ताज़ा खबर
 

लंदनः सिगरेट फूंकते कोर्ट पहुंचे विजय माल्या, बोले- यह क्रिकेट मैच नहीं; प्रत्यर्पण के खिलाफ मिली अपील की अनुमति

पत्रकारों ने उस दौरान सवाल किया कि कैसा महसूस कर रहे हैं? इस पर माल्या बोला कि यह कोर्ट है, कोई क्रिकेट मैच थोड़ी न कि पहले से पूर्वानुमान लगाएं।

Author नई दिल्ली | July 2, 2019 9:54 PM
लंदन स्थित कोर्ट पहुंचता भगोड़ा शराब कारोबारी विजय माल्या। (फोटोः ANI)

भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या को प्रत्यर्पण के आदेश के खिलाफ मंगलवार (दो जुलाई, 2019) को लंदन स्थित रॉयल कोर्ट्स ऑफ जस्टिस से अपील करने की अनुमति मिल गई। ‘पीटीआई’ की रिपोर्ट के मुताबिक, जस्टिस जॉर्ज लेगैट और एंड्र्यू पॉपलवेल वाली दो सदस्यीय बेंच पूरी सुनवाई के बाद इस निष्कर्ष पर पहुंची।

सुनवाई में माल्या के वकील ने कहा था कि यह मामला भारत में शुरू हुआ, पर उन बैंकों को एयरलाइन की पूरी सूचना थी। उन्हें मालूम था कि उसकी कोई गारंटी नहीं है। बैंकों को माल्या की माली हालत के बारे में सब कुछ पता था।

दरअसल, भारत में अपने प्रत्यर्पण के खिलाफ माल्या ने 14 फरवरी को लिखित आवेदन दिया था, पर पांच अप्रैल को कोर्ट ने उसे खारिज कर दिया था। फिर भगोड़े शराब कारोबारी ने मौखिक सुनवाई के लिए अर्जी दी, जिस पर कोर्ट ने चार घंटों का वक्त तय किया था। कहा जा रहा था कि कोर्ट माल्या को अपील की इजाजत न देता, तो उसका देश लौटना लगभग तय था।

सुनवाई से पहले वह पूरे टशन में सिगरेट फूंकते बेटे सिद्धार्थ माल्या के साथ कोर्ट पहुंचा था। पत्रकारों ने उस दौरान सवाल किया कि आप कैसा महसूस कर रहे हैं? इस पर माल्या बोला कि यह कोर्ट है, कोई क्रिकेट मैच थोड़ी न कि पहले से पूर्वानुमान लगाएं।

Vijay Mallya, Liquor Baron, Kingfisher Airlines, Permission, Appeal, Extradition Case, Approve, Royal Courts of Justice, London, International News, National News, Hindi News भारतीय बैंकों से तकरीबन नौ हजार करोड़ रुपए का कर्ज लेकर विदेश भाग चुके माल्या मंगलवार को लंदन स्थित कोर्ट बेटे सिद्धार्थ के साथ पहुंचे थे। (फोटोः एपी)

कोर्ट जाने से पहले माल्या पत्रकारों से बोले थे- मेरे मामला का प्रतिनिधित्व होगा। परिवार अच्छा महसूस कर रहा है। भारत सरकार से मेरी इतनी गुजारिश है कि मैं किसी प्रकार की छूट नहीं चाहता। पैसे हैं, आप 100 फीसदी रकम वापस ले सकते हैं।

बंद पड़ी किंगफिशर एयरलाइन्स का मालिकान माल्या (62) भारतीय बैंकों से तकरीबन नौ हजार करोड़ रुपए का कर्ज लेकर ब्रिटेन भाग गया था। भारत में वह धोखाधड़ी, मनी लॉन्ड्रिंग और फॉरेन एक्सचेंज मैनेजमेंट एक्ट (फेमा) के उल्लंघन के आरोपों का सामना कर रहा है।

चंद दिन पहले माल्या विश्व कप में भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया का मुकाबला देखने पहुंचा था, जहां भीड़ ने उसे घेर लिया था। लोगों ने चोर-चोर के नारे भी लगाए थे, जबकि कुछ बोले थे- मेरा पैसा दो। देखें, घटना के दौरान की वीडियो क्लिपः

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App