ताज़ा खबर
 

Weather Forecast 1 May 2020 Highlights: दिल्ली में मौसम सुहाना, तो बंगाल में गिरा पानी; जानिए अगले 24 घंटे कैसा रहेगा आपके यहां मौसम

Weather Forecast 1 May 2020 Highlights: बिहार के छपरा, सिवान, भोजपुर, बक्सर और यूपी के बलिया, गाजीपुर, मऊ समेत अन्य जिलों में तेज बारिश हो रही है।

Weather Today LIVE: बिहार के अलग-अलग हिस्सों में बारिश से मौसम सुहावना हो गया है। (ANI)

Weather Forecast 1 May 2020 Highlights: पिछले 24 घंटों के दौरान पूर्वोत्तर भारत, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण गोवा, उत्तरी तटीय ओडिशा, पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश के तराई क्षेत्रों में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई। दक्षिणी राजस्थान से मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र और आंतरिक कर्नाटक होते हुए आंतरिक तमिलनाडु तक विंड डिसकंटीन्यूटी बनी हुई है।

एक चक्रवाती सिस्टम उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल पर बना हुआ है। दक्षिणी ओडिशा पर भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र देखा जा सकता है। एक अन्य चक्रवाती सिस्टम कोमोरिन क्षेत्र पर है।

देशभर में कोरोना वायरस से जुड़ी खबर लाइव पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

चक्रवाती क्षेत्र के रूप में एक पश्चिमी विक्षोभ जम्मू-कश्मीर और आसपास के भागों पर है। दक्षिणी अंडमान सागर पर आज दोपहर या शाम तक कम दबाव का क्षेत्र बनने की उम्मीद है। अगले 24 से 48 घंटों में यह एक डिप्रेशन में बदल जाएगा।

Live Blog

Highlights

    20:56 (IST)01 May 2020
    बदरीनाथ के कपाट खोले जाने की तैयारियां अंतिम दौर में

    उत्तराखंड के उच्च गढ़वाल हिमालयी क्षेत्र में स्थित विश्वप्रसिद्ध चारधामों में से एक बदरीनाथ धाम के कपाट नये मुहूर्त पर 15 मई को खोले जाने की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। पहले 30 अप्रैल को बदरीनाथ मंदिर के कपाट खोले जाने थे लेकिन कोरोना वायरस संक्रमण के कारण कपाट खोले जाने की तिथि 15 दिन आगे बढ़ा दी गयी थी और 15 मई को तड़के साढ़े चार बजे कपाट खोलने का नया मुहूर्त निकाला गया था।

    उत्तराखंड चारधाम देवस्थानम बोर्ड के मीडिया प्रभारी डा हरीश गौड़ ने बताया कि बदरीनाथ के कपाट खुलने की व्यवस्थाओं में कर्मचारी जुटे हुए हैं। उन्होंने बताया, ‘‘मंदिर परिसर से बर्फ हटायी जा चुकी है। मंदिर पर रंग रोगन का काम भी अंतिम चरण में है। पानी, बिजली ब्यवस्था बहाल की जा चुकी है।’’ उन्होंने कहा कि व्यवस्थाओं की तैयारियों में जुटे कर्मचारियों के लिए सामाजिक दूरी का विशेष ध्यान रखे जाने के अलावा मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है।

    20:29 (IST)01 May 2020
    यहां-यहां भी हो सकती है बारिश

    लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड में आज कहीं-कहीं बारिश होने का पूर्वानुमान है। इसके अलावा मैदानी इलाकों में अगले 24 घंटों के दौरान पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में धूल भरी आंधी के साथ कहीं पर बूंदाबांदी और बादलों की गर्जना के साथ बारिश हो सकती है।

    19:44 (IST)01 May 2020
    प.बंगालः कोलकाता में बारिश

    पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में आज पानी गिरा। उसी दौरान की कुछ तस्वीरें।  

    19:22 (IST)01 May 2020
    बिहार में भी बदला मौसम, तेज हवा के साथ बारिश

    कोरोना वायरस महामारी के बीच बिहार में अचानक मौसम में बदल गया। राजधानी पटना सहित आसपास के जिलों में आज तेज हवाओं के साथ बारिश हुई है। दरअसल आज सुबह से ही मौसम का मिजाज कुछ बदला-बदला दिख रहा था। अभी पटना में तेज हवा के साथ घने बादल छाए हैं और हवा के साथ बारिश हो रही है तो वहीं कई जिलों में तेज बारिश हो रही है।

    प्रदेश के छपरा, सिवान, भोजपुर, बक्सर और यूपी के बलिया, गाजीपुर, मऊ समेत अन्य जिलों में तेज बारिश हो रही है। पटना में तेज बारिश का एक वीडियो न्यूज एजेंसी एएनआई ने भी शेयर किया है। इसके मुताबिक आसमान घने बादल छाए हुए हैं और तेज आंधी के साथ झमाझम बारिश हो रही है।

    15:25 (IST)01 May 2020
    गोरखपुर में मौसम ने बदली करवट

    उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में भी आज सुबह मौसम ने करवट बदल ली। तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश भी होने लगी। गुरुवार दोपहर को भी तेज धूप के बाद शाम को अचानक मौसम बदलने लगा था और रिमझिम बारिश हुई थी।

    14:45 (IST)01 May 2020
    लखनऊ में रात तीन बजे हुई बारिश

    देर रात करीब तीन बजे राजधानी लखनऊ में बारिश की बूंदों ने तपती धरा करो ठंडा कर दिया। बारिश की बूंदों से मौसम ठंडा बना रहा। उधर, राजधानी से सटे जिले श्रावस्ती में ओले गिरे। बहराइच, सीतापुर, बलरामपुर में भी तेज हवा के साथ बारिश हुई। ऐसे में आम की फसलों के किसानों के ऊपर आफत टूट पड़ी। एक तरफ इससे गेहूं की मड़ाई प्रभावित हो सकती है। साथ ही सब्जियों की फसलों को भी नुकसान हुआ।

    14:39 (IST)01 May 2020
    उत्तर भारत के मौसम का हाल जानिए

    13:48 (IST)01 May 2020
    झारखंड के इन जिलों में हल्की मेघ-गर्जन के साथ चलेंगी तेज हवाएं

    मौसम विभाग ने झारखंड के रांची, पश्चिमी सिंहभूम, सरायकेला-खरसांवां तथा पूर्वी सिंहभूम जिलों के कुछ हिस्सों में अगले दो-तीन घंटों में हल्की मेघ-गर्जन के साथ तेज हवाएं चलने की संभावना जतायी है। मौसम विभाग ने कहा है कि इन जिलों में वज्रपात भी हो सकते हैं।

    13:45 (IST)01 May 2020
    वीडियो में देखें बिहार में कैसे हो रही झमाझम बारिश
    Next Stories
    1 कोरोना: बीजेपी विधायक ने मांगे दान में दिए 25 लाख रुपये, कहा- योगी सरकार नाकाम रही
    2 केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने जारी की रेड,ऑरेंज और ग्रीन जोन के जिलों की सूची, देखें- आपका जिला किसमें शामिल?