ताज़ा खबर
 

Weather Forecast Today Updates: दिल्ली की हवा फिर ‘बहुत खराब’, बिहार में एक-दो दिन में बढ़ेगी ठंढ, जाने क्या है देश में मौसम का हाल

Weather forecast Today India News Updates: दिल्ली का समग्र एक्यूआई बहुत खराब श्रेणी में है और इसके आगे और बिगड़ने का पूर्वानुमान है और यह 22 नवंबर तक दिल्ली के विभिन्न भागों में गंभीर हो सकता है।

Author नई दिल्ली | Updated: Nov 23, 2019 8:08:53 pm
Weather forecast Today India LIVE News Updates: दिल्ली में समग्र वायु गुणवत्ता बहुत खराब श्रेणी में (indian express photo)

Weather forecast Today India Updates: राष्ट्रीय राजधानी की समग्र वायु गुणवत्ता गुरुवार को फिर से ‘बहुत खराब’ श्रेणी में चली गई और हवा की बेहद कम रफ्तार की वजह से स्थिति आगे और बिगड़ सकती है। सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग (सफर) के अनुसार, समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 340 रिकॉर्ड किया गया। सफर ने कहा, “दिल्ली का समग्र एक्यूआई बहुत खराब श्रेणी में है और इसके आगे और बिगड़ने का पूर्वानुमान है और यह 22 नवंबर तक दिल्ली के विभिन्न भागों में गंभीर हो सकता है।”

वहीं बिहार की राजधानी पटना तथा आसपास के क्षेत्रों में मौसम साफ और सुहावना बना हुआ है। गुरुवार सुबह धूप निकली तथा कई क्षेत्रों में तापामन में गिरावट दर्ज की गई है। पटना का न्यूनतम तापमान 14.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने कहा है कि अगले एक-दो दिनों तक राज्य के अधिकांश क्षेत्रों में मौसम साफ रहेगा तथा तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी और ठंड का दौर प्रारंभ होगा।।

Live Blog

Highlights

    20:05 (IST)23 Nov 2019
    सात दिनों का मौसम अनुमान

    मौसम विभाग ने सात दिनों का मौसम अनुमान जारी किया है। इसके मुताबिक 23 नवंबर (शनिवार) को तमिलनाडु, पुदुचेरी और कराईकल और लक्षद्वीप में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ छींटे पड़ने और बिजली गिरने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण तटीय तमिलनाडु, पुदुचेरी और कराईकल में अलग-थलग स्थानों पर भारी वर्षा की भी संभावना जताई गई है।

    23:39 (IST)22 Nov 2019
    मौसम विभाग के अनुसार 23 नवंबर को बारिश कम होने की उम्मीद

    मौसम विभाग के मुताबिक ट्रफ रेखा अगले एक दो दिनों में कमजोर पड़ जाएगी। जिसके कारण 23 नवंबर से बारिश कम होने की उम्मीद है। हालांकि मौसम पूरी तरह शुष्क नहीं होगा। तमिलनाडु के कुछ हिस्सों जैसे कराईकल और पंबन के कुछ स्थानों पर मध्यम बारिश जारी रहेगी। इसके अलावा, चेन्नई सहित उत्तरी तटीय तमिलनाडु में भी हल्की बारिश जारी रहने की संभावना है।

    21:36 (IST)22 Nov 2019
    एमनेस्टी ने लाहौर में छाए स्मॉग पर दिलाया दुनिया का ध्यान

    पाकिस्तान के लाहौर शहर में खराब वायु गुणवत्ता और धुंध के कारण लाखों लोगों पर साँस की बीमारी होने का खतरा मंडरा रहा है। एमनेस्टी इंटरनेशनल संगठन ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। एमनेस्टी ने लाहौर के निवासियों के लिए विश्वभर से तत्काल मदद की गुहार लगाई है। एमनेस्टी का कहना है कि स्मॉग की समस्या पर पाकिस्तानी अधिकारियों की लापरवाही से मानवाधिकार का गंभीर मुद्दा उठ खड़ा हुआ है।एमनेस्टी के अधिकारी रिमेल मोहिदिन ने कहा, ‘‘जहरीली हवा से सभी का स्वास्थ्य दांव पर लगा है। यह मुद्दा इतना गंभीर है कि हम पूरे विश्व में फैले अपने सदस्यों से कह रहे हैं कि वे पाकिस्तानी अधिकारियों को पत्र लिखकर इस आपदा को गंभीरता से लेने को कहें और लोगों के स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए त्वरित कार्रवाई करें।’’

    18:14 (IST)22 Nov 2019
    प्रदूषण के मुद्दे पर दिल्ली सरकार पर बरसी केंद्र सरकार

    कृषि राज्य मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा है कि दिल्ली के प्रदूषण में पराली की हिस्सेदारी मात्र तीन प्रतिशत होने के बावजूद दिल्ली सरकार प्रदूषण के मुद्दे को सियासी वजहों से तूल दे रही है। चौधरी ने शुक्रवार को राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान दिल्ली में वायु प्रदूषण के कारणों में किसानों द्वारा पराली जलाये जाने की हिस्सेदारी से जुड़े एक सवाल के जवाब में कहा कि उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा में पराली जलाने से उठने वाले धुएं की दिल्ली के प्रदूषण में मात्र तीन प्रतिशत हिस्सेदारी है। दिल्ली के प्रदूषण में पराली के अलावा अन्य स्थानीय कारण प्रमुख रूप से जिम्मेदार हैं। उन्होंने कहा कि पिछले तीन सालों में पराली जलाने पर रोक लगाने के लिए किये गये प्रयासों के परिणामस्वरूप तीनों राज्यों में इन घटनाओं में 54.5 प्रतिशत की कमी आयी है। चौधरी ने कहा, ‘‘सरकार किसानों को पराली जलाने से पूरी तरह मुक्ति देने के लिए विभिन्न उपाय कर रही है। इनमें पराली निस्तारण के उपकरण किसानों को मुहैया कराना और पराली के अन्य उपयोगों के उपाय तलाशे गये हैं।

    16:44 (IST)22 Nov 2019
    वीडियो: चेन्नई, पुडुचेरी, कुड्डालोर, कराईकल और पम्बन साहित तमिलनाडु के मौसम का हाल जानिए

    15:46 (IST)22 Nov 2019
    वीडियो के जरिए जानिए पहाड़ी क्षेत्रों के मौसम का हाल

    14:55 (IST)22 Nov 2019
    ऊंचाई वाले अन्य इलाकों में भी बर्फ गिरने की रिपोर्ट

    अधिकारी ने कहा कि घाटी के जोजिला दर्रे, अमरनाथ गुफा, सोनमर्ग और गुरेज समेत ऊंचाई वाले अन्य इलाकों में भी बर्फ गिरने की रिपोर्ट हैं। अधिकारी ने कहा कि श्रीनगर समेत घाटी के मैदानी क्षेत्रों में भारी बारिश हुई। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में जम्मू एवं लद्दाख क्षेत्रों में बर्फबारी या हल्की बारिश और कश्मीर में मध्यम बारिश या बर्फबारी का पूर्वानुमान जताया है।इसने बताया कि शनिवार को भी छिटपुट हल्की बारिश होने और मंगलवार तक मौसम शुष्क बने रहने की संभावना है।

     
     
    14:23 (IST)22 Nov 2019
    चार इंच बर्फ गिरी

    कश्मीर के ऊंचाई वाले स्थानों में शुक्रवार को ताजा बर्फबारी और घाटी के मैदानी इलाकों में बारिश हुई। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि उत्तर कश्मीर के बारामुला जिले में स्थित गुलमर्ग में रात के दौरान रिकॉर्ड करीब चार इंच बर्फ गिरी।

    13:03 (IST)22 Nov 2019
    इन जगहों पर मध्यम बारिश देखी गई

    दक्षिण कर्नाटक, लक्षद्वीप, और केरल में हल्की से मध्यम बारिश देखी गई।  सिक्किम में भी छिटपुट वर्षा हुई। पंजाब, हिमाचल प्रदेश, पश्चिम उत्तर प्रदेश, दिल्ली-एनसीआर और उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान में एक से तीन डिग्री की वृद्धि हुई है।

    12:18 (IST)22 Nov 2019
    दिल्ली सरकार पर निशाना साधा

    राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) ने ध्वनि प्रदूषण से निपटने के लिये दिल्ली सरकार की जागरुकता गतिविधियों की आलोचना करते हुए कहा कि वे गुणवत्ता और संख्या के लिहाज से अपर्याप्त हैं। एनजीटी के अध्यक्ष न्यायमूर्ति आदर्श कुमार गोयल की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि गतिविधियों को ठीक से नियोजित और समन्वित किया जाना चाहिए। साथ ही पटाखे छोड़ने पर जुर्माने को भी संशोधित किया जाना चाहिये। पीठ ने कहा, "केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने सुझाव दिया है कि दूसरी और तीसरी बार उल्लंघन करने के लिये जुर्माना 2 से 3 तीन गुना अधिक होना चाहिये। साथ ही उनकी फैक्टरी लगाने या संचालित करने की अनुमति भी वापस ले ली जानी चाहिये।" एनजीटी ने ध्वनि प्रदूषण पर दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (डीपीसीसी) को भी फटकार लगाते हुए कहा कि समस्या को नियंत्रित करने के लिए उसके द्वारा किए गए कार्यों को बमुश्किल पर्याप्त माना जा सकता है। ट्रिब्यूनल ने सीपीसीबी को ध्वनि सीमा के साथ छेड़छाड़ करने वालों पर भारी हर्जाना लगाने का निर्देश दिया और उसे इस संबंध में ईमेल के जरिये 31 मार्च, 2020 तक अनुपालन रिपोर्ट पेश करने को कहा।

    11:22 (IST)22 Nov 2019
    तापमान सामान्य से थोड़ा ज्यादा रहेगा

    हवा का रुख बदल गया है। पुरवा हवा चलने लगी है। ऐसे में तापमान सामान्य से थोड़ा ज्यादा ही रहने की संभावना है। न्यूनतम तापमान के 13 से 15 डिग्री के आसपास रहने का अनुमान है। वहीं पुरवा हवा चलने की वजह से कोहरा छाने की संभावना है।

    10:38 (IST)22 Nov 2019
    वायु प्रदूषण का प्रभाव जीडीपी पर

    थरूर ने कहा कि वायु प्रदूषण के गंभीर प्रभाव पड़ रहे हैं, इसके आर्थिक प्रभाव हैं, जीडीपी पर इसका प्रभाव है और इसके कारण श्रम दिवसों में लगातार गिरावट आ रही है । इसके कारण लोगों के जीवन पर पड़ने वाला प्रभाव अत्यंत गंभीर है। उन्होंने कहा कि वायु प्रदूषण के कारण स्कूली बच्चों के फेफड़ों पर गंभीर प्रभाव पड़ रहा है।

    10:11 (IST)22 Nov 2019
    शशि थरूर ने राष्ट्रीय स्वच्छ हवा नीति लागू करने पर जोर दिया

    कांग्रेस नेता शशि थरूर ने वायु प्रदूषण की विभीषिका से मिलकर निपटने पर जोर देते हुए सरकार से विधायी रास्ता अपनाने एवं नयी राष्ट्रीय स्वच्छ हवा नीति लागू करने पर जोर दिया । चर्चा में हिस्सा लेते हुए थरूर ने कहा, ‘‘ वायु प्रदूषण आज एक ऐसी समस्या बन गया है जिसे नजरंदाज नहीं किया जा सकता । यह सिर्फ दिल्ली, हरियाणा या पंजाब की समस्या नहीं है बल्कि इसके दायरे में पूरा देश आ गया है।’’

    09:13 (IST)22 Nov 2019
    तमिलनाडु में कुछ स्थानों में अच्छी बारिश

    मौसम से जुड़ी जानकारी देने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक दक्षिण भारत में पिछले दो दिनों से जारी बारिश में फिलहाल कमी आने की आशंका है। बारिश में कमी आंतरिक हिस्सों में आएगी। जबकि की खाड़ी में बने ट्रफ के प्रभाव के कारण तटीय आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में कुछ स्थानों में अच्छी बारिश जारी रहेगी। इसी बीच चेन्नई में भी कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिल सकती है। तमिलनाडु के आंतरिक हिस्सों, केरल, कर्नाटक के तटीय शहरों तथा आंतरिक भागों में कुछ जगहों पर हल्की बारिश होने की संभावना है।

    08:50 (IST)22 Nov 2019
    उत्तरी कश्मीर के बारामुला व कुपवाड़ा में सबसे अधिक प्रभाव

    जम्मू-कश्मीर के वायुमंडल में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है। कश्मीर के अधिकांश इलाकों विशेषकर उत्तरी कश्मीर के बारामुला व कुपवाड़ा में सबसे अधिक प्रभाव होगा। मध्य व दक्षिण में सामान्य बर्फबारी और बारिश हो सकती है। पश्चिमी विक्षोप का यह प्रभाव 23 नवंबर तक रहेगा।

    07:27 (IST)22 Nov 2019
    आंशिक बादल छाए हुए हैं

    मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के कई हिस्सों में गुरुवार को आसमान में आंशिक बादल छाए हुए हैं। आसमान में बादल के कारण सुबह से चल रही हवा सिहरन पैदा कर रही है। मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान में बने चक्रवात के कारण राज्य मे आंशिक बादल हैं और हवाएं चल रही हैं, जिससे ठंड का अहसास हो रहा है।

    Next Stories
    1 राज्यसभा में मार्शल की वर्दी से हटी ‘पी कैप’, पूर्व अधिकारियों ने की आलोचना
    2 महाराष्ट्र में राकांपा और कांग्रेस गठबंधन की सरकार का गठन लगभग तय
    3 कुमार विश्वास का ट्वीट, ‘…माना हम गधे हैं, पर तसल्ली है कि खूंटे से न बंधे हैं’; ट्रोल्स बोले- खूंटा ही कमजोर था
    जस्‍ट नाउ
    X