ताज़ा खबर
 

मुस्लिम परिवार ने अपनाया हिंदू धर्म तो कट्टरपंथियों ने लगा दी घर में आग, आरोपियों में ग्राम प्रधान भी

रतासो ग्राम निवासी देव प्रकाश पटेल ने अपने तीन बच्चों के साथ 2 सितंबर 2020 को मुस्लिम धर्म छोड़ कर हिन्दू धर्म अपना लिया था। देव प्रकाश का पुराना नाम मोहम्मद अनवर था। अनवर के धर्म बदलने से कई लोग नाराज़ चल रहे थे और आये दिन धमकियाँ मिलती रहती थी।

प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो क्रेडिट – एक्सप्रेस आर्काइव )

उत्तरप्रदेश में आपराधिक घटनाएँ थमने का नाम ही नहीं ले रही है।  रायबरेली जिले में अपराधियों ने एक परिवार को घर में बंद कर आग लगा दी। घर में बंद लोगों की चीख पुकार सुनकर ग्रामीणों ने किसी तरह परिवार वालों को अंदर से बाहर निकाला। पीड़ित परिवार ने पिछले साल ही सितंबर के महीने में मुस्लिम धर्म त्याग कर हिन्दू धर्म अपनाया था। जिससे आसपास के लोग काफी नाराज़ चल रह थे। आग लगाने वाले आरोपियों में स्थानीय ग्राम प्रधान का नाम भी शामिल है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार रायबरेली के सलोन थाना क्षेत्र के रतासो ग्राम निवासी देव प्रकाश पटेल ने अपने तीन बच्चों के साथ 2 सितंबर 2020 को मुस्लिम धर्म छोड़ कर हिन्दू धर्म अपना लिया था। देव प्रकाश का पुराना नाम मोहम्मद अनवर था। अनवर के धर्म बदलने से कई लोग नाराज़ चल रहे थे और आये दिन धमकियाँ मिलती रहती थी। दो दिन पहले ही अराजक तत्वों ने उसके घर में आग लगा दिया था। इस दौरान जैसे ही युवक की आँख खुली तो उसने अपने बच्चों को घर से बाहर निकालने का प्रयास किया। लेकिन बाद में चिल्लाने की आवाज सुनकर आसपास के कुछ लोगों ने युवक समेत तीनों बच्चों को घर से बाहर निकाला।

घटना की सूचना मिलते ही स्थानीय थाने की पुलिस तुरंत ही मौके पर पहुँच गयी थी। साथ ही फायर ब्रिगेड की गाड़ी के द्वारा आग भी बुझा दी गयी थी। घटना की जानकारी मिलते ही कई हिंदूवादी संगठन के लोग भी मौके पर पहुँच गए थे और आरोपियों की गिरफ़्तारी की मांग करते हुए प्रदर्शन करने लगे थे। 

रायबरेली एसपी श्लोक कुमार ने बताया कि पीड़ित युवक के बयान पर पांच लोगों के खिलाफ स्थानीय थाने में मुकदमा दर्ज किया गया था। एसपी ने कहा कि आरोपियों में ग्राम प्रधान मोहम्मद ताहिर और उसके सहयोगियों का नाम भी शामिल है। इसके अलावा पीड़ित और आरोपी ताहिर के बीच जमीन का विवाद भी चल रहा था। हालाँकि एसपी ने कहा कि इस घटना की सभी एंगल से जाँच की जा रही है और आरोपी ताहिर को गिरफ्तार भी कर लिया गया है। साथ ही एहतियात के तौर पर गाँव में पुलिस फ़ोर्स की तैनाती भी कर दी गयी है। 

Next Stories
1 मध्य प्रदेश: पहले दक्षिणपंथियों की रैली से तबाही, अब सड़क के लिए कोहराम, धराशायी हुए कई मकान
ये पढ़ा क्या?
X