ताज़ा खबर
 

मौसम का हाल: तापमान में फिर होगा इजाफा लेकिन जल्द बढ़ेगी ठंड

राजस्थान में सर्दी के मौसम में गर्मी से लोग परेशान, 17 साल बाद दिसंबर में इतनी गर्मी पड़ने से मौसम विभाग भी हैरत में है। शुक्रवार को राजस्थान में तापमान 33 डिग्री दर्ज किया गया।

Author नई दिल्ली | Updated: December 6, 2020 5:38 AM
weatherबर्फबारी के बाद लाहौल स्पीति स्थित सिसू झील का दृश्य।

मैदानों में बादल से तापमान में मामूली इजाफा हो सकता है लेकिन ठंड जल्द ही बढ़ेगी। हरियाणा, पंजाब में कई जगहों पर शनिवार को भी न्यूनतम तापमान सामान्य से ऊपर रहा। पश्चिमी उत्तर प्रदेश, चंडीगढ़, पंजाब व हरियाणा में कई जगहों पर शनिवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन से पांच डिग्री ऊपर रहा।

मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि पंजाब के लुधियाना और पटियाला, हरियाणा में करनाल, अंबाला और कैथल समेत दोनों राज्यों में कई जगहों पर सुबह कोहरे के कारण दृश्यता कम रही। लेकिन जल्द ही ठिठुरन बढ़ सकती है। स्काईमेट वेदर के अनुसार, पर्वतीय राज्यों में संभावित वर्षा और हिमपात के कारण दिन के तापमान में कुछ गिरावट हो सकती है जबकि रात के तापमान में हल्की बढ़ोतरी होने की संभावना है।

उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में पिछले 24 घंटे में कहीं घना और कहीं बहुत घना कोहरा छाया रहा। मौसम विभाग ने पूर्वी और पश्चिमी यूपी में शनिवार के लिए कोहरे को लकेर आरेंज अलर्ट जारी किया है।

जम्मू कश्मीर में दस दिसंबर को पश्चिमी विक्षोभ दस्तक दे सकता है। इस पहाड़ी प्रदेश में पहलगाम शून्य से 2.5 डिग्री नीचे तापमान के साथ सबसे ठंडा स्थान रहा। बीते 24 घंटों में गुलमर्ग और श्रीनगर का पारा शून्य से क्रमश: 2.2 और 1.2 डिग्री नीचे तक लुढ़क गया था। हिमाचल प्रदेश में मौसम शुष्क रहा तथा केलांग शून्य से 6.9 डिग्री नीचे के तापमान के साथ सबसे ठंडा स्थान रहा।

दिल्ली में हवा की गुणवत्ता “बेहद खराब” रही और इसमें जल्द किसी बड़े बदलाव का अनुमान नहीं है। विभाग के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 27.8 डिग्री सेल्सियस रहा। यह सामान्य से क्रम से दो और तीन डिग्री सेल्सियस अधिक रहा।

हरियाणा व राजस्थान के अधिकतर हिस्सों में रात का तापमान सामान्य से अधिक रहा। राजस्थान में सर्दी के मौसम में गर्मी का अहसास ने राजस्थान के लोगों को हैरत में डाल दिया है। एक तरफ जहां देश के कई हिस्सों में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है, वहीं दूसरी तरफ राजस्थान में गर्मी से लोग परेशान हैं। मौसम विभाग के अनुसार, पिछले 17 साल बाद दिसंबर में इतनी गर्मी पड़ रही है। शुक्रवार को राजस्थान में तापमान 33 डिग्री दर्ज किया गया।

विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि पश्चिमी हवाओं के कारण वायु के रुख में बदलाव आया है और पिछले दो-तीन दिनों से अधिकतम और न्यूनतम तापमान में मामूली वृद्धि देखी गई है। उन्होंने बताया कि राज्य के अधिकतर हिस्सों में तापमान 0.5 डिग्री सेल्सियस से लेकर 5.6 डिग्री सेल्सियस के बीच सामान्य से अधिक दर्ज किया गया। मौसम की यही स्थिति आगामी दो-तीन दिन बने रहने की संभावना है। उन्होंने बताया कि रात का तापमान सात दिसंबर के बाद गिरेगा। मरू प्रदेश में आठ दिसंबर तक शीतलहर की कोई चेतावनी नहीं है।

केरल के लिए राहत भरी खबर रही और मौसम विभाग ने चक्रवात “बुरेवी” के कमजोर होने के कारण राज्य के सात जिलों के लिए जारी “रेड अलर्ट” वापस ले लिया है। केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण का अनुमान है कि सात दिसंबर तक केरल और लक्षद्वीप क्षेत्र में एक या दो स्थानों पर गरज के साथ बौछार होने की संभावना है। विभाग ने बताया कि तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में भारी बारिश और तेज हवाएं चल सकती हैं।

विभाग ने इन इलाकों के लिए यलो अलर्ट जारी किया है। जबकि तमिलनाडु, पुड्डुचेरी और केरल के लिए आरेंज अलर्ट जारी किया गया है। जहां मध्यम से भारी बारिश की आशंका है। साथ ही अंडमान निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप में भी बारिश होने के आसार हैं।

आइएमडी अधिकारियों के अनुसार इस मौसम में न्यूनतम तापमान अधिकतर दिन बादल नहीं रहने के कारण सामान्य से दो-तीन डिग्री कम ही रहा। कश्मीर में वर्षा हुई और वहां ऊंचाई वाले स्थानों पर हिमपात हुआ। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ से जम्मू कश्मीर में 10 दिसंबर तक मौसम पर असर पड़ सकता है तथा घाटी के पहाड़ी क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 अडिग किसान: राजमार्ग बना घर, ठंड की चिंता न कोरोना का डर, दिल्ली सीमा पर हर दिन लग रहा लंगर
2 भारत कोविड-19 टीके की 1.6 अरब खुराक खरीदने वाला सबसे बड़ा खरीदार होगा, विशेषज्ञों की राय
3 किसानों के बीच जा युवराज के पिता ने हिंदुओं पर की आपत्तिजनक टिप्पणी, लोग बोले- इन्हें करो गिरफ्तार
यह पढ़ा क्या?
X