ताज़ा खबर
 

पहली छूट के बाद बदला-बदला नजारा: तैयारी न होने से नहीं खुले बड़े मॉल

78 दिन बाद सरकार के दिशा निर्देशों के अनुरूप शाप्रिक्स और स्पाइस मॉल का नजारा जरूर बदला-बदला दिखा। हाइ प्रोफाइल इन मॉल में कर्मचारियों व आगुंतक, दोनों के लिए कायदे और कानून सामान थे। सेक्टर-25 ए स्थित स्मार्ट भारत मॉल (स्पाइस मॉल) में प्रवेश से पहले हाथों को विषाणुमुक्त कराया गया। इसके लिए मशीन लगाई गई।

छूट के बावजूद खाली-खाली रहे नोएडा के मॉल्स।

सोमवार से देशभर समेत नोएडा-ग्रेटर नोएडा में भी धार्मिक स्थल, मॉल, शॉपिग सेंटर, रेस्तरां आदि को खोलने की प्रशासनिक छूट मिलने के बावजूद शहर के सभी बड़े और नामी मॉल बंद रहे। शहर में केवल दो मॉल खुले लेकिन वहां भी भीड़ नदारद रही। जो मॉल सोमवार को खुले, वहां काम करने वाले कर्मचारियों व आगुंतकों ने नियमों का सख्ती से पालन किया। अन्य मॉल प्रबंधकों ने कोविड-19 के प्रावधानों की तैयारी करने में समय लगने की वजह से कुछ दिनों बाद खोलने का फैसला लिया है। पहले दिन केवल मोबाइल की दुकानों पर ही कुछ लोगों ने खरीदारी की।

वहीं, 78 दिन बाद सरकार के दिशा निर्देशों के अनुरूप शाप्रिक्स और स्पाइस मॉल का नजारा जरूर बदला-बदला दिखा। हाइ प्रोफाइल इन मॉल में कर्मचारियों व आगुंतक, दोनों के लिए कायदे और कानून सामान थे। सेक्टर-25 ए स्थित स्मार्ट भारत मॉल (स्पाइस मॉल) में प्रवेश से पहले हाथों को विषाणुमुक्त कराया गया। इसके लिए मशीन लगाई गई।

फर्श पर समाजिक दूरी के लिए गोले और निशान (फुट प्रिंट) बनाए गए। प्रवेश द्वारा पर भी यही व्यवस्था रखी गई। एक से दूसरे के बीच करीब छह फीट की दूरी रखी गई। स्पाइस मॉल के केवल दो तल और फूड कोर्ट को खोला गया। फूड कोर्ट के अंदर रखी मेज व कुर्सियों को लंबाई में रखकर सामाजिक दूरी का पालन कराया गया। लिफ्ट में आपरेटर समेत चार लोगों को प्रवेश दिया गया।

आपरेटर ही लिफ्ट को चला रहा था। दुकानों पर 50 फीसद कर्मचारियों को बुलाया गया। दुकानदारों का कहना है कि भीड़ के आधार पर कर्मचारियों को बुलाया जाएगा। यही, नजारा सेक्टर-63 स्थित शाप्रिक्स मॉल का भी दिखा। यहा भी व्यवस्थाएं ऐसी ही दिखी। बगैर तापीय परीक्षण (थर्मल स्क्रीनिंग) के किसी को भी अंदर जाने नहीं दिया गया। मॉल्स खुलने के बाद यहां लोगों का आना जाना शुरू हो गया। लेकिन पहले दिन भीड़ ना के बराबर ही दिखी। प्रबंधकों ने बताया कि अभी लोगों में डर है लेकिन जीवन पटरी पर लौटने के साथ ही लोगों की भीड़ भी मॉल में बढ़ेगी।

मॉल को किया गया संक्रमणमुक्त
दुकानों व मॉल के सभी हिस्सों को चार बार संक्रमणमुक्त किया गया। उन स्थानों जिसमें एक्सलेटर, लिफ्ट, प्रवेश द्वार व फर्श पर लोगों की आवाजाही ज्यादा थी, वहां विशेष ध्यान दिया गया। मॉल में पब, बार व मल्टीप्लेक्स बंद रहे।
तैयारियां पूरी होते ही खुलेंगे

बड़े मॉल
शहर के बड़े जीआइपी, डीएलएफ (मॉल आॅफ इंडिया), गार्डन गलैरिया, लाजिक्स मॉल में शोरूम की संख्या बहुत ज्यादा है। ऐसे में यहां एहतियात भी ज्यादा बरतनी होगी। इसके लिए तैयारियां की जा रही है। यह मॉल्स भी आज से ही खुलने थे लेकिन तैयारियां पूरी नहीं हो सकी।

Next Stories
1 भारतीय यूट्यूबर प्राजक्ता : मिशेल और बराक ओबामा की टीम का हिस्सा
2 भारत-चीन संबंध: क्या मोड़ देगा नया सीमा विवाद
3 न्यूजीलैंड को विषाणु से छुटकारा पाने में मिली सफलता
ये पढ़ा क्या?
X