ताज़ा खबर
 

Weather Forecast News Updates: यूपी में एक हफ्ते तक होगी बारिश, खुशनुमा रहेगा मौसम, बिहार में भारी बारिश की आशंका

Weather Forecast News Updates: पूर्वोत्तर भारत के कुछ भागों के अलावा ओडिशा में भी बारिश का अनुमान है। यहां हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। मगर गंगीय पश्चिम बंगाल में मानसून खासा मेहरबान होता दिखाई नहीं दे रहा है। हालांकि प्रदेश के कोलकाता में एक दो स्थानों पर फिलहाल बारिश की उम्मीद है।

Author नई दिल्ली | Jul 29, 2019 21:29 pm
तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है।

Weather Forecast News in Hindi: उत्तर प्रदेश में एक हफ्ते बारिश होने से मौसम खुशनुमा रहेगा, जबकि बिहार के अधिकतर जिलों में आगामी 24 से 36 घंटों में तेज हवा और गर्जना के साथ भारी बारिश की आशंका है। इनमें अररिया, अरवल, औरंगाबाद, बेगूसराय, दरभंगा, गया, चंपारण, पटना, चंपारण, पूर्णिया, रोहतास, सहरसा, समस्तीपुर, सारण, शेखपुरा, सुपौल और वैशाली समेत कुछ और जिले शामिल हैं।

वैसे तो देश के ज्यादातर हिस्सों में बारिश हो रही है। फिलहाल केरल, लक्षद्वीप, प.बंगाल, अरुणाचल प्रदेश, महाराष्ट्र और असम आदि प्रदेशों में देखने को मिल रही है। वहीं, मंगलवार (23 जुलाई, 2019) को राजस्थान के माउंट आबू में भी बारिश हुई। मॉनसून से बिहार में कई जगह जल प्रलय के हालात बने हैं। बीते 24 घंटों में प.बंगाल, महाराष्ट्र, मेघालय, कर्नाटक, यूपी और असम में बारिश दर्ज की गई।

राजस्थान में बारिश के चलते कई जगहों पर लोगों की जाने चली गई हैं, जबकि की जगहों पर बाढ़ जैसे हालात उत्पन्न हो चुके हैं। कोटा और इसके अगल-बगल के इलाकों में शनिवार रात से ही लगातार बारिश देखी गई, जिसके बाद बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए। राहत और बचाव दल ने जानकारी मिलने तक करीब 250 लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचा दिया है। वहीं, भीलवाड़ा में घर की एक छत गिरने से एक महिला की मौत हो गई, जबकि पाली में चार लोगों की नाले में डूबने से मौत हुई। बूंदी में और संगानेर में तीन लड़के तलाबा में डूब गए।

 

Live Blog

Highlights

    19:08 (IST)29 Jul 2019
    गुजरात में बारिश का कहर

    गुजरात के बनासकांठा में बारिश की वजह से बाढ़ की स्थिति बनी हुई है। मड़का गांव पूरी तरह से जलमग्न हो गया है।

    18:42 (IST)29 Jul 2019
    मध्य प्रदेश के 27 जिलों में 24 घंटे में बारिश

    मध्य प्रदेश के 27 जिलों में अगले 24 घंटे के दौरान  बारिस हो सकती है। पश्चिमी मध्य प्रदेश तथा पूर्वी राजस्थान पर 4.5 किलोमीटर का चक्रवाती घेरा बना हुआ है। 

    17:40 (IST)29 Jul 2019
    मॉनसून की जबरदस्त सक्रियता, पांच अगस्त तक दूर हो जाएगी बारिश की कमी

    मौसम के जानकारों का कहना है कि पांच अगस्त क मॉनसून के जरिए बारिश की कमी पूरी हो जाएगी। पहले बारिश की कमी का स्तर 33 फीसदी था। यह कमी लगातार अब कम हो रही है। इसकी वजह है कि बीते कुछ दिनों में मॉनसून काफी सक्रिय रहा है।

    16:43 (IST)29 Jul 2019
    राजस्थान में बारिश से तबाही, बाढ़ जैसे हालात

    राजस्थान में बारिश के चलते कई जगहों पर लोगों की जाने चली गई हैं, जबकि की जगहों पर बाढ़ जैसे हालात उत्पन्न हो चुके हैं। कोटा और इसके अगल-बगल के इलाकों में शनिवार रात से ही लगातार बारिश देखी गई, जिसके बाद बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए। राहत और बचाव दल ने जानकारी मिलने तक करीब 250 लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचा दिया है। वहीं, भीलवाड़ा में घर की एक छत गिरने से एक महिला की मौत हो गई, जबकि पाली में चार लोगों की नाले में डूबने से मौत हुई। बूंदी में और संगानेर में तीन लड़के तलाबा में डूब गए।

    20:32 (IST)24 Jul 2019
    'बाढ़ के कारण दरभंगा में स्कूलों की रहेगी छुट्टी'

    बिहार में बाढ़ के मद्देनजर दरभंगा जिला मजिस्ट्रेट (डीएम) त्यागराजन एसएम ने सभी स्कूलों (सरकारी और निजी) के बंद रहने का आदेश जारी किया है। कहा गया है कि इस बाबत अगला आदेश आने तक स्कूल बंद रहेंगे।

    19:34 (IST)24 Jul 2019
    बिजली गिरने से बिहार, झारखंड में 23 की मौत

    बिहार और झारखंड में बिजली (आकाशीय) गिरने से कम से कम 23 लोगों की मौत हो गई। पुलिस सूत्रों ने बुधवार को जानकारी दी कि इन लोगों की मौत मंगलवार की रात से लेकर अब तक बिजली गिरने की घटनाओं में हुई है।

    उन्होंने बताया कि बिहार के औरंगाबाद, पूर्वी चम्पारण और भागलपुर जिलों में 13 लोगों की तथा झारखंड के जामताड़ा, रामगढ़ और पाकुड़ जिलों में 10 लोगों की जान चली गई। बिहार में भारी बारिश भी हुई।

    17:10 (IST)24 Jul 2019
    मुंबई में भारी बारिश, ट्रेन सेवाएं व सड़क यातायात बाधित

    करीब एक हफ्ते तक मौसम शुष्क रहने के बाद मुंबई और उससे पास के इलाकों में मंगलवार रात व बुधवार को भारी बारिश हुई, जिससे कुछ इलाकों में बाढ़ पैदा हो गई। स्थानीय ट्रेन सेवाओं और सड़क यातायात पर इससे खासा असर पड़ा। बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) के प्रवक्ता के मुताबिक, उपनगर अंधेरी में भारी बारिश से दृश्यता कम होने के चलते तीन कारों की टक्कर हुई, जिसमें आठ लोग जख्मी हुए। उन्होंने बताया कि इनमें से दो घायलों को एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। ये दोनों जुहू के एक पांचसितारा होटल के कर्मी हैं।

    मौसम विभाग ने अगले दो दिन में शहर तथा उसके उपनगरों में और अधिक बारिश होने का अनुमान व्यक्त किया है। बीएमसी के अधिकारी ने बताया कि आधी रात से हो रही भारी बारिश के कारण सायन, दादर, मुंबई सेंट्रल, कुर्ला, अंधेरी और साकीनाका के निचले इलाकों में जलभराव हो गया है जिसकी वजह से सड़कों पर यातायात बाधित हुआ है।

    17:06 (IST)24 Jul 2019
    सेना को सलाम, बाढ़ पीड़ितों को यूं रेस्क्यू करा रही सेना

    असम के नलबाड़ी स्थित सोतियाबाड़ी गांव में बाढ़ प्रभावित किसानों को रेस्क्यू कराते भारतीय सेना के जवान। (फोटोः पीटीआई)

    14:51 (IST)24 Jul 2019
    मुंबई में भारी बारिश, ट्रेन सेवाएं और सड़क यातायात बाधित

    करीब एक सप्ताह तक मौसम शुष्क रहने के बाद मुंबई और इसके आसपास के इलाकों में मंगलवार रात एवं बुधवार को भारी बारिश हुई जिसके कारण कुछ इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई। इसकी वजह से स्थानीय ट्रेन सेवाएं और सड़क यातायात प्रभावित हुआ। बीएमसी के अधिकारी ने बताया कि आधी रात से हो रही भारी बारिश के कारण सायन, दादर, मुंबई सेंट्रल, कुर्ला, अंधेरी और साकीनाका के निचले इलाकों में जलभराव हो गया है जिसकी वजह से सड़कों पर यातायात बाधित हुआ है।

    14:03 (IST)24 Jul 2019
    पश्चिम बंगाल: सिलीगुड़ी में भारी बारिश, सड़कों पर जलभराव

    पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी में भारी बारिश के बाद सड़कों पर जलभराव हो गया। लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। न्यूज एजेंस एएनआई न इसकी तस्वीर साझा की है।

    13:24 (IST)24 Jul 2019
    अगले 48 घंटों में मुंबई क्षेत्र में और अधिक बारिश होगी

    मौसम विभाग ने कहा है कि अरब सागर से मुंबई की ओर बादल बढ़ रहे हैं। कम दबाव का क्षेत्र विकसित हो रहा है जिससे अगले 48 घंटों में मुंबई क्षेत्र में और अधिक बारिश होगी।’’ बुधवार और गुरुवार को कोंकण क्षेत्र के पड़ोसी रायगढ़ जिले और रत्नागिरी में कई स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

    12:37 (IST)24 Jul 2019
    दिल्ली के मौसम का हाल जानिए

    दिल्लीवासियों की बुधवार सुबह की शुरुआत उमस भरे मौसम के साथ हुई। न्यूनतम तापमान मौसम के औसत से दो डिग्री अधिक 29.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आर्द्रता का स्तर सुबह साढ़े आठ बजे 73 प्रतिशत दर्ज किया गया। मौसम वैज्ञानिकों ने दिन में गरज के साथ छीटों के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान जताया है। अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

    11:25 (IST)24 Jul 2019
    ओडिशा और पूर्वोत्तर भारत में बारिश का अनुमान

    पूर्वोत्तर भारत के कुछ भागों के अलावा ओडिशा में भी बारिश का अनुमान है। यहां हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। मगर गंगीय पश्चिम बंगाल में मानसून खासा मेहरबान होता दिखाई नहीं दे रहा है। हालांकि प्रदेश के कोलकाता में एक दो स्थानों पर फिलहाल बारिश की उम्मीद है। दक्षिण भारत की बात करें तो केरल में मानसून का प्रभाव कम होने वाला है, जबकि तटीय कर्नाटक के शहरों में अधिकांश स्थानों पर मध्यम से भारी मानसूनी बौछारे जारी रहेंगी।

    11:02 (IST)24 Jul 2019
    कहीं बाढ़- कहीं मानसून का अता पता नहीं

    देश के कुछ राज्य बाढ़ से त्रस्त हैं, जबकि कई जगह मानसून का अता-पता नहीं है। इसी बीच, कहीं-कहीं झमाझम बारिश भी हो रही है। मौसम विभाग के एक्सपर्ट्स के मुताबिक, इस सप्ताह देश भर के अधिकतर हिस्से में मानसून का असर नजर आएगा। मौसम को लेकर पूर्वानुमान लगाने वाली निजी कंपनी 'स्काईमेट वेदर' की मानें तो असम, मेघालय, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम सहित बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के इलाकों में मानसून जोरदार बना रह सकता है। वहीं कोंकण-गोवा और तटीय कर्नाटक में मॉनसून के सक्रिय बने रहने की संभावना है।

    09:38 (IST)24 Jul 2019
    इन राज्यों में आएगा मानसून

    उधर, जम्मू-कश्मीर, आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, मध्य प्रदेश, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राजस्थान के इलाकों समेत पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में में मानसून में कमी देखने को मिल सकती है। दक्षिण पश्चिम मानसून के अगले 24 घंटों के दौरान केरल, तटीय कर्नाटक, दक्षिणी आंतरिक कोंकण तट, रायलसीमा, तमिलनाडु, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम के निचले हिस्से और मेघालय के हिस्सों में जोरदार बने रहने की उम्मीद है।

    21:25 (IST)23 Jul 2019
    'भ्रष्ट, अवैध सरकार का जाना कर्नाटक के लिए अच्छी खबर'

    कर्नाटक में कांग्रेस-जदएस सरकार के विश्वासमत हासिल नहीं कर पाने पर भाजपा ने कहा कि मंगलवार को ‘भ्रष्ट, अवैध’ गठबंधन सरकार का जाना राज्य के लोगों के लिये एक अच्छी खबर है। भगवा पार्टी के प्रवक्ता जीवीएल नरसिम्हा राव ने कहा कि राज्य में नयी सरकार के गठन को लेकर भाजपा की संभावनाओं के बीच पार्टी कर्नाटक के हित में जो कुछ भी होगा, उस पर जल्द फैसला करेगी। मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी द्वारा पेश किये गये विश्वास प्रस्ताव पर 105 के मुकाबले उन्हें 99 वोट मिले।

    21:23 (IST)23 Jul 2019
    असम में मृतकों की संख्या हुई 68, 2 जिलों में फिर घुसा पानी

    असम में बाढ़ के कारण मंगलवार को दो और व्यक्तियों की मौत के साथ मरने वालों की संख्या 68 तक पहुंचने के बीच बाढ़ की स्थिति भयावह बनी हुई है और 19 जिलों में 28.01 लाख लोग उससे प्रभावित हुए हैं। असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अनुसार गोलाघाट जिले के काजीरंगा नेशनल पार्क में 13 जुलाई से मरने वाले जानवरों की संख्या बढ़कर 204 हो गयी है जिनमें 15 गैंडे हैं।

    प्राधिकरण ने कहा कि वैसे विश्वनाथ और कारबी आंगलोंग जिलों में पानी घटा है लेकिन लखीमपुर और बक्सा में फिर बाढ़ का प्रकोप शुरू हो गया है। प्राधिकरण के बुलेटिन के अनुसार मोरीगांव और गोलाघाट जिलों में सोमवार से दो व्यक्तियों की जान चली गयी। बाढ़ प्रभावित जिलों की संख्या सोमवार के 18 से बढ़कर मंगलवार को 19 हो गयी।

    20:10 (IST)23 Jul 2019
    नेपालः सुदूरवर्ती जिले में भूस्खलनों से 6 की मौत

    नेपाल के एक सुदूरवर्ती जिले में भारी बारिश के कारण हुई भूस्खलन की घटनाओं में एक बच्चे सहित छह लोगों की मौत हो गई। मंगलवार को आई मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से 'पीटीआई-भाषा' ने बताया, "गुल्मी जिला पुलिस कार्यालय में तैनात निरीक्षक रवीन्द्र खड़का के अनुसार, जिले के लिमघा और थुलो लुम्पेक इलाकों में सोमवार रात भूस्खलन हुआ।"

    हिमालयन टाइम्स के अनुसार, थुलो लुम्पेक के भूस्खलन में कई घर ढह गए, जिनमें दो व्यक्तियों की मौत हो गई और कई लोग घायल हो गए। मृतकों की पहचान सात वर्षीय दर्शन तारामु और 31 वर्षीय तिल कुमारी के रूप में हुई है। रिपोर्ट में आगे कहा गया कि लिमघा इलाके में भूस्खलन के चपेट में आए एक मकान के चार लोगों की मौत हो गई।

    19:10 (IST)23 Jul 2019
    रात भर बारिश के बाद भी सुबह गर्मी से बेहाल दिल्लीवाले

    राष्ट्रीय राजधानी में रातभर हुई बारिश के कारण मंगलवार सुबह उमस बढ़ने से दिल्लीवासी बेहाल रहे। शहर में न्यूनतम तापमान भी सामान्य से एक डिग्री अधिक दर्ज किया गया। मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘ सुबह साढ़े आठ बजे न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 28.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और हवा में आर्द्रता का स्तर 83 प्रतिशत रहा।’’

    सफदरजंग वेधशाला ने 3.6 मिमी बारिश दर्ज की जबकि पालम वेधशाला में कोई बारिश दर्ज नहीं की गई। लोधी रोड, रिज और आया नगर वेधशाला में क्रमश: 4.5 मिमी, 25.2 मिमी और 1.1 मिमी बारिश दर्ज की गई। मौसम वैज्ञानिक ने दोपहर में आंशिक रूप से बादल छाने के साथ ही बारिश की संभावना जताई है।

    उन्होंने कहा, ‘‘आज आमतौर पर बादल छाए रहने के साथ ही हल्की बारिश की संभावना है। अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया जा सकता है।’’ सोमवार को न्यूनतम तापमान 24.6 डिग्री सेल्सियस, जबकि अधिकतम तापमान 36.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

    18:08 (IST)23 Jul 2019
    कल कैसा रहेगा दिल्ली और आसपास का मौसम?

    दिल्ली-एनसीआर, पंजाब और हरियाणा समेत जम्मू-कश्मीर के इलाकों में 24 जुलाई से अच्छी बारिश हो सकती है। यह मौसमी हल-चल 27 जुलाई तक जारी रह सकती है। इस दौरान बारिश से दिल्ली में जगह-जगह जलभराव हो सकता है। देखें वीडियोः

    15:36 (IST)23 Jul 2019
    असम में दो और मौत

    असम आपदा प्रबंधन विभाग के मुताबिक बीते 24 घंटे में धेमाजी और धुबरी जिले में बाढ़ के चलते एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई। बता दें कि प्रदेश में बाढ़ के चलते अभी तक कुल 67 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि भूस्खलन के चलते दो और लोगों की मौत हो गई।

    14:42 (IST)23 Jul 2019
    मछुआरों को समुद्र नहीं जाने की सलाह

    एक सप्ताह की देरी के बाद आठ जून को मानसून के केरल पहुंचने के बाद से दक्षिणी राज्य में बारिश जनित घटनाओं में 20 लोगों के मरने की सूचना है। मंगलवार तक कासरगोड, कन्नूर और कोझिकोड जिलों में प्रोफेशनल कॉलेजों समेत सभी शैक्षणिक संस्थानों में अवकाश की घोषणा कर दी गयी है। मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है।लगातार बारिश के कारण अरुणाचल प्रदेश के कई जिलों में भूस्खलन की घटनाएं हुईं। अधिकारियों ने बताया कि भूस्खलन के कारण राज्य के विभिन्न हिस्सों में परिवहन एवं बिजली की आपूर्ति प्रभावित रही।

    13:56 (IST)23 Jul 2019
    केरल-असम-बिहार में 9 और लोगों की मौत

    केरल और बाढ़ प्रभावित असम और बिहार में बाढ़ से 9 और लोगों की मौत होने की सूचना मिली। असम के धुबरी एवं धेमाजी जिलों से दो और लोगों के मरने की सूचना के साथ राज्य में बाढ़ से मरने वालों की संख्या बढ़कर 66 पहुंच गई जबकि बिहार के मुजफ्फरपुर में दो लोगों के मरने की सूचना के साथ राज्य में बाढ़ से मरने वालों की संख्या 104 पहुंच गई है।केरल में भारी बारिश के कारण पांच लोगों के मरने की सूचना है। राज्य के कोझिकोड, वायनाड और कन्नूर जिलों में मंगलवार तक ‘रेड अलर्ट’ जारी किया गया है।

    13:08 (IST)23 Jul 2019
    कर्नाटक के मौसम का हाल

    कर्नाटक और केरल में 24 और 25 जुलाई को बारिश की गतिविधियों में कमी आने की संभावना है। स्काईमेट के मुताबिक, हालांकि इस दौरान तेलंगाना में जोरदार बारिश होने की संभावना है। रिपोर्ट के मुताबिक हैदराबाद सहित प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में इन दो दिनों में खूब बारिश होगी।

    12:07 (IST)23 Jul 2019
    बंगाल और ओडिशा में लंबे इंतजार के बाद बारिश

    ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल में लंबे इंतजार के बाद 25 से 28 जुलाई के बीच अधिकाश क्षेत्रों में अच्छी बारिश होने की संभावना है। इसी दौरान बिहार के तराई क्षेत्रों और उत्तर प्रदेश के तराई क्षेत्रों में बारिश धीमी हो जाएगी।

    11:42 (IST)23 Jul 2019
    यूपी और बिहार के मौसम का हाल

    बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के तराई इलाकों के साथ पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अलावा असम में बारिश बढ़ने का अनुमान है। यूपी के पूर्वी भागों में, झारखंड और बिहार के बहुत से क्षेत्रों में आज और कल को अच्छी बारिश होने का अनुमान है।

    10:55 (IST)23 Jul 2019
    महाराष्ट्र के मौसम का हाल

    26-28 जुलाई को महाराष्ट्र के अधिकाश शहरों में मध्यम और कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। इस दौरान गुजरात के पूर्वी भागों और राजस्थान में अच्छी बारिश होने का अनुमान है। स्काईमेट के मुताबिक गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ में 28 जुलाई को खूब बारिश हो सकते हैं।

    10:04 (IST)23 Jul 2019
    मध्य प्रदेश में 24 जुलाई को बारिश ज्यादा होगी

    महाराष्ट्र, गुजरात छत्तीसगढ़ और दक्षिणी पूर्वी राजस्थान में 22-23 जुलाई को कुछ स्थानों पर बादलों की गर्जना के साथ बारिश होने का अनुमान है। स्काइमेट के मुताबिक मध्य प्रदेश में 24 जुलाई को बारिश की गतिविधियां बढ़ेंगी और राज्य में मध्यम से तेज बारिश होगी। उत्तरी मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र और गुजरात में 24 और 25 जुलाई को अच्छी बारिश होने की संभावना है।

    08:54 (IST)23 Jul 2019
    यहां 24 जुलाई से बढ़ जाएगी बारिश

    निजी मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर भारत के पहाड़ों और मैदानों में 24 जुलाई से बारिश बढ़ने की संभावना है। उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश सहित दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। इस दौरान अधिकांश स्थानों पर 27 जुलाई से बारिश में कमी आ सकती है। राजस्थान के उत्तर-पूर्वी भागों में सप्ताह के आखिरी दिनों में भारी बारिश रहने का अनुमान है

    08:34 (IST)23 Jul 2019
    उत्तरी भारत के मौसम का हाल

    मौसम विभाग की मानें तो इस सप्ताह देशभर के अधिकतर क्षेत्रों में मानसून रहेगा। विभाग ने अधिकतर राज्यों में इस सप्ताह संतोषजनक बारिश होने की संभावना जताई है। स्काईमेट की रिपोर्ट के मुताबिक भारत के उत्तरी हिस्से हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड में आज कई स्थानों पर बारिश होने का अनुमान है। इस दौरान मैदानी भागों के कुछ क्षेत्रों में छिपपुट बारिश होगी।

    08:06 (IST)23 Jul 2019
    दिल्ली के मौसम का हाल

    राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कुछ हिस्सों में सोमवार को हल्की से भारी बारिश के बाद शहर के न्यूनतम तापमान में सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई लेकिन आर्द्रता का स्तर 100 फीसदी तक पहुंच गया। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया, ‘‘ अधिकतम तापमान 36.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस अधिक है। वहीं, न्यूनतम तापमान 24.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस कम है।’’ आर्द्रता का स्तर 56 से 100 फीसदी के बीच रहा। मौसम के संबंध में शहर का आधिकारिक आंकड़ा दर्ज करने वाली सफदरजंग वेधशाला ने सुबह से 3.6 मिमी बारिश दर्ज की जबकि पालम वेधशाला में बारिश नहीं दर्ज की गई। वहीं लोधी रोड, आया नगर और रिज क्षेत्र की वेधशालाओं ने क्रमश: 4.5 मिमी, 1.1 मिमी और 25 मिमी बारिश दर्ज की। मौसम विज्ञानियों ने मंगलवार को आकाश में बादल छाए रहने और बारिश का पूर्वानुमान जताया है। रविवार को न्यूनतम तापमान 26.8 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 36.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

    Next Stories
    1 कन्हैया कुमार पर देशद्रोह केस के खिलाफ सरकारी वकील, बोले- चार्जशीट गड़बड़ है
    2 ‘मोदी ने कश्मीर पर मध्यस्थता के लिए मदद मांगी’, ट्रंप के दावे को भारत ने किया खारिज
    3 परमाणु ऊर्जा के खजाने तक पहुंच