ताज़ा खबर
 

Weather forecast today, Cyclone Bulbul LIVE Updates: दिल्ली-NCR में दो दिन स्कूलों की छुट्टी, यहां 15 नवंबर तक येलो अलर्ट जारी

Weather forecast Today, Cyclone Maha, Cyclone Bulbul Live News Updates: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी बारिश का संभावना नहीं बन रही। इसी दिल्ली दिल्ली और आसपासल के इलाकों में प्रदूषण खतरनाक स्तर पर बना रहेगा। अगले दो-तीन दिनों तक दिल्लीवासियों को इससे राहत की उम्मीद नहीं।

Author नई दिल्ली | Updated: Nov 13, 2019 11:19:47 pm
Weather Forecast Report LIVE: तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है।

Weather forecast Today, Cyclone Maha Live News Updates: केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो पर बुधवार को बड़े पैमाने पर विरोधों का सामना करना पड़ा और उन्हें वापस जाने के लिए कहा गया।वह बंगाल के दक्षिण 24 परगना में चक्रवात ‘बुलबुल’ प्रभावित इलाकों में स्थिति का जायजा लेने पहुंचे थे। केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो ने कहा कि पीएम मोदी ने उन्हें इन इलाकों का जायजा लेने के लिए कहा था। सुप्रियों का कहना है कि उनका विरोध करने वाले लोग टीएमसी के कार्यकर्ता थे। मुझे पता था कि इस दौरान पर उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ेगा लेकिन इसके बावजूद वह बाढ़ग्रस्त इलाकों का जायजा लेने पहुंचे। राज्य में कई जगह पर प्रदर्शनकारियों ने उनका काफिला रोक दिया और उसे काले झंडे दिखाए।

मौजूदा समय में एक पश्चिमी विक्षोभ लद्दाख के पास बना हुआ है और इस सिस्टम से बना सर्कुलेशन मध्य पाकिस्तान पर है, इसके अलावा एक ट्रफ रेखा भी यहां सक्रिय है। इन सिस्टमों के प्रभाव से पूर्वानुमान है कि राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश होगी। उत्तरी राजस्थान, हरियाणा और पश्चिमी पंजाब में भी बारिश का अनुमान है। हालांकि बारिश की सबसे ज्यादा उम्मीद जैसलमेर, बीकानेर, बाड़मेर और इसके आसपास के शहरों में है।

मौसम से जुड़ी जानकारी देने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में बादल जरूर नजर आ सकते हैं मगर मौसम मुख्य रूप से शुष्क ही रहेगा। अभी राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी बारिश का संभावना नहीं बन रही। इसी दिल्ली दिल्ली और आसपासल के इलाकों में प्रदूषण खतरनाक स्तर पर बना रहेगा। अगले दो-तीन दिनों तक दिल्लीवासियों को इससे राहत की उम्मीद नहीं।

इसी बीच जम्मू-कश्मीर और उत्तरी हिमाचल प्रदेश के अलावा लद्दाख के क्षेत्रों में कुछ स्थानों पर बादलों की गर्जना के साथ हल्की बारिश या हिमपात होने की संभावना है। उत्तराखंड में भी छिटपुट बारिश का अनुमान है। मध्य भारत की बात करें तो रत्नागिरी, राजपुर, द्वारका सहित गुजरात के कुछ हिस्सों और तटीय कोंकण यानी कोंकण क्षेत्र के कुछ स्थानों पर बारिश होने की संभावना है। पूर्वी भारत में दूर-दूर तक बारिश की कोई संभावना नहीं है।

Live Blog

Highlights

    23:19 (IST)13 Nov 2019
    ‘नाउ कास्ट’ प्रणाली

    मौसम विभाग पांच दिन पहले ही इनके सटीक पूर्वानुमान के आधार पर संबद्ध क्षेत्रों को चेतावनी जारी कर देता है। इसके अलावा ‘नाउ कास्ट’ प्रणाली के माध्यम से तूफान की सक्रियता और गतिविधि की नियमित तौर पर तात्कालिक जानकारी भी दी जाती है। 

    22:13 (IST)13 Nov 2019
    60% कम जली पराली?

    पराली जलने के मुद्दे पर हरियाणा के सिरसा में कृषि विभाग के डिप्टी डायरेक्टर ने बुधवार को कहा- हमने 34 किसानों के खिलाफ FIR दर्ज कर ली है, जबकि सिरसा जिले में 155 किसानों पर जुर्माना लगाया है। पिछले साल की तुलना में इस बार 60 फीसदी की कमी आई है।

    21:26 (IST)13 Nov 2019
    दिल्ली-NCR में दो दिन सारे स्कूल बंद

    वायु प्रदूषण के चलते दिल्ली-एनसीआर में दो दिन स्कूल बंद रहेंगे। ईपीसीए के आदेशों के बाद, दिल्ली सरकार ने कहा कि हवा की गुणवत्ता खराब होने के कारण गुरूवार और शुक्रवार को स्कूल बंद रहेंगे। इसी बीच, गौतमबुद्ध नगर (यूपी) के जिलाधिकारी ने कहा है कि नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद में भयंकर प्रदूषण के चलते सभी सरकारी एवं निजी विद्यालय बृहस्पतिवार और शुक्रवार को बंद रहेंगे।

    20:42 (IST)13 Nov 2019
    15 नवंबर तक येलो अलर्ट

    मौसम विभाग ने सूबे में मध्य पर्वतीय और पहाड़ी इलाकों में 15 नवंबर के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। वहीं, 14 नवंबर को हिमाचल में बारिश और बर्फबारी हो सकती है।

    17:33 (IST)13 Nov 2019
    बाबुल सुप्रियों को दिखाए गए काले झंडे

    केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो ने कहा कि पीएम मोदी ने उन्हें इन इलाकों का जायजा लेने के लिए कहा था। सुप्रियों का कहना है कि उनका विरोध करने वाले लोग टीएमसी के कार्यकर्ता थे। मुझे पता था कि इस दौरान पर उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ेगा लेकिन इसके बावजूद वह बाढ़ग्रस्त इलाकों का जायजा लेने पहुंचे।

    15:55 (IST)13 Nov 2019
    राजधानी में और हवा प्रदूषित होने की आशंका

    राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बढ़ने के साथ ही वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) के बुधवार दोपहर बाद ‘बेहद गंभीर एवं आपात’ श्रेणी में पहुंचने की आशंका है। अब तक यह ‘गंभीर’ श्रेणी में था।राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के नोएडा और ग्रेटर नोएडा में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) क्रमश: 472 और 462 था। वहीं फरीदाबाद और गुरुग्राम में एक्यूआई क्रमश: 441 और 448 रहा।

    14:45 (IST)13 Nov 2019
    राजस्थान में जारी रहेगी बारिश

    स्काइमेट के मौसम विशेषज्ञों का अनुसार, राजस्थान में यह बारिश 15 नवंबर तक जारी रहने की संभावना है। इसके बाद राज्य का मौसम एक बार फिर से शुष्क हो जाएगा और घने बादल छाए रहेंगे और साथ ही अरब सागर से आर्द्र हवाएँ भी चलेंगी।

    13:44 (IST)13 Nov 2019
    मौसम विभाग के काम को देखने भारत आएंगे प्रिंस चार्ल्स

    पिछले एक साल के दौरान भारत में विभिन्न चक्रवाती तूफानों के आने का समय और उनकी तीव्रता के बारे में मौसम विभाग के सटीक अनुमान तथा जानमाल के नुकसान को न्यूनतम करने में विभिन्न एजेंसियों के साथ बेहतर तालमेल के तंत्र से ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स रूबरू होंगे।

    12:52 (IST)13 Nov 2019
    मैदानी इलाकों में गिरा तापमान

    उत्तर-पश्चिम की सर्द हवाओं ने मैदानी इलाकों में दिन का तापमान सामान्य से 5 डिग्री तक गिरा दिया है। इससे रात का तापमान सामान्य से तीन डिग्री नीचे तक लुढ़क गया है। मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में लोगों को ठंड के साथ ही कोहरा और धुंध भी परेशान कर सकते हैं। उत्तर पश्चिमी हवाएं सर्दी लेकर आ रही हैं।

    11:48 (IST)13 Nov 2019
    हिमाचल प्रदेश में एक बार फिर मौसम बिगड़ने के हालात

    हिमाचल के अधिकांश क्षेत्रों में बुधवार को मौसम साफ रहेगा। 14 से 16 नवंबर तक मध्य पर्वतीय क्षेत्रों शिमला, सोलन, सिरमौर, मंडी, कुल्लू, चंबा और उच्च पर्वतीय क्षेत्रों किन्नौर और लाहौल-स्पीति में बारिश और बर्फबारी के आसार हैं।

    11:06 (IST)13 Nov 2019
    पहले कितना था दिल्ली में प्रदूषण का स्तर

    केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण ब्यूरो (सीपीसीबी) के अनुसार, दिल्ली का समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) मंगलवार शाम 4 बजे 425 और रात के नौ बजे 437 दर्ज किया गया। सोमवार शाम 4 बजे यह 360 था। पीएम 2.5 का स्तर 337 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर रहा। वहीं पीएम 10 का स्तर बढ़कर 484 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर पर पहुंच गया। 37 वायु गुणवत्ता निगरानी स्टेशन में अधिकतर ने वायु गुणवत्ता को ‘गंभीर’ श्रेणी में रखा।

    10:21 (IST)13 Nov 2019
    दिल्ली के मौसम का हाल जानिए

    दिल्ली की वायु गुणवत्ता कुछ दिन बेहतर रहने के बाद एक बार फिर पड़ोसी राज्यों में जल रही पराली के कारण ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंच गई और बुधवार को इसके आपात श्रेणी में पहुंचने की आशंका है। सरकार के वायु गुणवत्ता निगरानी केंद्र ‘वायु गुणवत्ता और मौसम पूर्वानुमान एवं अनुसंधान प्रणाली (सफर) ने कहा कि दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का स्तर बुधवार को ‘‘बेहद गंभीर’’ या ‘‘आपातकालीन" श्रेणी में प्रवेश करने की आशंका है। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सचिव माधवन राजीवन ने ट्वीट किया, ‘‘पूर्वानुमान के मुताबिक हवा की गुणवत्ता 14 नवंबर तक बेहद गंभीर श्रेणी में पहुंचने की आशंका है।’’ मौसम विशेषज्ञों ने बताया कि न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 11.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

    09:31 (IST)13 Nov 2019
    चक्रवात बुलबुल की तबाही से पश्चिम बंगाल को हजारों करोड़ों रुपए का नुकसान

    चक्रवात बुलबुल बांग्लादेश की ओर बढ़ने से पहले पश्चिम बंगाल के तटीय जिलों को भारी नुकसान पहुंचा गया। चक्रवात से हुए अनुमानित नुकसान 15,000 करोड़ रुपये से लेकर 19,000 करोड़ रुपये के बीच हो सकता है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। चक्रवात ने शनिवार की आधी रात को पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के तटों को अपनी चपेट में लिया और 14 लोगों की जान ले ली। एक आईएएस अधिकारी ने बताया, ‘‘चक्रवात प्रभावित क्षेत्रों का सर्वेक्षण करने के बाद विभिन्न विभागों द्वारा प्रस्तुत प्रारंभिक रिपोर्ट से एक अंतरिम अनुमान तैयार किया गया है। अंतिम अनुमान उन विभागों द्वारा अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करने के बाद ही लगाया जाएगा।’’ उन्होंने बताया कि शुरुआती अनुमानों के मुताबिक, नुकसान 15,000 करोड़ रुपये से 19,000 करोड़ रुपये तक पहुंच सकता है। उत्तर 24 परगना, दक्षिण 24 परगना और पूर्वी मिदनापुर जिलों में नुकसान की पूरी रिपोर्ट अभी तक सचिवालय नहीं पहुंच पाई है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि मुख्य सचिव राजीव सिन्हा ने मंगलवार को रिपोर्ट मांगी है। 

    08:30 (IST)13 Nov 2019
    दिल्ली के आरकेपुरम में हवा की गुणवत्ता बहुत खराब, 400 के पार पहुंचा AQI

    08:20 (IST)13 Nov 2019
    वीडियो के जरिए जानिए देशभर के मौसम का ताजा हाल

    Next Stories
    1 बाबरी मस्जिद ढहाने वालों से मुकदमा हटाएं, उन्हें पेंशन और मरने वालों को शहीद का दर्जा मिले- हिन्दू महासभा की पीएम मोदी से मांग
    2 अल्पसंख्यकों की वजह से शिवसेना से कतरा रही हैं कांग्रेस-एनसीपी! साथ आने के लिए इन वादों पर चाहती हैं मुहर
    3 “हमारे पास सबसे ज्यादा संख्या, महाराष्ट्र में सरकार सिर्फ हम बनाएंगे”, चंद्रकांत पाटिल बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष
    जस्‍ट नाउ
    X