ताज़ा खबर
 

एमपी में कई जगह बारिश, फसलों को हुआ भारी नुकसान

मौसम विभाग के मुंबई केंद्र के अधिकारी ने बताया, ‘‘ चक्रवाती संचरण की वजह से पिछले कुछ दिनों से महाराष्ट्र के मराठवाड़ा, पश्चिमी महाराष्ट्र और कोंकण क्षेत्र में बारिश हो रही है। आने वाले 24 घंटे में अरब सागर में दबाव के चलते बारिश का दौर और तेज होगा।’’

Author नई दिल्ली | Updated: Nov 08, 2019 11:25:37 am
Weather Forecast Report LIVE: तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है।

अरब सागर व बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के चलते देश के कई राज्यों में बारिश का मौसम बना हुआ है। मध्य प्रदेश के कई जिलों में बारिश हो रही है। जिन स्थानों पर बारिश हो रही है, वहां उपज को काफी नुकसान हुआ है। झारखंड में बारिश का दौर चल रहा है और राजधानी रांची समेत प्रदेश के लगभग सभी जिलों में बारिश हो रही है। आसमान में बादल छाए हैं और रुक-रुककर बारिश हो रही है। मौसम को देखते हुए त्योहार की रौनक फीके पड़ने की आशंका है।

मौसम विभाग के अनुसार, झारखंड, बिहार और बंगाल, जम्मू कश्मीर, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, महाराष्ट्र, कोंकण, गोवा, आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों, तमिलनाडु, पुडुचेरी और केरल में बारिश और तेज हवाएं चलने का पूर्वानुमान जारी किया है। वहीं तटीय इलाकों में भारी बारिश का अनुमान जताया गया है।

दक्षिण भारत के अधिकतर भागों में इस समय खूब बारिश हो रही है। उत्तर-पूर्वी मानसून यानी देश का मिनी मानसून उग्र रूप ले चुका है और आगे इसके और उग्र होने की आशंका है। आंध्र प्रदेश के तटों पर और बंगाल की खाड़ी में एक निम्न दवाब का क्षेत्र बना हुआ है, इसके अलावा कर्नाटक के तटों के पास चक्रवात का सर्कुलेशन बना हुआ है। इन दोंनों सिस्टमों के बीच एक ट्रफ रेखा बनी हुई है, जिसके चलते तटीय आंध्र प्रदेश, तटीय कर्नाटक और उत्तरी केरल के अधिकांश भागों में भीषण बारिश होने की आशंका है। इसके अलावा कर्नाटक के बाकी हिस्सों रायलसीमा, तमिलनाडु और तेलंगाना में भी कुछ स्थानों पर अच्छी बारिश हो सकती है।

छत्तीसगढ़ में मध्यम भागों में बौछारों का अनुमान है। मध्य भारत के बाकी हिस्सों की बात करें तो यहां आंशिक तौर पर बादल छाए रह सकते हैं। इसके अलावा दक्षिण पूर्वी मध्य प्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश का अनुमान है जबकि प्रदेश के बाकी हिस्सों के साथ गुजरात, राजस्थान के भागों में मौसम शुष्क बना रहेगा।

Live Blog

Highlights

    20:24 (IST)24 Oct 2019
    महाराष्ट्र के मध्य इलाके में कई जगह बारिश के आसार

    मौसम से जुड़ी जानकारी देने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद में मध्यम स्तर की बारिश का अनुमान है जबकि कन्नूर, मेंगलुरु में मूसलाधार बारिश हो सकती है। मध्य भारत में दक्षिणी कोंकण, गोवा, महाराष्ट्र के मध्य इलाकों जैसे- तटीय क्षेत्रों में कई जगहों पर मध्यम तो कई जगहों पर भारी बारिश देखने को मिल सकती है।

    18:59 (IST)24 Oct 2019
    कोंकण और गोवा में भारी बारिश की आशंका

    मौसम विभाग के मुंबई केंद्र ने अरब सागर में चक्रवाती संचरण के प्रबल होने के बाद कोंकण, गोवा एवं तटीय कर्नाटक के लिए परामर्श जारी किया। इस बीच मौसम विभाग के गोवा केंद्र ने गुरुवार के लिए भी रेड अलर्ट जारी किया है।

    17:34 (IST)24 Oct 2019
    तटीय इलाकों में बारिश को लेकर 'रेड अलर्ट' जारी

    भारतीय मौसम विभाग ने आगामी शुक्रवार को तटीय कर्नाटक के अलावा तटीय कोंकण एवं गोवा में भी मूसलाधार बारिश की आशंका जताते हुए ‘ रेड अलर्ट’ जारी किया है।

    15:30 (IST)24 Oct 2019
    आंध्र प्रदेश के मौसम का हाल जानिए

    आंध्र प्रदेश में भारी बारिश के कारण आम जनजीवन पूरी तरह से प्रभावित हो गया है। एक और जहां किसानों को फसलों का नुकसान हुआ है वहीं ट्रेन सेवाएं प्रभावित हुईं हैं। इससे पहले मौसम विभाग (IMD) ने बुधवार अलर्ट (Alert) जारी किया था कि आंध्र प्रदेश के उत्तर तटीय इलाके में भारी बारिश हो सकती है। आंध्र प्रदेश के पलासा और विजयनगरम के बीच भारी बारिश के कारण ट्रेन सेवाएं प्रभावित हुईं हैं।

    14:25 (IST)24 Oct 2019
    चंडीगढ़ के मौसम का हाल जानिए

    मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, शुक्रवार और शनिवार को आसमान में बादल छाए रहने की आशंका है, लेकिन इसके बाद से फिर मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा और दिवाली तक आसमान साफ रहेगा। बुधवार को शहर का अधिकतम तापमान 30.7 डिग्री और न्यूनतम तापमान 14.9 डिग्री रहा जो सामान्य से एक डिग्री कम रहा।

    13:44 (IST)24 Oct 2019
    झारखंड के मौसम का हाल जानिए

    झारखंड में मौसम का मिजाज बदल चुका है। राजधानी रांची समेत प्रदेश के लगभग सभी जिलों में बारिश का दौर जारी है। लगातार बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। कहीं मूसलाधार, तो कहीं धीरे-धीरे होने वाली वर्षा ने लोगों की दिनचर्या बिगाड़ दी है। वर्षा रानी ने धनतेरस के बाजार पर भी पानी फेर दिया है। 25 अक्टूबर को धनतेरस है और उस दिन भी भारी बारिश से लोगों का पीछा नहीं छूटेगा। मौसम विभाग ने सभी जिलों में प्रशासन को अलर्ट पर रहने के लिए कहा है। रांची के चुटिया थाना क्षेत्र के काली मंदिर के पास पेड़ गिर गया. हालांकि, इसमें कोई हताहत नहीं हुआ।

    11:03 (IST)24 Oct 2019
    वीडियो के जरिए जानिए आज कैसा रहेगा देशभर के मौसम का हाल

    10:37 (IST)24 Oct 2019
    महाराष्ट्र-हरियाणा के चुनाव का भी जानिए

    आज महाराष्ट्र और हरियाणा के विधानसभा चुनाव परिणाम भी आ रहे हैं। ऐसे में आप यहीं पर क्लिक कर दोनों राज्यों का ताजा अपडेट जा सकते हैं।

    09:52 (IST)24 Oct 2019
    ओडिशा के मौसम का हाल जानिए

    मौसम केंद्र ने बताया कि इसके प्रभाव स्वरूप ओडिशा के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश शनिवार तक होगी जबकि कुछ इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। अधिकारियों ने बताया कि गंजम, गजपति, पुरी, जगतसिंगपुर, मल्कानगिरि, कोरापुट और रायगढ़ जिलों में बुधवार को सुबह भारी बारिश हुई और निचले इलाकों में पानी भरने से यातायात व्यवस्था प्रभावित हो गई। मौसम केंद्र ने मल्कानगिरि, कोरापुट और गजपति जिलों के लिए ‘येलो’ चेतावनी बृहस्पतिवार सुबह तक के लिए जारी की है और इस दौरान इन जिलों में भारी बारिश होने की आशंका है।

    08:44 (IST)24 Oct 2019
    मानसून के बाद की बारिश से लातूर में जलाशय भरे

    मानसून के बाद की बारिश के चलते महाराष्ट्र के लातूर में जलाशय भर गए हैं, जिससे जल अभाव से जूझ रहे मराठवाड़ा जिले को राहत मिली है। एक अधिकारी ने बुधवार को बताया कि लातूर शहर के दो प्रमुख बैराज और मांजरा बांध में अगले साल 10 जून तक के लिए पर्याप्त पानी है। ऐसे में शहर को इस साल पानी की आपूर्ति के लिए टैंकरों की जरूरत नहीं होगी। एक अन्य अधिकारी ने कहा कि लातूर में इस वर्ष बारिश कम हुई थी और सरकार स्थिति को सुधारने के लिए नई परियोजनाएं तत्काल शुरू करने की योजना बना रही थी। लेकिन मानसून के बाद की बारिश से हालात में सुधार हुआ है और अब तक इस तरह की परियोजनाओं की कोई आवश्यकता नहीं है।

    08:16 (IST)24 Oct 2019
    महाराष्ट्र-हरियाणा चुनाव नतीजों के भी जानें ताजा अपडेट्स

    मौसम का हाल जो है उसके बारे में तो हम आपको बता चुके। लगे हाथ यह भी बता दें क‍ि आज स‍ियासी पारा थोड़ा चढ़ा हुआ है। खास कर महाराष्‍ट्र और हर‍ियाणा में। इन दो राज्‍यों में व‍िधानसभा चुनाव के नतीजे आ रहे हैं। इनके अलावा 17 राज्‍यों में हुए उपचुनाव के भी नतीजे आने वाले हैं। इन पर लाइव अपडेट्स यहां हम देते रहेंगे।  विधानसभा चुनाव परिणाम से जुड़ी पूरी कवरेज और हरियाणा व महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव परिणाम 2019 से संबंधित खबरें Jansatta.com पर। महाराष्ट्र और विधानसभा चुनाव नतीजों के लाइव अपडेट के साथ-साथ विश्लेषण भी पढ़ें।

    07:52 (IST)24 Oct 2019
    ओडिशा में भारी बारिश, अगले तीन दिन राहत की संभावना नहीं

    बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने कम दबाव के क्षेत्र की वजह से ओडिशा में मंगलवार से भारी बारिश हो रही है जिससे आम जीवन प्रभावित हो गया है। अगले तीन दिनों में और अधिक बारिश की आंशका जाहिर की गई है। मौसम केंद्र ने यहां बताया कि बंगाल की खाड़ी के पश्चिम मध्य में कम दबाव का क्षेत्र बना है। इसके और अधिक तेज होकर बृहस्पतिवार रात में तूफान में बदलने की आशंका है। मौसम केंद्र ने बताया कि इसके प्रभाव स्वरूप ओडिशा के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश शनिवार तक होगी जबकि कुछ इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। अधिकारियों ने बताया कि गंजम, गजपति, पुरी, जगतसिंगपुर, मल्कानगिरि, कोरापुट और रायगढ़ जिलों में बुधवार को सुबह भारी बारिश हुई और निचले इलाकों में पानी भरने से यातायात व्यवस्था प्रभावित हो गई। मौसम केंद्र ने मल्कानगिरि, कोरापुट और गजपति जिलों के लिए ‘येलो’ चेतावनी बृहस्पतिवार सुबह तक के लिए जारी की है और इस दौरान इन जिलों में भारी बारिश होने की आशंका है।

    07:27 (IST)24 Oct 2019
    महाराष्ट्र के मौसम का हाल जानिए

    मौसम विभाग के मुंबई केंद्र के अधिकारी ने बताया, ‘‘ चक्रवाती संचरण की वजह से पिछले कुछ दिनों से महाराष्ट्र के मराठवाड़ा, पश्चिमी महाराष्ट्र और कोंकण क्षेत्र में बारिश हो रही है। आने वाले 24 घंटे में अरब सागर में दबाव के चलते बारिश का दौर और तेज होगा।’’ उन्होंने कहा, ‘‘रेड अलर्ट का मतलब है कि संबंधित इलाकों में बहुत भारी बारिश होगी। यह कोंकण के सिंधुदुर्ग और रत्नागिरी जिलों के लिए जारी किया गया है। अन्य इलाकों में अपेक्षाकृत कम तीव्र वर्षा गुरुवार और शुक्रवार को होगी।’’ महाराष्ट्र राज्य आपदा मोचन इकाई के अधिकारी ने बताया कि रत्नागिरी और सिंघुदुर्ग के जिला आपदा प्रबंधन निकाय को भारी बारिश के मद्देनजर तैयारियां करने को कहा गया है।

    06:59 (IST)24 Oct 2019
    कर्नाटक में रेड अलर्ट जारी

    भारतीय मौसम विभाग ने आगामी शुक्रवार को तटीय कर्नाटक के अलावा तटीय कोंकण एवं गोवा में भी मूसलाधार बारिश की आशंका जताते हुए ‘ रेड अलर्ट’ जारी किया है। मौसम विभाग ने बुधवार को बताया कि 24 घंटे में 204.5 मिलीमीटर या इससे अधिक बारिश को मूसलाधार बारिश की श्रेणी में रखा जाता है। मौसम विभाग के मुंबई केंद्र ने अरब सागर में चक्रवाती संचरण के प्रबल होने के बाद कोंकण, गोवा एवं तटीय कर्नाटक के लिए परामर्श जारी किया। इस बीच मौसम विभाग के गोवा केंद्र ने गुरुवार के लिए भी रेड अलर्ट जारी किया है।

    00:20 (IST)24 Oct 2019
    सात हजार लोग बेघर

    कर्नाटक में 18 अक्टूबर को शुरू बारिश के दूसरे दौर में 13 लोगों की मौत हुई है और करीब 10 हजार मकानों को नुकसान पहुंचा है। 16 जिलों के सात हजार लोग बेघर हुए हैं जिनमें उत्तर कर्नाटक का बेलगावी भी शामिल है जहां अगस्त में भी भीषण बाढ़ आई थी।

    23:15 (IST)23 Oct 2019
    दो महीने में दूसरी बार आई बाढ़, मरने वालों की संख्या 13 पहुंची

    कर्नाटक के कई हिस्सों में गत दो महीने में दूसरी बार आई बाढ़ में मरने वालों की संख्या 13 तक पहुंच गई हैं। पिछले हफ्ते से आई बाढ़ के मद्देनजर मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने बुधवार को अधिकारियों को त्वरित आधार पर राहत कार्य चलाने और दीपावली की छुट्टी होने के बावजूद जिम्मेदारियों का निवर्हन करने को कहा है।

    20:31 (IST)23 Oct 2019
    गुरुवार और शुक्रवार को भी होगी बारिश

    मौसम विभाग के मुंबई केंद्र के अधिकारी ने बताया, ‘‘ चक्रवाती संचरण की वजह से पिछले कुछ दिनों से महाराष्ट्र के मराठवाड़ा, पश्चिमी महाराष्ट्र और कोंकण क्षेत्र में बारिश हो रही है। आने वाले 24 घंटे में अरब सागर में दबाव के चलते बारिश का दौर और तेज होगा।’’ उन्होंने कहा, ‘‘रेड अलर्ट का मतलब है कि संबंधित इलाकों में बहुत भारी बारिश होगी। यह कोंकण के सिंधुदुर्ग और रत्नागिरी जिलों के लिए जारी किया गया है। अन्य इलाकों में अपेक्षाकृत कम तीव्र वर्षा गुरुवार और शुक्रवार को होगी।’

    19:08 (IST)23 Oct 2019
    कई जगहों पर रेड अलर्ट

    भारतीय मौसम विभाग ने आगामी शुक्रवार को तटीय कर्नाटक के अलावा तटीय कोंकण एवं गोवा में भी मूसलाधार बारिश की आशंका जताते हुए ‘ रेड अलर्ट’ जारी किया है। मौसम विभाग ने बुधवार को बताया कि 24 घंटे में 204.5 मिलीमीटर या इससे अधिक बारिश को मूसलाधार बारिश की श्रेणी में रखा जाता है। मौसम विभाग के मुंबई केंद्र ने अरब सागर में चक्रवाती संचरण के प्रबल होने के बाद कोंकण, गोवा एवं तटीय कर्नाटक के लिए परामर्श जारी किया। इस बीच मौसम विभाग के गोवा केंद्र ने गुरुवार के लिए भी रेड अलर्ट जारी किया है।

    18:16 (IST)23 Oct 2019
    हफ्ते भर में 13 लोगों की मौत

    कर्नाटक में बेमौसम बारिश का कहर जारी है। हफ्ते भर में अबतक 13 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। कर्नाटक के कई जिलों में रेड अलर्ट जारी है। राज्य में कृष्ण समेत कई नदियां भी उफान पर हैं।

    16:18 (IST)23 Oct 2019
    इन राज्यों में गिरेगा पारा

    मौसम विभाग ने अगले 72 घंटो में देश के 9 राज्यों में बारिश की संभावना व्यक्त की है। मौसम विभाग के मुताबिक बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में पारा गिरेगा जिससे कि ठंड बढ़ने के आसार हैं।

    15:37 (IST)23 Oct 2019
    यूपी, बिहार और छत्तीसगढ़ में हो सकती है बारिश

    देशभर के तमाम राज्यों से भले ही मानसून लौट गया हो लेकिन देश के कुछ राज्यों में अभी भी बारिश की संभावनाएं बनी हुई हैं। ऐसा कुछ हाल है छत्तीसगढ़ का। मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिन में छत्तीसगढ़ में अच्छी खासी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है की बारिश 1 सप्ताह से ज्यादा हो सकती है। इसके अलावा मौसम विभाग ने बिहार और पूर्वी यूपी में भी बारिश के आसार जताए हैं।

    14:12 (IST)23 Oct 2019
    छत्तीसगढ़ में दिवाली पर होगी बारिश

    छत्तीसगढ़ में दिवाली के त्योहार पर पानी फिर सकता हैं। मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिन बारिश पूरे छत्तीसगढ़ को भिगो सकती है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है की बारिश 1 सप्ताह से ज्यादा समय के लिए हो सकती है। इस बीच, मौसम विभाग ने बिहार और पूर्वी यूपी के लिए भी अलर्ट जारी किया है। यहां भी 1 हफ्ते बारिश की संभावना जताई जा रही है।

    13:22 (IST)23 Oct 2019
    मध्य प्रदेश के मौसम का हाल जानिए

    अरब सागर और बंगाल की खाड़ी में गहरे कम दबाव के क्षेत्र बने हुए हैं। इन शक्तिशाली सिस्टम के कारण मध्यप्रदेश में ठंड के सीजन में कहीं-कहीं रुक-रुक कर बरसात हो रही है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक अभी 3-4 दिन तक मौसम का मिजाज इसी तरह बना रहेगा।

    12:06 (IST)23 Oct 2019
    दिल्ली के मौसम का हाल जानिए

    राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार की सुबह खुशनुमा रही और यहां न्यूनतम तापमान 16.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम में सामान्य तापमान है। मौसम विभाग के अनुसार, हवा में नमी का स्तर सुबह साढ़े आठ बजे 73 प्रतिशत दर्ज किया गया। मौसम वैज्ञानिकों ने दिन भर आसमान साफ रहने का अनुमान जताया है। उन्होंने कहा, ‘‘आसमान साफ रहेगा और आज अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस पर रहने की उम्मीद है।’’ मंगलवार को न्यूनतम तापमान 17.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और अधिकतम तापमान 32.5 डिग्री सेल्सियस रहा।

    11:13 (IST)23 Oct 2019
    वाराणसी के मौसम का हाल जानिए

    मौसम का रुख इन दिनों मानो दिसंबर सरीखा हो गया है। सर्दियां अब गुलाबी ठंड से आगे बढ़ गई हैं। चार दिनों से बादलों की सक्रियता आ आलम ऐसा है कि बादल बुधवार की सुबह भी अपनी जगह काबिज नजर आए। हल्‍का कोहरा और ओस के मेल का ऐसा खेल हुआ कि पारा सीजन में पहली बार बीस डिग्री से कम होकर 19 डिग्री पर पहुंच गया। वहीं अधिकतम तापमान भी ठंड के सीजन में कुछ दिनों से तीस डिग्री से कम बना हुआ है।

    09:21 (IST)23 Oct 2019
    तमिलनाडु में बाढ़ की चेतावनी

    भारतीय मौसम विभाग ने तमिलनाडु के 12 जिलों में बाढ़ की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने नदियाों के आसपास के इलाकों में निवासियों को खासतौर पर अहतियात बरतने को कहा है।

    09:01 (IST)23 Oct 2019
    वीडियो के जरिए जानिए देशभर के मौसम का हाल

    Next Stories
    1 Maharashtra Elections: खतरे में BJP प्रदेश अध्यक्ष की भी सीट? गढ़ माने जाने वाले क्षेत्रों में कम मतदान से टेंशन में पार्टी
    2 J&K में मानवाधिकार के हालात पर अमेरिका ने जताई ‘चिंता’, कहा- करीब से रख रहे हैं नजर
    3 भारतीय सेना की बड़ी कार्रवाई- पीओके में आतंकी लॉन्च पैड किए नष्ट, 18 आतंकियों को भी मार गिराया!