ताज़ा खबर
 

Weather Forecast Today Updates: उत्तर पूर्वी भारत के इन इलाकों में जारी रहेगी बारिश, जानें पूरे हफ्ते के मौसम का हाल

Weather forecast Today India News Updates: राजधानी दिल्ली से मानसून अभी तक विदा नहीं हुआ है और इसके चलते अभी दिल्ली में छिटपुट बारिश होने की संभावना है। रविवार को भी दिल्ली के कुछ इलाकों में बारिश हुई, जिससे तापमान में गिरावट आयी है।

weatherWeather Forecast Report: तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है।

Weather forecast Today India Updates: मौसम विज्ञानियों के अनुसार, उत्तर पूर्वी भारत के राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश जारी रहेगी। बुधवार को कुछ जगहों पर भारी बारिश के भी आसार हैं। मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 29 सितंबर तक भारी बारिश हो सकती है। पश्चिम बंगाल की बात करें तो राज्य के कई इलाकों में 26 सितंबर तक मध्यम बारिश होने के आसार हैं।

हिमाचल प्रदेश में बारिश का दौर जारी है और रविवार को भी राज्य के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई। मौसम विभाग के अनुसार, राज्य में 29 सितंबर तक कुछ हिस्सों में बारिश जारी रहेगी। वहीं बारिश के चलते तापमान में भी गिरावट आयी है और राज्य के लाहौल स्पिति के केलोंग इलाके में तापमान 6.9 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है।

गुजरात में बीते दिनों हुई भारी बारिश के चलते कई इलाकों में जलभराव की समस्या हो गई है, जिससे जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। निचले इलाकों में तो लोगों के घरों में भी पानी घुस गया है। वहीं वडोदरा समेत कई इलाकों में बारिश ने फिर से दस्तक दे दी है। रविवार को गुजरात के कई इलाकों में मूसलाधार बारिश हुई। बारिश के चलते तापमान में भी गिरावट आयी है।

Live Blog

Highlights

    21:20 (IST)23 Sep 2019
    आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में होगी मध्यम बारिश

    दक्षिण भारत के आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश का दौर जारी है। वहीं मौसम विज्ञानियों के अनुसार, इन राज्यों के कुछ इलाकों में 25 सितंबर तक भारी बारिश हो सकती है। इसके बाद बारिश में कमी आ सकती है, लेकिन छिटपुट बारिश की उम्मीद बनी रहेगी।

    19:57 (IST)23 Sep 2019
    दिल्ली से विदा नहीं हुआ है मानसून, छिटपुट बारिश के आसार

    मौसम विज्ञानियों के अनुसार, राजधानी दिल्ली से मानसून अभी तक विदा नहीं हुआ है और इसके चलते अभी दिल्ली में छिटपुट बारिश होने की संभावना है। रविवार को भी दिल्ली के कुछ इलाकों में बारिश हुई, जिससे तापमान में गिरावट आयी है। माना जा रहा है कि इस सप्ताह के अंत तक मौसम से तेज गर्मी का असर गायब हो जाएगा और मौसम सुहाना हो जाएगा।

    18:45 (IST)23 Sep 2019
    चक्रवाती तूफान की आशंका, गुजरात पर डाल सकता है असर

    पूर्व-मध्य और उत्तर-पूर्व अरब सागर पर बना कम दबाव का क्षेत्र अब गुजरात में वेरावल से पश्चिम-दक्षिणपश्चिम तट से लगभग 170 किलोमीटर दूर है। भारतीय मौसम विभाग ने यह जानकारी दी। विभाग ने बताया कि इसके एक गहरे दबाव के क्षेत्र में बनने की संभावना है और इसके बाद 24 घंटे में यह चक्रवाती तूफान में बदल सकता है। विभाग के अनुसार अगले 72 घंटे में यह पश्चिम-उत्तर पश्चिम से ओमान तट की ओर बढ़ सकता है।

    17:24 (IST)23 Sep 2019
    गुजरात में बारिश के आसार, अलर्ट जारी

    विभाग ने बताया कि गुजरात के सौराष्ट्र-कच्छ क्षेत्र में चक्रवाती तूफान से कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है और अगले 24 घंटे के दौरान तटीय जिलों के दूरदराज के क्षेत्रों में भारी बारिश होने का अनुमान है। विभाग के अनुसार मछुआरों को सलाह दी गई है कि वे 48 घंटे के दौरान पूर्व-मध्य और आसपास के उत्तर-पूर्वी अरब सागर और गुजरात तट पर न जायें क्योंकि समुद्र में 45-55 किलोमीटर प्रतिघंटे से 65 किलोमीटर प्रतिघंटे तक की रफ्तार से तेज हवाएं चलने से स्थिति काफी विकट हो सकती है।।

    16:29 (IST)23 Sep 2019
    बारिश के चलते तापमान में आयी गिरावट

    दिल्ली-एनसीआर में रविवार को कुछ जगहों पर हुई बारिश के चलते तापमान में गिरावट आयी है। मौसम में ठंड का असर आया है और तेज धूप की वाली गर्मी काफी कम हो गई है। माना जा रहा है कि इस सप्ताह के अंत तक तापमान में और गिरावट आएगी। 

    15:33 (IST)23 Sep 2019
    बिहार-दिल्ली-यूपी के मौसम का हाल भी जानिए

    मौसम से जुड़ी जानकारी देने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक उत्तर प्रदेश के अलावा बिहार में भी बारिश का दौर जारी रहेगा। जिसका असर दिल्ली के मौसम पर रहेगा। उसका कहना है कि इस समय एक ट्रफ रेखा पंजाब से गुजरात तक फैली हुई है। साथ ही, पूर्वी दिशा से आने वाली नम हवाएं बिहार के साथ-साथ पूरे उत्तर प्रदेश को प्रभावित कर रही हैं। चूंकि, यह मौसम प्रणालियां अगले दो से तीन दिनों के दौरान इस क्षेत्र को प्रभावित करेगी इसलिए उत्तर प्रदेश और बिहार के ज़्यादातर हिस्सों में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। इसके अलावा, अगले 18 से 24 घंटों के दौरान कुछ स्थानों पर भारी वर्षा से इंकार नहीं किया जा सकता है।

    14:18 (IST)23 Sep 2019
    बिहार के मौसम का हाल जानिए

    मानसून के अंतिम चरण में बिहार के के ज्यादातर इलाकों में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। अगले एक सप्ताह की बात करें तो नवरात्र की शुरुआत में भी कई इलाकों में बारिश की संभावना जतायी जा रही है। इस वर्ष नवरात्रि 29 सितंबर से शुरू हो रहा है। 29 सितंबर को भी बिहार के कई इलाकों में बारिश होने की संभावना है।

    13:21 (IST)23 Sep 2019
    गाजीपुर के मौसम का हाल भी जानिए

    गाजीपुर से मिली रिपोर्ट के मुताबिक जिले में गंगा की बाढ़ का पानी धीमी गति से बढ़ते हुए नगर के कई मुहल्लों में घुस गया है। बाढ़ नियंत्रण कक्ष से प्राप्त जानकारी के अनुसार पानी का चढ़ाव जारी है। गाजीपुर नगर के बंधवा, जिलाधिकारी निवास, तुलसी का पुल, नवाबगंज, नखास, श्मशान घाट और ददरी घाट आदि इलाकों में बाढ़ का पानी सड़कों पर भरने लगा है। जिससे लोगों का आना-जाना बाधित हो रहा है। गाजीपुर जिले के सैदपुर, मोहम्मदाबाद, जमानिया, सेवराई और गाजीपुर सदर के 500 से अधिक गांव बाढ़ से प्रभावित हैं। कुछ गांव तो पानी से घिर भी गए हैं। बड़े पैमाने पर फसलें भी जलमग्न हो गयी हैं।

    11:17 (IST)23 Sep 2019
    बारिश के चलते खतरे के निशान को पार कर रहीं यूपी की नदियां

    यमुना नदी हमीरपुर, चिल्ला घाट (बांदा) और नैनी (प्रयागराज) में खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। वहीं घाघरा नदी का जलस्तर तुर्तीपार (बलिया) में लाल निशान के ऊपर बना हुआ है। यह नदी एल्गिन ब्रिज (बाराबंकी) और अयोध्या में खतरे के निशान के नजदीक बह रही है। बलिया, जालौन, हमीरपुर, इलाहाबाद, वाराणसी, काशीपुर और मिर्जापुर के अनेक इलाके में बाढ़ की चपेट में हैं। साथ ही सैकड़ों हेक्टेयर फसल को भी नुकसान पहुंचा है। बलिया से प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक गंगा नदी की बाढ़ से बलिया सदर और बैरिया तहसीलों में 80 से ज्यादा गांवों की हजारों की आबादी प्रभावित हैं। राहत और बचाव कार्य के लिए एनडीआरएफ और पीएसी की टीम लगाई गई हैं।

    10:39 (IST)23 Sep 2019
    यूपी के मौसम का हाल जानिए

    उत्तर प्रदेश में जल भरण क्षेत्रों में व्यापक वर्षा की वजह से गंगा यमुना और घाघरा समेत अनेक नदियां उफान पर हैं और उनकी बाढ़ से बड़े पैमाने पर आबादी और फसलें प्रभावित हुई हैं। केंद्रीय जल आयोग की रिपोर्ट के मुताबिक गंगा नदी प्रदेश में अनेक स्थानों पर खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। फाफामऊ (प्रयागराज) इलाहाबाद (प्रयागराज) मिर्जापुर, वाराणसी गाजीपुर और बलिया में इस नदी का जलस्तर लाल चिन्ह से ऊपर निकल गया है।

    10:08 (IST)23 Sep 2019
    राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज हो सकती है बारिश

    मौसम विभाग ने सोमवार को हल्की बारिश या बूंदा बांदी की संभावना के साथ आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने का पूर्वानुमान जताया है। सोमवार को अधिकतम तापमान के 31 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। वहीं न्यूनतम तापमान लगभग 24 डिग्री तक दर्ज किया जा सकता है।

    08:54 (IST)23 Sep 2019
    दिल्ली के मौसम का हाल जानिए

    दिल्ली के कई हिस्सों में रातभर हुई बारिश से रविवार को तापमान में गिरावट दर्ज की गई और ठंडी हवाओं ने छुट्टी का दिन सुहावना बना दिया। अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम 29.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, रविवार सुबह न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 23.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं हवा में आर्द्रता का स्तर 89 और 74 प्रतिशत के बीच रहा। सफदरजंग वेधशाला में पिछले 24 घंटे के दौरान रविवार तक सुबह साढ़े आठ बजे तक 23.4 मिमी और पालम वेधशाला में 33.4 मिमी बारिश दर्ज की गई।

    07:39 (IST)23 Sep 2019
    वीडियो के जरिए जानिए देशभर के मौसम का हाल

    Next Stories
    1 गंगा में उफान जारी, कई इलाके डूबे
    2 जनवरी में मिलेगा भाजपा को नया अध्यक्ष
    3 कश्मीरी पंडितों से नया कश्मीर बनाने का वादा
    राशिफल
    X