ताज़ा खबर
 

वीडियो: नंबर 1 की लड़ाई के लिए भारत और चीन के टैंकों ने दिखाई ताकत

रूस में हो रहे अंतरराष्ट्रीय सैन्य खेल 2017 में 19 देशों की सेनाएं हिस्सा ले रही हैं।
68वें गणतंत्र दिवस के मौके पर नई दिल्ली में परेड के दौरान राजपथ से गुजरता भारतीय सेना का टैंक। (AP Photo/Manish Swarup/26 Jan, 2017)

भारत और चीन के बीच जारी सीमा विवाद के बीच दोनों देशों के टैंकों के बीच जबरदस्त मुकाबला हो रहा है। चिंता मत कीजिए ये मुकाबला युद्ध के मैदान में नहीं बल्कि खेल के मैदान में हो रहा है। रूस में चल रहे अंतरराष्ट्रीय सैन्य खेल 2017 में भारत और चीन दोनों देशों के सेनाएं शामिल हैं। समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार इन खेलों में दुनिया के 19 देश हिस्सा ले रहे हैं। टैंक बाइथलॉन नामक खेल में रूस, चीन, भारत, ईरान, अजरबेजान, कजाखिस्तान और बेलारूस जैसे देश हिस्सा लेते हैं। भारत लगातार तीसरे साल इस प्रतियोगिता में शामिल हुआ है। पिछले सालों में रूस हर साल प्रतियोगिता का विजेता बनता रहा है। पिछले साल चीन दूसरे स्थान पर रहा था और भारत छठे स्थान पर।

29 जुलाई को प्रतियोगिता के पहले चरण में भारतीय टैंकों ने अपनी जांबाजी से दर्शकों का मन मोह लिया। प्रतियोगिता में शामिल होने वाले देशों की सेनाएं विभिन्न वर्गों की प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेती हैं। इनमें सीधे मुकाबला, हवाई हमला, गश्ती दल, स्नाइपर प्रतियोगिता इत्यादि शामिल हैं। टैंकों के बीच मुकाबला प्रतियोगिता का सबसे चर्चित वर्ग है। इसमें हर देश के तीन-तीन टैंक विभिन्न बाधाओं से भरे 20 किलोमीटर लम्बे रास्ते पर आपस में दौड़ लगाते हैं।  भारत ने इस बार अपने टी-90 टैंकों को भेजा है।

इस साल प्रतियोगिता के पहले चरण में रूस अव्वल रहा। चीन दूसरे स्थान पर और भारत पांचवे स्थान पर रहा। प्रतियोगिता में आठ टीमें 10 अगस्त को होने वाले सेमी-फाइनल में पहुंचेंगी। जिनमें से चार टीमें 12 अगस्त को होने वाले फाइनल मुकाबले में आमने-सामने होंगी। रूस ने साल 2014 में टैंक बाइथलॉन शुरू किया था। प्रतियोगिता में कुल 22 वर्गों में मुकाबला हो रहा है। रूस की टीम 11 वर्गों में पहले स्थान पर है। चीन की टीम सात वर्गों में सबसेआगे है। पहले चरण के बाद तीसरे स्थान पर कजाखिस्तान है तीन वर्गों में शीर्ष पर है। बेलारूस एक वर्ग में सबसे आगे है। प्रतियोगिता में किसी भी नाटो देश ने हिस्सा नहीं लिया है।

वीडियो- अंतरराष्ट्रीय सैन्य खेलों में भारतीय टैंकों के करतब

वीडियो- देखें भारतीय टैंक के कारनामे-

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. I
    iqbal gajjan
    Aug 9, 2017 at 5:13 am
    राजनीति का करूप चेहरा बेनकाब .....!!!
    (0)(0)
    Reply