ताज़ा खबर
 

Weather Forecast Today Updates: दिल्ली एनसीआर में बुधवार तक चलेगा बारिश का मौसम

Weather forecast Today India News Updates: मौसम विभाग के अनुसार, देहरादून, रुद्रप्रयाग, चमोली, उत्तरकाशी, पिथौरागढ़ और बागेश्वर में सोमवार को भारी बारिश हो सकती है। इन इलाकों में प्रशासन ने येलो अलर्ट जारी किया है।

Author नई दिल्ली | Updated: Aug 26, 2019 17:49 pm
पढ़िए अपने राज्य के मौसम का हाल, फोटो- इंडियन एक्सप्रेस

Weather forecast Today India Updates: दिल्ली एनसीआर में बुधवार तक बारिश और फुहारों का मौसम चल सकता है। दरअसल मध्य प्रदेश से होकर गुजर रही मानसून टर्फ के प्रभाव से बंगाल की खाड़ी से आने वाली आर्द्र हवाएं पश्चिमी उत्तर प्रदेश में नोएडा और गाजियाबाद तक पहुंच रही हैं। यह सिलसिला आने वाले कुछ दिन और चलेगा।

उत्तराखंड में बाढ़ और बारिश के चलते वहां के लोगों को पिछले दिनों काफी परेशानी झेलनी पड़ी थी। अब एक बार फिर उत्तराखंड में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग के अनुसार, देहरादून, रुद्रप्रयाग, चमोली, उत्तरकाशी, पिथौरागढ़ और बागेश्वर में सोमवार को भारी बारिश हो सकती है। इन इलाकों में प्रशासन ने येलो अलर्ट जारी किया है। कुछ इलाकों में बादल फटने की भी आशंका जतायी गई है।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित इसके आसपास के क्षेत्रों नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद, गाजियाबाद, सोनीपत, रेवाड़ी, महेंद्रगढ़ में सोमवार को हल्की से भारी बारिश के आसार हैं। भारतीय मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक मौसम में बदलाव से गुजर रही दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में हालांकि बारिश मध्यम गति की होगी। कहीं-कहीं खूब बारिश भी हो सकती है। विभाग के अनुमान है कि बाद में शहर का मौसम शुष्क बना रहेगा।

Live Blog

Highlights

    16:15 (IST)26 Aug 2019
    मुंबई में शाम में होगी बारिश

    मुंबई के आसमान में बादल छा गए हैं और शाम में बारिश का अनुमान है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार, मुंबई और महाराष्ट्र के तटवर्ती इलाकों जैसे कोंकण में आज शाम में तेज बारिश का अनुमान है। हालांकि कल मौसम साफ रहेगा।

    15:04 (IST)26 Aug 2019
    ओडिशा में भारी बारिश के आसार

    मौसम विज्ञानियों ने अगले 5 दिन ओडिशा में भारी बारिश का अनुमान जताया है। बंगाल की खाड़ी में कम दाब का क्षेत्र बन रहा है। जिसके चलते भारी बारिश का अनुमान जताया गया है। मछुआरों को भी समुद्र में ना जाने की सलाह दी गई है।

    13:59 (IST)26 Aug 2019
    मध्य प्रदेश के इन इलाकों में होगी तेज बारिश

    मध्य भारत में चक्रवाती हवाओं का दौर जारी है। इसके अलावा यहां मानसून की एक टर्फ के गुजरने के चलते आज मध्य प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश होने का अनुमान जताया जा रहा है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार, सोमवार-मंगलवार को राजधानी भोपाल समेत इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, दतिया, मुरैना भिंड, गुना, अशोकनगर, विदिशा, सागर, रायसेन, सीहोर, होशंगाबाद, खंडवा, खरगोन में भारी बारिश के आसार हैं।

    12:58 (IST)26 Aug 2019
    मध्य प्रदेश में बांध के गेट खोले गए, भारी बारिश की आशंका

    मध्य प्रदेश में काफी बारिश हो रही है। सोमवार को भी राज्य के कई इलाकों में तेज बारिश के आसार हैं। ऐसे में राज्य के राजघाट और माताटीला बांध में जलस्तर बढ़ गया है। यही वजह है कि इन बांधों से काफी पानी बेतवा नदी में छोड़ा गया है।

    11:42 (IST)26 Aug 2019
    पंजाब, हरियाणा, राजस्थान में शुष्क रहेगा मौसम

    मौसम विज्ञानियों के अनुसार, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में मौसम शुष्क बना हुआ है। जिसके चलते इन राज्यों में बारिश के आसार नहीं बन रहे हैं।

    10:24 (IST)26 Aug 2019
    इन शहरों में आज होगी झमाझम बारिश

    चक्रवाती हवाओं और मानसून टर्फ के चलते देश के नागपुर, नासिक, रतलाम, इंदौर, बड़ौदा, अहमदाबाद, सूरत जैसे शहरों में आज झमाझम बारिश के आसार हैं। 

    09:53 (IST)26 Aug 2019
    पंजाब में एनडीआरएफ के जवान तैनात

    पंजाब सरकार के एक प्रवक्ता ने कहा कि फिरोजपुर जिला प्रशासन हाई अलर्ट पर है, जबकि बाढ़ के खतरे के मद्देनजर ऐहतियाती तौर पर एनडीआरएफ और सेना की टीमों को तैनात किया गया है। अधिकारियों ने कहा, "पाकिस्तान ने भारी मात्रा में पानी छोड़ा है, जिससे तेंदीवाला गांव के तटबंध को नुकसान हुआ है, और कुछ गांवों में बाढ़ का खतरा है।’’ पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिन्दर सिंह ने फिरोजपुर, जालंधर, कपूरथला और रूप नगर जिलों में बाढ़ के हालात की उच्चस्तरीय बैठक की अध्यक्षता की।

    09:35 (IST)26 Aug 2019
    दिल्ली में छाए रहेंगे बादल

    दिल्ली में आज बारिश के आसार हैं। फिलहाल दिल्ली के कई इलाकों में बादल छाए हुए हैं। जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिल रही है। 

    09:03 (IST)26 Aug 2019
    राजस्थान के मौसम का हाल जानिए

    राजस्थान में पिछले 24 घंटों के दौरान पूर्वी हिस्सों के एक दो स्थानों पर भारी बारिश और कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान कोटा के कंवास में 7 सेंटीमीटर, झालावाड के खानपुर में 7 सेंटीमीटर, असनावर में 6 सेंटीमीटर, कोटा के सांगोंद में 5 सेंटीमीटर, बारां में 5 सेंटीमीटर, अटरू में 4 सेंटीमीटर, डूंगरपुर में 4 सेंटीमीटर और अन्य कई स्थानों पर 3 सेंटीमीटर से 2 सेंटीमीटर तक बारिश दर्ज की गई। वहीं रविवार सुबह से शाम तक कोटा में 10.8 मिलीमीटर, जयपुर में .8 मिलीमीटर और श्रीगंगानगर में 0.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

    08:53 (IST)26 Aug 2019
    मध्य प्रदेश के मौसम का हाल जानिए

    मध्यप्रदेश में इस मानसून में अब तक औसतन 16 प्रतिशत अधिक वर्षा हुई है। मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल से मिले आंकड़ों के अनुसार, मध्य प्रदेश में एक जून से 25 अगस्त तक औसतन 16 प्रतिशत अधिक वर्षा दर्ज की गई है। हालांकि प्रदेश के 52 जिलों में से 13 जिले ऐसे भी हैं जहां कम वर्षा हुई है। जिन 13 जिलों में कम वर्षा दर्ज की गई है, उनमें सीधी में 33 प्रतिशत कम, शहडोल में 27 प्रतिशत, बालाघाट में 24 प्रतिशत, कटनी में 21 प्रतिशत, पन्ना में 19 प्रतिशत, छिंदवाड़ा एवं दतिया में 16-16 प्रतिशत, ग्वालियर एवं सिवनी में 11-11 प्रतिशत, सतना में 9 प्रतिशत, अनूपपुर में 5 प्रतिशत और छतरपुर में दो प्रतिशत कम वर्षा हुई है।

    08:14 (IST)26 Aug 2019
    रविवार को इन राज्यों में हुई बारिश

    उत्तर प्रदेश में लखनऊ में रविवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहे। अधिकतम तापमान 33.7 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। मौसम विभाग के अनुसार मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, ओडिशा, गोवा, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक और केरल में अधिकांश स्थानों पर बारिश या गरज के साथ वर्षा दर्ज की गई।

    07:24 (IST)26 Aug 2019
    बारिश के चलते पंजाब-हरियाणा में तापमान सामान्य से नीचे पहुंचा

    पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में रविवार को हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हुई, जिससे अधिकांश स्थानों पर अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे चला गया। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने रविवार को कहा कि राजस्थान के कुछ हिस्सों में पिछले 24 घंटों के दौरान 2 से 7 सेंटीमीटर बारिश हुई। अधिकारियों ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में शनिवार से हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हुई और 31 अगस्त तक बारिश की संभावना बनी रहेगी।

    Next Stories
    1 कार्यकर्ताओं के लिए हमेशा सहज रहे अरुण जेटली
    2 ब्रिटेन के प्रधानमंत्री से मिले पीएम मोदी, व्यापार और निवेश सहित इन मुद्दों पर हुई चर्चा
    3 कश्मीर में नहीं थम रहा पथराव, पत्थरबाजी में गई ट्रक चालक की जान