CM खट्टर ने की खाप पंचायतों की वकालत? कहा- एक ही गोत्र में विवाह करना वैज्ञानिक रूप से भी गलत; देखें VIDEO

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने खाप पंचायत का समर्थन करते हुए कहा सगोत्र विवाह नहीं होना चाहिए। यह गलत है। कहा यह वैज्ञानिक रूप से भी प्रमाणित है।

हरियाणा
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस)

हरियाणा के सीएम ने खाप पंचायत को लेकर एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि खाप पंचायत को बेवजह बदनाम किया जा रहा है। उन्होंने गुरुवार को खाप पंचायत का समर्थन करते हुए कहा सगोत्र विवाह नहीं होना चाहिए। यह गलत है। कहा यह वैज्ञानिक रूप से भी प्रमाणित है।

सीएम ने कहा यह साइंटिफिकली भी प्रूव हो चुका है : मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि  “आज हमारे यहां खाप पंचायत को बदनाम किया गया, लेकिन खाप का एक सूत्र जो मुझे ध्यान में आया, उन्होंने कहा कि एक गांव के अंदर, जो कहते हैं कि सगोत्र विवाह नहीं होना चाहिए, साइंटिफिकली भी प्रूव हो गया कि विवाह नहीं होना चाहिए।”

Hindi News Today, 10 January 2020 LIVE Updates: देश-दुनिया की तमाम बड़ी खबरे पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

कहा खाप पंचायत परमेश्वर होते हैं : मुख्यमंत्री ने खाप पंचायत को भगवान बताया। उन्होंने लोगों से अपील की कि खाप पंचायत का सम्मान बनाए रखें। यह परमेश्वर की तरह हैं। कहा यह हमारी पुरानी परंपरा है। कहा कि खाप पंचायत केवल फैसले नहीं सुनाती हैं, बल्कि यह सामाजिक समस्याओं को सुलझाने में मदद भी करती हैं।

बोले कि समाज में तमाम तरह की भ्रांतियां हैं : उनका कहना है कि इसके बारे में समाज में तमाम तरह की भ्रांतियां हैं। लोग इसे असंवैधानिक और अवैज्ञानिक बताते हैं, जबकि यह पूरी तरह से विज्ञान सम्मत और संवैधानिक परंपरा है। जो वर्षों से समाज में चल रहा है। इसका विरोध करना न केवल गलत है, बल्कि समाजिक तानेबाने को भी तोड़ने जैसा है। इसलिए लोगों को इसका सम्मान करना चाहिए।

पढें राष्ट्रीय समाचार (National News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट