ताज़ा खबर
 

हैकर का दावा: भारत के चुनावों में EVM किया था हैक, कई राजनीतिक दल टैंपरिंग में शामिल

हैकर ने दावा किया कि उसने 2014 से लेकर तमाम चुनावों में ईवीएम को हैक करने का काम किया। उसका कहना है कि हैकिंग के लिए सिर्फ बीजेपी ही नहीं बल्कि सपा, बसपा, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी भी ईवीएम हैकिंग में शामिल हैं।

Author January 22, 2019 8:41 AM
हैकर का दावा- भारत के विभिन्न चुनावों में हुई ईवीएम हैकिंग। सभी पार्टियां शामिल। (फोटो सोर्स: Twitter)

देश में लोकसभा चुनाव सिर पर हैं और तमाम राजनीतिक दल अपनी-अपनी तैयारियों में जुटे हुए हैं। लेकिन, इस बीच ईवीएम को लेकर लंदन में हुए एक प्रेस-कॉन्फ्रेंस से हड़कंप मच हुआ है। सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अमेरिकी हैकर सैयद शुजा ने ईवीएम हैकिंग का दावा करके सनसनी फैसला दी। शुजा ने दावा किया कि उसने भारत में हुए कई चुनावों में ईवीएम हैकिंग का काम किया है। उसने बताया कि ईवीएम को हैक करना बेहद मुश्किल है। ईवीएम को ब्लूटूथ या वाईफाई से हैक नहीं किया जा सकता, लेकिन इसे ट्रांसमीटर के जरिए हैक किया जा सकता है। इसके लिए चिपसेट कर्नेल को बाइपास करना होता है। ईवीएम में काफी पुराना चिपसेट यूज किया जाता है।

यूरोप में इंडियन जर्नलिस्ट एसोसिएशन (यूरोप) की तरफ से आयोजित इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में हैकर ने दावा किया कि उसने 2014 से लेकर तमाम चुनावों में ईवीएम को हैक करने का काम किया। उसका कहना है कि हैकिंग के लिए सिर्फ बीजेपी ही नहीं बल्कि सपा, बसपा, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी भी शामिल रही हैं। उसका यह भी कहना है कि हाल में हुए राज्यों के चुनाव में भी ईवीएम के साथ छेड़छाड़ की गई। सैयद शुजा ने आम आदमी पार्टी के लिए भी काम करने का दावा किया और कहा कि अगर वह नहीं होता तो AAP दिल्ली विधानसभा चुनाव जीतने में कामयाब नहीं होती।

हैकर का कहना था कि  2014 के लोकसभा चुनाव में ईवीएम से छेड़छाड़ की जानकारी बीजेपी नेता गोपीनाथ मुंडे को थी। उसने यह भी दावा किया कि जब उनकी टीम बीजेपी के नेताओं से मिलने हैदराबाद गई तो उनपर गोलियां चलाई गई। लेकिन वे सभी बच निकले और अमेरिका चले गए।

यहां देखें हैकर्स के दावे का पूरा वीडियो-

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 2500 करोड़ साल पहले भारत में पनप रहा था जीवन, IIT रिसर्च में खुलासा
2 संत शिवकुमार स्‍वामी से मिल कर बोले थे अमित शाह- ईश्‍वर से मिलने जैसा था, मोदी ने भी की थी मुलाकात
3 बैंकों को 8 हजार करोड़ रुपए का चूना लगा इटली में छुपे बैठे हैं गुजराती कारोबारी, ED ने शुरू की प्रत्‍यर्पण की कार्रवाई