scorecardresearch

असम की बाढ़ से 7 लाख लोगों का जीना मुहाल, केरल के 9 जिलों के लिए ‘यलो अलर्ट’; धारवाड़ में बारिश के चलते स्कूल बंद; दिल्ली से यूपी तक गर्मी का प्रकोप

बिहार के कई हिस्सों में गुरुवार को 25 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चली और तेज बारिश हुई। कई जगहों पर ओले भी गिरे। इस दौरान राज्य में 27 लोगों की मौत हो गई।

assam flood| weather update
असम में बाढ़ से प्रभावित जन-जीवन (Photo Source- PTI)

असम में भारी बारिश के चलते हालात बेकाबू हो गए हैं। बाढ़ के कहर से असम के 29 जिले प्रभावित हैं और नौ लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं 7 लाख से ज्यादा लोगों का जीवन इसकी वजह से अस्त-व्यस्त हो गया है। इसी बीच गुवाहाटी के क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने अगले चौबीस घंटों (21 मई 2022) तक असम और मेघालय में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने कहा है कि दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के कारण बंगाल की खाड़ी से दबाव बनेगा, लिहाजा उत्तर-पूर्वी क्षेत्र में भारी बारिश के आसार हैं। वहीं, दूसरी तरफ उत्तर भारत में गर्मी ने लोगों का हाल बेहाल किया हुआ है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, 20 मई को राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में भीषण लू और गर्मी का प्रकोप रहेगा। वहीं, 20-21 मई 2022 को दक्षिण यूपी, दक्षिण पंजाब, दक्षिण हरियाणा और मध्य प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में हीट वेव के चलते मौसम गर्म रहेगा। आईएमडी के अनुसार 21 मई, 2022 से देश में गर्मी से कुछ निजात मिलने की संभावना है।

हीट वेव के चलते गर्मी से निजात मिलने की संभावना नहीं: प्रचंड गर्मी के चलते हरियाणा और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में गुरुवार (19 मई) को तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। वहीं उत्तर प्रदेश के झांसी में 19 मई को अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के राज्यों में 20-21 मई को मौसम का मिजाज गर्म ही रहेगा और कई जगहों पर हीट वेव के चलते गर्मी से निजात मिलने की कोई संभावना नहीं है। हालांकि, 22 से 24 मई के बीच कई जगहों पर तेज हवा के साथ बारिश होने की संभावना है।

धारवाड़ में बारिश के चलते स्कूल बंद: IMD के अनुसार, तटीय और दक्षिण कर्नाटक में शुक्रवार को भारी बारिश हुई। इसके साथ ही 20-22 मई के दौरान केरल के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है। अगले 5 दिनों के दौरान तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में गरज और तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावनाएं हैं। मौसम विभाग के मुताबिक 20 से 24 मई, 2022 के दौरान उत्तर-पश्चिम और पूर्वी भारत में बारिश होने की संभावना है। कर्नाटक के धारवाड़ जिले में स्कूल-कालेजों में छुट्टी का ऐलान किया गया है। भारी बारिश के चलते जिले के सभी स्कूल और कालेज एक दिन के लिए बंद रहेंगे।

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने शुक्रवार को एक “येलो अलर्ट” जारी किया, जिसमें केरल के नौ जिलों के लिए ‘येलो अलर्ट’ जारी किया,जिसके मुताबिक राज्य में भारी बारिश की संभावना है। तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पठानमथिट्टा, अलाप्पुझा, एर्नाकुलम, इडुक्की, त्रिशूर, मलप्पुरम और कोझीकोड जिलों में ‘येलो अलर्ट’ जारी किया गया था। ‘येलो अलर्ट’ का मतलब है 6 से 11 सेंटीमीटर के बीच भारी बारिश।

वहीं, अरुणाचल प्रदेश में भूस्खलन से मरने वालों की संख्या बढ़कर 8 हो गई है। अधिकारियों ने कहा कि राज्य के ज्यादातर हिस्सों में पिछले कुछ दिनों से भारी बारिश हो रही है और कई जिलों से भूस्खलन की खबरें आ रही हैं।

पढें राष्ट्रीय (National News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट