1 जून तक उत्तर भारत के कई हिस्सों में मौसम रहेगा सुहाना, पश्चिम बंगाल में दो दिन बारिश के आसार

राजस्थान और हरियाणा के कुछ इलाकों को पश्चिमी विक्षोभ के चलते कल से कुछ राहत मिलने का अनुमान है, उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है।

देश के उत्तरी इलाकों को कल से गर्मी से कुछ राहत मिलने का अनुमान है। (फोटो- एक्सप्रेस)

दिल्ली एनसीआर समेत देश के कई इलाकों में मौसम सुहाना हो गया है। गुरुवार (28 मई) की शाम कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश की फुहार देखने को मिली जिसके बाद मौसम सुहाना हो गया। बारिश और तेज हवा के चलते लोगों को गर्मी से राहत मिली। एक पश्चिमी विक्षोभ के चलते मौसम में यह बदलाव आया है। इसकी वजह से तापमान में 6 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई। 

आईएमडी ने आगामी दिनों में धूलभरी आंधी, गरज के साथ बारिश का अनुमान जाहिर किया है। विभाग के मुताबिक, शुक्रवार और शनिवार को भी कई इलाकों में धूलभरी आंधी और गरज के साथ हल्की बारिश हो सकती है। तेज हवाएं भी चल सकती हैं। विभाग के मुताबिक, एक जून तक उत्तर पश्चिम भारत में मौसम अच्छा रहने की संभावना है। आईएमडी के क्षेत्रीय मौसम अनुमान केंद्र के प्रमुख, कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, “दो जून तक लू से राहत रहेगी, और उसके बाद तापमान बढ़ सकता है।”

मध्यप्रदेश के रीवा, छतरपुर एवं दतिया जिलों में गरज के साथ बारिश एवं तेज आंधी आने से बृहस्पतिवार शाम को सात लोगों की मौत हो गई। छतरपुर एवं दतिया जिलों में तीन—तीन लोगों की मौत हुई है, जबकि रीवा में एक व्यक्ति की मौत हुई है। इनकी मौत वज्रपात, पेड़ गिरने एवं होर्डिंग गिरने से हुई है। बारिश एवं तेज आंधी आने के कारण सतना के पावर ग्रिड में कुछ तकनीकी खराबी के कारण मध्यप्रदेश के सिंगरौली, सतना एवं रीवा जिलों में आज शाम विद्युत आपूर्ति ठप हो गई।

उधर, मौसम विज्ञान विभाग ने अगले दो दिन तक पश्चिम बंगाल में बारिश और तेज हवाएं चलने का अनुमान जताया है। कोलकाता समेत राज्य के कई जिलों में गुरुवार को भी आसमान में बादल छाए हुए थे और रुक-रुक कर बारिश हो रही थी। मौसम विभाग के मुताबिक आज (शुक्रवार को)  उत्तर 24 परगना, पूर्व और पश्चिम वर्धवान, मुर्शीदाबाद और बीरभूम जिलों में शनिवार तक तेज हवाओं के साथ बिजली कड़कने और बारिश की संभावना है। हवाओं की गति 50-60 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है।

Coronavirus Live update: यहां पढ़ें कोरोना वायरस से जुड़ी सभी लाइव अपडेट….

इस बीच मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ की वजह से राजस्थान और हरियाणा में तेज हवाओं के साथ घूलभरी आंधी चलने के भी आसार हैं। 29 मई से कई अन्य इलाकों में राहत मिलेगी। हालांकि, राजस्थान में गर्मी अपना प्रचंड रूप दिखाती रहेगी।

Live Blog

Highlights

    09:07 (IST)29 May 2020
    2 जून तक लू से राहत

    आईएमडी ने आगामी दिनों में धूलभरी आंधी, गरज के साथ बारिश का अनुमान जाहिर किया है। विभाग के मुताबिक, शुक्रवार और शनिवार को भी कई इलाकों में धूलभरी आंधी और गरज के साथ हल्की बारिश हो सकती है। तेज हवाएं भी चल सकती हैं। विभाग के मुताबिक, एक जून तक उत्तर पश्चिम भारत में मौसम अच्छा रहने की संभावना है। आईएमडी के क्षेत्रीय मौसम अनुमान केंद्र के प्रमुख, कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, "दो जून तक लू से राहत रहेगी, और उसके बाद तापमान बढ़ सकता है।"

    07:45 (IST)29 May 2020
    मध्य प्रदेश में तेज आंधी से सात लोगों की मौत

    मध्यप्रदेश के रीवा, छतरपुर एवं दतिया जिलों में गरज के साथ बारिश एवं तेज आंधी आने से बृहस्पतिवार शाम को सात लोगों की मौत हो गई। छतरपुर एवं दतिया जिलों में तीन—तीन लोगों की मौत हुई है, जबकि रीवा में एक व्यक्ति की मौत हुई है। इनकी मौत वज्रपात, पेड़ गिरने एवं होर्डिंग गिरने से हुई है। बारिश एवं तेज आंधी आने के कारण सतना के पावर ग्रिड में कुछ तकनीकी खराबी के कारण मध्यप्रदेश के सिंगरौली, सतना एवं रीवा जिलों में आज शाम विद्युत आपूर्ति ठप हो गई।

    00:38 (IST)29 May 2020
    उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश के बाद प्रचंड गर्मी से मिली कुछ राहत

    उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में गुरुवार को हल्की बारिश होने से भीषण गर्मी से थोड़ी राहत मिली। पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में हल्की और छिटपुट बारिश हुई, जिससे लोगों को कुछ राहत मिली, जबकि राजस्थान में एक दिन पहले पारा 50 डिग्री के करीब पहुंचने के बाद तापमान में हल्की गिरावट देखी गई। इन क्षेत्रों में मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में गरज के साथ आंधी-तूफान आने और हल्की बारिश होने का अनुमान लगाया है।

    23:24 (IST)28 May 2020
    मध्य प्रदेश में आकाशीय बिजली गिरने से तीन युवकों की मौत

    छतरपुर जिला मुख्यालय से करीब 45 किलोमीटर दूर खजुराहो थाना इलाके के चितरई गाँव में आकाशीय बिजली गिरने से बृहस्पतिवार शाम तीन युवकों की मौत हो गई। खजुराहो के अनुविभागीय अधिकारी पुलिस (एसडीओपी) मनमोहन सिंह बघेल ने को बताया कि खजुराहो से छह-सात युवक चितरई गाँव के एक घर में पिकनिक मना रहे थे। उसी दौरान आकाशीय बिजली गिरने से इनमें से तीन युवकों की मौत हो गई। उन्होंने कहा कि मृतकों की पहचान शिवांग खरे (20) अजय साहू (20) और मोहित अग्रवाल (23) के रूप में की गई है। बघेल ने बताया कि ये तीनों युवक खजुराहो के सेवाग्राम के रहने वाले हैं।

    22:31 (IST)28 May 2020
    दक्षिण पश्चिम मानसून केरल में एक जून को दे सकता है दस्तक

    भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बृहस्पतिवार को बताया कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवात की स्थिति बनने की वजह से दक्षिण पश्चिम मानसून केरल में एक जून को दस्तक दे सकता है। विभाग ने 15 मई को जारी अपने पूर्वानुमान में कहा था कि मानसून पांच जून को दक्षिणी राज्य में आ सकता है। यह मानसून की सामान्य तिथि से चार दिन बाद की तारीख है।केरल में आमतौर पर एक जून को मानसून दस्तक दे देता है।

    21:39 (IST)28 May 2020
    दिल्ली-एनसीआर में बारिश के साथ तेज हवा

    दिल्ली एनसीआर में गुरुवार की रात तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश के चलते मौसम सुहाना हो गया। कई दिनों से लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा था जिसके बाद बारिश से लोगों को तपती गर्मी से राहत मिली।

    21:24 (IST)28 May 2020
    राजस्थान के कुछ हिस्सों में लू के साथ भीषण गर्मी

    राजस्थान के कुछ हिस्सों में लू के साथ भीषण गर्मी का प्रकोप बृहस्पतिवार को भी जारी रहा। चूरू और श्रीगंगानगर सबसे अधिक तापमान के साथ सबसे गर्म रहे। मौसम विभाग के अनुसार बृहस्पतिवार को चूरू व श्रीगंगानगर में अधिकतम तापमान 46.9—46.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं जैसलमेर में यह 45.4 डिग्री सेल्सियस, बीकानेर में 45.2 डिग्री सेल्सियस,कोटा में 45 डिग्री सेल्सियस, बाडमेर में 44.3 डिग्री सेल्सियस, जयपुर में 44.1 डिग्री सेल्सियस, जोधपुर में 42.3 डिग्री सेल्सियस, और अजमेर में 44.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

    20:05 (IST)28 May 2020
    हिमाचल के सोलन में बारिश, कंडाघाट में नकदी फसलों को नुकसान

    हिमाचल प्रदेश के सोलन में बृहस्पतिवार को शाम में तूफान के साथ बारिश हुई। दूसरी तरफ कंडाघाट उपमंडल में ओलावृष्टि से नकदी फसलों को नुकसान पहुंचा। बारिश के बाद गर्मी से परेशान लोगों को कुछ राहत जरूर मिली है।

    19:34 (IST)28 May 2020
    पंजाब में बारिश

    पंजाब में गुरुवार को कुछ इलाकों में बारिश देखने को मिली। इस दौरान लोगों को गर्मी से राहत मिली। राज्य के मानसा क्षेत्र में बारिश के साथ तेज हवाएं भी चली। 

    18:31 (IST)28 May 2020
    आसमान में छाए बादल, चली धूल भरी हवाएं

    दिल्ली एनसीआर के आसमान में फिलहाल बादल छाए हुए हैं और तेज हवाएं चल रही हैं। हवाएं धूल भरी हैं और मौसम विभाग के अनुसार, मौसम का यह हाल रात साढ़े आठ बजे तक रह सकता है। 

    18:02 (IST)28 May 2020
    दिल्ली में आज रात चलेगी धूलभरी आंधी

    मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में आज शाम हल्की बारिश हो सकती है। इसके साथ ही धूलभरी आंधी भी चल सकती है। मौसम विभाग के अनुसार, यह शाम से शुरू होकर रात साढ़े आठ बजे तक जारी रह सकता है।

    17:40 (IST)28 May 2020
    दिल्ली में आज इतना रहा तापमान, कल आंधी की आशंका

    दिल्ली में आज अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विज्ञानियों के अनुसार, शुक्रवार को दिल्ली में तेज हवाएं और हल्की बूंदाबांदी भी हो सकती है।

    16:58 (IST)28 May 2020
    नोएडा में अभी तापमान 39 डिग्री सेल्सियस

    नोएडा में अभी तापमान 39 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। आज का अधिकतम तापमान यहां 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। शुक्रवार को भी तापमान अधिकतम 40 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है।

    16:50 (IST)28 May 2020
    दुनिया के टॉप 15 सबसे गर्म शहरों में 10 भारत के

    भारत में कोरोनावायरस के बाद अब गर्मी का मौसम लोगों के लिए बड़ी परेशानी की वजह बन रहा है। आलम यह है कि एक दिन पहले ही दुनिया के 15 सबसे गर्म शहरों में 10 भारत के थे। वेदर मॉनिटरिंग वेबसाइट अल डोराडो ने इसका खुलासा किया। राजस्थान के चुरू में बुधवार तक पारा 49.6 डिग्री रहा। इसके अलावा श्रीगंगानगर में तापमान 48.9 डिग्री तक पहुंच गया। कल यह दोनों शहर दुनिया के टॉप-5 गर्म जिलों में शामिल रहे। वहीं, देश के टॉप-10 गर्म शहरों की लिस्ट में ही राजस्थान के 4 शहर शामिल रहे।

    15:12 (IST)28 May 2020
    यूपी में आज बारिश और तेज आंधी के आसार

    मौसम विभाग के अनुसार, गुरुवार को उत्तर प्रदेश के विभिन्न इलाकों में धूल भरी आंधी और गरज के साथ बारिश होने के आसार हैं। इस दौरान 50-60 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से आंधी चलेगी।

    14:48 (IST)28 May 2020
    बिहार के कोसी सीमांचल में खराब हुए मौसम के हाल

    बिहार में कोसी और सीमांचल के जिलों सहित आसपास के इलाकों में फिलहाल मौसमी हालात खराब ही रहेंगे। इलाके में बीते दो दिनों से लगातार बारिश हो रही है और मौसम खराब है। मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे के लिए बारिश की चेतावनी जारी की है। विभाग के अनुसार, एक जून तक यहां मौसम में बदलाव देखने को मिलता रहेगा।

    13:42 (IST)28 May 2020
    इन राज्यों में चलेंगी 40-50 किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से आंधी

    मौसम विभाग के अनुसार, उत्तराखंड और गंगीय पश्चिम बंगाल में 40-50 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से आंधी चलेगी। वहीं जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में अलग अलग स्थानों पर बिजली, ओलावृष्टि और तेज हवाओं की संभावना जतायी गई है।

    13:21 (IST)28 May 2020
    इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी

    मौसम विभाग ने असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इनके साथ ही आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी-कराईकल, केरल-माहे, अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और अंडमान निकोबार द्वीप समूह में भी भारी बारिश की संभावना है।

    12:59 (IST)28 May 2020
    उत्तराखंड में अगले चार दिन प्रदेश में भारी बारिश और ओलावृष्टि की संभावना

    मौसम विभाग के अनुसार, अगले चार दिन प्रदेश भर में बारिश के साथ ही ओलावृष्टि की भी संभावना जतायी गई है। 28 और 29 को पहाड़ों में ओलावृष्टि और मैदानों में झक्कड़ चलने की चेतावनी जारी की है।

    Next Stories
    1 कोरोना संकट में सावरकर पर संग्राम, बीजेपी सरकार ने हिन्दूवादी नेता के नाम पर फ्लाइओवर का नाम रखा तो उबल पड़े पूर्व कांग्रेसी सीएम
    2 पुलवामा जैसा हमला करने की फिराक में थे आतंकी, 45 किलो विस्फोटक से लदी कार को पुलिस ने दबोचा, फिर कराया ब्लास्ट
    3 20 सीटों वाली बस में 40 को स्‍टेशन छोड़ा, ट्रेन में भी तीन की सीट पर छह यात्री, खिड़की से दी सौ ग्राम खिचड़ी तो बोगी में मची लूट
    यह पढ़ा क्या?
    X