ताज़ा खबर
 

Weather Forecast, Cyclone Vayu Today Updates: दिल्ली तापमान आज सुबह 28 डिग्री सेल्सियस, हल्की बारिश और धूल भरी आंधी की संभावना

Cyclone Vayu Today in Gujarat Updates, Weather forecast Today, Monsoon and Temperature Today News Updates: मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि सोमवार को अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस के करीब बने रहने की संभावना है। सफदरजंग वेधशाला के मुताबिक, पिछले 24 घंटों के दौरान 0.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

Author नई दिल्ली | Jun 17, 2019 15:00 pm
Weather Forecast Report LIVE: प्रतीकात्मक तस्वीर। (पीटीआई)

Cyclone Vayu, Weather forecast Today, Monsoon News Updates: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कई दिनों से जारी असामान्य गर्मी के बाद सोमवार (17 जून, 2019) को न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जिसके कारण सुबह मौसम सुहावना रहा। मौसम विशेषज्ञों ने हल्की बारिश और धूल भरी आंधी के साथ गरज के साथ छीटें पड़ने के साथ आसमान में आमतौर पर बादल छाए रहने की संभावना व्यक्त की है। सुबह के दौरान तापमान इस साल के सामान्य स्तर पर दर्ज किया गया। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि सोमवार को अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस के करीब बने रहने की संभावना है। सफदरजंग वेधशाला के मुताबिक, पिछले 24 घंटों के दौरान 0.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। अधिकारी ने बताया कि सुबह साढ़े आठ बजे 54 प्रतिशत आर्द्रता दर्ज किया गया। रविवार को अधिकतम तापमान 36.3 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 28.02 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

वहीं भीषण चक्रवाती तूफान ‘वायु’ अरब सागर में है। मौसम विभाग ने सोमवार (17 जून, 2019) को बताया कि तूफान गुजरात के द्वारका, भुज जैसे इलाकों में वायु का खतरा कम हो रहा है। सोमवार सुबह 5:30 बजे तूफान द्वारका से 260 किलोमीटर पश्चिम-दक्षिण-पश्चिम में और भुज से 360 किलोमीटर पश्चिम-दक्षिण-पश्चिम में स्थित है। इसके अलावा वायु तूफान नालिया के पश्चिम-दक्षिण-पश्चिम में 280 किलोमीटर पर स्थित है। मौमस विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में चक्रवाती तूफान वायु के और कमजोर पड़ने की संभावना है।

इससे पहले मौसम विज्ञान विभाग ने एक बुलेटिन में बताया कि रविवार सुबह तक चक्रवात पोरबंदर से करीब 470 किलोमीटर पश्चिम-दक्षिणपश्चिम, द्वारका से 440 किलोमीटर दक्षिणपश्चिम और भुज से 545 किलोमीटर दक्षिणपश्चिम में केंद्रित था। इसके अनुसार चक्रवात बीते छह घंटे में 12 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पश्चिम दिशा की ओर बढ़ रहा है।।

Live Blog

Highlights

    11:03 (IST)17 Jun 2019
    दिल्ली तापमान आज सुबह 28 डिग्री सेल्सियस

    राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कई दिनों से जारी असामान्य गर्मी के बाद सोमवार को न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जिसके कारण सुबह मौसम सुहावना रहा। मौसम विशेषज्ञों ने हल्की बारिश और धूल भरी आंधी के साथ गरज के साथ छीटें पड़ने के साथ आसमान में आमतौर पर बादल छाए रहने की संभावना व्यक्त की है। सुबह के दौरान तापमान इस साल के सामान्य स्तर पर दर्ज किया गया। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि सोमवार को अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस के करीब बने रहने की संभावना है। सफदरजंग वेधशाला के मुताबिक, पिछले 24 घंटों के दौरान 0.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। अधिकारी ने बताया कि सुबह साढ़े आठ बजे 54 प्रतिशत आर्द्रता दर्ज किया गया।रविवार को अधिकतम तापमान 36.3 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 28.02 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

    09:48 (IST)17 Jun 2019
    उत्तर-पूर्व अरब सागर और इसके आसपास में स्थित तूफान 'वायु'

    भीषण चक्रवाती तूफान 'वायु' अरब सागर में है। मौसम विभाग ने सोमवार (17 जून, 2019) को बताया कि तूफान गुजरात के द्वारका, भुज जैसे इलाकों में वायु का खतरा कम हो रहा है। सोमवार सुबह 5:30 बजे तूफान द्वारका से 260 किलोमीटर पश्चिम-दक्षिण-पश्चिम में और भुज से 360 किलोमीटर पश्चिम-दक्षिण-पश्चिम में स्थित है। इसके अलावा वायु तूफान नालिया के पश्चिम-दक्षिण-पश्चिम में 280 किलोमीटर पर स्थित है। मौमस विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में चक्रवाती तूफान वायु के और कमजोर पड़ने की संभावना है।

    08:49 (IST)17 Jun 2019
    अगले छह घंटे के दौरान चक्रवात के दिशा बदले की आशंका

    मौसम विभाग के अनुसार अगले छह घंटे के दौरान चक्रवात के उत्तरपश्चिम दिशा की ओर बढ़ने की संभावना है। इसके बाद यह धीरे-धीरे उत्तरपूर्व की दिशा में बढ़ेगा और 17 जून की मध्यरात्रि तक कम दबाव के क्षेत्र में उत्तर गुजरात के तट से होकर गुजरेगा। इसके अनुसार सोमवार को उत्तर गुजरात एवं सौराष्ट्र-कच्छ क्षेत्रों में भारी बारिश होने की संभावना है जबकि राज्य के शेष हिस्सों में छिटपुट बारिश हो सकती है। इसके अनुसार मंगलवार को समूचे राज्य में बारिश होगी।

    08:02 (IST)17 Jun 2019
    बिहार में 19 जून तक स्कूल बंद

    भीषण गर्मी को देखते हुए शहर में 19 जून तक के लिए स्कूलों को बंद रखने का आदेश जिलाधिकारी कुमार रवि ने शनिवार को दिया था। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि लगातार दो दिनों तक अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किए जाने पर हीट वेव घोषित किया जाता है। बिहार के अन्य जिलों गया, भागलपुर और पूर्णिया में शनिवार को अधिकतम तापमान क्रमश: 45.2 डिग्री सेल्सियस, 41.5 डिग्री सेल्सियस और 35.9 डिग्री सेल्सियस रहा था। मौसम विभाग पूर्वानुमान में ने पटना, गया और भागलपुर जिलों में रविवार को भी भीषण गर्मी रहेगी जबकि पूर्णिया जिले में बारिश अथवा गरज या धूल के साथ आंशिक रूप से बादल छाए रहने के आसार जताए गए हैं। मौसम विभाग के अनुसार बिहार में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के 22-23 जून तक आने की उम्मीद है।

    07:46 (IST)17 Jun 2019
    दिल्ली में छिटपुट बारिश

    दिल्ली में छिटपुट बारिश और तेज हवा के कारण दिन में तापमान अपेक्षाकृत कम रहा। रविवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 36.3 डिग्री सेल्सियस मापा गया जो सामान्य से तीन डिग्री कम है। मौसम विज्ञानियों ने सोमवार को बादल छाए रहने और गरज के साथ बूंदें पड़ने का अनुमान व्यक्त किया है। भारतीय मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि मुंबई और कोंकण इलाके में मंगलवार से बृहस्पतिवार के बीच व्यापक वर्षा होगी। बहरहाल, महाराष्ट्र का अन्न पैदा करने वाले क्षेत्र मराठवाड़ा में बुधवार तक गर्मी रहेगी और फिर अलग- अलग स्थानों पर बारिश होगी।

    07:45 (IST)17 Jun 2019
    विदर्भ और मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्से बारिश का अनुमान

    मौसम विभाग ने बताया कि विदर्भ और मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्से में निम्न से मध्यम तीव्रता की बारिश होगी। मौसम विभाग ने कहा कि यह दक्षिण -पश्चिम मॉनसून की पहली बारिश होगी। राजस्थान के अलग-अलग हिस्से में शनिवार से बारिश हो रही है जिससे गर्मी से काफी राहत मिली है। मौसम विभाग ने बताया कि राज्य की राजधानी जयपुर में रविवार को 9.2 मिमी बारिश हुई। राजसमंद के भीम में सात सेंटीमीटर, हनुमानगढ़ के टिबी में चार सेंटीमीटर और चिरावा, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ और सांगरिया में तीन-तीन सेंटीमीटर बारिश हुई।

    07:45 (IST)17 Jun 2019
    बिहार में लू लगने से 61 लोगों की मौत

    बिहार में लू लगने से गर्मी के इस मौसम में अबतक 61 लोगों की मौत हो चुकी है और सबसे अधिक मौत औरंगाबाद जिले में हुई है। आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने रविवार को बताया कि प्रदेश में लू लगने से अबतक 61 लोगों की मौत हो चुकी है जिनमें से औरंगाबाद जिले में 30, गया में 20 और नवादा में 11 लोगों की मौत हो चुकी है ।उन्होंने बताया कि मृतकों के परिजनों को अनुग्रह अनुदान राशि मुहैया कराये जाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। मौसम विभाग के पटना कार्यालय से प्राप्त जानकारी के मुताबिक राजधानी पटना में शनिवार को अधिकतम तापमान 45.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य 9.2 डिग्री सेल्सियस अधिक था।

    07:45 (IST)17 Jun 2019
    राजस्थान के हिस्सों में खूब हई बारिश

    तेज गर्मी से झुलस रहे राजस्थान के अनेक हिस्सों में बीते चौबीस घंटों के दौरान हुई बारिश से लोगों को राहत मिली और तापमान में भी गिरावट दर्ज की गयी है । मौसम विभाग के अनुसार बीते चौबीस घंटों में राज्य में एक से सात सेंटीमीटर की बारिश दर्ज की गयी। विभाग के अनुसार राजसमंद जिले के भीम में सात सेंटीमीटर बारिश हुई। वहीं हनुमानगढ़ के टिब्बी में चार सेमी बारिश दर्ज की गयी। चिड़ावा, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ व संगरिया में तीन तीन सेंटीमीटर बारिश दर्ज गयी। इसके अलावा भी अनेक जगह पर एक से दो सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गयी। वहीं राजधानी जयपुर में 9.2 मिलीमीटर बारिश हुई जिससे लोगों को काफी राहत मिली। जहां तक तापमान का सवाल है तो कोटा में यह सबसे अधिक 41.1 डिग्री दर्ज किया। इसके अलावा बीकानेर एवं जैसलमेर में 39.6 डिग्री सेल्सियस, बाड़मेर में 39.2 डिग्री, अजमेर में 36.9 डिग्री, जोधपुर में 36.8 डिग्री व डबोक एवं गंगानगर में 36.4 डिग्री तथा चुरू में 34.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। विभाग के अनुसार अगले चौबीस घंटे में कई इलाकों में आंधी आ सकती है या बूंदाबांदी हो सकती है।

    07:45 (IST)17 Jun 2019
    हरियाणा और पंजाब को भी गर्मी से राहत

    हरियाणा और पंजाब के कुछ हिस्सों में रविवार को बारिश हुई और कहीं-कहीं बादल छाए हुए हैं जिससे लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली। हरियाणा के सिरसा, फतेहाबाद, महेंद्रगढ़ और कुछ अन्य स्थानों में हल्की से मध्यम बारिश हुई। वहीं पंजाब में अमृतसर, गुरदासपुर और अन्य कुछ स्थानों पर बारिश हुई। चंडीगढ़ सहित कई क्षेत्रों में बादल छाए हुए हैं। मौसम में बदलाव से इन क्षेत्रों के लोगों को गर्मी से राहत मिली क्योंकि लगातार कई दिनों से तापमान 42-45 डिग्री सेल्सियस के बीच ही था। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार हरियाणा, पंजाब और चंडीगढ़ में 16,17,18 जून को मध्यम बारिश की संभावना है।

    07:45 (IST)17 Jun 2019
    अहमदाबाद को भी राहत

    मौसम विभाग ने कहा कि इसी तरह से अहमदाबाद और शेष गुजरात में तेज गर्मी से राहत मिली। अहमदाबाद में अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस के करीब दर्ज किया गया मौसम विभाग ने बताया कि उत्तर गुजरात और सौराष्ट्र - कच्छ क्षेत्र में सोमवार को चक्रवात वायु के प्रभाव में भारी बारिश होने का अनुमान है। चक्रवात वायु की तीव्रता कम होने के साथ ही मॉनसून के आगे बढ़ने का अनुमान है। मौसम विभाग के मुताबिक मॉनसून 20 जून के करीब तेलंगाना और 18 जून को आंध्रप्रदेश में सक्रिय हो सकता है।

    07:44 (IST)17 Jun 2019
    सुल्तानपपुर में तापमान 54 डिग्री

    राज्य के सुल्तानपुर, वाराणसी और बस्ती में तापमान क्रमश: 45 डिग्री, 44.2 डिग्री और 44 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया। वहीं बिहार में प्रचंड गर्मी के चलते राज्य सरकार ने 19 जून तक स्कूलों को बंद करने के आदेश दिए हैं। अधिकारियों के मुताबिक बिहार के औरंगाबाद में 22 लोगों की लू की चपेट में आकर मौत हो गई वहीं गया में 20 लोगों की मौत हुई और दो लोग नवादा में गर्मी का शिकार बन गए। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मौतों पर दुख जताया और मारे गए लोगों के आश्रितों के लिए चार- चार लाख रुपए मुआवजे की घोषणा की।

    07:44 (IST)17 Jun 2019
    गर्मी का कहर जारी

    देश के अधिकतर हिस्सों में तेज लू का प्रकोप जारी है और बिहार में एक दिन में लू लगने से कम से कम 44 लोगों की मौत हो गई। वहीं पश्चिमी और उत्तरी राज्यों में रविवार को बारिश से तापमान में कुछ कमी आई। उत्तरप्रदेश में सोमवार को बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान जताया गया है। रविवार को प्रदेश में इलाहाबाद सबसे गर्म स्थान रहा जहां का तापमान 45.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से छह डिग्री अधिक है।