तक शहर में अगस्त में होने वाली बारिश की तुलना में इस साल अब तक 72 प्रतिशत कम बारिश हुई थी। पिछले 10 साल में यह सबसे कम बारिश है।

    01:37 (IST)14 Aug 2020
    मप्र के आठ जिलों में भारी वर्षा की चेतावनी

    भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बृहस्पतिवार को मध्यप्रदेश के अधिकांश हिस्से में मानसून सक्रिय रहने का अलर्ट जारी करते हुए राज्य के छिंदवाड़ा सहित आठ जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी है। आईएमडी के भोपाल केन्द्र के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी जी डी मिश्र ने बताया कि छिंदवाड़ा, बालाघाट, बैतूल, हरदा, खंडवा, अलीराजपुर, झाबुआ और धार जिलों में वर्षा होगी।

    00:13 (IST)14 Aug 2020
    बाढ़ प्रभावित जिलों में जल जनित बीमारियों का प्रसार रोकने के उपाय करने के निर्देश

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बृहस्पतिवार को निर्देश दिया कि राज्य के बाढ प्रभावित 16 जिलों में जल जनित बीमारियों का प्रसार रोकने तथा मवेशियों को चारा उपलब्ध कराने के उपाय सुनिश्चित किये जाएं । राज्य के राहत आयुक्त संजय गोयल ने बताया कि मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि बाढ़ प्रभावित 16 जिलों में जल जनित बीमारियों का प्रसार रोकने तथा मवेशियों को चारा उपलब्ध कराने के उपाय किये जाएं । प्रदेश में 16 जिलों के 642 गांव बाढ़ प्रभावित हैं । गोयल ने बताया कि मुख्यमंत्री ने नदी तटों की समय समय पर गश्त करने को भी कहा ताकि यदि कोई दरार है, तो उसे ठीक किया जा सके ।

    22:25 (IST)13 Aug 2020
    मुम्बई, पड़ोसी जिलों के कई हिस्सों में भारी बारिश

    मुम्बई और पड़ोसी जिले ठाणे, पालघर और रायगढ़ में पिछले 24 घंटे के दौरान तेज से बहुत तेज बारिश हुई। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बृहस्पतिवार को यह सूचना दी। उसने शूक्रवार को भी कोंकण क्षेत्र और मध्य महाराष्ट्र के कुछ इलाकों में और बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है। आईएमडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि मुम्बई में कुछ स्थानों पर पिछले 24 घंटे में बृहस्पतिवार सुबह साढ़े आठ बजे तक 70 से 100 मिमी बारिश हुई। आईएमडी ने बताया कि इस दौरान ठाणे में 120 मिमी से अधिक बारिश हुई। वहीं रायगढ़ के माथेरान में वेधशाला में 161.4 मिमी बारशिक दर्ज की गई।

    22:08 (IST)13 Aug 2020
    मप्र के आठ जिलों में भारी वर्षा की चेतावनी

    भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बृहस्पतिवार को मध्यप्रदेश के अधिकांश हिस्से में मानसून सक्रिय रहने का अलर्ट जारी करते हुए राज्य के छिंदवाड़ा सहित आठ जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी है। आईएमडी के भोपाल केन्द्र के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी जी डी मिश्र ने बताया कि छिंदवाड़ा, बालाघाट, बैतूल, हरदा, खंडवा, अलीराजपुर, झाबुआ और धार जिलों में वर्षा होगी। उन्होंने बताया कि मौसम का यह पूर्वानुमान शुक्रवार सुबह तक के लिये है। आईएमडी की वेबसाइट पर सभी आठ जिलों के लिये ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

    21:39 (IST)13 Aug 2020
    गुवाहाटी में बाढ़ के लिए पूर्व चेतावनी प्रणाली शुरू की गई

    असम की राजधानी गुवाहाटी में मूसलाधार बारिश और उसके कारण अचानक आने वाली बाढ़ का पूर्वानुमान लगाकर उसकी चेतावनी देने वाली प्रणाली की आज शुरुआत की गई। द एनर्जी एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट (टेरी) ने राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए), भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी), असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) के साथ मिलकर इस प्रणाली का विकास किया है। इस बाढ़ पूर्व चेतावनी प्रणाली (एफईडब्ल्यूएस) का उपयोग करके देश के अन्य शहरी क्षेत्रों में भी बाढ़ का पूर्वानुमान लगाया जा सकता है।

    20:35 (IST)13 Aug 2020
    उत्तराखंड में बढ़ा नदियों का जलस्तर

    उत्तराखंड में भारी बारिश से नदियों का जलस्तर बढ़ गया है। प्रदेश के चमोली जिले में भारी बारिश से नदियों का जलस्तर बढ़ गया है, भूस्खलन से बद्रीनाथ नेशनल हाईवे पर वाहनों की आवाजाही रूक गई है। चमोली की जिलाधिकारी स्वाति एस. भदौरिया ने बताया कि भारी बारिश से कई सड़कें बंद हो गई थीं, ज्यादातर जगह पर सड़कों को खुलवाया जा चुका है।।

    20:05 (IST)13 Aug 2020
    राजकोट,गिर,सोमनाथ,जूनागढ़ ,अमरेली में बुधवार से भारी बारिश

    सौराष्ट्र के राजकोट,गिर,सोमनाथ,जूनागढ़ ,अमरेली ,भावनगर आदि इलाकों में बुधवार से भारी बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने रविवार तक इसी प्रकार की तेज बारिश की आशंका जताई है। लगातार होती बारिश ने राजकोट नगर निगम की तैयारियों की पोल खोल दी है।

    19:40 (IST)13 Aug 2020
    पिछले 12 दिन में सामान्य से अधिक बारिश

    भारत में एक जून से 12 अगस्त के बीच सामान्य से एक फीसदी अधिक बारिश दर्ज की गई है। दक्षिण भारत में सामान्य से 23 फीसदी अधिक बारिश दर्ज की गई है। हाल के दिनों में केरल और कर्नाटक के तटीय भागों में भारी बारिश हो रही है। तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के इलाकों में कुछ स्थानों पर अच्छी बारिश हो रही है, जिसके चलते इन राज्यो में बारिश का आंकड़ा लगातार सुधर रहा है।

    19:05 (IST)13 Aug 2020
    मध्यप्रदेश और गुजरात में अच्छी बारिश के आसार

    मौसम से जुड़ी जानकारी देने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक आज मध्य प्रदेश और गुजरात के पूर्वी हिस्सों में अच्छी बारिश के आसार हैं। उत्तराखंड, हरियाणा, पंजाब कुछ अन्य भागों में भारी बारिश की संभावना है। इसके अलावा बिहार में कुछ स्थानों, उप हिमालयी बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश में भी कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। झारखंड में भी बारिश बढ़ रही है। छत्तीसगढ़ और ओडिशा में बारिश की गति में बढ़ोतरी होगी, हालांकि मध्य प्रदेश में कुछ कमी आएगी।

    18:09 (IST)13 Aug 2020
    भारी बारिश के कारण दिल्ली के कई क्षेत्रों में जलजमाव

    राष्ट्रीय राजधानी में बृहस्पतिवार को भारी बारिश होने के कारण कई इलाकों में जलजमाव हो गया। उत्तरी दिल्ली नगर निगम (एनडीएमसी) के अनुसार, मुखर्जी नगर, फतेहपुरी, बुराड़ी, रोहिणी, नरेला और पश्चिम पटेल नगर सहित उत्तरी दिल्ली के 40 से अधिक स्थानों पर जलजमाव हो गया है। एनडीएमसी द्वारा साझा की गई मानसून रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि कुल 41 स्थानों पर जलजमाव हुआ है।

    17:16 (IST)13 Aug 2020
    मध्यभारत में अच्छी बारिश का दौर जारी

    मौसम विभाग का कहना है कि मध्य भारत में भी अच्छी बारिश का दौर जारी है। हालांकि भारत के उत्तर-पश्चिम भागों में बारिश पर सुधार अभी तक देखने को नहीं मिला है। यहां सामान्य से 21 फीसदी बारिश कम दर्ज की गई है। पूर्वी भारत में सामान्य से आठ फीसदी कम बारिश दर्ज की गई है।

    15:49 (IST)13 Aug 2020
    गुजरात, राजकोट: गोंडल उमराला अंडरब्रिज में भारी बारिश की वजह से हुए जलभराव में एक एंबुलेंस फंस गई
    15:37 (IST)13 Aug 2020
    बीस अगस्त दिल्ली-एनसीआर में रुक-रुककर बारिश का पूर्वानुमान

    मौसम विशेषज्ञों का आकलन है कि 20 अगस्त तक दिल्ली और एनसीआर पर मानसूनी बादल आते-जाते रहेंगे और रुक-रुक कर बारिश होती रहेगी।

    15:00 (IST)13 Aug 2020
    दिल्ली में अभी भी सामान्य से कम वर्षा

    1 जून से 12 अगस्त के बीच दिल्ली में सामान्य से 35% कम 230 मिलीमीटर वर्षा हुई थी।

    14:42 (IST)13 Aug 2020
    श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के यात्री भूख-प्यास से हलकान: रेलवे ने माना- 44 लाख यात्रियों के लिए दिए केवल 74 लाख फ्री मील्स, देरी पर दी यह सफाई

    13:50 (IST)13 Aug 2020
    दिल्ली-एनसीआर में अगले 72 घंटे तक झमाझम बारिश

    दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश पर एक चक्रवाती परिसंचरण है। अरब सागर से उठी दक्षिण-पूर्वी हवाओं और बंगाल की खाड़ी से आने वाली पूर्वी हवाओं से आर्द्रता बनी है। मौसम विभाग के मुताबिक बताया कि अगले दो-तीन दिनों तक दिल्ली-एनसीआर हल्की बारिश जारी रहेगी। इससे पहले आईएमडी ने मंगलवार से बृहस्पतिवार के बीच एक-दो बार भारी बारिश होने का पूर्वानुमान व्यक्त किया था।

    13:01 (IST)13 Aug 2020
    दिल्ली में मानसून की सबसे अच्छी बारिश

    राष्ट्रीय राजधानी में मानसून आने के बाद से पहली बार गुरुवार को सबसे अधिक बारिश हुई। इससे शहर के कई हिस्सों में पानी भर गया और यातायात भी बाधित हुआ। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार सुबह साढ़े बजे तक आयानगर मौसम केन्द्र में 99.2 मिमी बारिश दर्ज की गई। वहीं, पालम और रिज मौसम केन्द्र में क्रमश: 93.6 मिमी और 84.6 मिमी बारिश दर्ज की गई। आईएमडी के अनुसार सफदरजंग वेधशाला में 68 मिमी बारिश दर्ज की गई। बारिश के 15 मिमी से कम होने पर उसे हल्की, 15 से 64.5 मिमी के बीच होने पर मध्यम और 64.5 मिमी से अधिक होने पर भारी बारिश की श्रेणी में रखा जाता है।

    12:20 (IST)13 Aug 2020
    वीडियो के जरिए जानिए देशभर के मौसम का हाल

    12:16 (IST)13 Aug 2020
    अगले दो घंटे के दौरान दिल्ली में होगी और बारिश

    भारतीय मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले दो घंटे के दौरान दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, रोहतक, गुरुग्राम, गाजियाबाद, पलवल, पानीपत और करनाल के अधिकांश भागों में हल्की से मध्यम बारिश का दौर जारी रहेगा।

    Next Stories
    1 जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के इन इलाकों से किया है MBBS तो भारत में प्रैक्टिस की इजाजत नहीं, MCI का नया सर्कुलर
    2 कोर्ट के आदेश को किनारे रख भाजपायी पूर्व डिप्टी सीएम नए घर में हुए शिफ्ट, सेना के गोला-बारूद डिपो से 600 गज है दूर
    3 केरल में अगस्त-सितंबर में रोजाना कोरोना वायरस के 10-20 हजार मामले आ सकते हैं- स्वास्थ्य मंत्री
    ये पढ़ा क्या?
    X