ताज़ा खबर
 

अदार पूनावाला की SII ने सरकारी मंज़ूरी से पहले ही बना लिए थे 20 करोड़ कोरोना वैक्सीन डोज, अगले महीने एक्सपायर हो जाएंगे 5 करोड़ कोविशील्ड

सीरम इंस्टिट्यूट की कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड की 25 प्रतिशत डोज अगले महीने एक्सपायर होने वाली है। दरअसल अदार पूनावाला ने मंजूरी से पहले ही बड़ी मात्रा में वैक्सीन बना ली थी।

sii, corona vaccine, vaccinationप्रयागराज में कोरोना ड्राइव की तस्वीर। फोटो क्रेडिट- पीटीआई

कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा चरण शुरू होने वाला है और इसके लिए सोमवार से रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। इस बीच वैक्सीन बनाने वाले सीरम इंस्टिट्यूट को बड़ा नुकसान भी हो रहा है। दरअसल अदार पूनावाला के SII ने सरकार की मंजूरी से महीनों पहले ही वैक्सीन की 20 करोड़ डोज तैयार कर ली थी जो कि अगले महीने एक्सपायर हो जाएंगी।

पिछले साल दिसंबर तक SII ने दो करोड़ डोज बना ली थीं। जिन लोगों को वैक्सिनेशन की प्रायॉरिटी लिस्ट में रखा गया था उनमें से बहुत सारे लोग टीका लगवाने ही नहीं आए। अप्रैल के आखिरी तक कोविशील्ड का 25 फीसदी स्टॉक ऐसे ही पड़ा-पड़ा एक्सपायर हो जाएगा। अगर वैक्सिनेशन ड्राइव में प्राइवेट कंपनियों को शामिल नहीं किया जाता है तो बड़ी मात्रा में डोज यूं ही बेकार हो जाएगी। बता दें कि अदार पूनावाला ने व्यक्तिगत फाइनैंशल रिस्क और विदेशी फंडिंग के जरिए इतनी ज्यादा मात्रा में वैक्सीन बनाई है।

दूसरे चरण का वैक्सिनेशन अभियान, जानें कहां कर सकते हैं रजिस्टर

1 मार्च से 60 साल के ऊपरवालों और 45 साल के ऊपर जिन्हें कोमॉरबिडिटी है, उनके लिए वैक्सिनेशन ड्राइव शुरू होने वाली है। इससे पहले सोमवार को रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएगा। वैक्सिनेशन सेंटर के साथ कोविन ऐप के माध्यम से इसके लिए रजिस्ट्रेशन करवाया जा सकता है। सरकार ने कोमॉरबिडिटी वाली बीमारियों की भी लिस्ट जारी कर दी है। आरोग्य सेतु पर भी रजिस्ट्रेशन करने का विकल्प मौजूद है। रजिस्ट्रेशन के बाद वैक्सिनेशन साइट और समय अलॉट किया जाएगा।

दूसरे चरण में 27 करोड़ लोगों को टीका लगाया जाएगा। इसमें वे लोग भी शामिल होंगे जो 45 साल से ज्यादा के हैं और कई बीमारियों से जूझ रहे हैं। इसके लिए सरकार ने को-मोरबिडिटीज की लिस्ट जारी कर दी है। इसमें हार्ट फेल्योर, कार्डियक ट्रांसप्लांट, गंभीर हृदय रोग, किडनी, लिवर स्टेम सेल ट्रांसप्लाट, गंभीर सांस के रोग के साथ अन्य विषमताएं शामिल हैं।

उपलब्ध होंगे वैक्सीन के और भी विकल्प?

एम्स दिल्ली के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया का कहना है कि कुछ ही हफ्तों में तीन या चार कोरोना वैक्सीन उपलब्ध होंगी। वह एनडीटीवी से बात कर रहे थे। उन्होंने कहा कि टीकाकरण अभियान का विस्तार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कई विकल्प होने के बावजूद एक केंद्र पर केवल एक ही वैक्सीन उपलब्ध होगी। उन्होंने कहा कि बढ़ती जरूरत के मुताबिक सरकार ने इसकी कीमत भी कम कर दी है। बता दें कि सरकार ने प्राइवेट अस्पतालों को भी कोविड वैक्सीन की कीमत 250 रुपये से ज्यादा न करने का आदेश दिया है।

Next Stories
1 किसान महापंचायत में AAP की एंट्री, अरविंद केजरीवाल करेंगे संबोधित, राकेश टिकैत जाएंगे सहारनपुर
2 तमिलनाडु में प्रशांत किशोर को टक्कर दे रहे 2014 चुनाव में साथ काम कर चुके सुनील, PK डीएमके तो सुनील AIADMK को दे रहे सर्विस
3 तहखाने में छुपा रखा था खजाना, चोरी के लिए 87 लाख खर्च कर खरीदा प्लॉट, खोद डाली सुरंग
ये पढ़ा क्या?
X