ताज़ा खबर
 

Weather Forecast Today Updates: दिल्ली-एनसीआर में बढ़ेगी ठंड,जानिए कैसी रहेगी हवा की गुणवत्ता

Weather forecast Today India News Updates: इस समय में एक चक्रवाती हवाओं का एक अक्षेत्र दक्षिण पूर्वी अरब सागर पर देखा गया है। इसके चलते तमिलनाडु, केरल, तटीय कर्नाटक और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक पर हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है।

Author नई दिल्ली | Updated: Oct 17, 2019 10:00:22 pm
Weather Forecast Report LIVE: तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है।

Weather forecast Today India Updates: दक्षिण पश्चिम मानसून ने अब देश के सभी हिस्सों से विदाई ले ली है। इसके साथ ही उत्तर पूर्वी मानसून तमिलनाडु और साथ लगे आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और केरल में आगमन कर चुका है। करवा चौथ यानी सुहागिनों का दिन। यह कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को मनाया जाता है। वैसे तो करवा चौथ पूरे देश में मनाया जाता है लेकिन उत्तर भारत में इसका महत्व अधिक है। यह व्रत सुबह सूर्योदय से पहले ब्रम्ह काल यानी सुबह करीब 4 बजे से शुरू होकर होकर रात में चांद निकलने तक जारी रहता है। लेकिन मौसम की वजह से आंख मिचौली खेल सकता है। हालांकि उत्तर भारत में कम ही जगहों पर बारिश के आसार है।

चांद रात 8:17 के बाद नजर आएगा। मौसम के करवट लेने के फिलहाल कोई आसार नजर नहीं  आ रहा है। इसके चलते तमिलनाडु, केरल, तटीय कर्नाटक और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक पर हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है। इस बीच एक दो जगहों पर भारी बारिश भी हो सकती है। वहीं तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, रायलसीमा और उत्तर आंतरिक कर्नाटक में आने वाली समय में हल्की बारिश हो सकती है।

मौसम से जुड़ी जानकारी देने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक लक्षद्वीप में भी मध्यम से भारी बारिश की उम्मीद है। मध्य भारत में एक चक्रवाती हवाओं का अक्षेत्र अरब सागर पर बना हुआ है। इसके चलते दक्षिणी महाराष्ट्र में हल्की बारिश का अनुमान है। दक्षिणी छत्तीसगढ़ में बारिश का अनुमान है और मध्य प्रदेश, तेलंगाना और गुजरात में मौसम शुष्क रहेगा।

इसी तरह एक पश्चिमी विक्षोभ जम्मू-कश्मीर में देखा गया है, इसके साथ ही चक्रवाती हवाओं का अक्षेत्र मध्य पाकिस्तान पर बना हुआ है। जिसके चलते जम्मू-कश्मीर में कुछ जगह पर बर्फबारी के साथ बारिश हो सकती है। उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की बारिश की उम्मीद है। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में मौसम शुष्क रहेगा। दिल्ली में हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में बनी रहेगी।

Live Blog

Highlights

    18:45 (IST)17 Oct 2019
    कई जगहों पर भारी बारिश

    स्काईमेट वेदर के मुताबिक तमिलनाडु में पिछले कुछ दिनों से मध्यम से भारी बारिश हो रही है। बीते 24 घंटों के दौरान भी तमिलनाडु के कई स्थानों पर भारी बारिश दर्ज की गई है। इस दौरान चेन्नई में भारी बारिश हुई है। चेन्नई के नुंगमबक्कम में पिछले 43 मिमी की बारिश रिकॉर्ड की गई।

    17:50 (IST)17 Oct 2019
    कब नजर आएगा चांद

    पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी के आसार हैं, वैैसे  उत्त भारत में ठंड थोड़ी बढ़ सकती है। कहा जा रहा है कि चांद  रात 8 बजे के बाद दिख जाएगा। जहां मौसम बारिश का होगा वहां चांद दिखने में थोड़ा वक्त लग सकता है।

    17:22 (IST)17 Oct 2019
    बर्फबारी के आसार

    मौसम विभाग के मुताबिक कांगड़ा, चंबा, मंडी, कुल्लू, हमीरपुर, बिलासपुर और शिमला जिलों में अगले तीन घंटों में गरज के साथ हल्की से मध्यम वर्षा / बर्फबारी होने की संभावना है।

    15:33 (IST)17 Oct 2019
    इन राज्यों में बारिश का अनुमान

    मौसम विभाग के मुताबिक इसकी वजह से तमिलनाडु, केरल, तटीय कर्नाटक और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक पर हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है।

    12:48 (IST)17 Oct 2019
    दिल्ली-एनसीआर के मौसम का हाल जानिए

    राजधानी दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में मौसम साफ और शुष्क बना हुआ है। बारिश होने के फिलहाल कोई आसार नहीं हैं।

    12:08 (IST)17 Oct 2019
    मौसम विभाग ने जारी किया इन जगहों पर बारिश का अलर्ट

    तमिलनाडु और पुडुचेरी में अलग-थलग स्थानों पर आज भारी वर्षा होने की संभावना है। मौसम पूर्वानुमान एजेंसी ने आगे अनुमान लगाया कि तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, लक्षद्वीप, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम और रायलसीमा में भी पूरे दिन भारी बारिश होने की संभावना है।

    11:19 (IST)17 Oct 2019
    उत्तराखंड के मौसम का हाल जानिए

    उत्तराखंड में मौसम का मिजाज एक बार फिर बदलेगा पर्वतीय क्षेत्रों में अगले 24 घंटों में हल्की बारिश की संभावना है। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह ने बताया कि राज्य में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। उत्तराखंड में कहीं-कहीं विशेषकर पर्वतीय क्षेत्रों में हल्की बारिश हो सकती है। बुधवार को हल्द्वानी का अधिकतम तापमान 31.9 और न्यूनतम तापमान 18.0 डिग्री सेल्सियस रहा।

    10:17 (IST)17 Oct 2019
    इन राज्यों में बारिश के आसार

    मौसम विज्ञानियों के अनुसार, अगले हफ्ते बंगाल की खाड़ी में हल्का मानसून सक्रिय हो सकता है, जिसकी वजह से तमिलनाडु, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश में बारिश होने की संभावना है। मुंबई और पश्चिम बंगाल में बारिश के आसार नहीं हैं। राजधानी दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में मौसम साफ और शुष्क बना हुआ है। बारिश होने के फिलहाल कोई आसार नहीं हैं।

    07:50 (IST)17 Oct 2019
    वीडियो के जरिए जानिए देशभर के मौसम का हाल

    Next Stories
    1 यूपी डीजीपी-राशिद पठान ने रची थी खौफनाक साजिश, पैगंबर पर विवादित बयान देने की वजह से हुई है हत्या
    2 राज्यसभा में बहुमत के करीब मोदी सरकारः शीत सत्र में इस्तीफों से और मजबूत हो सकता है NDA, ऐसा है गणित
    3 विश्व खाद्य दिवस को राष्ट्रव्यापी बनाने के लिए सबका सहयोग जरूरी: हर्षवर्धन