ताज़ा खबर
 

तूफान ‘महा’ के चलते गुजरात में भारी बारिश के आसार

सीपीसीबी बुलेटिन के मुताबिक 18 शहरों में वायु गुणवत्ता सूचकांक 300 से 400 के बीच रहा जो ‘बहुत खराब’ की श्रेणी में आता है। इनमें 11 शहर हरियाणा और तीन उत्तर प्रदेश के हैं।

weather forecast today, weather today, cyclone maha, mumbai rain, Maharashtra rains, nashik rains, Cyclone Maha, Cyclone, nashik flood, Gujarat, Delhi air quality, rajasthan rains, weather update, weather news, delhi weather, jansatta, Heavy Rainfall, Weather Forecast Updates, Nashik, Cyclone Maha today weather, weather news, weather update india weather, Chennei Rain, Kerala rain, Kerala flood, Delhi rain, UP weather, NCR weather, mumbai rains, mumbai rains today, NCR, monsoon news today, temperature, temperature today, weather report, weather warning, weather report today, weather forecast, tempertaure today, monsoon, monsoon today, weather forecast today, weather forecast report, weather forecast today in delhi, delhi weather, noida weather, weather today in lucknow,वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘ बहुत खराब’ होने पर सांस संबंधी समस्या हो सकती है। (फोटोःपीटीआई)

अरब सागर से उठे तूफान महा के चलते गुजरात के दक्षिणी हिस्सों में भारी बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग के अनुसार, 6 नवंबर को गुजरात में भारी बारिश हो सकती है। गुजरात के अलावा मध्य प्रदेश और राजस्थान के मौसम में भी महा तूफान का असर देखा जा रहा है।

दिल्ली में वायु प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है और हालात काफी गंभीर हो गए हैं। बता दें कि मुख्य सचिव और प्रधानमंत्री के प्रिंसीपल सेक्रेटरी ने आज एक हाई लेवल मीटिंग बुलायी है। यह मीटिंग वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बुलायी गई है। इस बैठक में वायु प्रदूषण से निपटने के तरीकों पर चर्चा की गई।

दिल्ली-एनसीआर में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब स्थिति में पहुंच गई है।  यहां प्रदूषण ने सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। नोएडा में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 1600 से अधिक दर्ज किया गया है। ऐसे में लोगों का खुली हवा में सांस लेना मुश्किल हो गया है। सामान्य रूप से एयर क्वाविटी को 0-50 के बीच होना चाहिए। 500 से अधिक के एयर क्वालिटी  इंडेक्स को ‘अति गंभीर’ माना जाता है।

सीपीसीबी बुलेटिन के मुताबिक 18 शहरों में वायु गुणवत्ता सूचकांक 300 से 400 के बीच रहा जो ‘बहुत खराब’ की श्रेणी में आता है। इनमें 11 शहर हरियाणा और तीन उत्तर प्रदेश के हैं। दो शहर पंजाब के और एक-एक शहर बिहार एवं मध्यप्रदेश के हैं। सीपीसीबी के मुताबिक वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘गंभीर’ श्रेणी में होने से लोगों की सेहत प्रभावित होती है और मरीजों पर इसका गंभीर असर होता है। वहीं वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘ बहुत खराब’ होने पर सांस संबंधी समस्या हो सकती है।

Live Blog

Highlights

    20:49 (IST)03 Nov 2019
    वायु प्रदूषण के चलते सरकार ने हाई लेवल मीटिंग बुलायी

    दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण गंभीर स्तर पर पहुंच गया है। जिसके चलते केन्द्र सरकार ने एक हाई लेवल मीटिंग बुलायी है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए यह बैठक बुलायी गई। 

    18:32 (IST)03 Nov 2019
    इंदौर और भोपाल में अगले 24 घंटों में हो सकती है बारिश

    अरब सागर में उठे तूफान 'महा' के असर के चलते कई राज्यों में मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है। मौसम विभाग के अनुसार, मध्य प्रदेश में अगले 4-5 दिनों तक बादल छाए रहने की उम्मीद है। वहीं अगले 24 घंटों में भोपाल, उज्जैन आदि जगहों पर हल्की बारिश होने की भी संभावना है। कुछ जगहों पर गरज के साथ बारिश और ओले गिरने की भी संभावना है।

    17:21 (IST)03 Nov 2019
    देश के 13 शहरों में वायु प्रदूषण बेहद खतरनाक स्तर पर पहुंचा

    केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) की ओर से शनिवार शाम चार बजे गत 24 घंटे के आधार पर जारी बुलेटिन के मुताबिक देश के 13 ऐसे शहर हैं जहां की औसत वायु गुणवत्ता 400 के पार है जो ‘ गंभीर’ श्रेणी में आता है। इन शहरों में सबसे अधिक सात शहर उत्तर प्रदेश के, पांच हरियाणा के और एक बिहार का है।

    17:04 (IST)03 Nov 2019
    'महा' तूफान के चलते राजस्थान में हुई बारिश

    दूसरी तरफ चक्रवाती तूफान  महा राजस्थान के कई हिस्सों में शनिवार को बारिश हुई। मौसम विज्ञानियों के अनुसार अरब सागर में उठे चक्रवात के बाद बने कम दबाव के क्षेत्र के कारण राज्य में यह बेमौसमी बारिश हो रही है।मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को कोटा में 2.8 मिलीमीटर, चुरू में 2.6 मिलीमीटर, बीकानेर में 3.0 मिलीमीटर व जैसलमेर में 5.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक शिव गणेश ने कहा कि यह बारिश अरब सागर में उठे चक्रवात ''महा'' के आंशिक असर के कारण हो रही है।

    15:27 (IST)03 Nov 2019
    दिल्ली में धुंध के एयरपोर्ट पर विमानों की आवाजाही प्रभावित

    दिल्ली में धुंध के कारण दृश्यता कम होने की वजह से दिल्ली एयरपोर्ट पर विमानों की आवाजाही प्रभावित हुई। रविवार को दिल्ली एयरपोर्ट से 32 उड़ानों को डायवर्ट किया गया। इन उड़ानों को अमृतसर, जयपुर, मुंबई और लखनऊ एयरपोर्ट की तरफ डायवर्ट किया गया। जिन फ्लाइट्स को डायवर्ट किया गया उनमें एयर इंडिया की 12 उड़ानें शामिल हैं।

    14:25 (IST)03 Nov 2019
    महाराष्ट्र में बरसात से फसल बर्बाद

    महाराष्ट्र में बरसात के कारण फसल बर्बाद हो गई है। राज्य के औरंगाबाद में हुई इस बेमौसम बारिश से फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है।

    12:37 (IST)03 Nov 2019
    फरीदाबाद में एयर क्वालिटी खतरनाक स्तर पर
    09:57 (IST)03 Nov 2019
    यूपी में एक्यूआई सबसे अधिक 453

    उत्तर प्रदेश में गाजियाबाद का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक सबसे अधिक 453 दर्ज किया गया। बुलंदशहर में 446, हापुड़ में 444, ग्रेटर नोएडा में 438, बागपत में 435, नोएडा में 432, लखनऊ में 422, कानपुर में 379, मेरठ में 371 और वाराणसी में 328 औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक दर्ज किया गया।

    08:43 (IST)03 Nov 2019
    हरियाणा के फतेहाबाद में वायु गुणवत्ता देश में सबसे खराब

    हरियाणा के फतेहाबाद की वायु गुणवत्ता देश में सबसे खराब रही। वहीं उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ और बिहार की राजधानी पटना की स्थिति दिल्ली से भी बदतर रही। यह खुलासा शनिवार शाम को समाप्त गत 24 घंटों के आधार पर तैयार आधिकारिक आंकड़ों से हुआ है।

    Next Stories
    1 पीएमसी बैंक मामले में एक और मौत, अब तक 8 लोगों ने गंवाई जान
    2 PoK जम्मू कश्मीर का तो गिलगित बल्तिस्तान लद्दाख का हिस्सा! देखिए भारत का नया नक्शा
    3 ‘हिन्दुत्व के लिए करेंगे बर्दाश्त पर, हमेशा ऐसा नहीं चलेगा!’ बालासाहेब ठाकरे का वीडियो शेयर कर शिवसेना का बीजेपी पर निशाना