ताज़ा खबर
 

Weather Forecast: उत्तरी बंगाल में बारिश का कहर जारी, एक की मौत, यूपी में कम हुई मानसून की सक्रियता

Weather forecast: अगले चार-पांच दिनों तक इसके जोर पकड़ने की सम्भावना भी नहीं है। पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य में कुछ स्थानों पर बारिश हुई।

Author नई दिल्ली | Jul 14, 2019 22:15 pm
Weather Forecast Report LIVE: तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है।

Weather forecast: उत्तर बंगाल के निचले इलाके में लगातार हो रही बारिश के कहर के बीच प्रदेश के जलपाईगुड़ी जिले में एक उफनाते नाले में गिर कर एक व्यक्ति की मौत हो गयी। पुलिस एक अधिकारी ने बताया कि मरने वाले की पहचान बिमल सील के रूप में की गयी है । उसकी उम्र 40 साल से अधिक थी । वह जिले के शानुपारा इलाके में शनिवार की रात जलमग्न सड़क से गुजर रहा था, इसी दौरान वह फिसल कर गटर में गिर गया । प्रशासनिक सूत्रों ने बताया कि पश्चिम बंगाल के उप हिमालयी जिलों – दार्जीलिंग, कालिमपोंग, जलपाईगुड़ी, कूचबिहार और अलीपुरद्वार में पिछले पांच दिनों से लगातार बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने जिले में सोमवार तक ‘भारी से बेहद भारी बारिश’ होने की चेतावनी दी है।

उत्तर प्रदेश में मानसून की सक्रियता में फिलहाल कुछ कमी के बीच राज्य के ज्यादातर हिस्सों में उमस भरी गर्मी का दौर शुरू हो गया है। आंचलिक मौसम केन्द्र की रिपोर्ट के मुताबिक पूर्वी उत्तर प्रदेश में दक्षिण-पश्चिमी मानसून सामान्य है, मगर इसकी चाल कुछ मद्धिम जरूर पड़ी है। अगले चार-पांच दिनों तक इसके जोर पकड़ने की सम्भावना भी नहीं है। पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य में कुछ स्थानों पर बारिश हुई। कुछ जगहों पर भारी वर्षा भी हुई। इस अवधि में बस्ती में सबसे ज्यादा 18 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गयी। अगले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश होने का अनुमान है। अगली 19 जुलाई तक अच्छी बारिश होने के आसार कम हैं।

 

Live Blog

Highlights

    21:52 (IST)14 Jul 2019
    असम में बाढ़ से मरने वालों की संख्या बढ़कर 11 हुई

    असम में आई बाढ़ से रविवार को स्थिति और भी खराब हो गई तथा इससे मरने वालों की संख्या बढ़ कर 11 हो गई। इस प्राकृतिक आपदा से 28 जिलों के करीब 26.5 लाख लोग प्रभावित हुए हैं।असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) की रिपोर्ट के मुताबिक जोरहाट, बारपेटा तथा धुबरी जिलों में चार लोगों की मौत हुई है।प्राधिकरण ने बताया कि बाढ़ से प्रभावित 28 जिलों में बारपेटा सबसे ज्यादा प्रभावित है, जहां 7.35 लाख लोग प्रभावित हुए हैं। इसके बाद मोरीगांव में साढ़े तीन लाख लोग प्रभावित हुए हैं। धुबरी जिले में प्रभावित लोगों की संख्या 3.38 लाख है।

    21:08 (IST)14 Jul 2019
    बिहार: सीएम नीतीश ने किया बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई दौरा

    बिहार में गहराते बाढ़ के संकट को देखते हुए रविवार को मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने राहत व बचाव को लेकर उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की। सीएम ने बैठक के बाद हवाई सर्वेक्षण कर बाढ़ प्रभावित इलाकों दरभंगा, मधुबनी, शेहर, सीतामढ़ी और मोतिहारी के हालात की जानकारी ली।

    19:56 (IST)14 Jul 2019
    भारी बारिश के चलते हिमाचल प्रदेश में इमारत ढही

    हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले में रविवार को एक बहुमंजिला इमारत के ढह जाने से सेना के कुछ जवानों सहित 30 से अधिक लोगों के मलबे में फंसे होने की आशंका है। जिले के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि राहत अभियान के लिए सेना को बुला लिया गया है और अभी तक चार लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया है। दगशाई छावनी से आये सेना के जवानों ने इस घटना में बुरी तरह घायल चार लोगों को बचा लिया है। इन्हें मर्हिष मार्केंडय मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

    19:35 (IST)14 Jul 2019
    दिल्ली के मौसम का हाल

    दिल्ली में दिन की शुरुआत बादल छाए रहने के साथ हुई। न्यूनतम तापमान मौसम के औसत से तीन डिग्री अधिक 30.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार, शहर में आर्द्रता का स्तर सुबह साढ़े आठ बजे 54 प्रतिशत दर्ज किया गया। मौसम वैज्ञानिकों ने दिन भर बादल छाए रहने का अनुमान जताया है। हालांकि, बारिश की संभावना नहीं है। मौसम विज्ञानी ने बताया, ‘‘आसमान में बादल छाए रहेंगे और अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।’’ शनिवार को न्यूनतम तापमान 30.3 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान 39.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

    19:17 (IST)14 Jul 2019
    जोरहाट में बारिश की वजह से फेरी सेवा बंद

    असम में लगातार बारिश की वजह से आम जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। जोरहाट के मजूली के बीच फेरी सेवा बंद कर दी गई है। ब्रह्मपुत्र नदी का जलस्तर बढ़ने की वजह से इस सेवा को बंद किया गया है।

    18:39 (IST)14 Jul 2019
    नेपाल में बारिश के बाद बाढ़,भूस्खलन में 60 लोगों की मौत

    नेपाल में लगातार बारिश के चलते आई बाढ़ और भूस्खलन में अब तक 60 लोगों की मौत हो गई और 38 अन्य घायल हो गए हैं। पुलिस ने रविवार को यह जानकारी दी।बारिश से जुड़ी घटनाओं में 35 लोग लापता बताए जा रहे हैं। लगातार बारिश के चलते देश के मध्य और पूर्वी हिस्से में आम जनजीवन पटरी से उतर गया है। बृहस्पतिवार से हो रही भारी बारिश से 25 से अधिक जिले और इसमें 10,385 परिवार प्रभावित हुए हैं। नेपाल थल सेना और पुलिसर्किमयों ने देश में कई स्थानों पर 1,104 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है। इनमें से 185 लोगों को काठमांडू में सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया।

    17:29 (IST)14 Jul 2019
    अगरतला में बाढ़ जैसे हालात

    त्रिपुरा के अगरतला में लगातार बारिश के बाद बाढ़ जैसे हालात।

    16:55 (IST)14 Jul 2019
    नैनीताल में भयंकर तूफान से जीवन अस्त-व्यस्त

    नैनीताल और उसके आस-पास के इलाकों में आए भयंकर तूफान के चलते कई पेड़ उखड़ गए जिससे पर्यटन शहर में बड़े पैमाने पर बिजली की आपूर्ति ठप हो गई। नगर पालिका के रेंजर प्रमोद तिवारी ने बताया कि एक घंटे तक रहे इस तूफान के चलते कम से कम 50 ओक, देवदार, सुरई और चिनार के पेड़ उखड़ गए। किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। उन्होंने बताया कि मॉल रोड इलाके में 15 पेड़ उखड़ गए। तिवारी ने बताया कि तूफान की वजह से उखड़े पेड़ों के बिजली के तारों पर गिरने के चलते नगर में बड़े पैमाने पर बिजली ठप हो गई। साथ ही उन्होंने बताया कि कल से पहले आपूर्ति बहाल नहीं हो सकेगी। रास्ते में पड़े पेड़ों की वजह से ट्रैफिक की रफ्तार भी थम गई।

    16:30 (IST)14 Jul 2019
    नेपाल में बाढ़, भूस्खलन में 50 लोगों की मौत

    नेपाल में लगातार बारिश के चलते आई बाढ़ और भूस्खलन में अब तक 50 लोगों की मौत हो गई और 25 अन्य घायल हो गए हैं। पुलिस ने रविवार को यह जानकारी दी। बारिश से जुड़ी घटनाओं में 35 लोग लापता बताए जा रहे हैं। लगातार बारिश के चलते देश के मध्य और पूर्वी हिस्से में आम जनजीवन पटरी से उतर गया है। बृहस्पतिवार से हो रही भारी बारिश से 25 से अधिक जिले और इसमें 10,385 परिवार प्रभावित हुए हैं। नेपाल थल सेना और पुलिसर्किमयों ने देश में कई स्थानों पर 1,104 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है। इनमें से 185 लोगों को काठमांडू में सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया। भारी बारिश से नदियों का जलस्तर बढ़ गया है।

    15:38 (IST)14 Jul 2019
    जलपाईगुड़ी बाढ़ का पानी घरों में घुसा

    पश्चिम बंगाल में लगातार बारिश से जलपाईगुड़ी, दार्जिलिंग और कूचबिहार और जिले प्रभावित हुए हैं। सिंचाई और जलमार्ग विभाग के अनुसार, पिछले 24 घंटों में जलपाईगुड़ी -154.60 मिमी, कूचबिहार में - 197.40 मिमी और सिलीगुड़ी- 97 मिमी बारिश हुई है। भारी वर्षा के बाद बाढ़ का पानी घरों में घुसने के बाद जलपाईगुड़ी के नेताजी पारा क्षेत्र के स्थानीय लोगों को भारी परेशानी से जुझना पड़ा रहा है। स्थानीय लोगों ने कहा "सरकार को मामले पर गौर करना चाहिए, अभी तक हमें कोई मदद नहीं मिली है।"

    14:56 (IST)14 Jul 2019
    उष्णकटिबंधीय तूफान बैरी लूसियाना पहुंचा

    शक्तिशाली तूफान बैरी लूसियाना पहुंचा जिसके बाद अधिकारियों ने भारी बारिश और तूफान का अनुमान जताया। हालांकि बाढ़ के कोई संकेत नहीं मिले हैं। अटलांटिक में तूफान के मौसम का पहला बवंडर बनने के बाद बैरी लूसियाना में पहुंचकर यह उष्णकटिबंधीय तूफान में तब्दील हो गया। राज्य के सबसे बड़े शहर न्यू ऑर्लियन्स में हवाई अड्डे पर सभी उड़ानें रद्द कर दी हैं, हजारों लोग घर छोड़कर चले गए हैं और हजारों लोगों के घरों में बिजली चल गई है।

    14:26 (IST)14 Jul 2019
    यूपी में भारी बारिश की संभावना मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

    दो दिन से उमस की वजह से परेशान लोगों के लिए अच्छी खबर है। यूपी के कानपुर समेत आसपास के कई शहरों के लिए मौसम विभाग ने रविवार और सोमवार को भारी बारिश होने की संभावना जताई है। विभाग की मानें तो कानपुर समेत बांदा, कन्नौज, उन्नाव, इटावा, हमीरपुर, हरदोई, फतेहपुर, घाटमपुर, चित्रकूट आदि शहरों में रविवार और सोमवार को झमाझम बारिश होगी।

    13:22 (IST)14 Jul 2019
    बाढ़ प्रभावित राज्यों के साथ नियमित संपर्क में रहने के निर्देश

    गृह मंत्री अमित शाह ने केंद्र सरकार के अधिकारियों को बाढ़ से अबतक प्रभावित हुए राज्यों के साथ नियमित संपर्क में रहने का भी निर्देश दिया। गृहमंत्री ने कहा कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में जान-माल बचाने की सभी कोशिश होनी चाहिए। बता दें कि एनडीआरएफ की टीमें पहले ही प्रभावित राज्यों में तैनात कर दी गई हैं। यदि जरूरत महसूस हुई तो और टीम भेजी जाएंगी। राज्यों को जिस भी तरह की जरूरत महसूस होगी, तुरंत मुहैया कराई जाएगी। वहीं संबंधित एजेंसियों ने 24 घंटे चलने वाले नियंत्रण कक्ष भी स्थापित किये हैं।

    12:40 (IST)14 Jul 2019
    असम: ब्रह्मपुत्र नदी का पानी मोरीगांव के नागांव पहुंचा

    11:57 (IST)14 Jul 2019
    अयोध्या के मौसम का हाल

    मौसम विभाग ने आगामी 24 से 36 घंटे के भीतर भारी बारिश की संभावना जताई है। माना जा रहा है कि रविवार-सोमवार को 70 से 80 मिलीमीटर तक बारिश हो सकती है। इसकी वजह मानसून की ट्रफ लाइन के दोबारा हिमालय के करीब से होकर गुजरना है। इस वजह से फैजाबाद के साथ आसपास के जिलों में मध्यम से भारी बारिश के आसार हैं।

    11:04 (IST)14 Jul 2019
    नेपाल के मौसम का हाल भी जानिए

    नेपाल की कई नदियों में आई बाढ़ के कारण मरने वाले वालों की संख्या रविवार (14 जुलाई, 2019) को 43 तक पहुंच गई और 24 लोग अब भी लापता हैं। न्यूज एजेंसी एएनआई ने नेपाल पुलिस के हवाले से यह जानकारी दी है। देश में बाढ़ और भूस्खलन से 20 लोग भी बुरी तरह घायल हुए हैं।

    10:24 (IST)14 Jul 2019
    असम में मृतकों की संख्या बढ़कर पहुंची आठ

    असम में भारी बारिश होने से बाढ़ की स्थिति बिगड़ गई और मरने वालों की संख्या बढ़कर आठ हो गई जबकि देश के उत्तरी हिस्से में हल्की से मध्यम बरिश दर्ज की गई।

    09:50 (IST)14 Jul 2019
    दिल्ली का तापमान आज 38 डिग्री सेल्सियस

    राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली का अधिकतम तापमान रविवार को 38 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है जबकि न्यूनतम तापमान करीब 31 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार यहां 16 जून को बारिश होने के आसार हैं। शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 39.2 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 30.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

    09:10 (IST)14 Jul 2019
    राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के मौसम का हाल

    मौसम विज्ञानियों ने रविवार को आसमान में आंशिक रूप से बादल छाये रहने तथा दोपहर और शाम को बादल गरजने की संभावना जताई है । मौसम विभाग ने दिन के समय धूलभरी आंधी चलने का भी अनुमान लगाया है । मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि यहां गर्मी से राहत 16 जुलाई को मिलने की संभावना है क्योंकि उस दिन शाम को वर्षा होने की उम्मीद है।

    08:28 (IST)14 Jul 2019
    पंजाब, हरियाणा में बरसे बादल, कई जगह पारा गिरा

    पंजाब और हरियाणा के कई इलाकों में शनिवार को मध्यम स्तर की बारिश हुई जिससे कई जगहों पर अधिकतम तापमान सामान्य सीमा से तीन डिग्री सेल्सियस नीचे तक चला गया मौसम विभाग के अनुसार अमृतसर में 28.2 मिलीमीटर (मिमी) बारिश हुई, इसके अलावा लुधियाना में 14 मिमी, अंबाला में 12 मिमी और पटियाला में 10 मिमी बारिश हुई। केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ में भी 23 मिमी बारिश हुई। पड़ोसी राज्य में हरियाणा के हिसार में अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम होकर 39 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि नारनौल में तापमान 38.5 डिग्री रहा, जो सामान्य से दो डिग्री कम था।

    07:31 (IST)14 Jul 2019
    भारी बारिश और बाढ़ की स्थिति को देखते हुए गृह मंत्री ने सतर्क रहने को कहा

    केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने एनडीआरएफ तथा बाढ़ के दौरान बचाव एवं राहत कार्य से जुड़ी अन्य सभी एजेंसियों को बिल्कुल सतर्क रहने का निर्देश दिया ताकि वे उत्पन्न स्थिति से निपट सकें। यह निर्देश एक उच्च स्तरीय बैठक के दौरान दिया गया जिसकी अध्यक्षता शाह ने की और शीर्ष अधिकारियों ने उसमें शिरकत की। केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘गृहमंत्री ने एनडीआरएफ और सभी संबंधित अधिकारियों को बाढ़ से उत्पन्न किसी भी स्थिति से निपटने के लिए बिल्कुल सतर्क रहने का निर्देश दिया है।’’ असम, बिहार और मेघालय भारी बारिश और बाढ़ की चपेट में हैं। असम में 7, मेघालय में पांच और बिहार में दो लोगों की जान चली गयी है।