ताज़ा खबर
 

भारत के बाद फ्रांस में शराब कारोबारी विजय माल्या को लगा झटका, ईडी ने जब्त की 16 करोड़ रुपये की संपत्ति

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने माल्या की 1.6 मिलियन यूरो यानि 16 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त कर ली है। ईडी ने शुक्रवार को बताया कि धन शोधन रोधी कानून के तहत फ्रांस में व्यवसायी विजय माल्या की 14 करोड़ रुपये मूल्य की संपत्ति को जब्त किया गया है।

Author Edited By सिद्धार्थ राय नई दिल्ली | Updated: December 4, 2020 9:12 PM
Vijay Mallya,France,Enforcement Directorate,ED,Vijay Mallya assets France, jansattaप्रवर्तन निदेशालय ने माल्या की 1.6 मिलियन यूरो की संपत्ति जब्त कर ली है। (file)

फ्रांस में भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या को बड़ा झटका लगा है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने माल्या की 1.6 मिलियन यूरो यानि 16 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त कर ली है। ईडी ने शुक्रवार को बताया कि धन शोधन रोधी कानून के तहत फ्रांस में व्यवसायी विजय माल्या की 14 करोड़ रुपये मूल्य की संपत्ति को जब्त किया गया है।

ईडी ने कहा कि फ्रांसीसी अधिकारियों द्वारा ‘‘प्रवर्तन निदेशालय के अनुरोध पर’’ कार्रवाई की गई और संपत्ति फ्रांस में 32 एवेन्यू एफओसीएच में स्थित है। केन्द्रीय जांच एजेंसी ने एक बयान में बताया कि जब्त की गई संपत्ति का मूल्य लगभग 14 करोड़ रुपये है। इसमें कहा गया है कि धन शोधन निवारण अधिनियम के तहत जांच में खुलासा हुआ था कि संपत्ति के निर्माण के लिए किंगफिशर एयरलाइंस लिमिटेड (केएएल) के बैंक खाते से एक बड़ी राशि विदेश भेजी गई थी।

माल्या 9,000 करोड़ रुपये के बैंक कर्ज चूक मामले में आरोपी हैं और वह मार्च 2016 से ही ब्रिटेन में हैं। वह 18 अप्रैल, 2017 को स्कॉटलैंड यार्ड द्वारा तीन साल पहले निष्पादित प्रत्यर्पण वारंट पर जमानत पर हैं। तेलंगाना उच्च न्यायालय ने राज्य के निर्वाचन आयोग के उस परिपत्र पर शुक्रवार को रोक लगा दी जिसमें ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम चुनाव में मानक स्वास्तिक चिह्न के अलावा ”अन्य चिन्ह” वाले मतपत्रों की गिनती को भी मान्यता दी गई थी।

बता दें जनवरी 2019 में मनी-लॉन्ड्रिंग एक्ट (PMLA) के तहत विजय माल्या को कोर्ट ने ‘भगोड़ा अपराधी’ घोषित किया था। वह मार्च 2016 से ब्रिटेन में रह रहा है। भारत सरकार विजय माल्या को प्रत्यर्पित करने की कोशिश में जुटी है। नौ हजार करोड़ रुपये से अधिक के बैंक कर्ज धोखाधड़ी मामले में आरोपी माल्या फिलहाल ब्रिटेन में है। भारत ने कुछ माह पहले यूनाइटेड किंगडम (UK) सरकार से आग्रह किया था कि भगोड़े व्यवसायी विजय माल्या द्वारा रिक्वेस्ट करने पर उसे शरण ना दी जाए।

भारत सरकार ने कहा है कि वह विजय माल्या के जल्द प्रत्यर्प को लेकर ब्रिटिश सरकार के संपर्क में है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने एक ऑनलाइन मीडिया ब्रीफिंग में कहा था कि हमने ब्रिटेन के पक्ष से अनुरोध किया है कि यदि उनके द्वारा अनुरोध किया गया है तो उनकी शरण पर विचार न करें। ब्रिटेन ने कहा था कि “एक और कानूनी मुद्दा” है जिसे विजय माल्या के प्रत्यर्पण की व्यवस्था किए जाने से पहले हल करने की आवश्यकता है।

(भाषा इनपुट के साथ)

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 किसान आंदोलन के सपोर्ट में पंजाबी लेखक ने लौटाया अवॉर्ड, कहा- अन्नदाताओं के साथ निदर्यता से पेश आ रही सरकार; ममता दीदी ने भी दिया साथ
2 इलाक़ा तेरा, धमाका हमारा- हैदराबाद में जीत पर AIMIM को बीजेपी नेता ने दिया जवाब
3 किसान आंदोलनः ‘7 दिन में 7 मर चुके हैं’, नरेंद्र मोदी का जिक्र कर बोलीं हरसिमरत- जो चीज CM के तौर पर कहते थे, आज उसी के लिए भीख मांग रहे किसान
ये पढ़ा क्या?
X