ताज़ा खबर
 

Weather Forecast, Temperature: यूपी के पूर्वी हिस्सों में जबर्दस्त लू और तपिश, लोगों को बारिश का बेसब्री से इंतजार

Weather forecast Today, Monsoon and Temperature today India: पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के गोरखपुर और मेरठ मंडलों में दिन के तापमान में खासी बढ़ोत्तरी दर्ज की गयी।

तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है। (एक्सप्रेस फाइल फोटो)

Weather forecast, Monsoon, and Temperature: उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी से परेशान लोगों को अब बारिश का बेसब्री से इंतजार है। आंचलिक मौसम केन्द्र की रिपोर्ट के मुताबिक प्रदेश में कुछ स्थानों को छोड़कर बाकी जगह उमस भरी भीषण गर्मी पड़ रही है। पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के पूर्वी हिस्सों में कई स्थानों पर जबर्दस्त लू और तपिश का प्रकोप रहा। पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के गोरखपुर और मेरठ मंडलों में दिन के तापमान में खासी बढ़ोत्तरी दर्ज की गयी। इसके अलावा वाराणसी, फैजाबाद, इलाहाबाद, गोरखपुर, लखनऊ, मुरादाबाद, बरेली, आगरा तथा मेरठ मण्डलों में यह सामान्य से काफी ज्यादा रहा।

इस दौरान बांदा एक बार फिर राज्य का सबसे गर्म स्थान रहा, जहां अधिकतम तापमान 44.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो सामान्य से आठ डिग्री ज्यादा था। इसके अलावा इलाहाबाद में 44 डिग्री सेल्सियस, आगरा में 43.60, अलीगढ़ में 42.80, कानपुर में 42.70, झांसी में 42.3 डिग्री और हमीरपुर में 42.20 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया। अगले 24 घंटों के दौरान राज्य में कुछ स्थानों पर बारिश होने अथवा गरज—चमक के साथ छींटे पड़ने का अनुमान है। प्रदेश के बाकी हिस्सों में मौसम आमतौर पर सूखा रहने की सम्भावना है। प्रदेश में पिछले कई दिनों से भीषण गर्मी पड़ रही है और उमस बढ़ने से दुश्वारियां भी बढ़ गयी हैं। अब लोगों को बारिश की राहत का इंतजार है।

Live Blog

Highlights

    21:28 (IST)29 Jun 2019
    पुणे में लगातार बारिश के कारण दीवार गिरने से 15 लोगों की मौत

    महाराष्ट्र के पुणे में शनिवार को लगातार जारी बारिश के कारण एक आवासीय परिसर की 22 फुट ऊंची एक दीवार के उससे सड़ी झोपड़ियों पर गिर जाने की घटना में चार बच्चों सहित कम से कम 15 लोगों की मौत हो गई, जबकि दो अन्य घायल हो गये। रात को झोपड़ियों में सो रहे कई लोग इसके चपेट में आ गये।

    अधिकारियों ने यह जानकारी दी। यह घटना कोंढवा में रात के 1:30 से 1:45 बजे के बीच हुई और मृतकों में मजदूर और उनके परिवार के सदस्य शामिल हैं, जिनमें से अधिकांश बिहार से थे, जो निर्माणाधीन आवासीय परियोजना में अस्थायी आश्रयों में रह रहे थे। यहाँ गहरी खुदाई का काम चल रहा था।

    20:22 (IST)29 Jun 2019
    यूपी में अगले 24 घंटों के दौरान कुछ स्थानों पर बारिश की संभावना

    उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी से परेशान लोगों को अब बारिश का बेसब्री से इंतजार है। आंचलिक मौसम केन्द्र की रिपोर्ट के मुताबिक प्रदेश में कुछ स्थानों को छोड़कर बाकी जगह उमस भरी भीषण गर्मी पड़ रही है। पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के पूर्वी हिस्सों में कई स्थानों पर जबर्दस्त लू और तपिश का प्रकोप रहा। पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के गोरखपुर और मेरठ मंडलों में दिन के तापमान में खासी बढ़ोतरी दर्ज की गयी। इसके अलावा वाराणसी, फैजाबाद, इलाहाबाद, गोरखपुर, लखनऊ, मुरादाबाद, बरेली, आगरा तथा मेरठ मण्डलों में यह सामान्य से काफी ज्यादा रहा।

    अगले 24 घंटों के दौरान राज्य में कुछ स्थानों पर बारिश होने अथवा गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने का अनुमान है। प्रदेश के बाकी हिस्सों में मौसम आमतौर पर सूखा रहने की सम्भावना है। प्रदेश में पिछले कई दिनों से भीषण गर्मी पड़ रही है और उमस बढ़ने से दुश्वारियां भी बढ़ गयी हैं। अब लोगों को बारिश की राहत का इंतजार है।

    19:12 (IST)29 Jun 2019
    हिमाचल के कई जिलों में भारी बारिश की संभावना

    भारतीय मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश में अगले तीन घंटों के दौरान भारी बारिश की संभावना जताई है। विभाग ने कहा है कि चंबा, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, शिमला, सोलन और सिरमौर में सबसे ज्यादा बारिश देखने को मिल सकती है। वहीं दूसरी तरफ राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के लोगों को मॉनसून का बेसब्री से इंतजार है। दिल्ली में मौसम बेहद गर्म है और आने वाले कुछ  दिनों में बारिश होने की संभावना जतई गई है।

    वहीं मुंबई और उसके आस-पास के इलाकों में शनिवार को दूसरे दिन भी भारी बारिश जारी रही। झीलों के इलाकों में भी बारिश से जलस्तर में वृद्धि हुई है। मुंबई की जीवनरेखा मानी जाने वाली लोकल ट्रेनें काफी हद तक इससे अप्रभावित रहीं और अपने समय से चल रहीं हैं ।

    18:08 (IST)29 Jun 2019
    भिवंडी और आसपास के अन्य क्षेत्रों में भारी बारिश

    महाराष्ट्र में ठाणे जिले के भिवंडी और आसपास के अन्य क्षेत्रों में भारी बारिश के बाद जलभराव हो गया। इससे आम जीवन बुरी तरह प्रभावित है। ठाणे में आज लगातार दूसरे दिन भी बारिश हो रही है।

    17:09 (IST)29 Jun 2019
    महाराष्ट्र के ठाणे जिले में करंट लगने से दो लोगों की मौत ठाणे

    महाराष्ट्र के ठाणे से जिले में भारी बारिश के दौरान करंट लगने की अलग-अलग घटनाओं में दो लोगों की मौत हो गई। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। पुलिस ने बताया कि दोनों घटनाएं शुक्रवार देर रात की हैं। जिला आपदा मोचन प्रकोष्ठ के अधिकारियों ने कहा कि पहली घटना ठाणे शहर में जबकि दूसरी अंबरनाथ में हुई।अधिकारियों ने बताया कि ठाणे के रबूदी क्षेत्र में पेड़ उखड़कर एक विद्युत लाइन पर जा गिरा जिससे तार टूटकर नागेश निरांगे (46) पर जा गिरा और करंट से झुलसकर उसकी मौत हो गई। दूसरी घटना में, अंबरनाथ के रेलवे स्टेशन के बाहर शिवाजी नगर आॅटो स्टैंड के नजदीक खड़े रिक्शा चालक विष्णु सोलंकी (22) की बिजली के तारों की चपेट में आने से मौत हो गई।

    16:19 (IST)29 Jun 2019
     इस जून में बेहद कम बारिश, सौ साल में चार बार ही हुआ था ऐसा

    इस साल जून में सामान्य से 35 फीसदी कम बारिश हुई है। पिछले 100 में सिर्फ पांच बार ही ऐसा हुआ है कि जून में सबसे कम बारिश हुई हो। इस साल का जून इस सूची में शामिल हो गया है। अभी तक जून में 151.1 एमएम की तुलना में महज 97.9 एमएम ही बारिश हुई है। इससे पहले 1920 से अब तक जून में 85.7 एमएम, 2014 में 95.4 एमएम, 1926 में 98.7 एमएम और 1923 ेमें 102 एमएम बारिश हुई थी।

    साल 2009 और 2014 में मानसून पर अल नीनो का प्रभाव था। गुजरात और महाराष्ट्र समेत मध्य भारत में सामान्य से 47 फीसदी कम बारिश हुई है। वहीं दक्षिण में भी सामान्य से 44 फीसदी कम बारिश हुई है। हिमाचल, पंजाब और राजस्थान समेत उत्तर भारत में सामान्य से 42 फीसदी अधिक बारिश हुई है। वहीं झारखंड, ओडिशा, बंगाल और त्रिपुरा में सामान्य से 6 फीसदी अधिक बारिश हुई है। कुल मिलाकर पूरे देश में सामान्य से 11 फीसदी कम बारिश हुई है।

    बारिश नहीं होने से खरीफ सीजन के अंतर्गत फसलें भी प्रभावित हुई हैं।  कृषि मंत्रालय की तरफ से जारी आंकड़ों के अनुसार कुल फसल का क्षेत्र पिछले साल के 162.07 लाख हेक्टेयर की तुलना में इस बार 146.61 लाख हेक्टेयर रहा।

    14:44 (IST)29 Jun 2019
    मुंबई में भारी बारिश से पैसेंजर व एक्सप्रेस ट्रेनें रद्द

    मुंबई में भारी बारिश का असर वहां की लाइफलाइन लोकल ट्रेनों पर देखने को मिल रहा है। मौसम विभाग के भारी बारिश के अनुमान के मद्देनजर मध्य रेलवे ने मुंबई और पुणे के बीच चलने वाली कुछ पैसेंजर एवं एक्सप्रेट ट्रेनों को रद्द कर दिया है । मध्य रेलवे की ओर से जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया कि मुंबई-पुणे प्रगति एक्सप्रेस, मुंबई-पुणे सिंहगड एक्सप्रेस, भुसावल-मुंबई पैसेंजर, पुणे-पनवेल पैसेंजर को शनिवार और रविवार को रद्द कर दिया गया। भुसावल-पुणे एक्सप्रेस का मार्ग परिवर्तित कर दौंड-मनमाड़ की तरफ से कर दिया गया।

    13:28 (IST)29 Jun 2019
    देश में पिछले 24 घंटे के भीतर महाराष्ट्र के माथेरान में सबसे अधिक बारिश

    देश में मानसून की बारिश हो रही है। इस दौरान पिछले 24 घंटे में देशभर में सबसे अधिक बारिश महाराष्ट्र के माथेरान में हुई। यहां सबसे अधिक 347 एमएम बारिश दर्ज की गई। स्काइमेटवेदर.कॉम के अनुसार असम के का धुबरी सबसे अधिक बारिश के मामले में 10वें स्थान पर रहा। धुबरी में 104 एमएम बारिश दर्ज की गई। टीबीआई मुंबई में 283 एमएम बारिश दर्ज की गई। गुजरात, गोवा, मध्यप्रदेश और त्रिपुरा में भी बारिश हो रही है।

    12:39 (IST)29 Jun 2019
    मुंबई में अगले 24 घंटे जारी रहेगी बारिश

    मुंबई में पिछले दो दिन से भारी बारिश हो रही है। शहर में बारिश के अगले 24 घंटे जारी रहने का अनुमान व्यक्त किया गया है। स्काइमेट के मौसम विशेषज्ञों के अनुसार पश्चिमी तटीय भागों पर बनी हुई ट्रफ लाइन और मध्य पूर्वी अरब सागर के हिस्से पर बने हुए चक्रवाती हवा क्षेत्र की वजह से मानसून सक्रिय बना हुआ है। इस वजह से ही मुंबई और इसके आसपास और तटीय इलाकों में भारी बारिश देखने को मिल रही है।

    12:00 (IST)29 Jun 2019
    दिल्ली में सुबह-सुबह ही बढ़ी गर्मी, न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस

    राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शनिवार सुबह गर्मी काफी बढ़ गई और न्यूनतम तापमान सामान्य से 2 डिग्री अधिक 30 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार सुबह 8.30 बजे हवा में आर्द्रता का स्तर 43 प्रतिशत रहा। दिन में आंशिक रूप से बादल छाने की संभावना है। विभाग के एक अधिकारी ने कहा, 'दिन में आंशिक रूप से बादल छाने और अधिकतम तापमान के लगभग 41 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है।'

    11:34 (IST)29 Jun 2019
    पिछले 24 घंटे में देशभर में सबसे गर्म रहा चुरु, दिल्ली तीसरे स्थान पर

    उत्तर भारत में गर्मी कम होने का नाम नहीं ले रही है। स्काइमेटवेदर.कॉम के अनुसार पिछले 24 घंटे में राजस्थान का चुरू 44.3 डिग्री सेल्सियस के साथ देश में सबसे गर्म इलाका रहा। वहीं राजधानी दिल्ली 43.8 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे गर्म इलाकों में तीसरे स्थान पर रहा। यूपी में बांदा 44.2 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ दूसरा सबसे गर्म इलाका रहा।

    10:28 (IST)29 Jun 2019
    दिल्ली में 3 जुलाई को पहुंचेगा मानसून, उत्तर भारत में अभी गर्मी से राहत नहीं

    राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में तय समय से चार दिन की देरी के बाद 3 जुलाई से मॉनसून के आने की संभावना है। हालांकि उत्तर भारत में मौसम शुष्क बना हुआ है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के वरिष्ठ वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया, '30 जून को बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव क्षेत्र बनने की संभावना है, जिससे पूर्वा हवाएं उत्तर भारत की ओर बढ़ेंगी और मॉनसून के आने में मदद मिलेगी।' उन्होंने बताया, 'राष्ट्रीय राजधानी में 3 जुलाई तक मॉनसून के आने की संभावना है। शुरू में शहर में हल्की बारिश होगी।'

    09:57 (IST)29 Jun 2019
    मुंबई, सूरत, गोवा में भारी बारिश, उत्तर भारत में मौसम शुष्क

    अगले 24 घंटों के दौरान, मुंबई, सूरत, वलसाड, नव्सरी और कोंकण व गोवा में मध्यम से भारी बारिश की उम्मीद है। उत्तर-पश्चिमी मैदानी भागों में मौसम शुष्क ही रहेगा।

    09:00 (IST)29 Jun 2019
    बारिश की कमी से दाल की फसल हुई प्रभावित

    इस बार बारिश की कमी से दाल की फसल सबसे अधिक प्रभावित हुई है। इस बार दाल की बुवाई महज 3.42 लाख हेक्टयेर हुई है। यह बुआई क्षेत्र साल 2018 और 2017 के मुकाबले क्रमशः 8.86 लाख हेक्टेयर और 18.18 लाख हेक्टेयर कम है। अरहर, उड़द और मूंग की बुआई भी पिछले दो साल की तुलना में इस बार कम हुई है।

    08:29 (IST)29 Jun 2019
    मुंबई में हुई भारी बारिश, तीन की मौत, पांच घायल

    कई दिनों की देरी के बाद मानसून के पहुंचने पर मुम्बई में शुक्रवार को पहली भारी मानसूनी बारिश हुई।  बारिश से जुड़ी घटनाओं में तीन लोगों की मौत हो गई और पांच घायल हो गए। शहर में पिछले 45 वर्षों में सबसे अधिक देरी से इस बार मानसून पहुंचा है। मुंबईवासी जब सुबह जगे तब भारी बारिश उन्हें नजर आयी। लेकिन कुछ घंटों की बारिश से उन्हें जलभराव, ट्रेनों की देरी, यातायात जाम जैसी कई परेशानियों का सामना करना पड़ा।

    Next Stories
    1 National Hindi News 29 June 2019 Updates: विराट कोहली ने किया Team India की नई जर्सी का अनावरण, कहा- आई लाइक इट, एक मैच के लिए चेंज अच्छा लगा
    2 महाराष्ट्रः पुणे में बारिश में बड़ा हादसा, दीवार गिरने से 15 मरे, कई जख्मी; कुछ गाड़ियां भी मलबे में फंसीं
    3 रेलवे की 9000 भर्तियों में आधे पदों पर महिलाएं
    ये पढ़ा क्या?
    X