ताज़ा खबर
 

Weather Forecast Today Updates: मौसम विभाग ने बताया 20 अक्टबूर को लौटेगा मानसून

Weather forecast Today India News Updates: ओडिशा, झारखंड में अधिकांश जगहों पर बारिश होगी, क्योंकि यहां चक्रवाती हवाओं का अक्षेत्र सक्रिय है। इन भागों में कुछ स्थानों पर भारी बौछारे भी गिर सकती हैं।

Author नई दिल्ली | Updated: Oct 11, 2019 11:07:31 am
Weather Forecast Report LIVE: तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है।

Weather forecast Today India Updates: कर्नाटक पर बना चक्रवाती हवाओं का अक्षेत्र अब आगे बढ़ते हुए अरब सागर तक पहुंचा है और मानसून ट्रफ यहां सक्रिय बनी हुई है। इन सिस्टमों के प्रभाव से आंतरिक कर्टनाक के साथ-साथ रायलसीमा और तेलंगाना में कई जगहों पर, तटीय कर्नाटक और केरल में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है। इन भागों में एक दो जगहों पर अच्छी बारिश भी हो सकती है। इसी बीच तमिलनाडु में उम्मीद के मुताबिक कम बारिश होने का अनुमान है। चेन्नई मौसम पूरी तरह से शुष्क बना रहेगा।

मौसम से जुड़ी जानकारी देने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक पूर्वी भारत के राज्यों में कई जगहों पर मौसम में उथल-पुथल की उम्मीद है। एजेंसी का पूर्वानुमान है कि ओडिशा, झारखंड में अधिकांश जगहों पर बारिश होगी, क्योंकि यहां चक्रवाती हवाओं का अक्षेत्र सक्रिय है। इन भागों में कुछ स्थानों पर भारी बौछारे भी गिर सकती हैं। बिहार के पूर्वी हिस्सों में भी एक दो स्थानों पर बारिश होने का पूर्वानुमान है। इस दौरान पटना, गाजीपुर, वाराणसी, जमशेदपुर, गया, आजमगढ़, जौनपुर, प्रतापगढ़ सहित पूर्वी उत्तर प्रदेश सहित बिहार में बाकी हिस्सों में आंतरिक बादल भले ही दिखेंगे मगर बारिश नहीं होगी।।

Live Blog

Highlights

    11:07 (IST)11 Oct 2019
    दिल्ली में सुबह की शुरुआत धुंधले आसमान के साथ

    दिल्ली में शुक्रवार की सुबह आसमान में धुंध के साथ हुई। एयर क्वालिटी इंडेक्स के आंकड़ों के अनुसार दिल्ली में पीएम 2.5 मॉडरेट और पीएम 10, 201 था जो 'खराब' कैटेगरी है। 

    07:47 (IST)11 Oct 2019
    वीडियो के जरिये जाने कैसा रहेगा आज देशभर का मौसम
    07:28 (IST)10 Oct 2019
    वीडियो के जरिए जानिए देशभर के मौसम का हाल

    20:51 (IST)09 Oct 2019
    20 अक्टूबर को लौट जाएगा मानसून

    पिछले चार महीने के दौरान मध्य और उत्तर पश्चिम भारत में सामान्य से लगभग दस प्रतिशत अधिक बारिश देने वाले दक्षिण पश्चिम मानसून की बुधवार को लगभग एक महीने विलंब से वापसी शुरु हो गयी। मौसम विभाग ने 20 अक्टूबर तक मानसून की पूरी तरह से वापसी का अनुमान जताया है।

    18:16 (IST)09 Oct 2019
    कोलकाता में बारिश से यातायात पर प्रभाव

    समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक बुधवार कोलकाता में बारिश के चलते ट्रैफिक प्रभावित दिखा। मौसम विभाग ने दक्षिण बंगाल के इलाकों में शुक्रवार तक बारिश के आसार जताए हैं। एक पुलिस अधिकारी के मुताबिक कोलकाता में अन्य शहरों की अपेक्षा ज्यादा जलभराव हुआ। चितरंजन एवेन्यू में बारिश के चलते यातायात घंटों तक प्रभावित रहा।

    17:13 (IST)09 Oct 2019
    लौट रहा है मानसून

    दक्षिणी पश्चिम मानसून ने चार महीने बरसात के मौसम के बाद बुधवार से अपनी विदाई शुरू कर ली। मौसम विभाग ने यह जानकारी दी। भारतीय मौसम विभाग ने एक बयान में कहा कि उत्तर पश्चिम भारत में प्रति चक्रवात स्थिति बनने और नमी वाली स्थिति में लगातार कमी के बाद अब मानसून पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान से आज विदा हो गया। वैसे मानसून की विदाई की सामान्य तारीख एक सितंबर थी। सबसे विलंब में मानसून की दर्ज विदाई 1961 में एक अक्टूबर को हुई थी। वहीं इसके बाद 2007 में 30 सितंबर को विलंब से मानसून की विदाई हुयी थी। अगले दो-तीन दिन में भारत के अन्य हिस्सों से भी मानसून की विदाई की स्थिति बन गई है।

    15:06 (IST)09 Oct 2019
    ऐसा रहेगा दिल्ली का मौसम

    राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बुधवार की सुबह काफी सुहावनी रही। न्यूनतम तापमान इस मौसम के औसत से एक डिग्री नीचे 20.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।मौसम विभाग ने कहा कि मुख्य तौर पर आसमान साफ रहेगा लेकिन दिन के आखिर में गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।विभाग ने बताया कि अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा।विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि सुबह 8.30 बजे सापेक्षिक आर्द्रता 81 प्रतिशत रही।मंगलवार को अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

    13:56 (IST)09 Oct 2019
    एमपी के मौसम का हाल भी जानिए

    मध्यप्रदेश में 1961 के बाद 2019 में मानसून सबसे देरी से विदाई लेगा। इससे एक नया कीर्तिमान बनेगा। 1961 के बाद 2007 में मानसून ने सबसे देरी से विदाई ली थी लेकिन 2019 में 15-16 अक्टूबर को विदाई के कयास लगाए जा रहे हैं।

    12:56 (IST)09 Oct 2019
    सुबह शाम शुरू हुई ठंड

    मौसम विभाग ने बताया कि आज कई जगहों पर मौसम का मिजाज बदला हुआ नजर आएगा। कहीं धूप निकलेगी तो कहीं पर बादल छाए रहेंगे। इसके अलावा सुबह-शाम तो मौसम में हल्की सी ठंडक महसूस होगी। मौसम में आए बदलाव की वजह के घरों में पंखों की स्पीड कम करनी पड़ेगी और एसी तो नहीं चल पाएगा।

    11:01 (IST)09 Oct 2019
    अब बदलने लगा मौसम

    मौसम विभाग के मुताबिक, रात में तापमान गिर रहा है। रात में तापमान 22 तक पहुंच चुका है तो वहीं दिन में 25 से 30 तक तापमान रहेगा। मौसम में आए बदलाव की वजह से उत्तर भारत में प्रदूषण का स्तर बढ़ जाएगा और देहात-कस्बो में रात को ओस गिरने शुरू हो गई है।

    09:33 (IST)09 Oct 2019
    इन राज्यों के मौसम का हाल भी जानिए

    पूर्वी भारत के राज्यों ओड़ीशा, पश्चिम बंगाल में जारी रहेगी बारिश। पूर्वोत्तर भारत में भी अच्छी वर्षा के आसार हैं। छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र समेत केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना में वर्षा जारी रहने के आसार।

    08:30 (IST)09 Oct 2019
    बिहार में फिर हो सकती है बारिश

    बिहार के पूर्वी हिस्सों में भी एक दो स्थानों पर बारिश होने का पूर्वानुमान है। इस दौरान पटना, गाजीपुर, वाराणसी, जमशेदपुर, गया, आजमगढ़, जौनपुर, प्रतापगढ़ सहित पूर्वी उत्तर प्रदेश सहित बिहार में बाकी हिस्सों में आंतरिक बादल भले ही दिखेंगे मगर बारिश नहीं होगी।

    07:39 (IST)09 Oct 2019
    वीडियो के जरिए जानिए, देशभर में कैसा रहेगा आज मौसम

    Next Stories
    1 बिहार में बाढ़ ने त्यौहार पर फेरा पानी! पटना के बाद सबसे प्रभावित क्षेत्र भागलपुर, राहत कैंप हैं खस्ता व पशु चारे का घोर अभाव
    2 नहीं मिलता है कन्फर्म टिकट? बस सेवा का विस्तार कर रहा Rail Yatri, जल्द होगी 2000 बसें! ये है प्लान
    3 हरभजन सिंह संग टि्वटर वॉर में उलझीं PAK एक्ट्रेस वीना मलिक, तो भज्जी ने ‘लचर’ अंग्रेजी पर मजाक बना दिया जवाब