ताज़ा खबर
 

Weather Forecast Today Updates: हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के आसार, मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

Weather forecast Today Mumbai, Delhi, Noida, Rains, Monsoon, Weather, Temperature Today News: उत्तरी भारत के बारे में मौसम विभाग ने कहा कि उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल के तापमान में भारी गिरावट देखी जा सकती है।

gujaratWeather Forecast Report LIVE: तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है।

Weather forecast Today India Updates: हिमाचल प्रदेश में अगले दो दिन भारी बारिश का अनुमान जताया गया है। मौसम विभाग के अनुसार, 25 और 26 सितंबर को राज्य के मैदानी व पर्वतीय क्षेत्रों में भारी बारिश हो सकती है। जिन जिलों में भारी बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है, उनमें बिलासपुर, कांगड़ा, मंडी, शिमला, सोलन और सिरमौर शामिल हैं।

इस साल छत्तीसगढ़ में मानसून जमकर बरसा और उसने पिछले पांच साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। हालांकि अगस्त तक छत्तीसगढ़ में पर्याप्त बारिश नहीं हुई थी और कई इलाकों में सूखे के हालात थे, लेकिन अगस्त के बाद राज्य में जबरदस्त बारिश हुई और कई साल का रिकॉर्ड टूट गया। छत्तीसगढ़ में इस साल 1147 मिमि बारिश हो चुकी है और अगले कुछ दिन यदि और बारिश हो जाए तो साल 2012-13 का रिकॉर्ड भी टूट सकता है।

गुजरात के तटीय इलाकों में ‘हिका’ तूफान का असर दिखाई दे सकता है। इसके चलते तेज हवाएं चल सकती हैं। मौसम विभाग ने मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी है। मौसम विभाग के अनुसार, हिका के गुजरात की तरफ आने की संभावना कम है, लेकिन यहां इसका असर दिख सकता है। वहीं मौसम विभाग ने दक्षिण भारत के राज्यों में भारी बारिश का अनुमान जाहिर किया है। विभाग के अनुसार, आज तमिलनाडु, तेलंगाना, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश में तेज बारिश के आसार हैं।

Live Blog

Highlights

    20:59 (IST)24 Sep 2019
    दिल्ली में तापमान में आयी गिरावट

    दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से बादल छाए हुए हैं, वहीं कुछ जगहों पर हल्की बारिश भी हुई है। इसके चलते दिल्ली-एनसीआर में तापमान में गिरावट आयी है। दिल्ली का न्यूनतम तापमान आज 23.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस रहा। 

    19:47 (IST)24 Sep 2019
    इन राज्यों में हुई आज बारिश

    असम, मेघालय, महाराष्ट्र और गोवा के अलग-अलग स्थानों पर भी बारिश देखने को मिल सकती है। वहीं उत्तरी भारत के बारे में मौसम विभाग ने कहा कि उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल के तापमान में भारी गिरावट देखी जा सकती है।

    18:13 (IST)24 Sep 2019
    दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटके हुए महसूस

    दिल्ली-एनसीआर में कुछ देर पहले भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.3 मैग्नीट्यूड मांपी गई। इस भूकंप का केन्द्र पाकिस्तान प्रशासित कश्मीर का मीरपुर इलाका था। भूकंप के झटके, भारतीय जम्मू कश्मीर समेत उत्तर भारत में महसूस किए गए। 

    17:00 (IST)24 Sep 2019
    मौसम विभाग ने तूफान के चलते मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी

    विभाग ने कहा, ‘‘ गहरे दबाव के कारण बुधवार को तड़के उसके पश्चिम की ओर थोड़ा आगे बढ़ने और 19 डिग्री उत्तर और 20 डिग्री उत्तर के बीच ओमान तट को पार करने की संभावना है। अगले 24 घंटे के दौरान उसके और तेज होने तथा फिर क्रमिक ढंग से कमजोर होने की संभावना है।’’विभाग ने कहा है कि चक्रवात से गुजरात तट पर अगले 12 घंटे के दौरान 30-40 किलोमटर प्रति घंटे से 50 किलोमीटर प्रति घंटा तक तेज हवा चलेगी। समुद्र में स्थिति बहुत खराब रहेगी, ऐसे में मछुआरों को बुधवार तक समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी जाती है।

    15:36 (IST)24 Sep 2019
    हिमाचल प्रदेश में बारिश का दौर जारी

    हिमाचल प्रदेश में बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग के अनुसार, राज्य में 29 सितंबर तक कुछ हिस्सों में बारिश जारी रहेगी। वहीं बारिश के चलते तापमान में भी गिरावट आयी है और राज्य के लाहौल स्पिति के केलोंग इलाके में तापमान 6.9 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है।

    13:41 (IST)24 Sep 2019
    गुजरात का मौसम जानिए

    गुजरात में ‘हिका' तूफान को लेकर चेतावनी जारी करते हुए मौसम विभाग ने कहा कि तूफान की वजह से गुजरात के तट पर प्रचंड हवा चलेगी। खराब मौसम के मद्देनजर मौसम विभाग ने मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी है। हालांकि मौसम विभाग ने कहा कि वैसे हिका के गुजरात की ओर आने की आशंका नहीं है, लेकिन इससे राज्य के तट पर प्रचंड हवा चलेगी।

    13:07 (IST)24 Sep 2019
    इन राज्यों के मौसम का हाल भी जानिए

    भारतीय मौसम विभाग ने दक्षिणी राज्यों में भारी बारिश होने का अनुमान जताया है। विभाग के मुताबिक आज तमिलनाडु, तेलंगाना, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में भारी बारिश हो सकती है। इसके साथ ही असम, मेघालय, महाराष्ट्र और गोवा के अलग-अलग स्थानों पर भी बारिश देखने को मिल सकती है। वहीं उत्तरी भारत के बारे में मौसम विभाग ने कहा कि उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल के तापमान में भारी गिरावट देखी जा सकती है।

    11:57 (IST)24 Sep 2019
    गुजरात के मौसम का हाल भी जानिए

    गुजरात में बीते दिनों हुई भारी बारिश के चलते कई इलाकों में जलभराव की समस्या हो गई है, जिससे जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। निचले इलाकों में तो लोगों के घरों में भी पानी घुस गया है। वहीं वडोदरा समेत कई इलाकों में बारिश ने फिर से दस्तक दे दी है। रविवार को गुजरात के कई इलाकों में मूसलाधार बारिश हुई। बारिश के चलते तापमान में भी गिरावट आयी है।

    10:46 (IST)24 Sep 2019
    इन क्षेत्रों के मौसम का हाल भी जानिए

    पूर्वांचल में मौसम का रुख बादलों की सक्रियता से बदला हुआ है। मौसम विभाग की ओर से सप्‍ताह भर के जारी आंकड़ों के अनुसार इस सप्ताह के अंत तक बादलों की सक्रियता कम होगी और तापमान में भ्‍ज्ञी गिरावट आएगी। हालांकि 26 सितंबर तक बादलों की सक्रियता बनी रहेगी और वातावरण से पर्याप्‍त नमी मिलते ही बादल पानी भी गिराएंगे।

    09:42 (IST)24 Sep 2019
    उत्तर पूर्वी राज्यों के मौसम का हाल भी जानिए

    मौसम विज्ञानियों के अनुसार, उत्तर पूर्वी भारत के राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश जारी रहेगी। बुधवार को कुछ जगहों पर भारी बारिश के भी आसार हैं। मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 29 सितंबर तक भारी बारिश हो सकती है। पश्चिम बंगाल की बात करें तो राज्य के कई इलाकों में 26 सितंबर तक मध्यम बारिश होने के आसार हैं।

    08:40 (IST)24 Sep 2019
    बाढ़ पीड़ितों पर क्या बोले कमलनाथ

    मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि हम इसका आकलन कर रहे है। लेकिन केन्द्र सरकार की मदद का इंतजार किए बिना राज्य सरकार ने प्रभावितों को राहत देने का काम 22 सितम्बर से शुरु कर दिया है और अगले 15 अक्टूबर तक हर प्रभावित को मदद दे दी जाएगी। उन्होंने कहा, ‘‘ सरकार आपके साथ है। आपके दु:ख-दर्द, पीड़ा और समस्या के साथ साझी है।’’ कमलनाथ ने कहा, ‘‘ बाढ़ की विभीषिका के दौरान मैं हर घंटे की स्थिति की जानकारी ले रहा था और जिला प्रशासन से निरंतर संपर्क में था।’’उन्होंने कहा कि पीड़ितों को मुआवजा देने के साथ ही सड़कें, पुल-पुलिया, शासकीय भवन और पेयजल सहित अन्य जो नुकसान हुआ है, उसका सुधार का काम भी तत्काल शुरु किया जाएगा। व्यापारी और किसान की फसलों के नुकसान की भी पूरी भरपाई सरकार करेगी।

    08:14 (IST)24 Sep 2019
    एमपी सरकार का ऐलान- 15 अक्टूबर तक सभी बाढ़ पीड़ितों को मिल जाएगा मुआवजा

    मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने सोमवार को कहा कि हाल ही में राज्य के विभिन्न इलाकों में आई बाढ़ से प्रभावित सभी लोगों को 15 अक्टूबर तक मुआवजा वितरित कर दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि मुआवजे के लिए पूर्व की तरह उन्हें भटकना नहीं पड़ेगा बल्कि पीड़ितों के पास सरकार जाएगी। उन्हें सरकार के पास नहीं जाना पड़ेगा। कमलनाथ अतिवृष्टि से सर्वाधिक प्रभावित नीमच जिले के ग्राम रामपुरा में बाढ़ राहत शिविर में बाढ़ प्रभावितों से चर्चा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मालवा, निमाड़, नीमच एवं मंदसौर क्षेत्र में इस बार इतिहास में सर्वाधिक भारी बारिश हुई है। इससे जो नुकसान हुआ है वह भी बड़ा है।

    07:32 (IST)24 Sep 2019
    वीडियो के जरिए जानिए देशभर के मौसम का हाल

    Next Stories
    1 Mission Mangal: आज ही के दिन मंगल की कक्षा में स्थापित हुआ था भारत का अंतरिक्ष यान, ISRO के नाम हुई थी बड़ी सफलता
    2 उत्तराखंड में शानदार बंगले का किराया 1000 रुपए महीना, पर केवल पांच BJP पूर्व CM के लिए
    3 UN में नरेंद्र मोदी: PM ने अक्षय ऊर्जा उत्पादन लक्ष्य बढ़ा 400 गीगावॉट तक पहुंचाने का लिया संकल्प
    यह पढ़ा क्या?
    X