ताज़ा खबर
 

VIDEO: रेलवे बना रहा कुतुबमीनार व एफिल टॉवर से भी ऊंचा ब्रिज, कश्मीर को जोड़ने के लिए चिनाब नदी पर दुनिया का सबसे ऊंचा रेल पुल

Chenab Railway Bridge Video: यह पुल निर्माण कार्य पूरा होने के बाद चीन के बेईपैन नदी पर बने शुईबाई रेलवे पुल (275 मीटर) का रिकॉर्ड तोड़ेगा।

चिनाब नदी पर निर्माणाधीन पुल (फोटो सोर्स- रेल मंत्रालय ट्वीटर)

Chenab Railway Bridge Video: जम्मू-कश्मीर में चिनाब नदी पर दुनिया का सबसे ऊंचा पुल बनाया जा रहा है। यह भारतीय रेल का उत्कृष्ट इंजीनियरिंग का नमूना बनेगा। कश्मीर घाटी से भारतीय रेल को जोड़ने के लिए यह सबसे बड़ी परियोजना है। यह अपने आप में अद्भुत कार्य है। दुर्गम क्षेत्र में करीब 1100 करोड़ रुपए की लागत से बनाए जा रहे अर्धचंद्र आकार के इस बड़े ढांचे के निर्माण में 24,000 टन इस्पात इस्तेमाल किया जाएगा और यह नदी के तल से 359 मीटर ऊंचा होगा। यह पुल निर्माण कार्य पूरा होने के बाद बेईपैन नदी पर बने चीन के शुईबाई रेलवे पुल (275 मीटर) का रिकॉर्ड तोड़ेगा।

एफिल टॉवर से 35 मीटर ऊंचा होगा : रेल मंत्रालय के ट्वीट के मुताबिक “उत्कृष्ट इंजीनियरिंग का नमूना : भारतीय रेल द्वारा कश्मीर घाटी को जोड़ने के लिए चिनाब नदी पर दुनिया का सबसे ऊंचा रेल पुल बनाया जा रहा है, जो अपने आप में अद्भुत है। इसकी ऊंचाई नदी तल से 359 मी. है जो कि कुतुबमीनार की ऊंचाई से लगभग 5 गुना और फ्रांस के एफिल टॉवर से 35 मी. ऊंचा होगा।”

Hindi News Live Hindi Samachar 12 January 2020: देश की बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

कटरा और बनिहाल के बीच 11 किमी को जोड़ेगा: खास बात यह है कि यह पुल 260 किमी प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवा को झेल सकता है। यह पुल कटरा और बनिहाल के बीच 11 किमी के इलाके को जोड़ेगा जो उधमपुर-श्रीनगर बारामूला रेल लिंग परियोजना का हिस्सा है। इससे कश्मीर घाटी में लोगों को काफी सुविधा होगी। साथ ही यहां आने वाले पर्यटकों को भी राहत मिलेगी।

पुल के बन जाने से विकास के नए रास्ते खुलेंगे : गौरतलब है कि आतंक प्रभावित कश्मीर घाटी में रेल पुल के बन जाने से विकास के नए रास्ते खुलेंगे। लोगों को काफी सुविधाएं मिलेंगी। साथ ही आवागमन में समय भी बचेगा और दूरी भी कम होगी। परियोजना में शामिल रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इस पुल का निर्माण कश्मीर रेल लिंक परियोजना का सबसे चुनौतीपूर्ण हिस्सा है और पूरा होने पर यह इंजीनियरिंग का एक अजूबा होगा।

Next Stories
1 JNU हिंसाः Whatsapp ग्रुप के 7 और लोगों की शिनाख्त, छात्र अक्षत अवस्थी पर कसा शिकंजा; पूछताछ को भेजा समन
2 CAA Protest: शाहीन बाग धरने के खिलाफ फूटा गुस्सा! कांलिदी कुंज मार्ग चालू करवाने के लिए सड़कों पर लोग, पुलिस से हुई झड़प
3 Kerala Pournami Lottery RN-426 Results: परिणाम घोषित, ये रही Prize Winner’s List
ये पढ़ा क्या?
X