ताज़ा खबर
 

Weather Forecast Today Updates: शनिवार को इन राज्यों में हो सकती है भारी बारिश, दिल्ली को नहीं मिलेगी गर्मी से राहत

Weather forecast Today India News Updates: पिछले कई दिनों से जारी मूसलाधार बारिश से मेघालय में कई स्थानों पर अचानक बाढ़ आ गई है और भूस्खलन की घटनाएं हुई हैं। इसके कारण कई जगहों पर बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचा है और जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है।

Author नई दिल्ली | Jul 12, 2019 21:58 pm
Weather Forecast Report LIVE: तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है। (Express photo: Jaipal Singh)

Weather forecast Today India Updates: शनिवार को देश के कई हिस्सों में भारी बारिश का अनुमान है। जिन राज्यों में भारी बारिश आ सकती है , उनमें उत्तर प्रदेश, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल की हिमालयी इलाका और सिक्किम, कोंकण, गोवा और उत्तरी कर्नाटक शामिल है। उत्तराखंड और पंजाब, बिहार, तेलंगाना के कुछ इलाकों में सामान्य बारिश की संभावना है।

पिछले कई दिनों से जारी मूसलाधार बारिश से मेघालय में कई स्थानों पर अचानक बाढ़ आ गई है और भूस्खलन की घटनाएं हुई हैं। इसके कारण कई जगहों पर बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचा है और जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। राजस्व और आपदा प्रबंधन मंत्री किरमेन शायला ने बताया कि कई नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। जिला प्रशासनों को तत्काल कार्रवाई के लिए आपातकालीन अभियान संचालन केंद्र स्थापित करने के लिए कहा गया है। शायला ने बताया कि क्षेत्रीय मौसम विभाग ने अगले दो-तीन दिनों में भारी बारिश की चेतावनी भी जारी की है।

 

Live Blog

Highlights

    21:22 (IST)12 Jul 2019
    अगले 2 हफ्ते तक सामान्य से कम रहेगी बारिश

    मौसम विज्ञान विभाग का कहना है कि अगले 2 हफ्ते तक देश के केन्द्रीय और पश्चिमी हिस्सों में बारिश सामान्य से कम रह सकती है। जिसका असर सोयाबीन और कपास की खेती पर पड़ सकता है। हालांकि इस दौरान उत्तर पूर्वी राज्य और हिमालयी इलाकों में अच्छी बारिश होगी।

    20:11 (IST)12 Jul 2019
    मानसून को लगा ब्रेक, दिल्ली एनसीआर में बढ़ा बारिश का इंतजार

    पूरे देश पर लगभग छाने के बाद मानसून ने हल्का सा ब्रेक ले लिया है। जिसके चलते दिल्ली-एनसीआर, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा आदि राज्यों में बारिश थम सी गई है। जिससे लोगों की चिंताएं बढ़ गई हैं। आमतौर पर पूरे देश में छाने के बाद मानसून हल्का सा ब्रेक लेता है, लेकिन सामान्यतः यह अगस्त माह में होता है, लेकिन इस बार अल नीनो तूफान के चलते यह जुलाई में ही हो गया है। 

    19:28 (IST)12 Jul 2019
    अगले 4 दिनों तक नहीं होगी दिल्ली एनसीआर में बारिश

    मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश के लिए अभी लोगों को और इंतजार करना होगा। बताया जा रहा है कि अगले 4 दिनों तक भी बारिश की कोई संभावना नहीं है। ऐसे में लोगों को गर्मी और उमस अभी और झेलनी पड़ेगी। हालांकि इस दौरान बादल छाए रहेंगे और तेज हवा भी चल सकती है, लेकिन बारिश की कोई संभावना नहीं है।

    18:38 (IST)12 Jul 2019
    उत्तरी बंगाल में भारी बारिश की चेतावनी, भुस्खलन की हो सकती है समस्या

    उत्तरी बंगाल में मौसम विभाग ने भारी बारिश की आशंका जाहिर की है। दार्जिलिंग में बारिश के चलते भुस्खलन की समस्या हो सकती है। लोगों को सावधान रहने को कहा गया है। मौसम अधिकारी ने उत्तरी बंगाल के दार्जिलिंग, कलिमपोंग, जलपाईगुड़ी, अलीपुरद्वार और कूचबिहार में रविवार सुबह तक भारी बारिश होने की चेतावनी दी है। वन्य दुआर क्षेत्र में पड़ने वाले निचले इलाकों में कई चाय के बागान हैं लेकिन लगातार बारिश के कारण वहां बाढ़ आ गई है। 

    17:47 (IST)12 Jul 2019
    मध्य प्रदेश में भी उमस से लोग परेशान

    मध्य प्रदेश में कुछ जगहों पर बारिश हुई है, लेकिन यह इतनी नहीं हुई कि लोगों को गर्मी से राहत मिल जाए। एमपी के कई इलाकों में पारा अभी भी काफी ज्यादा है और लोगों को उमस से परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

    17:16 (IST)12 Jul 2019
    पटना की सड़कों पर जलभराव से समस्या

    बिहार की राजधानी पटना पर भारी जलभराव हो गया है। जिसके चलते लोगों को इसी पानी के बीच से होकर गुजरना पड़ रहा है। 

    16:33 (IST)12 Jul 2019
    नोएडा में मौसम का हाल

    दिल्ली से सटे नोएडा में उमस भरा मौसम है। आसमान में हल्के बादल छाए हुए हैं, लेकिन तापमान करीब 36 डिग्री सेल्सियस के करीब है। शाम के वक्त उमस बढ़ने का अनुमान है, जिससे गर्मी से लोगों को परेशानी हो सकती है।

    15:33 (IST)12 Jul 2019
    मुंबई के मौसम का हाल

    भारी बारिश से जूझ रही मुंबई को हाल में राहत की उम्मीद नहीं है। मौसम से जुड़ी जानकारी देने वाली एक निजी वेबसाइट के मुताबिक शहर के कई इलाकों में आज भी खूब बारिश होने के आसार है। आसमान में बादल छाए रहेंगे और तापमान 27 से 32 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।

    14:34 (IST)12 Jul 2019
    भारी बारिश से असम के बारपेटा में बाढ़ के हालात हो गए, पानी घरों में घुस गया जिससे सामान्य जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ

    14:08 (IST)12 Jul 2019
    बारिश की वजह से ट्रेन रद्द

    गुवाहाटी में भारी बारिश के चलते चार ट्रेनों को या तो रद्द किया गया है या फिर उनकी दूरी घटाई गई है। न्यूज एजेंसी एएनआई की खबर के मुताबिक बारिश के चलते जतिंगा लंपुर और नया हरंगजॉ के बीच रेलवे ट्रैक प्रभावित हुआ है।

    12:57 (IST)12 Jul 2019
    शनिवार को कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम

    राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज दिनभर बादल छाए रहने के आसार है। मौमस से जुड़ी एक निजी वेबसाइट के मुताबिक शुक्रवार को शहर का तापमान 30 से 38 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। वेबसाइट के मुताबिक शनिवार को भी दिल्लीवासियों को गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है और तापमान 28 से 38 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है।

    11:59 (IST)12 Jul 2019
    राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के मौसम का हाल जानिए

    दिल्लीवासी शुक्रवार सुबह गर्मी और उमस से परेशान रहे। राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम के सामान्य तापमान से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक है। मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्ष आर्द्रता 55 प्रतिशत दर्ज की गई। उन्होंने बताया कि दिन में धूल भरी तेज हवाएं चलने की संभावना है। अधिकतम तापमान करीब 39 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि शहर में 15 -16 जुलाई को बारिश हो सकती है। दिल्ली में बृहस्पतिवार को भी उमस भरा दिन रहा और अधिकतम तापमान 39.2 डिग्री सेल्सियस एवं न्यूनतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

    11:46 (IST)12 Jul 2019
    चंडीगढ़ के मौसम का हाल

    पंजाब और हरियाणा की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ सहित कुछ हिस्सों में बारिश हुई है। इससे शहर के तापमान में खासी गिरावट देखने को मिली है। मौसम विभाग के अधिकारी ने यह जानकारी दी। मौसम विभाग ने हरियाणा और पंजाब में शनिवार तक और अधिक बारिश होने की संभावना जताई है।