ताज़ा खबर
 

Weather Forecast Today Updates: इस साल कम बारिश ने बढ़ाई चिंता, इन राज्यों में बारिश कम हुई

Weather forecast Today India News Updates: विभाग के मुताबिक आज उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी मध्य प्रदेश के अलग-अलग स्थानों पर हल्की से भारी बारिश होगी।

Author नई दिल्ली | Updated: Sep 15, 2019 10:09:02 pm
Weather Forecast Report LIVE: तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है।

Weather forecast Today India Updates: मध्यप्रदेश के मंदसौर और नीमच जिलों में भारी बारिश से आई बाढ़ में फंसे 16,000 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। प्रदेश में मानसून के इस सीजन में अब तक सामान्य से 33 प्रतिशत अधिक बारिश दर्ज की गई है।पश्चिम मध्यप्रदेश के एक दूसरे से सटे मंदसौर और नीमच जिलों में पिछले दो दिन से भारी वर्षा से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल और दिल्ली सहित नौ राज्यों में बारिश की कमी के कारण उमस भरी गर्मी से अगले 10 से 15 दिनों तक कोई राहत नहीं मिलती दिख रही है। वहीं, पश्चिमी राजस्थान से अगले पांच दिनों में मानसून की वापसी शुरु होने की संभावना ने, इन राज्यों में बारिश की कमी और उमस में इजाफे की चिंता को भी बढ़ा दिया है।

इससे भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि रविवार को देश के कई हिस्सों में लोगों को गर्मी और उमस सो थोड़ी राहत मिलेगी। विभाग के मुताबिक आज उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी मध्य प्रदेश के अलग-अलग स्थानों पर हल्की से भारी बारिश होगी। उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अंडमान निकोबार द्वीप समूह, असम और मेघालय में कई स्थानों पर भी बारिश हो सकती है। आईएमडी ने अपने अखिल भारतीय मौसम चेतावनी बुलेटिन में कहा कि तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराइकल, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम और गुजरात क्षेत्र में भारी बारिश की संभावना है।

 

Live Blog

Highlights

    21:40 (IST)15 Sep 2019
    इन राज्यों में बारिश की कमी

    मानसून के दौरान अब तक गुजरात, राजस्थान, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र सहित नौ राज्यों में बारिश की अधिकता रही। जबकि पंजाब, हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर सहित 16 राज्यों में बारिश का स्तर सामान्य रहा, वहीं दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल और झारखंड सहित नौ राज्यों में बारिश की कमी दर्ज की गयी। 

    20:55 (IST)15 Sep 2019
    कम बारिश ने बढ़ाई चिंता

    बीच-बीच में चलने वाली हवा, नमी के स्तर को बारिश लायक हवा के कम दबाव का क्षेत्र बनने में बाधक बन रही है। इस वजह से वातावरण में उमस की अधिकता बनी हुयी है। दिल्ली सहित नौ अन्य राज्यों में इस साल बारिश की कमी के पीछे भी यही वजह है। इस बीच मानसून की वापसी की संभावना ने भी इन राज्यों में बारिश की कमी की भरपाई नहीं हो पाने की चिंता बढ़ा दी है।

    20:08 (IST)15 Sep 2019
    सामान्य से अधिक बारिश

    मौसम विभाग के मानसून संबंधी आंकड़ों के अनुसार एक जून से 11 सितंबर तक देश में सामान्य से तीन प्रतिशत अधिक बारिश दर्ज की गयी है। इसके मुताबिक इस अवधि में राष्ट्रीय स्तर पर बारिश के सामान्य स्तर 783.4 मिमी की तुलना में 805.3 मिमी बारिश हुई।

    19:08 (IST)15 Sep 2019
    उमस भरी गर्मी से नहीं मिलेगी राहत

    मौसम विभाग की उत्तर क्षेत्रीय पूर्वानुमान इकाई के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने रविवार को बताया कि दिल्ली सहित अन्य मैदानी राज्यों में उमस भरी गर्मी से फिलहाल राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। उन्होंने बताया कि दिल्ली में रविवार को कुछ इलाकों में छिटपुट बारिश ने आसपास के इलाकों में उमस का स्तर बढ़ा दिया है। श्रीवास्तव ने बताया कि अगले सप्ताह सोमवार को भी दिल्ली और आसपास के इलाकों में बारिश के आसार नहीं होने और मंगलवार को मामूली बारिश की संभावना को देखते हुये उमस का स्तर बढ़ना तय है। पहले की तुलना में इस साल उमस भरी गर्मी में इजाफे के बारे में उन्होंने बताया कि वातावरण में व्याप्त नमी का स्तर इतना अधिक नहीं हो पा रहा है जिससे बारिश की सुगमता के लिये हवा के कम दबाव का उपयुक्त क्षेत्र बन सके।

    18:15 (IST)15 Sep 2019
    बारिश से मौसम सुहावना

    गर्मी से परेशान दिल्ली-एनसीआर वालों को आज मौसम ने बड़ी राहत दी। दिल्ली के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हुई, जिससे मौसम सुहाना हो गया है।

    15:05 (IST)15 Sep 2019
    16,000 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया

    मध्यप्रदेश के मंदसौर और नीमच जिलों में भारी बारिश से आई बाढ़ में फंसे 16,000 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। प्रदेश में मानसून के इस सीजन में अब तक सामान्य से 33 प्रतिशत अधिक बारिश दर्ज की गई है।पश्चिम मध्यप्रदेश के एक दूसरे से सटे मंदसौर और नीमच जिलों में पिछले दो दिन से भारी वर्षा से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है।भोपाल स्थित मौसम केन्द्र ने बताया कि मध्यप्रदेश में अब तक सामान्य से 33 प्रतिशत अधिक बारिश हो चुकी है।अधिकारियों ने बताया कि मंदसौर के बाढ़ग्रस्त इलाकों से करीब 13,000 से 14,000 लोगों को बचाया गया है, जबकि नीमच में करीब 2,300 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है।

    14:32 (IST)15 Sep 2019
    अंडमान और निकोबार में तेज गरज और हवाओं के साथ होगी बारिश

    अंडमान और निकोबार द्वीपों पर अलग-अलग स्थानों पर तेज हवाओं (गति 50-60 किमी प्रति घंटे) और गरज के साथ भारी बारिश होने की संभावना है। बिहार, झारखंड, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में अलग-अलग स्थानों पर भी गरज के साथ बारिश की संभावना है। पश्चिम-मध्य और दक्षिण-पश्चिम अरब सागर पर तेज हवाएं, गति 40-50 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की संभावना है।

    13:22 (IST)15 Sep 2019
    राजस्थान के मौसम का हाल जानिए

    राजस्थान में हुई भारी बारिश के बाद बीते कई दिनों से प्रदेश के कई जिलों हालात खराब है। इसी बीच प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने धौलपुर, प्रतापगढ़ और झालावाड़ जिलों में अत्यधिक बारिश के चलते जल भराव की स्थिति को देखते हुए तत्काल राहत कार्य शुरू करने के निर्देश दिए हैं। गहलोत ने अधिकारियों से कहा है सभी प्रभावित क्षेत्रों में राज्य आपदा प्रबन्धन बल (एसडीआरएफ) सहित अन्य राहत एजेन्सियों की टीमें भेजी जाएं तथा धौलपुर में आवश्यकता पड़ने पर प्रभावित लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने की पूरी तैयारी रखी जाए।

    12:38 (IST)15 Sep 2019
    उत्तराखंड-यूपी-राजस्थान-एमपी में आज होगी बारिश

    भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि रविवार को देश के कई हिस्सों में लोगों को गर्मी और उमस सो थोड़ी राहत मिलेगी। विभाग के मुताबिक आज उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी मध्य प्रदेश के अलग-अलग स्थानों पर हल्की से भारी बारिश होगी। उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अंडमान निकोबार द्वीप समूह, असम और मेघालय में कई स्थानों पर भी बारिश हो सकती है। आईएमडी ने अपने अखिल भारतीय मौसम चेतावनी बुलेटिन में कहा कि तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराइकल, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम और गुजरात क्षेत्र में भारी बारिश की संभावना है।

    11:09 (IST)15 Sep 2019
    दिल्ली के मौसम पर मौसम विभाग ने दी अहम जानकारी

    राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कुछ हिस्सों में रविवार सुबह बारिश हुई, जिससे लोगों को उमस भरे मौसम से कुछ राहत मिली। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि शहर में रविवार सुबह 1.8 मिमी बारिश हुई। उन्होंने बताया कि हालांकि कई स्थानों में बारिश नहीं हुई उनमें वह क्षेत्र भी शामिल हैं जो रिज, पालम और आयानगर मौसम केंद्रों के अंतर्गत आते हैं। उन्होंने बताया कि दिन में बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश होने की संभावना है। न्यूनतम तापमान 27.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत तापमान से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक है। अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है। मौसम विभाग के अधिकारी ने बताया कि सापेक्ष आर्द्रता सुबह आठ बजकर 30 मिनट पर 81 फीसदी दर्ज की गई।

    09:40 (IST)15 Sep 2019
    नेपाल के मौसम का हाल भी जानिए

    नेपाल के रोलपा जिले में भारी बारिश के कारण हुए भूस्खलन की चपेट में एक घर के आने से परिवार के छह सदस्यों की मौत हो गई। ‘द हिमालयन टाइम्स’ ने खबर दी कि घटना शनिवार को हुई जब भूस्खलन की चपेट में एक घर आ गया जिसके बाद उस परिवार के सभी सदस्य मलबे में दब गए। जिला पुलिस कार्यालय के अधिकारी चित्र बहादुर गुरुंग ने कहा कि भूस्खलन में एक घर और तीन गौशालाएं मलबे के नीचे दब गए।

    अखबार ने उनके हवाले से कहा, ‘‘समझा जाता है कि पोस्टमॉर्टम के लिए शवों को जिला अस्पताल ले जाने में दो दिनों का वक्त लगेगा क्योंकि बारिश के कारण हुए भूस्खलन और अचानक आई बाढ़ से थवांग जाने वाली सड़क बाधित हो गई है।’’ रोलपा के मुख्य जिला अधिकारी लक्ष्मण ढाकल ने कहा कि घटनास्थल पर स्वास्थ्य र्किमयों की टीम रवाना करने की तैयारियां चल रही हैं। अधिकारियों ने कहा कि भूस्खलन में 42 मवेशी भी मारे गए।

    09:10 (IST)15 Sep 2019
    शनिवार को कैसा था दिल्ली का मौसम, जानिए

    राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार का दिन उमस भरा रहा, जहां अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया । अधिकारियों ने यह जानकारी दी। मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली का अधिकतम तापमान 35.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम में सामान्य से एक डिग्री अधिक है जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक यानी 27.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सापेक्षिक आर्द्रता 80 से 63 प्रतिशत के बीच घटती-बढ़ती रही। मौसम अधिकारियों ने रविवार को बादल छाये रहने के साथ हल्की बारिश होने तथा अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 34 एवं 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का पूर्वानुमान लगाया है।

    08:42 (IST)15 Sep 2019
    वीडियो के जरिए जानिए देशभर के मौसम का हाल

    Next Stories
    1 सीपीआई नैशनल सेक्रेटरी ने मांगी चुनाव खर्च की रिपोर्ट, नाराज हो गया कन्हैया कुमार
    2 ‘मेरी जिंदगी तो बर्बाद कर दी… मालिश करवाना तो यह भूल ही जाएगा’, चिन्मयानंद पर आरोप लगाने वाली छात्रा ने बताई आपबीती
    3 ‘कभी खुशी कभी गम होता है’, अर्थव्यवस्था के बिगड़े हालात पर नितिन गडकरी की राय
    जस्‍ट नाउ
    X