ताज़ा खबर
 

Weather forecast: पंजाब, हरियाणा में ठंड की स्थिति बरकरार, दिल्ली में बारिश की संभावना कम

Weather forecast: उत्तरी कश्मीर में गुलमर्ग घाटी में सबसे ठंडा स्थान रहा जहां का तापमान शून्य से आठ डिग्री कम दर्ज किया गया। उत्तराखंड के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में ताजा बर्फबारी हुई जबकि मैदानी इलाकों में बारिश हुई।

प्रतीकात्मक तस्वीर, फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस

Weather forecast: पंजाब और हरियाणा के अधिकतर हिस्सों में बुधवार को ठंड की स्थिति बरकरार रही। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि पंजाब और हरियाणा की साझा राजधानी चंडीगढ़ में 10 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। हरियाणा के अंबाला, हिसार और करनाल में न्यूनतम तापमान क्रमश: 10, 4.1 और 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। नारनौल, रोहतक, भिवानी और सिरसा में यह क्रमश: 4.5, 6.2, 6.8 और 6.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पंजाब में अमृतसर, लुधियाना और पटियाला में न्यूनतम तापमान क्रमश: 9.4, 8.1 और 9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, पठानकोट, आदमपुर, हलवारा, बठिंडा, फरीदकोट और गुरदासपुर में यह क्रमश: 9.4, 8, 8.8, 9, 10.8 और 7.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

जम्मू-कश्मीर में बुधवार को भूकंप का हल्का झटका महसूस किया गया जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.3 थी। मौसम विभाग के निदेशक सोनम लोटस ने कहा कि पूर्वाह्न करीब 11:40 बजे भूकंप का झटका महसूस किया गया जो कुछ सेकंड तक चला। उन्होंने कहा कि भूकंप का केंद्र 33.5 अंश अक्षांश और 75.5 अंश देशांतर पर पृथ्वी की सतह के नीचे 10 किलोमीटर की गहराई में था।

देश के उत्तरी क्षेत्र में ठंड में कोई ज्यादा कमी होती नजर नहीं आ रही है। हालांकि दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में धूप निकलने से लोगों को थोड़ी राहत मिली है लेकिन बारिश की संभावना कम है। हिमाचल प्रदेश में शिमला, कुफरी, मनाली और डलहौजी इत्यादि क्षेत्रों में ताजा बर्फबारी के चलते अधिकतम तापमान चार से पांच डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया। बुधवार को लगभग पूरे बिहार में हल्की और मध्यम बारिश की चेतावनी मौसम विभाग ने जारी की गई है।

Live Blog

Highlights

    20:55 (IST)29 Jan 2020
    मसूरी में बर्फबारी से पर्यटकों के चेहरे खिले

    उत्तराखंड के मसूरी में बर्फबारी के बाद पर्यटकों के चेहरे खिल उठे। शहर में तड़के 4:00 बजे से लेकर 7:00 बजे तक जमकर बर्फबारी हुई है। यह इस सीजन की पांचवी बर्फबारी है।

    20:33 (IST)29 Jan 2020
    Lucknow, Uttar Pradesh, India Weather: लखनऊ के कई इलाकों में बारिश

    लखनऊ के कई इलाकों में बारिश हुई है। दोपहर में भी कई इलाकों में बारिश हुई थी। सुबह कई इलाकों में अच्छी धूप खिली हुई थी लेकिन बाद में मौसम ने तेजी से करवट ली।

    19:50 (IST)29 Jan 2020
    Weather In Northeast India, Rain In Northeast: पूर्वोत्तर भारत में ऐसा रहेगा मौसम

    पूर्वोत्तर भारत के राज्यों में अगले दो दिन बारिश की संभावना जताई गई है। मौसम से जुड़ी एक निजी वेबसाइट के मुताबिक असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और नागालैंड के कई इलकों में बादल बरसेंगे।

    19:05 (IST)29 Jan 2020
    Delhi, Noida Air, Weather: नोएडा में हवा की गुणवत्ता में थोड़ा सुधार

    दिल्ली और नोएडा में हवा की गुणवत्ता में पहले की अपेक्षा थोड़ा सुधार हुआ है। दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स 233 और नोएडा में 239 है। बारिश की वजह से ये कमी देखने को मिली है।

    18:56 (IST)29 Jan 2020
    Jaipur, Rajasthan, India Weather: जयपुर में ऐसा है मौसम

    जयपुर में शाम सात बजे का तापमान 18 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इस दौरान 8 किलो मीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल रही थी। वहीं 29 फीसदी नमी दर्ज की गई। रात 1 बजे तक तापमान 12 डिग्री तक पहुंच सकता है।

    18:27 (IST)29 Jan 2020
    Uttarakhand Snowfall, Himachal Snowfall, Jammu Kashmir Weather: उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में ताजा बर्फबारी

    उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में ताजा बर्फबारी हुई और राष्ट्रीय राजधानी समेत पंजाब और हरियाणा के मैदानी इलाकों में बारिश हुई है। भारी बर्फबारी के साथ-साथ कई इलाकों में बिजली कड़की और बारिश भी हुई।

    17:41 (IST)29 Jan 2020
    Snowfall In Uttarakhand, Snowfall Nainital, Ranikhet: उत्तराखंड के कई जिलों में स्कूल बंद

    कड़ाके की ठंड और बर्फबारी की वजह से उत्तराखंड के कई जिलों में स्कूल बंद हैं। पहाड़ी राज्यों में आज भी बारिश और बर्फबारी का अलर्ट है।

    16:47 (IST)29 Jan 2020
    Nainital, Uttarakhand, India Weather: नैनीताल में कड़ाके की ठंड

    नैनीताल में साढ़े चार बजे का तापमान 3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इस दौरान 3 किलो मीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल रही थी। वहीं 90 फीसदी नमी भी दर्ज की गई। रात 11 बजे तक तापमान 1 डिग्री तक पहुंच सकता है।

    15:37 (IST)29 Jan 2020
    Noida, Uttar Pradesh, India Weather: नोएडा में तापमान 18 डिग्री

    नोएडा में दोपहर तीन बजे का तापमान 18 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इस दौरान 13 किलो मीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल रही थी। वहीं 58 फीसदी नमी भी दर्ज की गई। रात 10 बजे तक तापमान में 5 डिग्री की गिरावट दर्ज की जा सकती है।

    15:34 (IST)29 Jan 2020
    Srinagar, Jammu and Kashmir, India Day Weather: जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग खोला गया

    जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग ताजा बर्फबारी और रातभर हुई बारिश के बावजूद एकल दिशा मार्ग के लिए बुधवार को खुला रहा। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। जम्मू क्षेत्र में न्यूनतम तापमान गिरावट के साथ औसत के आसपास रहा। जम्मू में यातायात विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि बर्फबारी के कारण जवाहर सुरंग में बर्फ जमा होने के बावजूद राजमार्ग को एकल दिशा मार्ग के लिए खुला रखा गया और आज सुबह यात्री वाहनों को जम्मू से श्रीनगर जाने दिया गया।

    14:49 (IST)29 Jan 2020
    Weather Forecast in Punjab and Haryana: पंजाब, हरियाणा में ठंड की स्थिति बरकरार

    पंजाब और हरियाणा के अधिकतर हिस्सों में बुधवार को ठंड की स्थिति बरकरार रही। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि पंजाब और हरियाणा की साझा राजधानी चंडीगढ़ में 10 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। हरियाणा के अंबाला, हिसार और करनाल में न्यूनतम तापमान क्रमश: 10, 4.1 और 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। नारनौल, रोहतक, भिवानी और सिरसा में यह क्रमश: 4.5, 6.2, 6.8 और 6.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

    14:10 (IST)29 Jan 2020
    Delhi, Delhi, India Day Weather Forecast: दिल्ली में बारिश की संभावना कम

    मौसम विभाह ने बुधवार को दिल्ली में बारिश की संभावना से इनकार किया है। इसके साथ ही आसमान साफ रहने का अनुमान जताया गया है।

    13:53 (IST)29 Jan 2020
    बिहार में ऐसा रहेगा मौसम

    हिमाचल प्रदेश में शिमला, कुफरी, मनाली और डलहौजी इत्यादि क्षेत्रों में ताजा बर्फबारी के चलते अधिकतम तापमान चार से पांच डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया। बुधवार को लगभग पूरे बिहार में हल्की और मध्यम बारिश की चेतावनी मौसम विभाग ने जारी की गई है।

    12:34 (IST)29 Jan 2020
    रात भर की बारिश के बाद दिल्ली में सर्दी

    राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार की शुरुआत सर्द सुबह के साथ हुई। रात भर हुई बारिश से आर्द्रता का स्तर 98 प्रतिशत तक बढ़ गया। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘न्यूनतम तापमान 10.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री अधिक है।’’ सफदरजंग वेधशाला ने रात भर में 8 मिलीमीटर बारिश दर्ज की, जबकि पालम, लोधी रोड, आया नगर और रिज क्षेत्र वेधशालाओं में क्रमश: 3.4 मिमी, 7.8 मिमी, 6.3 मिमी और 4.2 मिमी बारिश दर्ज की गई। मौसम विज्ञानी ने दिन में आसमान साफ रहने का अनुमान जताया है तथा बुधवार को और अधिक बारिश की संभावना से इनकार किया है।

    12:06 (IST)29 Jan 2020
    प्रदूषण से राहत

    दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में धूप निकलने से लोगों को थोड़ी राहत मिली है। दिल्ली का तापमान फिलहाल 18 डिग्री सेल्सियस है। अधिकतम तापमान 18 डिग्री और न्यूनतम 7 डिग्री रहने का अनुमान है। लेकिन हवा की गुणवत्ता अभी भी खराब बनी हुई है। दिल्ली और नोएडा में हवा की गुणवत्ता में पहले की अपेक्षा थोड़ा सुधार हुआ है। दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स 233 और नोएडा में 239 है। बारिश की वजह से ये कमी देखने को मिली है।

    11:11 (IST)29 Jan 2020
    इन इलाकों में हुई बारिश

    औली, बदरीनाथ, हेमकुंड साहिब, नंदा देवी जैव आरक्षित क्षेत्र और केदारनाथ कस्तूरी मृग अभयारण्य बर्फ से ढके रहे। हिमाचल प्रदेश में शिमला, कुफरी, मनाली और डलहौजी इत्यादि क्षेत्रों में ताजा बर्फबारी के चलते अधिकतम तापमान चार से पांच डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया। पंजाब और हरियाणा के कई हिस्सों को भी बारिश का सामना करना पड़ा।

    10:47 (IST)29 Jan 2020
    गुलमर्ग में तापमान शून्य से आठ डिग्री कम

    मंगलवार को दिल्ली में सफदरजंग वेधशाला ने 5.7 मिलीमीटर और पालम वेधशाला ने 4.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की। जम्मू कश्मीर के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में ताजा बर्फबारी हुई जबकि मैदानी इलाकों में बारिश हुई। श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से 0.6 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। उत्तरी कश्मीर में गुलमर्ग घाटी में सबसे ठंडा स्थान रहा जहां का तापमान शून्य से आठ डिग्री कम दर्ज किया गया। उत्तराखंड के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में ताजा बर्फबारी हुई जबकि मैदानी इलाकों में बारिश हुई।

    10:18 (IST)29 Jan 2020
    बारिश और ओला गिरने का अनुमान

    देश के उत्तरी क्षेत्र में ठंड में कोई ज्यादा कमी होती नजर नहीं आ रही है। उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में ताजा बर्फबारी हुई और राष्ट्रीय राजधानी समेत पंजाब और हरियाणा के मैदानी इलाकों में बारिश हुई है। मौसम विभाग ने भारत के उत्तर पश्चिमी क्षेत्रों के पर्वतीय इलाकों में मंगलवार और बुधवार को बारिश या बर्फबारी होने का अनुमान लगाया है। विभाग ने भारी बर्फबारी या बिजली कड़कने के साथ बारिश होने और ओले गिरने का भी अनुमान जताया है।

    Next Stories
    1 CAA पर बोले भाजपायी मंत्री- बिरयानी नहीं बुलेट मार देनी चाहिए देशद्रोहियों को, फिर किया अनुराग ठाकुर का बचाव
    2 SC, ST, OBC छात्रों के हॉस्टल पर नौ महीने में 10% रकम भी खर्च न कर सकी मोदी सरकार, RTI से सामने आया आंकड़ा
    3 अभी भी हॉल जाकर सिनेमा देखते हैं 92 के आडवाणी, The Sky is Pink के बाद अगली मूवी का भी बन रहा प्लान
    ये पढ़ा क्या?
    X