ताज़ा खबर
 

Independence Day Songs: बॉलीवुड के इन सारे गानों में है देशभक्ति का जज्‍बा, पर द‍िखाने का अंदाज अलग-अलग

Independence Day Songs 2017: इस साल देश 70वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। देशभक्ति की भावना कहीं न कहीं देश के हर लोगों मेें होती है। यह भावना भरने और जगाने में बॉलीवुड ने भी बड़ी भूमिका अदा की है।

Independence Day, Independence Day 2017, Happy Independence Day, Independence Day Songs, Happy Independence Day 2017, Independence Day in Hindi, Independence Day Bollywood SongsIndependence Day Songs: स्वतंत्रता दिवस

15 अगस्त, 1947 को देश आजाद हुआ। इस बार (2017) आजादी की 70वीं सालग‍िरह है। देशभक्ति की भावना कहीं न कहीं देश के हर लोगों मेें होती है। यह भावना भरने और जगाने में बॉलीवुड ने भी बड़ी भूमिका अदा की है। शुरू से अब तक बॉलीवुड में देशभक्ति की भावना पर आधारित फ‍िल्‍में बनती रहीं हैं और गाने ल‍िखे जा रहे हैं। इनमें से कई गाने अाज भी लोगों की जुबान पर चढ़े हैं। कुछ ऐसे ही गाने पेश हैं:

ऐसा देश है मेरा– यह गाना फिल्म वीर जारा का है, इसमें शाहरुख खान और प्रीति जिंटा हैं। कितना सोणा देश हैं मेरा। गाने को पंजाब में फिल्माया गया है।

रंग दे बसंती- रंग दे बसंती फिल्म के इस गाने में आमिर खान ने अलग अंदाज में देशभक्ति की भावना पर्दे पर प्रदर्शित की है। इस फ‍िल्‍म में भी उन्‍होंने बॉलीवुड में देशभक्ति द‍िखाने की स्‍थापित परंपरा से अलग हट कर काम किया।  सुनो गौर से दुनिया वालों- ‘सुनो गौर से दुनिया वालों, बुरी नजर ना हम पर डालों, सबसे आगे होंगे हिंदुस्तानी। हमने कहा है जो वो तुम भी कहो।’ इस गाने को उद‍ित नारायण और उनकी टीम ने गाया है।

देश रंगीला- ‘यहां हर कदम-कदम पर खिड़की बदले रंग।’ देश रंगीला, रंगीला देश मेरा रंगीला। फिल्म फना के इस गान में आमिर खान और काजोल हैं। चक दे इंडिया- फिल्म चक दे इंडिया का ये गाना शानदार तरीके से फिल्माया गया है।

ये देश है वीर जवानों का- ये देश है वीर जवानों का, इस देश का यारों क्या कहना। यहां चौड़ी छाती वीरों की। यह गाना साल 1957 में गाया गया था।

मेरे देश की धरती- मेरे देश की धरती सोना उगले, उगले हीरे मोती। फिल्म उपकार का ये गाना साल 1967 में आया था।

Next Stories
1 Happy Independence Day 2017: आपके ल‍िए पेश हैं जश्‍न-ए-आजादी पर द‍िए जाने वाले कुछ बधाई संदेश
2 कश्‍मीर समस्‍या सुलझानी है तो धारा 370 हटाई जाए : अनुपम खेर
3 कुछ ऐसे संदेश जो व्‍यक्‍त करते हैं आजादी अक्षुण्‍ण रखने का जज्‍बा
यह पढ़ा क्या?
X